नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे शब्द के बारे में जिसे आजकल की युवा और बच्चे बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं यानी की लोल का मतलब क्या होता है? (Meaning Of Lol In Hindi) और whatsapp में इसका इस्तेमाल क्यों करते है इसकी पुई जानकरी देंगे LoL Means In Hindi इसके बारे में जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ना। आजकल के सोशल मीडिया वाले युग में हमें अप टू डेट रहना बहुत जरूरी है अक्सर बातचीत के दौरान शॉर्ट फॉर्म का यूज करते हैं  Lol का मतलब क्या होता है इसका हिंदी में अर्थ क्या होता है इसे हम किन जगहों पर प्रयोग कर सकते हैं और इसके कितने अर्थ होते हैं यह सारे डाउट्स को हम इस आर्टिकल में आज क्लियर करेंगे।(Meaning Of Lol In Hindi )

 

Meaning Of Lol In Hindi

 

Lol वर्ल्ड एक क्विक रिप्लाई वर्ड है जिसका अर्थ है

You May Also Like!

जब हम किसी से बात करते हैं और हमें उसे कुछ बोलना रहता है तो हम शॉर्ट फॉर्म का प्रयोग करते हैं जो कि आजकल के मैसेजिंग वर्ल्ड में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है lol word meaning होता है लाफ आउट लाउड (Lough out loud) और कुछ लोग का कहना यह भी है कि इसका मतलब होता है लॉट्स ऑफ लव पर अधिकतर लोग इसे लाफ आउट लाउड के लिए इस्तेमाल करते हैं।

 

 

 

LoL Meaning In Hindi – लोल का मतलब क्या होता है?

जब भी कोई व्यक्ति किसी को कोई फनी चीज या कोई बहुत मजाकिया चीज भेजता है तो दूसरा व्यक्ति उसको लोल रिप्लाई करता है जिसका मतलब होता है उससे बहुत हंसी आ रही है हिंदी में जोर से हंसने को ही lol कहा जाता है LoL means in Hindi इसका दूसरा अर्थ है लॉट्स ऑफ लव (Lots of love) उसका मतलब होता है।

अगर कोई व्यक्ति किसी को कुछ अच्छे इमेजेस भेज रहा है या कुछ अच्छी बातें कर रहा है तो दूसरा व्यक्ति उसको कहना चाहता है कि प्यार भरा संदेश है तो हम उससे लोल से भी रिप्लाई कर सकते हैं इन वर्ड्स को हम रिप्लाई करने में भी यूज कर सकते हैं और फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम स्नैपचैट पर अगर हमें किसी कमेंट भी करना है तो फिर इन words को यूज कर सकते हैं।

आजकल के लोगों को शार्ट फॉर्म यूज करना बहुत पसंद है देखा जाए तो इस word को official  यूसेज नहीं होना चाहिए यह एक मैसेजिंग वर्ड है इसलिए इस वर्ड को हम कोई भी फॉर्मल लेटर या अपने ऑफिशियल वर्क में या किसी भी सामान्य व्यक्ति से बात करने के लिए नहीं कर सकते हैं।

 

 

 

 

LoL Full Form 

दोस्तों अब हमलोग जानते है की Lol का Full Form क्या होता है क्यूंकि अगर Lol का meaning जानना है तो आपको Lol का Full Form जानना चाहिए क्यूंकि full Form आपका बहुत हेल्प करेगा खेर आपको टेँशन नहीं लेना आपको सब कुछ समझ मे आएगा।

  • LOL = Lough out loud
  • LOL = Lots of love

LoL Meaning In Hindi कहाँ प्रयोग नहीं करना चाहिए 

इन वर्ड्स की बहुत सीमा होती है इनको मैं अपने टीचर से मां–बाप से बात करने वक्त नहीं Use कर सकते हैं चुकी यह बहुत रिस्पेक्टफुल ऑफ फॉर्मल शब्द नहीं है. Is word को एक एग्जांपल के द्वारा समझेंगे:-

  •  रीमा:  क्या तूने वह कॉमेडी शो देखा था उसमें पंच लाइंस काफी मजेदार थी 
  •  सीमा:  lol, इस वाक्य का अर्थ यह होता है कि जब सीमा ने वह वाक्य सुना तो उसने lol word से रिप्लाई किया जिसका मतलब उससे भी वह शो देख कर बहुत हंसी आई।

बहुत लोग इस शब्द का दूसरे का मजाक उड़ाने में भी करते हैं। अगर किसी भी व्यक्ति को किसी को देखकर हंसी आ रही है तो वह अपने दूसरे फ्रेंड को बोलता है कि lol देखो यह कैसा लड़का है या लड़की है। इस तरह से insult रूप में भी प्रयोग होता है।

इसका दूसरे एग्जांपल है (LoL Meaning in Hindi)

  •  रीमा:  दोस्तों यह मेरी मनाली की ट्रिप की फोटो है …
  • सीमा and फ्रेंड्स – रीमा lol..

इस वाक्य का अर्थ क्या होता है कि जब उन्होंने उसके फोटोस देखे तो उन्हें बहुत अच्छा लगा और उन्होंने प्यार भरा संदेश उसे रिप्लाई किया।

 

 

 

LoL Meaning in Grammar Usage – 

यह शब्द का इंग्लिश ग्रामर में कोई भी प्रयोग नहीं होता है इसे बस हम आज कल के chat लैंग्वेज में यूज करते हैं. जैसे मैंने आपको बताया कि इंग्लिश ग्रामर में ऐसा कोई यूज़ नहीं है पर इससे हम verb section में डाल सकते हैं हिंदी में verb को क्रिया  कहा जाता है.

जब भी किसी व्यक्ति का attention हम किसी जॉब या किसी बात पर लाना चाहते हैं तो हम लोग lol word का प्रयोग करते हैं ऑक्सफोर्ड इंग्लिश के अनुसार यह एक स्लैंग वर्ड है जिसका मतलब यह एक खराब शब्द है जिसे बहुत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इसका अर्थ यह होता है कि यह एक abusive word है किसी को नीचा दिखाने के लिए या किसी को बुरा भला कहने के लिए फॉरेन कंट्रीज में इसे यूज करते हैं अधिकतर लोग इसका अर्थ जानते हैं और इसे लाफिंग आउट लाउड का शॉर्ट फॉर्म माना जाता है।

 Note:  दोस्तों एक बात याद हमेशा रखना की LOL Word का प्रयोग कभी भी अपने से बड़े लोगों के पास नहीं करना है क्यूंकि ये word तोडा insulting type का होता है इसीलिए कोसिस करे इसे सिर्फ अपने दोस्तों के साथ प्रयोग करें। और इसे जो मैंने आपको बताया सिर्फ इसे knowledge के तोर पे ले क्यूंकि इसका प्रयोग सबसे जाएदा दूसरे देश में किया जाता है इसीलिए LoL Means in Hindi सिर्फ जाने।

 

 

 

Conclusion

आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और आपको सारी पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी लोल का मतलब क्या होता है? (Meaning Of Lol In Hindi) और whatsapp में लोल का इस्तेमाल क्यों करते है इसकी पूरी जानकारी मिली होगी LoL Means In Hindi लोल के कितने यूसेज है इसको का कहां-कहां यूज कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे चीजों के बारे में आपको जरूर पता चल गया होगा अगर आप को ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त और परिवारों में शेयर करिए ताकि उन्हें भी आजकल के टेक्नोसिटी वर्ल्ड में अपडेटेड रहने का मौका मिले अगर आपको कुछ डाउट लगता है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

अभी के लिए धन्यवाद.

 

 

 

Lots of love meaning in hindi Lough out loud meaning in hindi LoL full form in hindi Lots of love meaning in hindi Lough out loud meaning in hindi LoL full form in hindi Lots of love meaning in hindi Lough out loud meaning in hindi LoL full form in hindi Lots of love meaning in hindi Lough out loud meaning in hindi LoL full form in hindi