आज हम आपको इस Article में बताएँगे की PH Meter क्या है और PH Meter का इस्तेमाल कैसे करे की पूरी जानकारी. साथ ही हम आपको PH Meter से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: PH का मान क्या होता है, PH में P क्या होता है, PH Meter की खोज किसने की इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं Article PH Meter क्या होता है पढ़ने से…..(PH Meter क्या होता है पूरी जानकारी in Hindi) (PH Meter kya hai in hindi)

 

 

PH Meter in hindi

You May Also Like!

 

 

 

 

PH Meter Kya Hai

PH मीटर किसी Liquid Material में उपस्थित Hydrogen के Molecule का Acidic Basic अथवा Neutral Nature को मापने वाला एक Electronic Equipment है. यह किसी Liquid Material में मौजूद Hydrogen Molecule की Tendency को Measure करने का काम करता है.

यह मीटर किसी Liquid Material में Hydrogen की उपस्तिथि कितनी है एवं होनी चाहिए यह बताता है. PH का मान 0 से 14 के बीच होता है.

यह मान जब 7 से 0 के बीच घटता या बढ़ता है तब Liquid Acidic होता है. जब PH Scale 7 से 14 में बीच होता है तो Liquid Material Basic होता है.

किसी Liquid Material में Hydrogen Molecule की उपस्थित उसके PH मान पर निर्भर करती है

  • जब PH मान 0 से 7 के बीच होता है तो Liquid Material Acidic होता है.
  • जब यह मान 7 से 14 के बीच होता है तो Liquid Material Basic होता है.
  • यदि PH का मान 7 है तो यह Neutral माना जाता है.

PH Meter Kya Hota Hai

PH Meter एक Scientific Electronic Device है जो Water Biased Solutions में Hydrogen Molecule उपस्तिथि का पता लगाने में उपयोग किया जाता है.

जिसकी मदद से यह किसी Water Biased Solutions में मौजूद Hydrogen Molecule की Acidic और Basic Value का मापन करता है. PH Meter Hydrogen Molecule की Tendency मापता है. यह यन्त्र ये बताता है की किसी विलियन पदार्थ में Hydrogen का PH मान कितना है.

PH मीटर क्या है

PH मीटर Scientific Instrument है जो Hydrogen-Ion Activity को Measure करने का काम करता है. यह Water Biased Solutions में Hydrogen-Ion की Presence को मापता है.

किसी Liquid Material या Water Biased Solutions में Hydrogen-Ion 0 से 14 के Scale में किस Number पर मौजूद है यह भी बताता है. किसी Liquid Material में Hydrogen Molecule की Tendency अलग-अलग होती है.

यदि Liquid Material में Hydrogen Molecule 0 से 7 के बीच होते तो इसे Acidic Concentration होता है एवं यदि मान 7 से 14 के बीच होता है तो इसे Alkalinity कहते हैं.

PH मीटर में यदि किसी Water Biased Solution में यदि Hydrogen-Ion का मान 7 होता है तो यह Neutral होता है.

 

 

 

 

 

PH Meter Ka Upyog

PH मीटर के उपयोग जो इस प्रकार है:

  • यह Device में किसी Water Biased Solution में उपस्थित Hydrogen Molecule की Tendency को मापने का काम करता है.
  • इसके मापन से PH की Value को ठीक से समझा जा सकता है.
  • PH मीटर में किसी Liquid Material के Concentration का पता लगाया जाता है.
  • यह मीटर Hydrogen के Power की Fix Value को निकलने में उपयोग किया जाता है.
  • PH मीटर का Measurement Water Biased Solution की Quantity पर निर्भर करता है.
  • PH का मान  7 जो की Neutral होता है यह PH मीटर के द्वारा तय किया जाता है.

PH Ka Man Kya Hai

PH का Scale O से 14 बीच होता है. जो किसी Liquid में Hydrogen Molecule की उपस्तिथि को Number में दिखने का काम करता है.

Hydrogen के Molecule, Liquid Material में Present Acidic और Basic Tendency को बताने का काम करता है.  इसका मान 0 से 14  तक होता है.

PH Me P Kya Hai

PH में P का अर्थ Power या Concentration होता है. PH Hydrogen Power को Define करता है. किसी Liquid Material का PH Scale की संख्या 0 से 14 के बीच होती है.

Liquid Material में उपस्थित Hydrogen के Molecule के मान की संख्या को बताती है. यह  Tendency Acidic, Basic एवं Neutral भी हो सकती हैं.

 

 

 

 

 

PH Meter Ka Diagram

PH Meter Ki Khoj Kisne Ki

PH मीटर की खोज Arnold Beckman ने की थी

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट PH Meter Kya Hai और PH Meter Kaise Istemaal Kare, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

 

 

 

PH Meter kya hai in hindi ph meter diagram ph meter diagram ph meter uses ph meter principle ph meter uses ph meter principle ph meter uses ph meter principle