वाल्टर ब्रेस्की (8 जुलाई 1871 – 25 सितंबर 1944) एक ऑस्ट्रियाई न्यायविद , सिविल सेवक और राजनीतिज्ञ थे । क्रिश्चियन सोशल पार्टी द्वारा नामांकित , ब्रिस्की ने जुलाई से नवंबर 1920 तक शिक्षा और आंतरिक मंत्री के रूप में कार्य किया, नवंबर 1920 से मई 1922 तक वाइस चांसलर और शिक्षा के राज्य सचिव के रूप में। अपने सोशल डेमोक्रेटिक डिप्टी, ओटो ग्लॉकेल के साथ , ब्रेस्की ने पहल की ऑस्ट्रिया की शिक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार। जनवरी 1922 में, ब्रेस्की एक दिन के लिए ऑस्ट्रिया के कार्यवाहक चांसलर बने।(Walter Breisky Biography in Hindi) 

Walter Breisky Biography in Hindi

You May Also Like!

 

वाल्टर ब्रिस्की का जन्म 8 जुलाई 1871 को स्विट्जरलैंड के बर्न में हुआ था । वह अगस्त ब्रेस्की और पॉलीन ब्रेस्की, नी वॉन लेस के दूसरे बेटे थे। माता-पिता दोनों बोहेमियन वंश के थे। ब्रिस्की के जन्म के समय परिवार स्विट्जरलैंड में रह रहा था क्योंकि उनके पिता, एक प्रसिद्ध चिकित्सक, ने 1867 में बर्न विश्वविद्यालय में स्त्री रोग की प्रोफेसरशिप स्वीकार कर ली थी । जब अगस्त ब्रिस्की को 1874 में प्राग विश्वविद्यालय में एक कुर्सी संभालने के लिए आमंत्रित किया गया था। , परिवार वापस घर चला गया। प्राग में, ब्रेस्की ने प्राथमिक विद्यालय में भाग लिया और अपनी व्यायामशाला शिक्षा के पहले चार वर्ष प्राप्त किए। 1886 में, उनके पिता को वियना विश्वविद्यालय के दूसरे स्त्री रोग क्लिनिक में एक पद की पेशकश की गई थी । इस प्रकार ब्रिस्की ने 1890 में हाई-प्रोफाइल जिमनैजियम वासगासे से स्नातक करते हुए शाही राजधानी में अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की। ब्रिस्की के स्कूल खत्म करने से कुछ समय पहले, उनके पिता की मृत्यु हो गई, एक ऐसा नुकसान जो किशोर ब्रेस्की को मुश्किल से मारा गया प्रतीत होता है। 

 

 

 

 

 

चूंकि ब्रेस्की की उम्र अभी नहीं थी, इसलिए उनके चाचा, रुडोल्फ बैरन ब्रेस्की, उनके कानूनी अभिभावक बन गए और अंततः उन्हें गोद ले लिया। बैरन ब्रेस्की आंतरिक मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी थे; उन्होंने 25 वर्षों तक मंत्रालय के प्रेसिडियम के प्रमुख के रूप में कार्य किया था और आंतरिक मंत्री एडुआर्ड ताफ़े के निकटतम सहयोगियों में से एक थे । यह संभावना है कि बैरन ब्रिस्की ने अपने वार्ड को शाही नौकरशाही में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। [2] ऑस्ट्रियाई राजनयिक माइकल ब्रिस्की उनके पोते हैं। ब्रिस्की के ग्रेड से यह पता चलता है कि उनकी प्रतिभा किसी भी तकनीकी क्षेत्र की तुलना में मानविकी में अधिक है। ब्रेस्की ने कानून और राजनीति विज्ञान का अध्ययन करने के लिए वियना विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। उन्होंने 1895 में विशिष्ट योग्यता के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 

 

 

 

Walter Breisky Biography in Hindi Walter Breisky story Walter Breisky net worth Walter Breisky history in Hindi Walter Breisky story Walter Breisky net worth Walter Breisky history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here