Tupac Shakur Biography In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है तुपक शकूर की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Tupac Shakur Ka Jivan Parichay In Hindi तुपक शकूर का जीवन परिचय:- तुपाक शकुर, जिसे उनके मंच नाम 2 पीएसी से बेहतर जाना जाता है, एक बेहद सफल रैपर और अभिनेता थे जो अपने हिंसक और चौंकाने वाले गीतों के लिए जाने जाते थे जिसने उन्हें कई प्रशंसकों के साथ-साथ आलोचकों का भी नाम दिया। कानून के साथ अपने ब्रश के लिए कुख्यात एक परिवार में जन्मे, जब तक वह वयस्क नहीं था, उसके जैविक पिता के साथ उसका कोई संपर्क नहीं था। हिंसा उस नौजवान के लिए कोई नई बात नहीं थी, जिसकी मां उसके साथ गर्भवती थी। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनका संगीत यहूदी बस्ती, सड़क पर हिंसा, सेक्स, गिरोहों और अन्य सामाजिक समस्याओं के संदर्भ में भरा हुआ था, जो बड़े होने पर उनका सामना करते थे। Tupac Shakur Ka Jivan Parichay – अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने वैकल्पिक हिप हॉप समूह डिजिटल अंडरग्राउंड के लिए एक रोडी और बैकअप डांसर के रूप में काम किया। आखिरकार प्रतिभाशाली युवक ने अपना एकल डेब्यू ac 2 पेक्लिप्स नाऊ ’जारी किया, जो इसके गीतों की हिंसक प्रकृति के कारण काफी विवाद पैदा करता है और इस कारण से मुख्य रूप से बहुत लोकप्रिय हो गया है।

 

 

 

You May Also Like!

 

Tupac Shakur Biography In Hindi । तुपक शकूर की जीवनी » Jivan Parichay

 

 

 

 

पेशेवर रूप से सफल होने के बावजूद, उनका जीवन हिंसा में उलझा हुआ था और पुलिस के साथ उनकी लगातार अनबन थी। अपने संगीत कैरियर के अलावा, उन्होंने कुछ फिल्मों में भी काम किया था।

वह एक शातिर पाठक और शेक्सपियर का बहुत बड़ा प्रशंसक था। एक ड्राइव द्वारा शूटिंग में उनकी क्रूर मौत से उनका खिलता हुआ करियर छोटा पड़ गया।

Childhood & Early Life Of Tupac Shakur

Tupac Shakur Biodata In Hindi:- Tupac Amaru Shakur का जन्म 16 जून 1971 को न्यूयॉर्क शहर में ब्लैक पैंथर के सक्रिय माता-पिता के यहाँ हुआ था। उनकी माँ, अफनी शकूर को उनके साथ गर्भवती होने के दौरान कैद किया गया था। तुपैक अपने जैविक पिता बिली गारलैंड से परिचित हो गया, उसके वयस्क होने के बाद ही।

उनका बचपन कठिन था, क्योंकि वह अपराधियों की संगति में बड़े हुए थे। वह कम उम्र से ही हिंसा के संपर्क में आ गए थे।उनका पहला अभिनय कार्यकाल 1983 में हार्लेम के 127 वें स्ट्रीट रिपर्टरी एंसेंबल के साथ था, जब उन्होंने अपोलो थिएटर में एक नाटक the ए रायसिन इन द सन ’में अभिनय किया था।

उन्होंने कला के लिए बाल्टीमोर स्कूल में कविता, जैज़, अभिनय और बैले का अध्ययन किया। वह एक प्रतिभाशाली रैपर था और अपने स्कूल के दिनों में कई प्रतियोगिताओं में जीता था। उन्होंने लीला स्टीनबर्ग के साथ तमालपाइस हाई स्कूल और कविता कक्षाओं में भाग लिया

Tupac Shakur kon hai – Career

Tupac Shakur Biography In Hindi: उन्होंने 1990 में वैकल्पिक हिप हॉप समूह डिजिटल अंडरग्राउंड के साथ रोडी और बैकअप डांसर के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने फिल्म ‘नथिंग बट ट्रबल’ के साउंडट्रैक के लिए बैंड के साथ प्रदर्शन किया और 1991 में फिल्म में भी दिखाई दिए।

उन्होंने 1991 के अंत तक अपना पहला एकल एल्बम ‘2Pacalypse Now’ जारी किया। इसमें नस्लवाद, गरीबी, हिंसा और किशोर गर्भावस्था पर सामग्री दिखाई गई। इसने काफी विवाद उत्पन्न किया, और रैपर को बहुत लोकप्रिय बना दिया।

1993 में उनका दूसरा एल्बम, स्ट्रिक्टली 4 माय एन.आई.जी.जी.जेड ‘बाहर हो गया था। यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक सफल था और इसमें हिट्स’ कीप यस हेड अप ‘और’ आई गेट अराउंड ‘शामिल थे।

उन्होंने संगीतकारों बिग साइके, मोपरम शकुर, रेटेड आर और अन्य लोगों के साथ एक ठग जीवन का गठन किया। उन्होंने 1994 में एक एल्बम ठग लाइफ: वॉल्यूम 1 ’जारी किया। एल्बम को अमेरिका में गोल्ड प्रमाणित किया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

Tupac Shakur ka Jivan Parichay

इस समय के दौरान उन्होंने कानून के साथ कई ब्रश किए और एक सशस्त्र डकैती के मामले में उन्हें गोली मार दी गई। शूटिंग से उबरने के बाद, उन्हें यौन उत्पीड़न के आरोप में जेल भेज दिया गया। उन्होंने कारावास के दौरान बहुत सारी किताबें पढ़ीं और अपने संगीत पर काम करना जारी रखा।

उन्होंने अपने जेल की अवधि की सेवा करते हुए 1995 में एल्बम Again मी अगेंस्ट द वर्ल्ड ’जारी किया। यह एल्बम एक तत्काल हिट था और बिलबोर्ड 200 में नंबर एक पर पहली फिल्म थी। इसे अब तक के सबसे प्रभावशाली हिप हॉप एल्बमों में से एक माना जाता है। ( Tupac Shakur ki Jivani In Hindi)

1996 में रिलीज़ हुआ एल्बम ‘ऑल आईज़ ऑन मी’ उनके जीवनकाल के दौरान रिलीज़ किया गया आखिरी था। इसमें पाँच एकल शामिल थे और इसके जारी होने के कुछ ही महीनों बाद मल्टी प्लेटिनम चला गया। इसमें हिट्स ‘हाउ डू यू वांट इट’ और ‘कैलिफोर्निया लव’ थे।

ट्यूपैक को सितंबर 1996 में एक ड्राइव-बाय शूटिंग में मार दिया गया था। पहले से रिकॉर्ड की गई सामग्री वाले कई एल्बम मरणोपरांत जारी किए गए थे। उनके सभी मरणोपरांत एल्बम भी सुपर हिट थे।

Major Works – प्रमुख कार्य

2pac Shakur Biography In Hindi:- उनका एल्बम, album मी अगेंस्ट द वर्ल्ड ’रिलीज़ होने के दौरान उन्हें कैद किया गया, जो उनके सबसे सफल एल्बमों में से एक था। इसने बिलबोर्ड 200 में नंबर एक पर शुरुआत की और इसे उनके करियर की शानदार पारी माना जाता है।

यह यू.एस. में डबल प्लेटिनम बन गया। ‘ऑल आईज़ ऑन मी’, उनकी असामयिक मृत्यु से पहले जारी किया गया अंतिम एल्बम उनका सर्वश्रेष्ठ एल्बम था। यह बिलबोर्ड 200 में नंबर एक पर पहुंच गया और इसकी रिलीज के महीनों के भीतर मल्टी प्लेटिनम से मान्यता प्राप्त हो गया।

 

 

 

 

 

 

 

Family & Personal Life – पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन

2pac shakur ka Jivan Parichay:- उन्होंने अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड कीशा मॉरिस से अप्रैल 1995 में शादी की, लेकिन शादी मार्च 1996 में खत्म हो गई। उनका निजी जीवन हिंसा से त्रस्त था। वह आपराधिक अपराधों में शामिल था और जेल में बंद था।

सितंबर 1996 में जब वह सिर्फ 25 साल के थे, तब एक ड्राइव-बाय शूटिंग में उनकी मौत हो गई थी। शकूर अपनी प्रेमिका किदादा जोन्स, क्विंसी जोन्स की बेटी के साथ अपनी मृत्यु तक लिव-इन रिलेशनशिप में था। जोन्स अपने लास वेगास होटल के कमरे में उसका इंतजार कर रहा था जब उसे पता चला कि सकुर को गोली लगी है।

वह 13 सितंबर, 1996 को घायल होने तक अस्पताल में उनके साथ रहीं। वह माइक टायसन, मार्लोन वेन्स, जिम कैरी, चक डी और रोजी पेरेज़ के साथ दोस्त थे। उन्होंने साथी रैपर्स स्नूप डॉग और फ्रेडी फॉक्सएक्स के साथ सहयोग किया।

Tupac Shakur Biography In Hindi

जैडा पिंकेट एक पूर्व सहपाठी और उसका बहुत करीबी दोस्त था।
वह तब जेल की सजा काट रहा था जब उसका एल्बम World मी अगेंस्ट द वर्ल्ड ’बिलबोर्ड 200 पर नंबर एक पर पहुंच गया था।

उनके परिवार के कई सदस्य, जिनमें उनके सौतेले पिता, उनकी सौतेली चाची, उनके जैविक पिता और उनकी माँ शामिल हैं, ब्लैक बर्ड्स के सदस्य थे।

मै आशा करता हूँ की Tupac Shakur Biography In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद् Tupac Amaru Shakur Biography In Hindi Tupac history In Hindi Tupac Amaru Shakur Biography In Hindi Tupac history In Hindi Tupac Amaru Shakur Biography In Hindi Tupac history In Hindi Tupac Amaru Shakur Biography In Hindi Tupac history In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here