Cat in Hindi

बिल्ली, (Felis catus), जिसे घर की बिल्ली या घरेलू बिल्ली भी कहा जाता है, Felidae परिवार के सदस्य, ऑर्डर Carnivora और उस परिवार के सबसे छोटे सदस्य हैं। typing cat सभी क्षेत्र की तरह, घरेलू बिल्लियाँ का शरीर कम नीचे लटका हुआ, about cat in hindi अच्छी तरह से गढ़ा हुआ सिर, लंबी पूंछ जो संतुलन में सहायता करती हैं, cat meaning in hindi और विशेष दांत और पंजे होते हैं जो उन्हें सक्रिय शिकार के जीवन के लिए अनुकूल रूप से cat full form अनुकूलित करते हैं।cat drawing बिल्लियों में अपने जंगली रिश्तेदारों की अन्य विशेषताएं हैं जो मूल रूप से मांसाहारी, उल्लेखनीय रूप से चुस्त और शक्तिशाली हैं, और मुवमेंट अच्छी तरह से संतुलित हैं।

 

Cat Hindi

 

You May Also Like!

 

 

यह उल्लेखनीय है कि अन्य सामान्य घरेलू पालतू कुत्तों के पूर्वज, कुत्ते सामाजिक जानवर थे जो इंसान के साथ रहते थे और उन्होंने अपनी निष्ठा को आसानी से अपने मालिक पर दिखाई। हालाँकि, बिल्लियां उपज रूप में आसानी से मानव के अधीन नहीं रही है। नत जतन, घर की बिल्ली अधिकांश पालतू कुत्तों की तुलना में अधिक तेजी से और अधिक सफलतापूर्वक आत्मनिर्भर होने में सक्षम है।

 

Fun Facts About Cats in Hindi:

बिल्लियों के बारे में मजेदार तथ्य

  1. बिल्लियाँ मानव कानों cat full form की तुलना cat full form में बहुत मंद या बहुत ऊंची आवाज़ें सुन सकती हैं, जैसे कि चूहों द्वारा बनाई गई। cat full form वे निकट के अंधेरे में भी देख सकते हैं।

 

  1. मनुष्यों की तुलना में cat full form बिल्लियों cat full form में अपेक्षाकृत कम स्वाद के बडस् होती हैं। घरेलू और cat full form जंगली बिल्लियाँ एक जीन उत्परिवर्तन को शेयर करती हैं जिससे उनमें मिठास का cat full formस्वाद लेने की क्षमता नहीं होती।

 

 

 

 

 

Cat Hindi

  1. नेविगेशन और संवेदना के साथ सहायता cat meaning in hindi के लिए, बिल्लियों के शरीर पर दर्जनों हिलने वाली मूंछें होती हैं, cat meaning in hindi खासकर उनके चेहरे पर। इससे वे अंधेरे में सीधे वस्तुओं को छूकर cat meaning in hindi और वायु धाराओं को महसूस करके दोनों तरीकों से वस्तुओं cat meaning in hindi के स्थान और उनकी चौड़ाई की जानकारी प्राप्त करते हैं।

 

Creme Puff
  1. जन्म के समय नर cat meaning in hindi इनडोर बिल्लियों cat meaning in hindi के लिए औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 12 से 14 वर्ष का है। cat meaning in hindi हालांकि, उनकी उम्र 30 तक पहुंचने की खबरें भी आई हैं, वहीं Creme Puff नाम cat meaning in hindi की एक बिल्ली 38 की उम्र में मरने वाली सबसे पुरानी ज्ञात बिल्ली हैं।

 

 

 

 

 

Cat in Hindi

  1. बिल्लियाँ आमतौर पर दिन में 12-16 घंटे सोती हैं, cat meaning in hindi हालाँकि कुछ बिल्लियाँ 24 घंटे की अवधि में 20 घंटे तक सो सकती हैं। cat meaning in hindi थोड़े समय के आराम के लिए cat nap शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जिसका अर्थ हैं cat meaning in hindi कि थोड़े समय के लिए बिल्ली cat meaning in hindi की तरह सोना (हल्के ढंग से)। सोते समय, बिल्लियों में कम अवधि में तीव्र नेत्र मूवमेंट देखा जा सकता है, cat meaning in hindi अक्सर मांसपेशियों में मरोड़ होती है, जिससे पता चलता है कि वे सपने देख रही हैं।

 

  1. घरेलू बिल्लियाँ संचार के लिए कई cat meaning in hindi स्वरोच्चारण का उपयोग करती हैं, cat meaning in hindi जिसमें म्याऊँ, ट्रिलिंग, cat meaning in hindi कांपना, उसकी, गुर्रा हट / संकुंडलन, कराहना cat meaning in hindiऔर कई cat meaning in hindi अलग-अलग रूप हैं। इसके विपरीत, जंगली बिल्लियाँ आमतौर पर चुप रहती हैं।

 

Cat in Hindi

 

 

 

 

 

  1. कान और पूंछ की स्थिति, पूरे शरीर की शिथिलता, cat meaning in hindi और पंजे के घुटने सहित बॉडी लैंग्‍वेज के प्रकार, सभी मूड के संकेतक हैं। पूंछ और कान बिल्लियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण सामाजिक सिग्नल तंत्र हैं। उदा. एक उठी हुई पूंछ के साथ एक दोस्ताना अभिवादन के रूप में अभिनय, और चपटा कान शत्रुता को दर्शाता है।

 

  1. यह सिद्ध किया गया है कि उच्च-ध्वनियों वाली घर की बिल्लियाँ भूख लगने पर खाना मांगने के लिए भूखे मानव शिशु के रोने की नकल कर सकती हैं, जिससे उन्हें विशेष रूप से मनुष्यों को अनदेखा करना मुश्किल हो जाता है।

 

  1. बिल्लियों को उनकी स्वच्छता के लिए जाना जाता है, वे कई घंटों तक अपने आप को चाटने में बिताती हैं। यदि आपको कभी बिल्ली ने चाटा है, तो आपने शायद देखा है कि उनकी जीभ सैंडपेपर की तरह महसूस होती है। बिल्लियाँ अपनी जीभ का उपयोग अपने फर को ब्रश करने और इसे चिकना रखने के लिए करती हैं।

 

 

 

 

 

  1. खेल और शिकार के बीच घनिष्ठ समानता के कारण, बिल्लियाँ उन वस्तुओं के साथ खेलना पसंद करती हैं, जो शिकार से मिलते-जुलते हैं, जैसे कि छोटे प्यारे खिलौने जो तेजी से चलते हैं, लेकिन वे पहले से खेले गए खिलौने में रुचि नहीं रखते (वे अभ्यस्त हो जाते हैं)। जब वे भूखी होती हैं तो बिल्लियाँ खिलौनों के साथ अधिक खेलती हैं।

 

  1. एक तंत्र द्वारा बिल्लियों की म्याऊँ की आवाज मायावी लगती है। बिल्ली की कोई अनोखी शारीरिक विशेषता नहीं है जो स्पष्ट रूप से इस ध्वनि के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, पैंथेरा जीनस (टाइगर, लॉयन, जगुआर और तेंदुआ) के फेलिड्स भी इस आवाज के समान ही ध्वनि उत्पन्न करते हैं, लेकिन केवल जब साँस छोड़ते हैं।

 

 

 

 

 

  1. बिल्ली के बच्चे अपनी माँ को यह बताने के लिए दुलार करते हैं कि सब कुछ ठीक है। जब वे सुरक्षित और खुश महसूस करते हैं तो वयस्क बिल्लियाँ घुरघुराहट करती हैं। बिल्लियाँ बिना रुके लंबे समय तक म्याऊँ की आवाज निकाल सकती हैं।

 

  1. “म्याऊ” के लिए बिल्लियों के 4 चार अलग-अलग अर्थ हैं। यदि आप ध्यान से सुनते हैं, तो आप सुन सकते हैं कि प्रत्येक म्याऊ अलग है: 1) मुझे भूख लगी है! (२) मैं बाहर जाना चाहता हूं !, 3) मदद! और 4.) मुझे ध्यान चाहिए!

 

 

 

 

 

 

  1. जब वे तुम्हें देखेंगे, तो बिल्लियाँ कभी-कभी उनकी पीठ पर लेटे जाती हैं। यह शायद सबसे प्यारी चीज है जो एक बिल्ली कर सकती है। यह उसका ‘कहने का तरीका है’ मुझे तुम पर भरोसा है।

 

  1. बिल्लियाँ अक्सर अपने पंजे से आपको दबाती हैं। बिल्ली के बच्चे अपनी मां से नर्सिंग करवाते हैं। वे अपनी माँ को एक पंजे से और बाद में दूसरे से दबाते हैं। इसे “सानना” कहा जाता है। सानना बिल्ली के बच्चों को दूध पिलाने में मदद करती है।

 

 

 

 

 

 

 

  1. क्या बिल्लियाँ हमेशा अपने पैरों पर ज़मीन पर रहती हैं? हमेशा नहीं, लेकिन उनके पास अधिकांश जानवरों की तुलना में बेहतर संतुलन होता है। जब बिल्लियाँ अपनी पीठ और सामने के पैरों को फैलाती हैं तो वे अधिक धीरे-धीरे गिरती हैं, क्योंकि उनके शरीर पैराशूट का काम करते हैं। पूंछ एक बिल्ली को संतुलित करने में भी मदद कर सकती है।

 

  1. बिल्ली की तरह सूंघने के लिए बिल्लियां आपके पैर पर रगड़ती हैं। जितना अधिक आप उन्हें गंध करते हैं उतना ही वे आपके आसपास रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे अन्य बिल्लियों को यह बताते हैं कि आप उनके खास दोस्त हैं। वे अपनी खुशबू जमा करती हैं, या आप पर अपना क्षेत्र अंकित करती हैं। एक बिल्ली अपने सिर या उसके ठोड़ी के किनारे को आपके, फर्नीचर या किसी वस्तु पर रगड़ेगी। बिल्लियों के माथे, मुंह और ठोड़ी पर ग्रंथियां होती हैं जो फेरोमोन उत्पन्न करती हैं और इन्हें वस्तुओं पर स्थानांतरित करती हैं।

 

  1. बिल्लियां कभी-कभी घर के आसपास पागलों की तरह तेज दौड़ती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें ऊर्जा जमा हो जाती है जिसे जारी करने की आवश्यकता है। प्रवृत्ति से उन्हें शिकार और दौड़ाने की चाहत होती हैं।

 

 

 

 

 

 

  1. Catnip एक ऐसा पौधा है जिसे बिल्लियां सूंघना पसंद करती हैं। इसे अक्सर कई बिल्ली के खिलौने में भरा जाता है और उनके खिलौने पर भी छिड़का जा सकता है। कटनीप बिल्लियों को पागल क्यों बनाता है? यह जड़ी बूटी के रसायन के लिए एक प्रतिक्रिया है। कैटनिप गंध के माध्यम से परमानंद की भावनाओं का उत्पादन करता है, स्वाद का नहीं।

 

  1. क्या आप एक बिल्ली को ट्रिक्स करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं? बिल्लियाँ कुत्तों की तरह नहीं हैं, लेकिन वे कई मानवीय शब्दों और आदेशों को समझ सकते हैं। कई सामान्य ट्रिक्स जो बिल्लियाँ सीख सकती हैं, वे एक गेंद को वापर ला सकती हैं, दरवाजे की घंटी बजाती हैं, या एक नल चालू करती हैं।

 

  1. क्या बिल्लियां स्मार्ट होती हैं? जानवरों के साम्राज्य में, बिल्ली का IQ केवल बंदरों और चिंपियों से अधिक होता है। बिल्लियाँ सोचती हैं और बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होती हैं और अवलोकन, नकल और परीक्षण और त्रुटि से सीखती हैं। दिलचस्प बात यह है कि बिल्लियाँ असंबंधित बिल्लियों द्वारा निर्धारित उदाहरणों की तुलना में अपनी स्वयं की माताओं से अधिक तेज़ी से सीखती हैं, लेकिन मनुष्यों की नकल करती हैं। उन्हें कुत्तों की तुलना में अधिक समस्या निवारण क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए देखा गया है। मिशिगन विश्वविद्यालय और प्राकृतिक इतिहास के अमेरिकी संग्रहालय में पशु व्यवहार विभाग द्वारा आयोजित परीक्षणों ने निष्कर्ष निकाला है कि जबकि कैनाइन मेमोरी 5 मिनट से अधिक नहीं रहती है, एक बिल्ली की याददाश्त 16 घंटों तक रह सकती है, जो बंदर की तुलना में अधिक है।

 

 

 

 

 

  1. बिल्लियाँ अपनी पूंछ को अगल-बगल से क्यों हिलाती हैं? कोमल तरीके से एक तरफ से दूसरी ओर जाने वाली पूंछ का मतलब संतोष है। यदि बिल्ली चुपचाप बैठी है, तो वह किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। तेजी से, आगे और पीछे होने वाली पूंछ का मतलब गुस्सा हो सकता है। इन विवरणों के बीच पूंछ छेड़ने का मतलब यह हो सकता है कि वह अभद्र लग रहा है।

 

  1. बिल्लियों को बक्से से इतना प्यार क्यों है? जब बिल्लियाँ खोजती है, तो एक चीज जो वे खोज रहे हैं वह एक संभावित छिपने की जगह हो सकती है। एक बॉक्स में कूदने और फिसलने का अनुभव जंगल में संरक्षित स्थानों को खोजने के लिए उनकी वृत्ति के साथ प्रतिध्वनित होता है।

 

 

 

 

 

  1. औसत बिल्ली प्रति दिन 16 से 18 घंटे सोती है।

 

  1. Calico बिल्लियाँ लगभग हमेशा मादा होती हैं।

 

  1. अधिकांश बिल्लियों को लैक्टोज असहनशील हैं और उन्हें गाय का दूध नहीं दिया जाना चाहिए।

 

  1. जब वे खुश होते हैं तो बिल्लियाँ उनके पंजे मारती हैं।

 

 

 

 

 

 

  1. नर बिल्ली को “टॉम” कहा जाता है और मादा बिल्ली को “क्वीन” कहा जाता है।

 

  1. चूहे खाने से बिल्लियों को टेपवर्म मिल सकता है।

 

  1. बिल्लियाँ 100 से अधिक विभिन्न आवाज निकाल सकती हैं।

 

  1. एक वयस्क बिल्ली के 30 वयस्क दांत होते हैं।

 

 

 

 

 

 

  1. बिल्लियाँ 30 मील प्रति घंटे से दौड़ सकती हैं।

 

  1. एक बिल्ली अपनी ऊंचाई से लगभग सात गुना कूद सकती है।

 

  1. एक मादा बिल्ली अपने बच्चों को पैदा होने के बाद लगभग 58 से 65 दिनों तक पालती है।

 

 

 

 

 

 

  1. बिल्लियाँ कुछ भी मीठा नहीं खा सकतीं।

 

  1. एक बिल्ली की गंध की भावना मानव की तुलना में लगभग 14 गुना अधिक है।

 

  1. बिल्ली के बच्चे के एक समूह को kindle कहा जाता है; वयस्क बिल्लियों के समूह को clowder कहा जाता है।

 

  1. प्रत्येक सामने वाले पंजे पर बिल्ली के पांच पंजे होते हैं, लेकिन प्रत्येक पिछले पंजे पर केवल चार पंजे होते हैं। कुछ बिल्लियों में अतिरिक्त पंजे होते हैं और उन्हें “पॉलीडेक्टाइल” बिल्लियों कहा जाता है।

 

 

 

 

 

 

  1. पाँचवीं मंजिल से गिरने या छलांग लगानी वाली बिल्लियों में 90 प्रतिशत जीवित रहने की दर होती है।

 

  1. बिल्ली की मूंछ सिर्फ दिखावे के लिए नहीं होती – वे बिल्लियों को वस्तुओं का पता लगाने और अंधेरे में नेविगेट करने में मदद करते हैं।

 

  1. बिल्लियाँ पूर्ण अंधेरे में देख नहीं सकती, वे केवल कम प्रकाश स्तर पर ही देख सकती हैं।

 

  1. मनुष्य एक दूसरे को हाथ हिलाकर अभिवादन करते हैं; बिल्लियाँ एक दूसरे को गले लगाकर नमस्कार करती हैं।

 

  1. बिल्लियों के पास सैंडपेपर जैसी जीभ होती है जिसका उपयोग वे खुद को साफ और तैयार करने के लिए करते हैं।

 

  1. मनुष्यों के विपरीत, बिल्लियाँ केवल अपने पंजे से पसीना बहाती हैं। यही कारण है कि गर्मियों के समय में उनका पंजा नम होता हैं!

 

  1. कुत्तों के विपरीत, बिल्लियों का मीठा स्वाद नहीं होता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह एक प्रमुख स्वाद ग्राही में उत्परिवर्तन के कारण है।

 

 

 

 

 

 

  1. जब एक बिल्ली अपने शिकार का पीछा करती है, तो वह अपना सिर एक स्तर पर रखती है। कुत्ते और मनुष्य अपने सिर को ऊपर-नीचे करते हैं।

 

  1. बिल्लियाँ लगभग 100 अलग-अलग आवाजें निकाल सकती हैं। कुत्ते केवल 10 आवाज निकाल सकते हैं।

 

  1. हर साल, एशिया में लगभग चार मिलियन बिल्लियाँ खाई जाती हैं।

 

  1. लगभग 40 मान्यता प्राप्त नस्लों के साथ, दुनिया में 500 मिलियन से अधिक घरेलू बिल्लियाँ हैं।

 

  1. लगभग 24 बिल्ली की खाल एक कोट बना सकती है।

 

  1. हालांकि यह आमतौर पर सोचा जाता है कि प्राचीन मिस्र के लोग पालतू बिल्लियों के लिए सबसे पहले थे, सबसे पुरानी ज्ञात पालतू बिल्ली हाल ही में साइप्रस के भूमध्यसागरीय द्वीप पर 9,500 साल पुरानी कब्र में पाई गई थी। यह कब्र 4,000 वर्षों या उससे अधिक की बिल्लियों को चित्रित करने वाली प्रारंभिक मिस्र की कला से संबंधित है।

 

  1. स्पैनिश जिज्ञासा के समय, पोप इनोसेंट आठवें ने बिल्लियों को बुराई के रूप में निंदा की और हजारों बिल्लियों को जला दिया गया। दुर्भाग्य से, बिल्लियों की व्यापक हत्या से चूहे की आबादी में विस्फोट हुआ, जिसने ब्लैक डेथ के प्रभावों को बढ़ा दिया।

 

  1. मध्य युग के दौरान, बिल्लियों को जुए के साथ जोड़ा जाता था, और सेंट जॉन डे पर, पूरे यूरोप में लोग उन्हें बोरियों में भरते थे और बिल्लियों को अग्नि में फेंकते थे। पवित्र दिनों में, लोग चर्च के टावरों से बिल्लियों को उछाल कर मनाते थे।

 

  1. अंतरिक्ष में cat full form जाने वाली पहली cat full form बिल्ली एक फ्रांसीसी बिल्ली थी जिसका नाम Felicette (a.k.a. “Astrocat”) था cat full form 1963 में, फ्रांस ने बिल्ली को बाहरी अंतरिक्ष में cat full form भेज दिया। उसके दिमाग में cat full form प्रत्यारोपित इलेक्ट्रोड्स ने न्यूरोलॉजिकल संकेतों cat full form को पृथ्वी पर वापस भेज दिया। वह cat full form यात्रा से बच गई।

 

  1. बिल्ली के cat full form साथ जुड़े cat full form शब्दों का cat full form समूह (catt, cath, chat, katze) लैटिन catus से उपजा है, जिसका cat full form अर्थ है cat full form घरेलू बिल्ली, जैसा कि मछलियों या जंगली बिल्ली के विपरीत होता है।

 

  1. अमेरिका में लगभग 40,000 लोग सालाना बिल्लियों द्वारा काटे जाते हैं।

 

  1. बिल्लियां उत्तरी अमेरिका के सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं: 63 मिलियन कुत्तों की तुलना में 73 मिलियन बिल्लियाँ हैं। उत्तरी अमेरिका में 30% से अधिक घरों में एक बिल्ली का मालिक है।

 

 

 

 

 

 

 

  1. हिब्रू किंवदंती के अनुसार, Noah ने चूहों द्वारा खाए जा रहे सन्दूक पर संग्रहीत सभी खाद्य पदार्थों की रक्षा के लिए भगवान से प्रार्थना की। जवाब में, भगवान ने शेर को छींक दिया, और एक बिल्ली को बाहर निकाल दिया।

 

  1. एक बिल्ली की सुनने की क्षमता कुत्ते की तुलना में बेहतर है। और एक बिल्ली मनुष्य की तुलना में उच्च-ध्वनि को दो ओक्टावेस तक सुन सकती है।

 

  1. एक बिल्ली थोड़ी दूरी पर लगभग 31 मील प्रति घंटे (49 किमी) की टॉप स्‍पीड से दौड़ सकती है।

 

  1. जब प्राचीन मिस्र में एक परिवार की बिल्ली की मृत्यु हो जाती थी, तो परिवार के सदस्य अपनी भौंहों को मुंडवाकर शोक मनाते थे। उन्होंने विस्तृत अंत्येष्टि भी की, जिसके दौरान उन्होंने शराब पी और अपनी छाती को पीटा। बिल्ली को एक लकड़ी के मुखौटे के साथ उतारा गया था और छोटे ममी को परिवार के मकबरे या पालतू कब्रिस्तान में चूहों की छोटी ममी के साथ रखा गया था।

 

  1. 1888 में, 300,000 से अधिक ममीयुक्त बिल्लियों को मिस्र के कब्रिस्तान में पाया गया था।

 

  1. अधिकांश बिल्लियां एक से नौ तक के बच्चों को जन्म देती हैं। अब तक का सबसे बड़ा ज्ञात 19 बिल्ली के बच्चों को था, जिसमें से 15 बच गए।

 

  1. प्राचीन मिस्र से बाहर एक बिल्ली की तस्करी मौत की सजा थी। फोनीशियन व्यापारी अंततः तस्करी में सफल रहे, जिसे उन्होंने एथेंस और अन्य महत्वपूर्ण शहरों में अमीर लोगों को बेच दिया।

 

  1. आधुनिक बिल्ली का सबसे पहला पूर्वज लगभग 30 मिलियन साल पहले रहता था। वैज्ञानिकों ने इसे Proailurus कहा, जिसका अर्थ ग्रीक में “पहली बिल्ली” है। जानवरों का समूह जो पालतू बिल्लियाँ 12 मिलियन साल पहले उभरी थीं।

 

  1. एक बिल्ली का मस्तिष्क जैविक रूप से मानव मस्तिष्क के समान है जितना कि कुत्ते का है। मनुष्य और बिल्ली दोनों के मस्तिष्क में समान क्षेत्र होते हैं जो भावनाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं।

 

 

 

 

 

 

  1. कई मिस्रियों ने देवी बैस्ट की पूजा की, जिनके पास एक महिला का शरीर और एक बिल्ली का सिर था।

 

  1. जबकि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कई हिस्से काली बिल्ली को अपशकुन मानते हैं, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में, काली बिल्लियों को भाग्यशाली माना जाता है।

 

Persian cat
  1. सबसे लोकप्रिय बालिग बिल्ली Persian cat है, जिसके बाद Main Coon बिल्ली और Siamese बिल्ली है।

 

 

 

 

 

 

 

  1. सबसे छोटी pedigreed बिल्ली एक सिंगापुरा है, जिसका वजन सिर्फ 4 पाउंड (1.8 किलोग्राम) हो सकता है। सबसे बड़ी बिल्लियां Maine Coon बिल्लियाँ हैं, जिनका वजन 25 पाउंड (11.3 किलोग्राम) हो सकता है जो औसत बिल्ली के वजन का लगभग दोगुना होता है।

 

  1. कुछ बिल्लियां 65 फीट (20 मीटर) से अधिक की ऊंचाई से गिरने के बाद भी बच जाती हैं, जिसका कारण उनकी righting reflex है। आंख और संतुलन के अंग आंतरिक कान में बताते हैं कि यह हवा में कहां पर है, इसलिए बिल्ली अपने पैरों पर उतर सकती है। बिना पूंछ वाली बिल्लियों में भी यह क्षमता होती है।

 

  1. कुछ स्याम देश की बिल्लियाँ क्रॉस-आईज़ दिखाई देती हैं क्योंकि मस्तिष्क के बाईं ओर की नसें अधिकतर दाईं आँख की ओर जाती हैं और मस्तिष्क के दाईं ओर की नसें ज़्यादातर बाईं आँख की ओर जाती हैं। यह कुछ दोहरी दृष्टि का कारण बनता है, जो बिल्ली अपनी आँखों को “पार” करके सही करने की कोशिश करती है।

 

  1. एक बिल्ली अपने वजन से पांच गुना तक की ऊंचाई तक छलांग लगा सकती है।

 

  1. बिल्लियाँ पानी से घृणा करती हैं क्योंकि उनका फर गीला होने पर अच्छी तरह से नहीं जमता है। तुर्की वैन, हालांकि, एक बिल्ली है जिसे तैरना पसंद है। मध्य एशिया में स्थित, इसके कोट की एक अनूठी बनावट है जो इसे पानी प्रतिरोधी बनाती है।

 

  1. मिस्र का Mau संभवतः बिल्ली की सबसे पुरानी नस्ल है। वास्तव में, नस्ल इतनी प्राचीन है कि इसका नाम “बिल्ली” के लिए मिस्र का शब्द है।

 

 

 

 

 

 

  1. व्यावसायिक रूप से पालतू जानवर का पहला क्लोन Little Nicky नाम की एक बिल्ली का था। उन्होंने इसकी कीमत $ 50,000 रखी, जिससे वह अब तक की सबसे महंगी बिल्लियों में से एक बन गईं।

 

  1. आमतौर पर एक बिल्ली के चेहरे के प्रत्येक तरफ लगभग 12 मूंछें होती हैं।

 

  1. एक बिल्ली की दृष्टि मनुष्यों की तुलना में बेहतर और बदतर दोनों होती है। यह बेहतर है क्योंकि बिल्लियाँ बहुत कम रोशनी में देख सकती हैं और उनके पास एक व्यापक परिधीय दृश्य है। यह बुरा है क्योंकि वे मनुष्यों के जैसे रंग को देख नहीं सकती। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि घास बिल्लियों को लाल दिखाई देती है।

 

  1. सबसे छोटी वाइल्डकैट आज Black-footed कैट है। मादा 20 इंच (50 सेमी) से कम लंबी होती है और इसका वजन 2.5 पाउंड (1.2 किलोग्राम) तक कम हो सकता है।

 

  1. औसतन, बिल्लियाँ हर दिन cat drawing सोने में 2/3 खर्च करती हैं। इसका मतलब है कि एक नौ वर्षीय बिल्ली अपने जीवन के केवल तीन वर्षों के लिए जागती है।

36 अद्भुत और विचित्र तथ्य घोड़े के बारे में, जिनपर विश्वास करना मुश्किल हैं

 

  1. Cinderella के मूल इतालवी संस्करण में, दयालु परी गॉडमदर की आकृति एक बिल्ली की थी।

 

  1. बिल्ली के कान में छोटे-छोटे बाल होते हैं जो गंदगी को बाहर और आवाज को सीधे कान में रखने में मदद करते हैं।

 

  1. बिल्ली को अपने घर का cat drawing रास्ता खोजने के cat drawing लिए psi-traveling कहा cat drawing जाता है। cat drawing विशेषज्ञों का cat drawing मानना ​​है cat drawing कि बिल्लियाँ या cat drawing तो सूरज की रोशनी के कोण का उपयोग करती हैं ताकि cat drawing उनका रास्ता cat drawing  खोजा जा cat drawing सके या बिल्लियों के cat drawing दिमाग में कोशिकाएँ चुम्बकित होती हैं cat drawing जो कम्पास का कार्य करती हैं।

 

  1. दुनिया की सबसे दुर्लभ cat drawing कॉफी, Kopi Luwak, इंडोनेशिया से आती है, cat drawing जहां एक जंगली बिल्ली जिसे luwak के रूप में जाना जाता है। cat drawing बिल्ली कॉफी cat drawing बेरीज खाती है और कॉफी बीन्स cat drawing इनके पेट से होकर गुजरती है। cat drawing सेम को बिल्ली के गोबर के ढेर से काटा जाता है cat drawing और फिर साफ और भुना जाता है। कोपी लुवाक 450 ग्राम (1 पाउंड) के बैग के लिए लगभग 500 डॉलर में बिकता है।

 

 

 

 

 

 

  1. बिल्ली का जबड़ा बग़ल में नहीं घूम सकता, इसलिए एक बिल्ली भोजन का बड़ा हिस्सा नहीं चबा सकती है।

 

  1. मादा बिल्लियाँ दाहिने पंजे में होती हैं, जबकि नर बिल्लियाँ अधिक बाएं पंजे की होती हैं। दिलचस्प बात यह है कि जहां 90% मनुष्य दाएं हाथ के हैं, वहीं शेष 10% बाएं हाथ के होते हैं।

 

  1. एक बिल्ली की पीठ बेहद लचीली होती है क्योंकि इसमें 53 ढीले ढाले कशेरुक होते हैं। मनुष्य के पास केवल 34 हैं।

 

  1. सभी बिल्लियों के पंजे होते हैं, और चीता को छोड़कर सभी आराम करते समय उन्हें हिलाते हैं।

 

  1. बिल्ली परिवार के दो सदस्य अन्य सभी से अलग हैं: बादलदार तेंदुआ और चीता। क्लाउडेड तेंदुआ अन्य बड़ी बिल्लियों की तरह दहाड़ता नहीं है, न ही यह छोटी बिल्लियों की तरह आराम करता है। चीता अद्वितीय है क्योंकि यह एक दौड़ने वाली बिल्ली है; अन्य सभी बिल्लियां छलांग लगाने वाली होती हैं। वे छलांग लगाने वाली होती हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे अपने शिकार को डगमगाते हैं और फिर उस पर छलांग लगाते हैं।

 

  1. जापान में, बिल्लियों के मरने पर सुपर आत्माओं में बदलने की शक्ति होती है। यह हो सकता है क्योंकि बौद्ध धर्म के अनुसार, बिल्ली का शरीर बहुत ही आध्यात्मिक लोगों का अस्थायी विश्राम स्थल है।

 

  1. एक कारण यह है कि बिल्ली के बच्चे सोते हैं क्योंकि एक वृद्धि हार्मोन नींद के दौरान ही जारी किया जाता है।

 

 

 

 

 

  1. बिल्लियों में लगभग 130,000 बाल प्रति वर्ग इंच (20,155 बाल प्रति वर्ग सेंटीमीटर) होते हैं।

 

Himmy Cat
  1. रिकॉर्ड पर सबसे भारी बिल्ली Queensland, Australia की Himmy थी। उसका वजन लगभग 47 पाउंड (21 किलोग्राम) था। 10 वर्ष की आयु में उसकी मृत्यु हो गई।

 

  1. रिकॉर्ड पर सबसे पुरानी बिल्ली ऑस्टिन, टेक्सास की Crème Puff थी, जो अपने 38 वें जन्मदिन के तीन दिन बाद 1967 से 6 अगस्त 2005 तक जीवित रही। एक बिल्ली आमतौर पर 20 साल तक जीवित रह सकती है, जो लगभग 96 मानव वर्षों के बराबर है।

 

  1. रिकॉर्ड पर सबसे हल्की बिल्ली एक ब्‍लू पॉइंट हिमालयन है जिसे Tinker Toy कहा जाता है, जिसका वजन 1 पाउंड, 6 औंस (616%) था। Tinker Toy 2.75 इंच (7 सेमी) लंबा और 7.5 इंच (19 सेमी) लंबी थी।

 

  1. लगभग 1/3 बिल्ली मालिकों को लगता है कि उनके पालतू जानवर उनके दिमाग को पढ़ने में सक्षम हैं।

 

 

 

 

 

  1. रिकॉर्ड पर सबसे नन्ही बिल्ली Mr. Pebbles, 2 साल की बिल्ली है, जिसका वजन 3 पाउंड (1.3 k) और 6.1 इंच (15.5 सेमी) ऊंची थी।

 

  1. स्कॉटलैंड में Towser नाम की एक बिल्ली के लिए एक स्मारक टॉवर बनाया गया था, जिसने अपने जीवनकाल में लगभग 30,000 चूहों को पकड़ा था।

 

  1. 1750 के दशक में, यूरोपीय लोगों ने कीटों को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका में बिल्लियों को पेश किया।

 

  1. पहला कैट शो लंदन में 1871 में आयोजित किया गया था। कैट शो बाद में एक विश्वव्यापी सनक बन गया।

 

 

 

 

 

  1. 1919 में पहला कार्टून कैट फेलिक्स द कैट था। 1940 में, टॉम एंड जेरी ने पहले थियेटर कार्टून Puss Gets the Boot में अभिनय किया। 1981 में एंड्रयू लॉयड वेबर ने टी. एस. पर आधारित संगीतमय कैट का निर्माण किया।

 

  1. एक बिल्ली का सामान्य शरीर का तापमान 100.5 ° और 102.5 ° F के बीच होता है। एक बिल्ली बीमार हो सकती है अगर उसका तापमान 100 ° से नीचे या 103 ° F से ऊपर चला जाता है।

 

  1. एक बिल्ली के शरीर में 230 हड्डियां होती हैं। एक मानव के पास 206 है। एक बिल्ली के पास कोई कॉलरबोन नहीं है, इसलिए यह उसके सिर के आकार के किसी भी छेद में फिट हो सकता है।

 

  1. बिल्लियों में 32 मांसपेशियां होती हैं जो बाहरी कान को नियंत्रित करती हैं (मनुष्य के पास केवल 6 हैं)। एक बिल्ली स्वतंत्र रूप से अपने कानों को 180 डिग्री घुमा सकती है।

 

  1. बिल्ली के नाक के पैड को मानव के फिंगरप्रिंट की तरह एक अनोखे पैटर्न से तैयार किया जाता है।

 

  1. यदि उनके पास पर्याप्त पानी है, तो बिल्लियाँ 133 ° F तक का तापमान सहन कर सकती हैं।

 

  1. जिन खाद्य पदार्थों को बिल्लियों को नहीं दिया जाना चाहिए उनमें प्याज, लहसुन, हरी टमाटर, कच्चे आलू, चॉकलेट, अंगूर और किशमिश शामिल हैं। हालांकि दूध विषाक्त नहीं है, लेकिन यह पेट और गैस को परेशान कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

  1. एक बिल्ली का दिल एक about cat in hindi मानव हृदय about cat in hindi के मुकाबले दुगनी बार about cat in hindi धड़कता है, about cat in hindi एक मिनट में 110 से 140 बार धड़कता है।

 

  1. केवल सात about cat in hindi वर्षों में, about cat in hindi बिल्लियों की about cat in hindiएक about cat in hindi जोड़ी और उनकी संतान कुल 420,000 बिल्ली के बच्चे पैदा कर सकती हैं।

 

  1. बिल्लियाँ अपने जागने के about cat in hindi समय का लगभग 1/3 घंटे स्वयं की सफाई में बिताती हैं।

 

  1. बढ़ी हुई बिल्लियों के 30 दांत होते हैं। about cat in hindi बिल्ली के बच्चे के लगभग 26 अस्थायी दाँत होते हैं, जो लगभग 6 महीने के होने पर वे खो देते हैं।

 

  1. बिल्लियों के शरीर पर about cat in hindi  पसीने की ग्रंथियां नहीं होती हैं about cat in hindi जैसे मनुष्य की होती हैं। about cat in hindiइसके बजाय, वे अपने पंजे से ही पसीना बहाते हैं।

 

  1. Dusty नामक बिल्ली के पास सबसे about cat in hindi अधिक बिल्ली के बच्चे के about cat in hindiलिए ज्ञात रिकॉर्ड है। about cat in hindi उसके जीवनकाल में 420 से अधिक बिल्ली के बच्चे थे।

 

 

 

 

 

  1. सबसे बड़ी बिल्ली की नस्ल Ragdoll है। नर Ragdoll का वजन 12 और 20 पाउंड (5.4-9.0 k) के बीच होता है। मादाओं का वजन 10 से 15 पाउंड (4.5-6.8 k) के बीच होता है।

 

  1. बिल्लियाँ कंपन के प्रति अत्यंत संवेदनशील होती हैं। कहा जाता है की उन्हें मनुष्यों से 10 या 15 मिनट पहले भूकंप का पता typing cat चलता है।

 

  1. कुत्तों के विपरीत, typing cat बिल्लियों ने typing cat अपने typing cat पालतू बनाने की प्रक्रिया के दौरान बड़े बदलाव नहीं किए हैं।

 

  1. मादा बिल्ली को typing cat रानी typing cat या molly typing cat  कहा जाता है।

 

  1. अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका typing cat में 60 मिलियन तक जंगली बिल्लियां हैं।

 

  1. जन्म देने वाली typing cat सबसे पुरानी typing cat बिल्ली Kitty थी, जिसने 30 साल typing cat की उम्र में दो बिल्ली के बच्चे को जन्म दिया। typing cat अपने जीवन के दौरान, उसने 218 बिल्ली के typing cat बच्चे को जन्म दिया।

 

 

 

 

 

 

 

  1. सबसे अधिक यात्रा करने typing cat वाली बिल्ली Hamlet है, typing cat जो उड़ान भरते समय अपने वाहक से भाग गई। typing cat वह हवाई जहाज पर एक पैनल के पीछे सात सप्ताह तक छिपी रही। जब उन्हें पता typing cat चला, तब तक वह लगभग 373,000 मील (600,000 किमी) की यात्रा कर चुकी थी।

 

  1. मॉस्को, रूस में हॉलैंड के दूतावास में, कर्मचारियों ने देखा कि दो सियामी बिल्लियों ने इमारत की दीवारों पर पंजे मारें थे। उनके मालिकों ने अंततः जांच की, यह सोचकर कि वहाँ चूहे होंगे। इसके बजाय, उन्हें रूसी जासूसों द्वारा छिपे हुए माइक्रोफोनों मिले। जब उन्होंने चालू किया तो बिल्लियों ने माइक्रोफोन को सुना।

 

  1. सबसे महंगी बिल्ली एक Asian Leopard cat (ALC)-Domestic Shorthair (DSH) hybrid बिल्ली थी जिसका नाम Zeus था। Zeus, जो 90% ALC और 10% DSH है, की £ 100,000 ($ 154,000) की मूल्य है।

 

  1. रोम में दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में प्रति वर्ग मील अधिक बेघर बिल्लियाँ हैं।

 

  1. दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली Blackie है, जिसे उसके मालिक बेन रे ने 15 मिलियन पाउंड उसके नाम कर दिए थे।

 

  1. वयस्क बिल्लियों केवल मनुष्यों के साथ संवाद करने के लिए म्याऊ करती हैं।

 

  1. आपकी बिल्ली आपकी आवाज़ को पहचानती है लेकिन देखभाल करने के लिए बस बहुत शांत काम करती है।

 

  1. एक बिल्ली का मस्तिष्क मनुष्य के 90% तक समान है – एक कुत्ते की तुलना में अधिक समान है।

 

  1. बिल्लियों और मनुष्यों के मस्तिष्क के लगभग समान खंड होते हैं जो भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।

 

 

 

 

 

  1. एक कुत्ते के 160 मिलियन की तुलना में एक बिल्ली के सेरेब्रल कॉर्टेक्स (संज्ञानात्मक सूचना प्रसंस्करण के मस्तिष्क का हिस्सा) में 300 मिलियन न्यूरॉन्स होते हैं।

 

  1. कैट्स के पास आईपैड की तुलना में 1,000 गुना अधिक डेटा स्टोरेज है।

 

  1. प्राचीन मिस्र में बिल्लियों को मारना गैरकानूनी था, क्योंकि वे चूहे की आबादी को नियंत्रित करने की महान सेवा प्रदान करते थे।

 

  1. पॉलीडेक्टाइल बिल्लियों को “हेमिंग्वे बिल्लियों” के about cat in hindi रूप में भी जाना जाता है क्योंकि लेखक उनसे बहुत प्यार करता था।

 

  1. अब्राहम लिंकन ने व्हाइट हाउस में चार बिल्लियाँ रखीं।

 

  1. बिल्लियां अपने कान 180 डिग्री तक घुमा सकती हैं।

 

 

 

 

 

  1. वे अपने कान भी अलग-अलग हिला सकते हैं।

 

  1. बिल्लियाँ अपनी खुशबू को पाने के लिए खुद को चाटती हैं।