XRP coin in Hindi : दोस्तों, अभी हाल ही में XRP coin बहुत ज्यादा चर्चा में आया है। इसके चर्चा में आने का सबसे बड़ा विषय है इसकी कीमत। जो कि पिछले 1 हफ्ते के अंदर कुछ ज्यादा ही बढ़ चुकी है। कई लोग इसकी कीमत को देखकर इस कॉइन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि इस की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव आना आम बात है। क्योंकि इस कॉइन को बड़ी-बड़ी कंपनियां ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करती है। जब भी वह अपना पैसा इस कॉइन में डाल कर किसी दूसरे देश में भेजती है तो इस कॉइन की कीमत में अचानक से बहुत ज्यादा चढ़ावा जाता है। और अभी हाल ही में भी यही हुआ है किसी कंपनी ने कोई बड़ी ट्रांजैक्शन XRP कॉइन के जरिए की होगी जिसकी वजह से इसकी कीमत बढ़ गई है। इस कॉइन के साथ एक दिक्कत यह भी है कि इसकी कीमत जितनी जल्दी बढ़ती है उतनी ही जल्दी घट भी जाती है। और इसी कारण की वजह से ज्यादातर लोग इसको इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। (XRP Coin Related Information in Hindi) दोस्तों अगर आप लोग xrp कॉइन जिसे ripple भी कहा जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस लेख को आखिर से लेकर अंत तक पढियेगा। XRP के बारे में बात करे तो यह एक क्रिप्टोकरंसी है जो कि आज के समय में हर एक्सचेंज में उपलब्ध है। यह एक ऐसा क्रिप्टो कॉइन है जो की जबसे मार्किट में आया है तभी से इसने अपना स्थान TOP 10 कॉइन के बीच बनाया हुआ है। अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि यह कॉइन किस काम आता है। चिंता ना करें लेख पढ़ते रहे नीचे आपको XRP Ripple कॉइन के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी

 

 

You May Also Like!

 

 

Why is Ripple XRP going up? What is the crypto asset, why are shares rising  - and how to buy in the UK | NationalWorld

XRP, Ripple और RippleNet कॉइन क्या है (What is XRP coin in Hindi)

XRP, Ripple और RippleNet यह तीनो अलग-अलग नाम है। Xrp एक क्रिप्टोकरेंसी है जो की RippleNet के ऊपर काम करती है। RippleNet एक डिजिटल पेमेंट प्लेफॉर्म है जो की Ripple कंपनी के द्वारा संचालित किया जाता है। और  Ripple ही वह कंपनी है जिसने XRP कॉइन को बनाया है । यह कॉइन अन्य कॉइन के मुकाबले बहुत तेजी से ट्रांजैक्शन करता है। XRP कॉइन के साथ हर 3 से 5 सेकंड के अंदर एक ट्रांसक्शन की जाती है।

और जैसा कि आपने बिटकॉइन को देखा होगा वह कितनी जल्दी ट्रांसक्शन करता है लेकिन मै आपको यह बताना चाहता हु की XRP बिटकॉइन से भी ज्यादा तेज ट्रांजैक्शन करता है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Xrp कॉइन क्या काम करता है (Work of XRP coin in Hindi)

Xrp कॉइन ज्यादातर पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह कॉइन किसी भी ट्रांजैक्शन को कम पैसों में ज्यादा तेजी से ट्रांसफर करता है। इसलिए आज के समय में यह कॉइन बहुत मूल्य है। इस कॉइन के लांच होने से पहले के समय में जो दूसरी टेक्नोलॉजी थी वह एक देश से दूसरे देश में पैसे ट्रांसफर करने में बहुत समय लगाती थी और कुछ ज्यादा ही ट्रांजैक्शन चार्ज लेती थी। लेकिन Xrp कॉइन के आते ही यह काम आसान हो गया। Xrp कॉइन ना तो ज्यादा चार्ज लेता है और कुछ सेकंड में ही एक देश से दूसरे देश में पैसे ट्रांसफर कर देता है। 

Xrp कॉइन के जनक कौन है(Who invent the XRP coin in Hindi)

Xrp coin  को Chris Larsen और Jed Mccaleb ने बनाया था। इनका इस कॉइन को बनाने का उद्देश्य यह था की XRP भविष्य में ट्रांजेक्शन से सम्बंधित आने वाले सभी समस्याओ को ख़त्म करेगा । Chris Larsen 1960 मे पैदा हुए थे और इनको बचपन से ही सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा दिलचस्पी थी। उन्होंने xrp ripple कॉइन के अलावा और एक  कंपनी पहले खोली थी जिसका नाम  mortgage lender E-Loan है। इन्होने इस कंपनी को 1996 में खोला था और उसके बाद 2012 में रिप्पल कंपनी को शुरू किया।

XRP कॉइन का इतिहास(History of XRP coin in Hindi)

XRP कॉइन जब मार्किट में आया था तब इसकी कीमत बहुत ज्यादा कम थी और शुरुवात के कुछ सालो तक इसमें कोई बड़ा उछाल देखने को नहीं मिला था। लेकिन कुछ सालो के बाद यह कॉइन बहुत ज्यादा वोलेटाइल बन गया। और इसके इतने ज्यादा वोलेटाइल बनने के बाद से ही इस कॉइन में अचानक से  बहुत ज्यादा पंप और डंप आ जाता है।

जब यह कॉइन 13 अगस्त 2013 में मार्केट में आया था तब इसकी कीमत ₹0.2594 था और देखते ही देखते इसमें पहला चढ़ाव 13 दिसंबर 2013 आया था। और दूसरा चढ़ाव 19 मई 2017 में आया जिसमें इस कॉइन की कीमत ₹21.26 हो गई थी। Xrp कॉइन शुरुआत से लेकर आज तक Top 10 कॉइन में रहा है। 

Xrp कॉइन कितने हैं (Total number of XRP coin in Hindi)

Coinmarketcap वेबसाइट के अनुसार इस कॉइन की Total Supply = 99,990,313,705 , Circulating Supply = 46,471,846,087 और Maximum Supply = 100 Billion XRP coin है.

Xrp कॉइन की कीमत कितनी है(Price of XRP coin in Hindi)

Coinmarketcap वेबसाइट के अनुसार Xrp कॉइन की कीमत आज 91.10 रु है। और इसके पिछले 24 घंटे की ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात करे तो वह ₹319,378,734,340 है और इसकी मार्किट कैप ₹4,230,305,488,385 है।  

 

 

 

 

 

Xrp कॉइन को भारत में कैसे खरीदें (How to Buy XRP coin in Hindi)

यह कॉइन हर एक एक्सचेंज में उपलब्ध है आप इसको किसी भी एक्सचेंज से खरीद सकते है। इस कॉइन को खरीदने के लिए सबसे अच्छे एक्सचेंज की बात करे तो आप इसको WazirX और CoinDCX से खरीद सकते है। 

XRP कॉइन का भविष्य 

आपने इंटरनेट के ऊपर यह तो जरूर सर्च किया होगा की Future of XRP coin in Hindi. चलिए मै आपको इसके कॉइन के भविष्य के बारे में बताता हु। असल में पुरे इंटरनेट पर अगर आप देखेंगे तो कोई कह रहा होगा की यह कॉइन $10 तक जा सकता है तो कोई कह रहा होगा की यह कॉइन $100 तक जा सकता है। और कुछ तो यह भी कह रहे है की यह कॉइन $1000 तक जा सकता है। 

अगर हम ज्यादातर लोगो की बात करे तो सबका कहना यही है की यह कॉइन $10 तक जा सकता है। और बड़ी-बड़ी- वेबसाइट और कई सारे ट्रेडर्स का भी यही मानना है की इस कॉइन की कीमत $10 तक जा सकती है। लेकिन मै आपको यह बताना चाहता हु की इसकी कीमत को $10 तक पहुंचने में अभी बहुत समय लगने वाला है। कम से कम यह 2030 तक $10 तक पॉच सकता है। 

मुझे लगता है की अब आपको Future of XRP coin in Hindi का पता लग गया होगा। 

 

 

 

 

आज आपने क्या सीखा 

आज इस लेख में आपने Xrp Ripple कॉइन के बारे में पढ़ा है। यह कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, इसे किसने बनाया, इसका इतिहास, इसकी कीमत और इसको कहां से खरीदें, आदी। 

मुझे आशा है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको XRP कॉइन के बारे में साड़ी जानकारी मिल जगी होगी। अगर आपको अभी भी इस कॉइन के बारे में कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आप अपने सवाल को निचे कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है। हम आपके हर एक सवाल का उत्तर निचे जरूर देंगे। 

अगर आपको लगता है इस लेख में कुछ सुधार करने की जरुरत है तो आप उसको भी निचे कमेंट में हमे बता सकते है। आपके विचार हमारे लिए मूल्य है। 

 

 

 

 

 

XRP Coin Related Information in Hindi XRP Coin Related Information in Hindi XRP Coin me paise kaise lagaye in Hindi XRP Coin money inversment in Hindi XRP Coinkya hai in Hindi XRP Coin full Information in Hindi XRP Coin me paise kaise lagaye in Hindi XRP Coin money inversment in Hindi XRP Coinkya hai in Hindi XRP Coin full Information in Hindi XRP Coin me paise kaise lagaye in Hindi XRP Coin money inversment in Hindi XRP Coinkya hai in Hindi XRP Coin full Information in Hindi XRP Coin kya hai in Hindi  XRP Coin kya hai in Hindi  XRP Coin kya hai in Hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here