UMN Gmail क्या है UMN Features in Hindi

 

“चिट्ठी ना कोई संदेश जाने वह कौन सा देश जहां तुम चले गए” यह गाना तो आपने सुना ही होगा। यह उस जमाने का है जब हम संदेश (Message) को पेपर में लिखकर पोस्ट किया करते थे। पोस्ट ऑफिस चिट्ठियों में भरी होती थी। पर आज पोस्ट ऑफिस और चिट्टियां गुजरे जमाने की बातें हो गई है।Email क्या है Gmail क्या है जानिए Email और Gmail में अंतर आज के इन्टरनेट में इन दोनों नाम से काफी लोग बाकिफ हैं लेकिन कुछ लोग अभी भी नहीं जानते है कि Email क्या होता है और Gmail क्या होता है और क्या इनमें कोई Difference है तो आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहें हैं. हम सभी जानते हैं कि पहले के समय जैसे कोई लैटर लिखकर किसी को भेजना होता था तो हम डाक विभाग का सहारा लेते थे. डाक विभाग के डाकिया हमारे लैटर को भेजने और लाने का काम करते है लेकिन डाक विभाग के इस प्रोसेस में काफी समय लगता है इस वजह कुछ तकनीकी खोज की गयी और हमारे सामने ईमेल निकलकर आया जो कुछ ही सेकंड में किसी भी लैटर को आदान प्रदान कर देता है.

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

Email क्या है जानिए Email और Gmail में अंतर
email kya hai aur gmail kya hai

Email और Gmail में अंतर क्या है

आज भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें ईमेल और जीमेल के बीच कन्फ्यूजन है इन्हें Email और Gmail में Difference पता नहीं होता है. अगर आपको भी इनके बीच कोई कन्फ्यूजन है तो आज हम आपको इन दोनों की पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे जिससे आपका इन दोनों के बीच का कंफ्यूजन दूर हो जाए और आप भी किसी को इनके बीच अंतर बता सके.

ईमेल और जीमेल में अंतर समझने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल और जीमेल में बारे में जानना पड़ेगा जब आप Gmail क्या होता है और Email क्या होता है इनके बारे में जान जायेंगे तो आपको इन दोनों के बीच अंतर भी पता चल जायेगा. तो चलिए जानते है इन दोनों में क्या अंतर है.

Email क्या है (What is UMN Email in Hindi)

आपको बता दे कि Email की फुल फॉर्म इलेक्ट्रोनिक मेल (Electronic Mail) होती है यानी कोई भी खत या लैटर जिसे इलक्ट्रोनिक माध्यम से भेजा या मंगाया जाता है इसे हम इलेक्ट्रोनिक मेल या ईमेल कहते है इस प्रक्रिया में पूरा काम इन्टरनेट के जरिये होता है. पहले ईमेल भेजने के लिए याहू मेल का काफी प्रयोग किया जाता था लेकिन जब से गूगल का प्रोडक्ट गूगल मेल आया है तब से याहू की मेल प्रक्रिया में काफी गिरावट आयी है और वहीं अब ज्यादातर लोग गूगल का प्रोडक्ट जीमेल का प्रयोग कर रहे हैं.

ईमेल भेजने के लिए जीमेल, याहू मेल, हॉटमेल का प्रयोग किया जाता है यहां हॉटमेल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ईमेल प्रक्रिया है यानी सभी दिग्गज कंपनियों ने ईमेल भेजने के लिए अपनी अपनी ईमेल प्रक्रिया शुरू की हुई हैं.

Gmail क्या है (What is UMN Gmail in Hindi)

अब आपको पता चल गया होगा कि Email क्या है वहीं जीमेल की बात करे तो यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसका पूरा नाम गूगल मेल होता है गूगल की ईमेल प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है वैसे तो सभी कंपनी की ईमेल सुविधा फ्री है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग जीमेल से का प्रयोग करते है क्योंकि इसमें ईमेल भेजना काफी आसान काम होता है इसमें ईमेल भेजना किसी को मेसेज भेजना जितना सरल काम होता है.

जब गूगल ने जीमेल को बनाया तो आरंभिक समय में इसका प्रयोग केवल गूगल के अधिकारी ही कर सकते थे लेकिन 1 अप्रैल 2004 को गूगल ने जनता के लिए जीमेल की घोषणा कर दी थी और तभी से जीमेल को आम लोग भी इस्तेमाल करने लगे हैं.

 

 

 

 

 

 

अब आप जान गए होंगे कि Email क्या है Gmail क्या है Email और Gmail में अंतर (Difference) क्या है आपको बता दे कि ईमेल को आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी की मेल में भेज सकते है मतलब अगर आप जीमेल का प्रयोग करते है तो आप किसी डॉक्यूमेंट को जीमेल के जरिये याहू मेल पर भी भेज सकते हैं. फिलहाल जीमेल के दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर्स है और जब भी किसी वेबसाइट या एप में रजिस्ट्रेशन करना होता है तो आपको जीमेल से भी रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन मिल जाता है.

 

 

 

 

 

इसका कारण Internet है। इसने सूचना और संदेशों को भेजने का काम आसान कर दिया। लोग घर बैठे ही अपनी बातों को दूसरों तक पहुंचाने लगे। इंटरनेट तो एक माध्यम था जिसने कम्युनिकेशन को बढ़ाया पर संदेशों को इधर-उधर भेजने का कार्य एक एसी सर्विस ने किया जिसका नाम है Email.

इसका पूरा नाम Electronic Mail है। जिसमें आप कंप्यूटर में लिखकर कोई भी संदेश किसी को भी भेज सकते हैं। ईमेल को बढ़ावा देने के लिए मार्केट में बहुत सारी कंपनियों ने अपने product को उतारा जैसे –  Yahoo Mail,  Rediff Mail और Gmail etc.

Gmail क्या है? What is Gmail

जीमेल एक फ्री ईमेल सर्विस है, जिससे आप आसानी से घर बैठे कोई भी संदेश दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं। आप संदेश के साथ फोटो, डॉक्यूमेंट, फाइल को अटैच करके भी भेज सकते हैं। Gmail को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 को रिलीज किया था। तब ईमेल कंपनीया एक दुसरे से competition कर रही थी।

2004 में Google ने इसका बेटा वर्जन रिलीज किया। काफी अपडेट और टेस्टिंग के बाद 7 जुलाई 2009 को या पूरी तरह तैयार हो गया। आज भी इसमें अपडेट होते रहते है।

 

 

 

 

 

 

शुरुआत में Gmail की स्टोरेज कैपेसिटी 1GB थी। पर आज आप 15 GB तक के डाटा जीमेल में स्टोर रख सकते हैं। आप गूगल ड्राइव को यूज करके इसके स्टोरेज कैपेसिटी को और बढ़ा सकते हैं। जीमेल के लिए Android app मौजूद है जिससे आप अपने एंड्रॉइड स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।  कंप्यूटर में Browser से आप सीधे Gmail Login कर सकते हैं।

Wikipedia के मुताबिक जुलाई 2017 तक 1.2 अरब लोग gmail के एक्टिव यूजर थे। दिन-ब-दिन इसकी संख्या बढ़ती जा रही है। यही नहीं gmail की Android app अब तक 1 अरब बार इनस्टॉल की जा चुकी है जो की google play store की बाकि app से कही ज्यादा है। नवंबर 2014 में गूगल ने जीमेल Android ऐप को लॉन्च किया जिससे आप अपने मोबाइल से ही ईमेल कर सकते हैं।

इसके इतने सारे यूज़र्स होने का main कारण है कि यह दुनिया भर की 72 भाषाओं को सपोर्ट करता है। आप अलग-अलग भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

Gmail कैसे यूज़ करें? 

यह एक सिंपल एप्लीकेशन है। अगर आप जीमेल को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो हम आपको स्टार्टिंग से इसके main functions और service के बारे में बताते है।

01. UMN Gmail Sign in New Account

अगर आप जीमेल को यूज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको sign up gmail create account  बनाना पड़ेगा जो बिल्कुल फ्री होता है। इसे Google Account भी कहते हैं। जीमेल की वेबसाइट पर जाकर आप Create your Google Account पर क्लिक करें। आपसे जो भी इंफॉर्मेशन पूछी जाए उसे fill करते रहे और सबमिट कर दें। इस तरह आपके पास एक Email- ID और Password हो जाएगा।

 

 

 

 

 

02. What is  Inbox

जब आप जीमेल पर अपनी ID और Password से gmail sign in करेंगे तो सबसे पहले जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी उसे हम UMN Gmail inbox कहते हैं। अगर कोई आपको मेल भेजता है तो यह सीधे इनबॉक्स में आ कर स्टोर होता है।

03. Mail कैसे भेजे ? Gmail Compose Mail

Gmail से मेल भेजने के लिए आपको COMPOSE पर क्लिक करना होगा। एक विंडो open होगी जिसमे आपको भजने  वाले का email address, Subject और message टाइप करे। इसमें फाइल या फ़ोटो अटैच करके भी भेज सकते हैं। यह सब होते ही Send पर क्लिक कर दें जिससे आपका मेल दिए गए ईमेल पर पहुंच जाएगा।

04. Starred

आपके मेल में कोई मेल आया है जो आपके लिये important हैं तो उसके सामने स्टार के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपका मेल Starred के अंदर चला जाएगा।

05. Gmail Sent Mail

जब आप किसी को मेल करते हैं तो वह Sent Mail जाकर स्टोर होता है अगर आपको यह पता करना है कि अब तक आपने कितने mail किए हैं तो आप Sent mail में जाकर यह पता कर सकते हैं।

वे mail जिन्हें आप compose तो करते है पर sent नहीं कर पाते वह draft में जाकर स्टोर हो जाते है। आप अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट को इसमें सुरक्षित रख सकते है।

07. Searching

UMN Gmail पर आप पुराने mail को ढूढने के लिए search में जाकर mail से related keyword टाइप करे।

08. Chats

आप अपने दोस्तों से live chat कर सकते हैं।

ईमेल भेजना आज के समय में कितना जरुरी हो गया है ज्यादातर काम जैसे की किसी से बाते करना हो बिजिनेस को लेके या फिर किसी को कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स भेजने हो सभी काम ईमेल के दुवारा ही किया जाता है लेकिन अक्सर लोग ईमेल और जीमेल के बीच में थोडा कंफ्यूज हो जाते है की ये दोनों सेम है या अलग अलग तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आखिर Email और UMN Gmail में क्या डिफरेंस है दोनों में क्या अंतर है.

कई लोग जिन्हें ईमेल भेजना नहीं आता शुरू शुरू में या फिर ईमेल आईडी बनाना नही आता तो उन्हें email और gmail में क्या डिफरेंस (Difference) है ये समझ नहीं आता तो आइये जान लेते है की दोनों में क्या अंतर है व्हाट इस ईमेल ईमेल , व्हाट इस जीमेल ,डिफरेंस बिटवीन ईमेल एंड जीमेल इन हिंदी.

Email और Gmail में क्या अंतर है

ईमेल और जीमेल के बीच में क्या अंतर है ये सब समझने के लिए हमें सबसे पहले ये जानना होगा की ईमेल (how to create folder in gmail) क्या होता है और जीमेल (how to create folder in gmail) क्या होता है जैसे ही आप इन दोनों के बारे में जान जायेंगे तो आपको ईमेल और जीमेल के बारे में अंतर पता चल जायेगा. तो चलिए सबसे पहले जानते है ईमेल क्या है व्हाट इस ईमेल.Email और Gmail

ईमेल क्या है (how to create folder in gmail)

ईमेल का पूरा नाम how to create folder in gmail इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है how to cc in gmail ये एक प्रोसेस यानि की एक प्रक्रिया होती है how to create folder in gmail जिसके दुवारा आप इन्टरनेट की मदद से किसी को भी ख़त भेजते सकते है how to create folder in gmail इस प्रक्रिया को हम ईमेल कहते है how to create folder in gmail उदहारण के लिए हम इन्टरनेट के माध्यम से जो भी ख़त भेजेंगे ये प्रक्रिया ईमेल कहलाता है.

जीमेल क्या है ( how to recover deleted emails gmaili)

जीमेल एक ईमेल सर्विस है how to recover deleted emails gmail जो की गूगल दुवारा बनाया गया है how to cc in gmail और फ्री है how to recover deleted emails gmail इसका इस्तेमाल आप किसी को ईमेल भेजने के लिए कर सकते है how to cc in gmail यानि की अगर आपको किसी को ईमेल भेजना चाहते है how to cc in gmail तो उसके लिए how to recover deleted emails gmail आपके पास एक सर्विस होना चाहिए जिसकी मदद से आप how to cc in gmail ईमेल भेज सकते है उदहारण के लिए मान लीजिये पोस्ट ऑफिस एक तरह से जीमेल(how to cc in gmail) है how to cc in gmail जो आपके ख़त को how to recover deleted emails gmail एक जगह से दुसरे UMN Gmail जगह पोहचाते है how to recover deleted emails gmail  तो ख़त को एक जगह से दूसरी जगह पोहचना जीमेल का काम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here