आज हम आपको इस Article की मदद से बतायेंगे की Star Topology क्या होता है और Star Topology को इस्तेमाल करने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकारी. साथ ही इस Article में हम आपको Star Topology से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Star Topology के लाभ, Star Topology के Real Life Example, Star Topology सुरक्षित है या नहीं, Star Topology कैसे काम करता है, Star Topology का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है इत्यादि की जानकारी विस्तार में जानेंगे.तो चलिए शुरू करते हैं Article Star Topology क्या होता है पढ़ने (Star Topology kya hai in hindi)  से……(Star Topology क्या होता है – कैसे काम करता है, फायदे, नुक्सान) 

 

 

 

You May Also Like!

Star Topology in hindi

 

 

 

 

Star Topology Kya Hai

यह आपस में विभिन्न प्रकार के Devices को जोड़ने का वह तरीका है जिसमें, कई सारे अलग-अलग Devices एक Central Device से जुड़कर एक दूसरे को Files भेजने के सक्षम हो जाते हैं.

विभिन्न प्रकार के Devices को एक Central Device से जोड़ने के कारण यह Arrangement Star की तरह दिखता है, इसी लिए Files भेजने की इस विधि को हम Star Topology के नाम से जानते हैं.

 

 

 

 

 

 

Star Topology Kya Hota Hai

Star Topology में प्रत्येक Device एक Central Node से जुड़ा होता है. इन सभी Devices का जुड़ाव एक Star के रूप में दिखाई देता है, इसलिए यह Star Topology के नाम से जाना जाता है.

इस Topology में अगर किसी Node या Computer को आपस में एक दूसरे से Communicate करना होता है, तो वे सबसे पहले Central Node यानि Hub पर Message भेजता है और यह Hub इस सन्देश को बाकी अन्य Nodes या Computer पर Broadcast कर देता है.

यह सन्देश जिस Computer के लिए भेजा गया है, बस वही Node इसे पढ़ पाता है, बाकी के अन्य Nodes इस सन्देश को Destroy कर देते हैं.

Star Topology Real-Life Example

Real Life में Star Topology के बहुत सारे Example हैं. आप Airports,  Hospitals, Banks और Educational Institutes में इसका Use होता देख सकते हैं.

स्टार टोपोलॉजी कैसे काम करती है

जब एक Computer किसी दूसरे Computer को सूचना भेजना चाहता है, तो वह Computer उस सूचना को, सबसे पहले Network में जुड़े Switch को भेजता है. इसके बाद यह Switch, Destination Computer के Addressing की जाँच करता है.

अगर Switch के पास Destination Computer का पता उपलब्ध होता है तो वह उस सूचना को Destination System तक पहुंचा देता है, अन्यथा Destination Error का एक Message Sender Computer को वापस भेज देता है.

Star Network Kya Hai

Star Topology में एक Central Node होता है, जिससे बाकी के विभिन्न Nodes को जोड़ा जाता है. यह Central Node या तो Hub या Switch से जुड़ा होता है.

Star Network में कई सारे Devices एक Router से जुड़े रहते हैं. यह Router इन सभी Devices को Internet की सुविधा प्रदान करता है.

इस Router को आप किसी एक Central System की मदद से या फिर किसी Switch से Direct भी जोड़ सकते हैं. इसके बाद Internet सुविधा के कारण कोई भी Router किसी भी अन्य Router से Information का आदान प्रदान कर सकता है.

 

 

 

 

 

 

 

स्टार टोपोलॉजी के लाभ

  • किसी भी नए Node को Add करना आसान होता है.
  • यह कम खर्चीला होता है.
  • इस Topology किसीभी प्रकार की समस्या को ढूँढना आसन होता है, क्योकि इसमे लिंक को आसानी से पहचाना जा सकता है.
  • इस Topology में पूरे Network पर प्रभाव डाले बिना, नए Computer को जोड़ा एवं हटाया जा है.
  • यह High-Performance Topology मन जाता है, क्योकि इसमे डाटा Clash नही होता है.
  • यह Cyber Attack से पूर्ण रूप से सुरक्षित है.
  • Star Network में विभिन्न प्रकार की मशीनों को शामिल किया जा सकता है यानि की इसमे बड़ा Network बनाया जा सकता है.
  • यदि एक Cable या डिवाइस Fail हो जाता है, तो बाकि के डिवाइस काम करने के सक्षम होते हैं.

स्टार टोपोलॉजी के हानि

  • इसमे Extra Hardware (Hub और Switch) की आवश्यकता होती है.
  • Hub को ज्यादा Resources और पूर्ण रूप रख-रखाव की जरूरत होती है, क्योकि यह Star Topology का Central प्रणाली होता है.
  • Star Topology के लिए ज्यादा केबल की जरूरत होती है, जिससे बड़े Network के लिए यह महंगा हो जाता है.
  • Switch के Fail होने पर पूरा Network Fail हो जाता है.

किस प्रकार काम करती है स्टार टोपोलॉजी

इस Topology में जब भी किसी एक नोड से किसी दूसरे नोड पर कोई File भेजना होता है, तो Sender Node सबसे पहले उस File को Receiver Node के Address के साथ Central Node के पास भेजती है.

इसके बाद वह Central Node, Receiver Node के Address की जांच करता है. अगर इस जांच में Receiver Node का Address नहीं मिलता तो इस File को वापस Sender Node के पास भेज दिया जाता है.

अगर Central Node को Receiver Node का Address मिल जाता है तो यह File Reciever Node तक सफलता पूर्वक पहुंचा दिया जाता है.

Star Topology Kya Hai – FAQs

क्या Star Topology सुरक्षित है 

हाँ, Star Topology का इस्तेमाल करना बेहद सुरक्षित है.

स्टार टोपोलॉजी को कैसे परिभाषित करेंगे

यह एक Network कई सारे Devices को एक साथ कनेक्ट करने का वह तरीका है जिसमें कई सारे Nodes एक Central Node से जुड़े होते है और यह सभी System एक दूसरे को Files भेजने में सक्षम होते हैं.

Star Topology Mein Kendriya Device Kya Hai

Star Topology में केंद्रीय Device पहले Hub इस्तेमाल किया जाता था. अब इसकी जगह Switch का इस्तेमाल किया जाता है.

कहाँ पर इस टोपोलॉजी का इस्तमाल किया जाता है

इस Topology का ज्यादातर बड़े संगठनो में उपयोग की जाती है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Star Topology क्या होता है और Star Topology कैसे काम करता है, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

 

 

 

 

Star Topology kya hai in hindi Star Topology kya hai in hindi star topology in computer network star topology advantages and disadvantages star topology diagram star topology definition star topology in computer network star topology advantages and disadvantages star topology diagram star topology definition star topology in computer network star topology advantages and disadvantages star topology diagram star topology definition tar topology advantages and disadvantages tar topology advantages and disadvantages tar topology advantages and disadvantages star topology diagram star topology definition