Parshuram Biography In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है परशुराम जी की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Parshuram Ka Jivan Parichay In Hindi Parshuram Ka Jivan Parichay:- परशुराम (संस्कृत: परशुराम, पूर्व: परशुराम, एक कुल्हाड़ी के साथ राम।) हिंदू धर्म में विष्णु के छठे अवतार हैं और वे चिरंजीवी हैं, जो कलियुग के अंत में विष्णु के दसवें और गुरु के गुरु के रूप में प्रकट होंगे। अंतिम अवतार कल्कि। एक ब्राह्मण के रूप में जन्मे, परशुराम ने एक क्षत्रिय के लक्षणों को निभाया और उन्हें अक्सर ब्राह्मण योद्धा के रूप में माना जाता है, उन्होंने कई प्रकार के लक्षण किए, जिसमें आक्रामकता, युद्ध और वीरता शामिल थी; इसके अलावा, शांति, विवेक और धैर्य। विष्णु के अन्य अवतारों की तरह, वह एक ऐसे समय में प्रकट होने के लिए मना किया गया था जब धरती पर भारी बुराई व्याप्त थी। क्षत्रिय वर्ग, हथियारों और शक्ति के साथ, अपनी शक्ति का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया था, जो बल द्वारा दूसरों से संबंधित थे और लोगों पर अत्याचार करते थे। परशुराम इन क्षत्रिय योद्धाओं को नष्ट करके ब्रह्मांडीय संतुलन को ठीक करते हैं। परशुराम भीष्म, द्रोणाचार्य और कर्ण के गुरु भी हैं उन्हें कुछ हिंदू ग्रंथों में राम जमदग्नि, राम भार्गव और वीरराम के रूप में भी जाना जाता है

 

 

 

You May Also Like!

 

भगवान परशुराम जीवन परिचय कथा जयंती Parashuram History, St

 

 

 

Parshuram Story In Hindi

Parshuram Story In hindi:- हिंदू किंवदंतियों के अनुसार, परशुराम का जन्म ब्राह्मण ऋषि जमदग्नि और उनकी क्षत्रिय पत्नी रेणुका से हुआ था। माना जाता है कि उनका जन्मस्थान इंदौर, मध्य प्रदेश में जनपव पहाड़ियों के ऊपर है।

पहाड़ियों के ऊपर एक शिव मंदिर है जहाँ माना जाता है कि परशुराम भगवान शिव की पूजा करते थे, आश्रम (अभय) को उनके पिता के नाम पर जमदग्नि आश्रम के रूप में जाना जाता है। इस स्थान पर एक कुंड (तालाब) भी है जिसे राज्य सरकार द्वारा विकसित किया जा रहा है।

उनके पास सुरभि नाम की एक खगोलीय गाय थी जो उनकी इच्छा (गाय कामधेनु की बेटी) को देती है। कार्तवीर्य अर्जुन नामक एक राजा (अर्जुन पांडव से भ्रमित नहीं होना) – इसके बारे में जानता है और चाहता है।

वह जमदग्नि से उसे देने के लिए कहता है, लेकिन ऋषि मना कर देता है। जबकि परशुराम कुटिया से दूर है, राजा इसे बल द्वारा लेता है। परशुराम इस अपराध के बारे में सीखता है, और परेशान होता है। अपने हाथ में कुल्हाड़ी लेकर वह राजा को युद्ध के लिए ललकारता है।

वे लड़ते हैं, और हिंदू इतिहास के अनुसार, परशुराम ने राजा को मार डाला। योद्धा वर्ग उसे चुनौती देता है, और वह अपने सभी चुनौती देने वालों को मार देता है। पौराणिक कर्तव्यों में ब्राह्मण वर्ण के बीच प्राचीन संघर्षों की जड़ें हैं, ज्ञान कर्तव्यों के साथ, और क्षत्रिय वर्ण, योद्धा और प्रवर्तन भूमिकाओं के साथ ।

Parshuram Ka Jeevan Parichay

किंवदंती के कुछ संस्करणों में, अपने मार्शल के कारनामों के बाद, परशुराम सुरभि गाय के साथ अपने ऋषि पिता के पास लौटते हैं और उन्हें उन लड़ाइयों के बारे में बताते हैं जिन्हें उन्हें लड़ना था। ऋषि परशुराम को बधाई नहीं देते हैं,

लेकिन उन्हें यह कहते हुए फटकार लगाते हैं कि ब्राह्मण को राजा को कभी नहीं मारना चाहिए। वह उसे तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए अपने पाप को उजागर करने के लिए कहता है। परशुराम के तीर्थयात्रा से लौटने के बाद, उन्हें बताया गया कि जब वह दूर थे “Parshuram Biography In Hindi”

उनके पिता को योद्धाओं ने बदला लेने के लिए मार डाला। परशुराम ने फिर से अपनी कुल्हाड़ी निकाली और प्रतिशोध में कई योद्धाओं को मार डाला। अंत में, वह अपने हथियारों को त्याग देता है और योग को अपना लेता है।

कन्नड़ लोककथाओं में, विशेष रूप से देवदासियों द्वारा गाए जाने वाले भक्ति गीतों में उन्हें अक्सर येल्लम्मा के पुत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है। परशुराम किंवदंतियों में हिंसा, प्रतिशोध के चक्र, क्रोध (क्रोध) का आवेग, क्रोध की अनुचितता और पश्चाताप के लिए उल्लेखनीय हैं।

 

 

 

 

 

 

परशुराम और पश्चिमी तट की उत्पत्ति (कोंकण)

Parshuram Biography In Hindi:- भौगोलिक और सांस्कृतिक रूप से पश्चिमी तट की उत्पत्ति से संबंधित किंवदंतियाँ हैं। ऐसा ही एक पौराणिक कथा है, एक योद्धा ऋषि परशुराम द्वारा समुद्र से पश्चिमी तट की पुनर्प्राप्ति।

यह घोषणा करता है कि महाविष्णु के अवतार परशुराम ने अपना युद्ध कुल्हाड़ी समुद्र में फेंक दिया।

परिणामस्वरूप, पश्चिमी तट की भूमि उठी, और इस प्रकार जल से पुनः प्राप्त हुई। वर्तमान गोवा में (या गोमांतक), जो कोंकण का एक हिस्सा है, दक्षिण गोवा जिले में कैनाकोना में एक मंदिर है जो भगवान परशुराम को समर्पित है।

आमतौर पर उन्हें रेणुका के पांचवें बेटे और ऋषि (द्रष्टा) जमदग्नि के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, थॉमस ई डोनाल्डसन कहते हैं। परशुराम की किंवदंतियाँ कई हिंदू ग्रंथों में, विभिन्न संस्करणों में दिखाई देती हैं:

देवी भागवत पुराण के अध्याय 6 में, वह अपने चारों ओर तीव्र प्रकाश के साथ जांघ से पैदा होता है, जो सभी योद्धाओं को अंधा कर देता है, जो तब अपने बुरे तरीकों को पछताते हैं और उनकी दृष्टि बहाल होने पर एक नैतिक जीवन जीने का वादा करते हैं।

Parshuram History In Hindi

लड़का उन्हें वरदान देता है। विष्णु पुराण के अध्याय 4 में, दो महिलाओं के लिए भोजन तैयार करती है, एक साधारण और दूसरी सामग्री के साथ जो अगर खाया जाए तो महिला को मार्शल शक्तियों के साथ एक बेटे को गर्भ धारण करने का कारण होगा।

उत्तरार्द्ध गलती से रेणुका द्वारा खाया जाता है, और फिर वह परशुराम को जन्म देती है। वायु पुराण के अध्याय 2 में, वह अपनी माँ रेणुका द्वारा रुद्र (शिव) और विष्णु दोनों के लिए किए गए एक यज्ञ को खाने के बाद पैदा हुए हैं, जो उन्हें क्षत्रिय और ब्राह्मण की दोहरी विशेषताएं प्रदान करता है।

परशुराम को महाभारत के कुछ संस्करणों में वर्णित किया गया है, जो नाराज ब्राह्मण थे, जिन्होंने अपनी कुल्हाड़ी से, क्षत्रिय योद्धाओं की एक बड़ी संख्या को मार डाला क्योंकि वे अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहे थे। “Parshuram Biography In Hindi”

अन्य संस्करणों में, वह अपनी माँ को भी मार डालता है क्योंकि उसके पिता ने उससे पूछा और दावा किया कि उसने एक युवा दंपति को पानी में भूनते हुए देखकर भद्दे विचार करके पाप किया था।

परशुराम द्वारा अपनी माँ को मारने के लिए अपने पिता के आदेश का पालन करने के बाद, उनके पिता ने उन्हें एक वरदान दिया। परशुराम ने इनाम माँगा कि उसकी माँ को जीवन में वापस लाया जाए, और उसे जीवन के लिए बहाल किया जाए।

 

 

 

 

 

 

Bhagwan Parshuram Ki Kahani

Bhagwan Parshuram Ki Kahani:- परशुराम हिंसा के बाद दुःख से भरा रहता है, पश्चाताप करता है और अपने पाप को समाप्त करता है। अपनी माँ के जीवन में वापस आने के बाद, वह खून से सनी कुल्हाड़ी को साफ करने की कोशिश करती है लेकिन उसे खून की एक बूंद मिलती है

जिसे वह साफ करने में असमर्थ थी और विभिन्न नदियों में खून की बूंदों को साफ करने की कोशिश करती है। यह तब है जब वह किसी भी पवित्र नदी की तलाश में भारत के दक्षिण की ओर बढ़ता है, जहां वह अपनी कुल्हाड़ी को साफ कर सकता है,

अंत में वह कर्नाटक के शिमोगा के तीर्थहल्ली गांव पहुंचता है और कुल्हाड़ी को साफ करने की कोशिश करता है और अपने आश्चर्य से कुल्हाड़ी पवित्र नदी में साफ हो जाती है तुंगा।

पवित्र नदी के प्रति सम्मान के साथ वह एक शिव लिंग का निर्माण करते हैं और पूजा करते हैं और मंदिर का नाम रामेश्वर मंदिर है। जिस स्थान पर भगवान परशुराम ने अपनी कुल्हाड़ी को साफ किया उसे रामकुंड कहा जाता है।

Bhagwan Parshuram Ka Jivan Charitra

वह महाभारत में भीष्म (अध्याय 5.178), द्रोण (अध्याय 1.121) और कर्ण (अध्याय 3.286) के संरक्षक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हथियार कला सिखाने और युद्ध के दोनों पक्षों में प्रमुख योद्धाओं की मदद करते हैं।

केरल के क्षेत्रीय साहित्य में, वह भूमि का संस्थापक है, जिसने इसे समुद्र से बाहर लाया और वहां एक हिंदू समुदाय को बसाया। उन्हें कुछ हिंदू ग्रंथों में राम जमदग्नि और राम भार्गव के रूप में भी जाना जाता है।

भागवत पुराण के अध्याय 2.3.47 के अनुसार, परशुराम महेंद्र पर्वत में सेवानिवृत्त हुए। वह एकमात्र विष्णु अवतार है जो कभी नहीं मरता है, कभी भी विष्णु को वापस नहीं लौटाता है और ध्यान से सेवानिवृत्ति में रहता है।

इसके अलावा, वह एकमात्र विष्णु अवतार है जो रामायण और महाभारत के कुछ संस्करणों में अन्य विष्णु अवतार राम और कृष्ण के साथ सह-अस्तित्व में है

 

 

 

 

 

 

 

Bhagwan Parshuram ki Jivani

Bhagwan Parshuram ki Jivani:- परशुराम की कई व्याख्याएं हैं। प्राचीन सप्तकोणक, सह्याद्रिचन्दा में वर्णित थोड़ा बड़ा क्षेत्र है जो इसे परशुरामक्षेत्र संस्कृत के लिए “परशुराम का क्षेत्र” के रूप में संदर्भित करता है, वापी से तापी दक्षिण गुजरात, भारत का एक क्षेत्र है।

यह क्षेत्र भगवान परशुराम द्वारा धन्य है और “परशुराम नीभूमि” कहलाता है। कोंकण के क्षेत्र को परशुराम क्षेत्र भी माना जाता है। अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में एक हिंदू तीर्थस्थल परशुराम कुंड है, जो ऋषि परशुराम को समर्पित है।

हर साल सर्दियों में हजारों तीर्थयात्री यात्रा करते हैं, विशेष रूप से मकर संक्रांति के दिन पवित्र कुंड में एक पवित्र डुबकी के लिए जिसे लोगों के पापों को धोना माना जाता है। महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में शक्तिपीठ में से एक है, जहां देवी रेणुका का एक प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है।

महुरगढ़ का यह मंदिर हमेशा तीर्थयात्रियों से भरा रहता है। उसी महागढ़ पर भगवान परशुराम मंदिर में भी लोग दर्शन करने आते हैं।

Parshuram Biography In Hindi

विष्णुधर्मोत्ताना पुराण और रूपमंदाना जैसे आइकनोग्राफी पर हिंदू साहित्य उन्हें दो हाथों वाले एक कुल्हाड़ी के साथ एक मैट वाले ताले के रूप में वर्णित करता है। हालांकि, अग्नि पुराण ने उनकी कुल्हाड़ी, धनुष, तीर और तलवार को ले जाते हुए चार हाथों से उनकी प्रतिमा का चित्रण किया है।

भागवत पुराण में चार भुजाओं के साथ एक कुल्हाड़ी, धनुष, बाण और एक योद्धा की तरह ढाल के साथ उनके चिह्न का वर्णन किया गया है। यद्यपि एक योद्धा, युद्ध के दृश्यों में उसके साथ हिंदू मंदिरों के भीतर उसका प्रतिनिधित्व दुर्लभ है (बसोहली मंदिर एक ऐसा अपवाद है)।

आमतौर पर, उसे दो हाथों से दिखाया जाता है, जिसके दाहिने हाथ में कुल्हाड़ी होती है, जो या तो बैठा होता है या खड़ा होता है।

मै आशा करता हूँ की Parshuram Biography In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here