क्या आप क्रिप्टोकरेन्सी में इन्वेस्टिंग करते हैं और यह जानना चाहते हैं की ICP कॉइन क्या होता है? और कैसे काम करता है? तो यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ आपके लिए है – What is Internet Computer Protocol Coin in Hindi? ICP कॉइन क्या है? कैसे काम करता है? – What is Internet Computer Protocol (ICP) Coin Information Explain in Hindi? इंटरनेट कंप्यूटर (ICP) एक ब्लॉकचेन-आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क है जिसका उद्देश्य स्मार्ट अनुबंधों और वेब गति पर चलने के लिए अन्य विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों के लिए “असीम” वातावरण प्रदान करना है। स्विस-आधारित क्रिप्टोग्राफी फाउंडेशन DFINITY द्वारा लॉन्च किया गया, इंटरनेट कंप्यूटर प्रमुख बुनियादी ढांचा उन्नयन प्रदान करता है जो संभावित रूप से अन्य ब्लॉकचेन नेटवर्क जैसे एथेरियम के स्केलिंग मुद्दों को हल कर सकता है।

 

 

 

Internet Computer Protocol Coin in Hindi

You May Also Like!

इंटरनेट कंप्यूटर का उपयोग करके, DFINITY की साइट अधिवक्ताओं, डेवलपर्स मास-मार्केट टोकनयुक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सब कुछ बना सकते हैं जो मूल रूप से ऑन-चेन, संपूर्ण डेफी इकोसिस्टम चलाते हैं, और यहां तक ​​​​कि एथेरियम-आधारित डीएपी का विस्तार करते हैं- जो सभी वेब गति पर किए जाएंगे और एक अंश पर (वर्तमान कंप्यूटिंग लागत के “एक लाख गुना या अधिक” की कमी।

इंटरनेट कंप्यूटर के टूलबॉक्स का एक हिस्सा व्यापारियों का नोड्स, या सुपरनोड्स का प्रतिनिधिमंडल है, जहां सिस्टम केंद्रीकरण के एक मामूली मोड़ का अनुभव करता है। यह फायरवॉल, नेटवर्क टोपोलॉजी और पोर्ट प्रबंधन के साथ-साथ भौतिक या आभासी नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन आवश्यकताओं जैसे डेवलपर्स के लिए पर्यावरण से संबंधित सीमाओं को हटा देता है- डेवलपर्स को डेटाबेस कॉन्फ़िगरेशन और रखरखाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

ब्लॉकचैन के समर्थकों द्वारा इंटरनेट कंप्यूटर के साहसिक मिशन की गंभीरता से जांच की जानी चाहिए, क्योंकि अगर यह वादा किए गए पैमाने पर काम करता है, तो यह ब्लॉकचैन उद्योग को बदल सकता है। आइए जानें कि इंटरनेट कंप्यूटर कैसे टिक करता है।

 

 

 

इंटरनेट कंप्यूटर के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है – Internet Computer Protocol (ICP) Coin in Hindi?

इंटरनेट कंप्यूटर ब्लॉकचेन तकनीक में एक नवाचार है जो अनिवार्य रूप से इसे असीमित क्षमता के साथ वेब गति चलाने में सक्षम बनाता है। यह दावा, लेखन के रूप में, विशुद्ध रूप से वैचारिक है। डोमिनिक विलियम्स द्वारा अक्टूबर 2017 में स्थापित, इंटरनेट कंप्यूटर (ICP) तेजी से प्रमुखता और मार्केट कैप रैंकिंग में बढ़ गया। लेखन के समय, इसका मार्केट कैप लगभग $14 बिलियन है, जिससे यह मार्केट कैप के हिसाब से 10वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। विलियम्स ने थ्रेसहोल्ड रिले और प्रोबेबिलिस्टिक स्लॉट सर्वसम्मति का आविष्कार किया और बिटकॉइन और एथेरियम तकनीकी समुदायों का एक सक्रिय सदस्य है। आईसीपीओ से पहले, उन्होंने स्ट्रिंग लैब्स के सीटीओ के रूप में काम किया और बच्चों के लिए एक व्यापक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन (एमएमओ) गेम और मजेदार सोशल मीडिया नेटवर्क फाइट माई मॉन्स्टर के संस्थापक और सीईओ थे।

 

 

 

 

 

ICP को स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट और डेटा कंप्यूटेशन को स्केल करने, उन्हें वेब स्पीड पर चलाने और डेटा को सुरक्षित और कुशलता से प्रोसेस और स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसने डेवलपर्स के लिए भी उपयोग करना आसान बनाने के लिए सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क बनाए हैं। इंटरनेट कंप्यूटर का उद्देश्य टोकनयुक्त इंटरनेट सेवाओं, आधारभूत विकेन्द्रीकृत वित्तीय प्रणालियों और पारंपरिक उद्यम प्रणालियों और वेबसाइटों में क्रांति लाना है।

हालाँकि, सार्वजनिक इंटरनेट को ब्लॉकचेन तक विस्तारित करके दुनिया का कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म बनना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। इंटरनेट कंप्यूटर अपने प्रयास में कई तकनीकों का उपयोग करता है:

चेन की टेक्नोलॉजी: चेन की टेक्नोलॉजी इंटरनेट कंप्यूटर बनाने वाले नोड्स को व्यवस्थित करने के लिए कई क्रिप्टोग्राफिक प्रोटोकॉल का उपयोग करती है। इसकी एक ही सार्वजनिक कुंजी है। सीकेटी किसी भी डिवाइस, जैसे स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच को इंटरनेट से कलाकृतियों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने की अनुमति देता है

गैर-संवादात्मक वितरित कुंजी पीढ़ी (एनआईडीकेजी): इस गैर-संवादात्मक, सार्वजनिक रूप से सत्यापन योग्य गुप्त साझाकरण योजना में एक डीलर शामिल होता है जो क्षेत्र के तत्वों के शमीर गुप्त साझाकरण का निर्माण करता है। फिर, ये डीलर गोपनीय रूप से और सत्यापित रूप से कई प्राप्तकर्ताओं को शेयर वितरित करते हैं। शमीर का गुप्त साझाकरण आदि शमीर द्वारा तैयार किया गया था और यह परिमित क्षेत्रों पर बहुपद प्रक्षेप पर आधारित क्रिप्टोग्राफी में पहली गुप्त साझाकरण योजनाओं में से एक है।

नेटवर्क नर्वस सिस्टम (NNS): टोकनयुक्त ओपन गवर्नेंस सिस्टम इंटरनेट कंप्यूटर के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। यह जानकारी संग्रहीत करता है कि कौन से नोड किस सबनेट से संबंधित हैं, और जानकारी के अद्यतन को संभालता है।

 

 

 

 

 

इंटरनेट पहचान: एक ऑनलाइन पहचान जो एक इंटरनेट उपयोगकर्ता ऑनलाइन समुदायों और वेबसाइटों में स्थापित करता है।

चेन की टेक्नोलॉजी वह इंजन है जो इंटरनेट कंप्यूटर को चलाता है। यह नए नोड्स को जोड़ने की अनुमति देता है, और नए सबनेट बनाने के लिए, जो सिद्धांत रूप में, नेटवर्क को असीम रूप से स्केल कर सकता है। सिस्टम से समझौता किए बिना, दोषपूर्ण या दुर्घटनाग्रस्त नोड्स को नए के साथ बदला जा सकता है।

चेन की टेक्नोलॉजी इंटरनेट कंप्यूटर को वेब स्पीड पर चलने की अनुमति देती है, जहां कॉल मिलीसेकंड में निष्पादित की जाती है, और अपडेट कॉल को अंतिम रूप देने में एक से दो सेकंड का समय लगता है।

पुराने हस्ताक्षरकर्ताओं में से प्रत्येक को गैर-संवादात्मक कुंजी पुनः साझाकरण प्रोटोकॉल पर नए हस्ताक्षरकर्ताओं को एक संदेश प्रसारित करने की आवश्यकता होती है, यह एन्क्रिप्टेड अग्रेषण गोपनीयता के साथ-साथ गैर-संवादात्मक शून्य-ज्ञान प्रमाणों के माध्यम से सुरक्षित रूप से किया जाता है। चूंकि रीशेयरिंग प्रोटोकॉल गैर-संवादात्मक है, यह एक अतुल्यकालिक वातावरण के लिए अत्यधिक अनुकूल है।

 

 

 

 

ICP टोकन कैसे काम करता है? – How ICP Coin Works in Hindi?

इंटरनेट कंप्यूटर टोकन, ICP, इसके लिए जिम्मेदार है:

नेटवर्क गवर्नेंस की सुविधा: ICP टोकन “न्यूरॉन्स” बनाने के लिए लॉक किए गए हैं जो वोटिंग के माध्यम से नेटवर्क गवर्नेंस में भाग लेते हैं। ऐसा करने पर यूजर्स को आर्थिक इनाम मिलते हैं।

कंप्यूटर के लिए साइकिल का उत्पादन: ICP टोकन मूल्य के स्रोत स्टोर के रूप में कार्य करता है जिसे “साइकिल” में परिवर्तित किया जा सकता है। साइकिल बिजली गणना, ईंधन की तरह। उपयोग के रूप में ईंधन जला दिया जाता है। एनएनएस आईसीपी को एक परिवर्तनीय दर पर “साइकिल” में परिवर्तित करता है, जिसे बाहरी बाजारों के जवाब में एनएनएस द्वारा लगातार कॉन्फ़िगर किया जाता है।

प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना: नेटवर्क प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए नेटवर्क नए आईसीपी का निर्माण करता है। उपयोगकर्ता ICP से पुरस्कृत होने के लिए कई भूमिकाओं में भाग ले सकते हैं, जिसमें शासन, मतदान और नेटवर्क को होस्ट करने वाली नोड मशीनों का संचालन शामिल है।

मई 2018 में, DFINITY ने समुदाय के सदस्यों को शुरुआती उपयोगकर्ता बनने में मदद करने के लिए “क्लाउड 3.0” को बढ़ावा देने के लिए एक एयरड्रॉप में 35 मिलियन स्विस फ़्रैंक मूल्य के DFINITY टोकन वितरित करने की योजना की घोषणा की।

DFINITY ने 18 दिसंबर, 2018 को अल्फा मेननेट लॉन्च किया।

इंटरनेट कंप्यूटर वर्तमान में उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में 48 स्वतंत्र डेटा केंद्रों द्वारा समर्थित है, जो कुल 1,300 नोड्स चला रहा है। अगली पीढ़ी के बड़े पैमाने पर डैप का समर्थन करने के लिए नेटवर्क के तेजी से बढ़ने का अनुमान है।

जेनेसिस में अधिकतम 469,213,710 ICP टोकन हैं, और परिसंचारी आपूर्ति बाजार की गतिशीलता पर निर्भर करती है। उत्पत्ति के समय, अनुमानित 23.86% टोकन DFINITY फाउंडेशन के पास थे, 18% इंटरनेट कंप्यूटर टीम के सदस्यों द्वारा, 24.72% बीज दाताओं द्वारा, 9.5% शुरुआती योगदानकर्ताओं द्वारा, और शेष निवेशकों के अन्य स्तरों को वितरित किए गए थे। 

इंटरनेट कंप्यूटर (आईसीपी) कहां से खरीद सकता हूं?

यदि आप इंटरनेट कंप्यूटर (आईसीपी) खरीदना, बेचना या व्यापार करना चाहते हैं, तो आप लोकप्रिय एक्सचेंजों पर ऐसा कर सकते हैं जैसे:

  • बिनेंस (Bainance)
  • कॉइनबेस एक्सचेंज (Coinbase)
  • हुओबी ग्लोबल (Huoboi Global)

 

 

 

 

ICP नेटवर्क कैसे काम करता है? – How does ICP Network Works in Hindi?

इंटरनेट आज अत्यधिक केंद्रीकृत है। वेब पर लोकप्रिय एप्लिकेशन अक्सर बंद-स्रोत, स्वामित्व वाले होते हैं, और बड़ी तकनीकी फर्मों के स्वामित्व वाले मुट्ठी भर डेटा केंद्रों पर होस्ट किए जाते हैं और अगर एक महत्वपूर्ण डेटा केंद्र विफल हो जाता है, तो वेब के बड़े हिस्से भी इसके साथ बंद हो सकते हैं। 

एक अन्य प्रमुख चिंता (विशेषकर गोपनीयता की वकालत करने वालों के लिए) यह है कि केंद्रीकृत, कॉर्पोरेट वेब-सेवा प्रदाताओं के पास अनुप्रयोगों को सेंसर या डीप्लेटफ़ॉर्म करने की क्षमता है।

इंटरनेट कंप्यूटर एक मौलिक विकल्प की पेशकश करने का प्रयास करता है ताकि डेवलपर्स अधिक विकेन्द्रीकृत तरीके से अनुप्रयोगों का निर्माण, होस्ट और सेवा कर सकें – वेबसाइटों को सीधे सार्वजनिक इंटरनेट पर तैनात करने की इजाजत देता है। इसके अलावा, इंटरनेट कंप्यूटर ओपन सोर्स और पारदर्शी सॉफ्टवेयर विकास को प्रोत्साहित करेगा।

 

 

 

 

जैसा कि इंटरनेट कंप्यूटर के एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू के प्रोफाइल में बताया गया है: “उदाहरण के लिए, Google क्लाउड में एक समर्पित सर्वर पर चलने के बजाय, सॉफ़्टवेयर का कोई निश्चित भौतिक पता नहीं होगा, जो दुनिया भर के स्वतंत्र डेटा केंद्रों के स्वामित्व वाले सर्वरों के बीच घूम रहा है।”

एक तरह से आप ICP के बारे में सोच सकते हैं कि क्रिप्टो को प्रोसेसिंग पावर में बदलने का एक तरीका है – नेटवर्क एक डेवलपर की परियोजना के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग शक्ति की मात्रा के आधार पर एक शुल्क स्थापित करेगा। जब तक शुल्क का भुगतान किया जाता है, वेबसाइट सार्वजनिक इंटरनेट पर चलती रहेगी।

सिद्धांत रूप में, इंटरनेट कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार का एप्लिकेशन बनाया और चलाया जा सकता है – लिंक्डइन और टिकटॉक के समान सामाजिक नेटवर्क से लेकर उन सभी परिचित अनुप्रयोगों के समान सॉफ़्टवेयर जिन्हें आप आज जानते हैं, नए प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए अभी तक कल्पना नहीं की गई है। 

एक प्रदर्शन के रूप में, आईसीपी डेवलपर्स ने कैनकन के लिए ओपन सोर्स कोड प्रकाशित किया है, जिसे वे “विकेंद्रीकृत टिकटॉक” के रूप में वर्णित करते हैं।

हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल ICP कॉइन क्या है? और कैसे काम करता है? इन सभी सवालों का जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा। 

ICP कॉइन कैसे खरीदें? – How to Buy ICP Coin in Hindi?

विंक कॉइन खरीदने के लिए आप Wazirx एक्सचेंज से आसानी से खरीद सकते हैं उसके लिए आपको निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करना होगा:

Download Wazirx

1) सबसे पहले Wazirx ऍप को डाउनलोड करें

2) उसके बाद अपना अकॉउंट बनायें

3) अब अपना KYC पूरा करें और बैंक अकाउंट से वॉलेट को लिंक करें

4) अपने वॉलेट में 100 रुपये ट्रांसफर करें और इन्वेस्टिंग शुरू करें

शुरू में आपको कम रुपये से ही इन्वेस्टिंग शुरू करना चाहिए उसके बाद जैसे जैसे आप सीखेंगे अपने इन्वेस्टिंग अमाउंट को बढ़ा सकते हैं।

 

 

 

 

ICP कॉइन का भविष्य क्या है? – Future of ICP Coin in Hindi?

इंटरनेट कंप्यूटर (ICP) अभी भी अपने शुरुआती दिनों में है, लेकिन इसने क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में एक मजबूत शुरुआत की। इंटरनेट कंप्यूटर की भविष्य की संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए, Capital.com विश्लेषक मिखाइल कारखालेव ने कहा: “इंटरनेट कंप्यूटर काफी महत्वाकांक्षी परियोजना है और एक अन्य एथेरियम-हत्यारा है।

यह कहना मुश्किल है कि क्या यह उस तरह की स्थिति के लायक है, क्योंकि एथेरियम और आईसीपी के बिल्कुल अलग लक्ष्य और उद्देश्य हैं – एथेरियम विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों को बनाने और विकसित करने के लिए एक वैश्विक कंप्यूटर के रूप में कार्य करता है, जबकि इंटरनेट कंप्यूटर वास्तव में एक विकेन्द्रीकृत इंटरनेट के रूप में कार्य करता है।

 

 

 

 

इस बीच, लेखन के समय (6 जनवरी), एल्गोरिथम-आधारित पूर्वानुमान सेवाओं ने अपने दीर्घकालिक आईसीपी मूल्य पूर्वानुमान 2021-2025 पर मिश्रित विचार प्रस्तुत किए।

डिजिटल कॉइन इंटरनेट कंप्यूटर मूल्य आंदोलन पर बहुत अधिक तेजी का दृष्टिकोण साझा करता है। यह अनुमान लगाता है कि 2022 में आईसीपी की कीमत 41.62 डॉलर तक पहुंच सकती है, 2023 में बढ़कर 46.7 डॉलर हो सकती है, 2025 में 63.8 डॉलर तक बढ़ सकती है और 2028 में 107 डॉलर तक पहुंच सकती है।

हमेशा याद रखें कि कोई भी विश्लेषक पूर्वानुमान गलत हो सकता है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी अस्थिर संपत्ति है और कीमत हमेशा आपके खिलाफ जा सकती है। ध्यान रखें कि पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न का वादा नहीं करता है।

अपना खुद का शोध करें और हमेशा याद रखें कि व्यापार करने का आपका निर्णय जोखिम के प्रति आपके दृष्टिकोण, इस बाजार में आपकी विशेषज्ञता, आपके निवेश पोर्टफोलियो के प्रसार और पैसे खोने के बारे में आप कितना सहज महसूस करते हैं, पर निर्भर करता है। जितना आप खो सकते हैं उससे अधिक का निवेश कभी न करें।

 

 

 

Internet Computer Protocol Coin in Hindi icp full form in hindi icp coin buy kaise kare icp coin kya hai Internet Computer Protocol Coin kya hai icp full form in hindi icp coin buy kaise kare icp coin kya hai Internet Computer Protocol Coin kya hai icp full form in hindi icp coin buy kaise kare icp coin kya hai Internet Computer Protocol Coin kya hai icp full form in hindi icp coin buy kaise kare icp coin kya hai Internet Computer Protocol Coin kya hai icp full form in hindi icp coin buy kaise kare icp coin kya hai Internet Computer Protocol Coin kya hai