कर्ट वॉन शुशनिग , (जन्म 14 दिसंबर, 1897, रीवा डेल गार्डा, ट्रेंटो, ऑस्ट्रिया-हंगरी [अब इटली में] – 18 नवंबर, 1977 को मृत्यु हो गई, इंसब्रुक , ऑस्ट्रिया के पास म्यूटर्स ), ऑस्ट्रियाई राजनेता और चांसलर जिन्होंने इसे रोकने के लिए संघर्ष किया। ऑस्ट्रिया का नाजी अधिग्रहण (मार्च 1938)।ईसाई सोशल पार्टी से जुड़ी राजशाहीवादी राजनीतिक सहानुभूति के एक इंसब्रुक वकील के रूप में, वह 1927 में संघीय राष्ट्रीय (संसद के निचले सदन) के लिए चुने गए थे। बाद में, एंगेलबर्ट डॉलफस (1932-34) की सरकार में उन्हें पहली बार मंत्री नियुक्त किया गया था। न्याय (1932), तत्कालीन शिक्षा मंत्री (1933); और डॉलफस की हत्या (1934) के बाद, उन्हें संघीय चांसलर नामित किया गया था। (Kurt Schuschnigg Biography in Hindi) 

 

 

Kurt Schuschnigg Biography in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

उन्होंने अपनी सरकार के लिए द्वारा उत्पन्न खतरों को समाप्त कर दियाहेमवेहर , एक राष्ट्रीय अर्धसैनिक रक्षा बल, जिसका नेतृत्व उनके वाइस चांसलर, अर्नस्ट रुडिगर, फ़र्स्ट वॉन स्टारहेमबर्ग ने किया था, जिन्हें उन्होंने मई 1936 में कार्यालय से बाहर कर दिया था। अक्टूबर में हेमवेहर को भंग करने के बाद, शुस्चनिग फादरलैंड फ्रंट के नेता बन गए, जो सही का गठबंधन था। -विंग पार्टियां। उन्होंने फासीवादी इतालवी सरकार के साथ संबंधों को मजबूत किया और ऑस्ट्रिया के दूसरे जर्मन राज्य के रूप में विचार का जोरदार प्रचार किया। हालांकि, ऑस्ट्रियाई नाजियों की स्थिति पर हिटलर को शुशनिग की बाद की रियायतें , जुलाई 1936 में एक समझौते पर हस्ताक्षर के साथ शुरू हुई, ऑस्ट्रियाई स्वतंत्रता के अंत की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

 

 

 

 

बेर्चटेस्गैडेन (फरवरी 1938) में हिटलर के लिए एक अपमानजनक समर्पण के बाद, उन्होंने 13 मार्च को होने वाले जनमत संग्रह के माध्यम से राष्ट्रीय स्वतंत्रता को फिर से स्थापित करने का दृढ़ संकल्प किया। लेकिन उनकी योजनाओं को जर्मन आक्रमण और ऑस्ट्रिया ( एन्सक्लस ), मार्च 11 के कब्जे से प्रभावी ढंग से नकार दिया गया। 13. Schuschnigg को 11 मार्च को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था और उसके तुरंत बाद नाजियों द्वारा कैद कर लिया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध (मई 1945) के बाद ही उन्हें मुक्त किया गया था । वह संयुक्त राज्य अमेरिका (1948-67) में रहते थे और पढ़ाते थे, जिसके बाद वे ऑस्ट्रिया लौट आए जहाँ उन्होंने इम काम्फ गेगेन हिटलर (1969; द क्रूर टेकओवर , 1971) लिखा।

 

 

 

Kurt Schuschnigg Biography in Hindi Kurt Schuschnigg story Kurt Schuschnigg net worth Kurt Schuschnigg history in Hindi Kurt Schuschnigg story Kurt Schuschnigg net worth Kurt Schuschnigg history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here