WPS क्या है, What Is WPS In Hindi.यदि आपने कभी किसी वायरलेस राऊटर को सेटअप किया है,तो निश्चित ही आपको उसमे WPS लिखा एक बटन दिखाई दिया होगा,तो क्या आप जानते हैं की WPS क्या है,What Is WPS In Hindi और अगर नहीं तो आइये इसके बारे में समझते हैं। WPS का Full Form होता है (WiFi Protected Setup) और यह एक Wireless Network Security Standard है,यानि WiFi नेटवर्क से जुडने और उसे सुरक्षा प्रदान करने की एक और परत, तो आइये आसान शब्दो में समझते हैं। 

 

WPS क्या है। What Is WPS In Hindi

WPS को 2006 में WiFi Alliance द्वारा तैयार किया गया था जो की वायरलेस Devices  को WiFi नेटवर्क से कनेक्ट करने का एक नया और आसान तरीका था,साथ ही इसे तैयार करने का एक मकसद उन Users की मदद करना भी था जो टेक्निकल रूप से इतने Strong नहीं थे क्योंकि WPS को समझना और Setup करना काफी आसान है। 

जहाँ सामान्य तोर पर WiFi नेटवर्क या कह लीजिये राऊटर से कनेक्ट होने के लिए आपको नेटवर्क के पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है,वहीँ अगर WPS के द्वारा आप कनेक्ट होना चाहते हैं तो ऐसे में पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती है,बल्कि वहाँ पर PIN और Push Button द्वारा दो WPS Enable Devices को आपस में Pair किया जाता है। 

 

You May Also Like!

 

 

 

आज कल अधिकतर सभी Routers में WPS का Feature उपलब्ध होता है,और इसी प्रकार दूसरी Devices जैसे प्रिंटर्स,Repeaters,Range Extenders इत्यादि में भी यह सुविधा उपलब्ध रहती है और यदि ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Windows 10 या Windows 8.1 इत्यादि की बात करें तो इनमे भी WPS का यह ऑप्शन मिल जाता है जिससे की आसानी से इन सभी Devices को वायरलेस नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। 

लेकिन WPS फीचर को उपयोग करने के कुछ नियम भी हैं जैसे की वायरलेस नेटवर्क जिस से आप कनेक्ट होना चाहते हैं वो सुरक्षा प्रोटोकॉल WPA Personal या WPA2 द्वारा एन्क्रिप्ट हो,क्योंकि यह WEP Encrypted वायरलेस नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है। 
 

WPS क्या है, What is WPS in Hindi.

WPS कैसे काम करता है।

अब आपको यह जानकारी तो हो गई है की WPS क्या होता है,चलिए अब समझते की यह कैसे काम करता है।

  • सबसे पहले आपको राऊटर में उपलब्ध WPS बटन को दबाना है,जो सामान्य तोर पर राऊटर के पीछे की तरफ होता है। इसे क्लिक करते ही राऊटर दूसरी डिवाइस को सर्च करने लगेगा। 
  • अब अपनी डिवाइस जैसे लैपटॉप या टेबलेट इत्यादि में जाकर उस नेटवर्क (SSID) को चुन लें और कनेक्ट पर क्लिक कर लें, यहाँ WPS से कनेक्ट होने का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें और आपका डिवाइस बिना पासवर्ड मांगे खुद ब खुद ही राऊटर से कनेक्ट हो जाएगा। 
  • कई दूसरी डिवाइस जैसे प्रिंटर्स या रिपीटर इत्यादि में भी राऊटर की तरह ही WPS का बटन उपलब्ध रहता है,और ऐसी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए आपको पहले राऊटर का WPS बटन दबाना है,और उसके तुरंत बाद दूसरी डिवाइस का जैसे प्रिंटर या रिपीटर इत्यादि जिसे भी आपको कनेक्ट करना है।  

 

 

 

 

इससे राऊटर Automatically ही उस wps button on xfinity router डिवाइस में पासवर्ड भेज देगा और wps button on xfinity router वेरीफाई wps button on xfinity router कर लेगा यानि आपको Manually कुछ टाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और एक बार जो डिवाइस कनेक्ट हो जाती है,तो वह अपनी Memory में इन Credentials (Password)को Save कर लेती है यानि आपको हर बार Puss Button दबाकर कनेक्ट नहीं करना पड़ता है।  

  • हर एक राऊटर जो WPS Enabled है उनमे Eight Digit PIN कोड की सुविधा भी उपलब्ध रहती है। यह पिन कोड राऊटर के WPS Configuration Page से प्राप्त होता है,जो की एक Auto Generate पिन कोड होता है। इस पिन कोड का उपयोग उन डिवाइस में किया जाता है जो WPS सपोर्ट तो करते हैं लेकिन उनमे किसी प्रकार का Push Button या Tab उपलब्ध नहीं रहता है,तो ऐसे में उन्हें इस Eight Digit Pin Code द्वारा नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है। 

 

 

 

 

 

अंतिम शब्द

आपने what is the wps button पढ़ा WPS क्या है,What Is Wps In Hindi और किस प्रकार इसकी आसान प्रक्रिया द्वारा बिना पासवर्ड के डाले ही आप अपने डिवाइस को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं। हालाँकि इसके उपयोग द्वारा डिवाइस को कनेक्ट करना आसान है,पर अगर सुरक्षा की नजर से देखा जाए तो यह हैकर्स के लिए एक आसान wps full form टारगेट हो सकता है wps full form यानि इसमें अभी काफी कमिया हैं,जिन्हे शायद समय के साथ ठीक कर लिया जाएगा।