हम सब अपने लाइफ में कुछ  बड़ा करना चाहते हैं। जिन लोगों को अपने करियर में चुनौतियों का सामना करना पसंद हो उनके लिए हम आज एक बहुत अच्छी करियर ऑप्शंस लाए हैं जिन स्टूडेंट्स को न्यूज़ रिपोर्टर बनने की इच्छा है उसके लिए ये आर्टिकल है खेर, आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते है News Reporter kaise bane in hindi न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनेऔर न्यूज़ रिपोर्टर बनने की शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए तो ये सब के बारे में बताएंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।(News Reporter कैसे बने in Hindi) 

 

 

 

You May Also Like!

आपको यह भी बता दे की न्यूज़ रिपोर्टर का इंग्लिश मीनिंग जर्नलिस्ट्स होता है। न्यूज़ रिपोर्टर बहुत तरह के होते हैं उनकी ड्यूटी अलग होती है और उनकी जॉब प्रोफाइल भी अलग होती है अगर आपको भी एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना है तो आपको हर दिन के न्यूज़ से अपडेट रहना जरूरी है। जब आप पढ़ाई करके एक journalist बन जाए तो आपको आज से 10 साल 20 साल या 30 साल पुराने case पढ़ना जरूरी है। आपको हमेशा न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए।

 

News Reporter कैसे बने in Hindi

 

 

 

न्यूज़ रिपोर्टिंग

एक बहुत ही एडवेंचरस कैरियर है इसमें आपको पैसा शोहरत सब कुछ मिलेगा पर आपको कुछ ऐसे चैलेंजिंग काम करने होंगे जो normal लोग नहीं कर सकते। आपने कुछ कर गुजरने का जज्बा होना चाहिए। आपको समाज के उन लोगों तक पहुंचना होता है जहां की आम इंसान नहीं पहुंच सकता। खेर, आप कोई भी करियर ऑप्शन सेलेक्ट करें पर आपको यह जानना जरूरी है कि उस फील्ड में कितना स्कोप है आगे उसमें कितना ग्रोथ है तभी आप उस फील्ड में कुछ achieve कर पाएंगे हम इस आर्टिकल में एक-एक करके न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बन सकते हैं उसके बारे में बताएंगे।

न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते है (News Reporter Kise Kahte Hai)

क्या आप लोगों को पता है कि की रिपोर्टर क्या होता है एक रिपोर्टर का क्या कार्य होता है। एक रिपोर्टर समाचार को कम शब्दों में आम जनता तक पहुंचाता है चाहे वह न्यूज़पेपर के द्वारा हो टीवी के द्वारा या ऑनलाइन मीडिया के द्वारा। किसी भी घटना को संक्षेप में बताना इनका काम होता है। रिपोर्टर का हिंदी अर्थ सवांदता होता है जिसका मतलब यह होता है कि कहीं से भी न्यूज़ मिलने पर उसे हेड लाइन बनाकर या उससे ब्रीफ में बता कर लोगों तक पहुंचाएं और उनको इसका मतलब समझाएं।

हम जर्नलिज्म को मास कम्युनिकेशन कहते हैं इसका हिंदी में अर्थ यह है कि किसी भी समाचार को बिलकुल सरल सब्दो में लोगों तक समाचार पहुंचाना। News Reporter को एक पत्रकार भी कहा जाता है। उनके कार्य विभिन्न है और आपको किस क्षेत्र में रुचि है यह समझना बहुत जरूरी है। खेर में आपको निचे बहुत कुछ के बारे में बताउंगी इसीलिए आर्टिकल पूरा पढ़ना।

 

 

 

 

 

न्यूज़ रिपोर्टर के लिए स्किल्स (Skills required For News Reporter)

अब हम जानते हैं एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके अंदर कौन सी चीज होनी चाहिए ताकि आप इस फील्ड में टॉप पर जा पाए। तो निम्नलिखित प्रकार के आपके अंदर स्किल्स होना चाहिए।

  • अगर आपको एक सक्सेसफुल न्यूज़ रिपोर्टर बनना है तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छी होनी चाहिए चाहे वह हिंदी हो या इंग्लिश
  • अगर आप रीजनल लैंग्वेज में न्यूज़ रिपोर्टिंग करना चाहते हैं तो उस लैंग्वेज पर आपका बहुत अच्छा पकड़ होना चाहिए क्योंकि अंततः आपको उसी लैंग्वेज में लोगों को समाचार समझाना है और हेडलाइंस बनाना है।
  • एक संवाददाता के पास सोचने और समझने की अच्छी skills होनी चाहिए इंग्लिश में हम इनको एनालिटिकल स्किल्स कहते हैं। उसे किसी भी सिचुएशन पर कैसे react करना है यह आना चाहिए और केस स्टडी की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।
  • आपके अंदर कॉन्फिडेंस होनी चाहिए इससे आप जो भी बोलेंगे लोगों को आप पर भरोसा होगा।
  • एक संवाददाता की बॉडी लैंग्वेज डिफरेंट होनी चाहिए उसको एक फॉर्मल वे में रहना चाहिए और अपनी बात को स्पष्ट तरीके से कहनी चाहिए।
  • न्यूज़ रिपोर्टर को किसी को भी समझाने का तरीका पता होना चाहिए उसकी डिबेटिंग और ऑडिटरी skills अति उत्तम होना चाहिए।
  • एक कायर इंसान एक अच्छा न्यूज़ रिपोर्टर कभी नहीं बन सकता है एक इंसान को बहुत साहसी होना चाहिए ताकि वह सरकार हो या कोई बड़ा इंसान उस पर सवाल उठा पाए।

यह सारी क्वालिटी जिसमें भी है वह एक सक्सेसफुल न्यूज़ रिपोर्टर बन सकता है।

 

 

 

न्यूज़ रिपोर्टर बनने की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification For News Reporter)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको इसकी 3 वर्षीय पढ़ाई करनी होगी इसके लिए आपके 12th में 50% से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए आप आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स किसी भी stream के हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। संवाददाता बनने के लिए बहुत सारे ऐसे courses भी होते हैं जिसमें आपको स्नातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है और बहुत सारे कोर्स को आप 12th के बाद भी कर सकते हैं।

  • 12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से
  • आपकी मार्क्स में कम से कम 50% होना चाहिए
  • Graduation की पढाई पूरी करें

12th और Graduation के बाद हम इस फील्ड में बहुत सारी courses कर सकते हैं अब इन सारी courses को हम विस्तार में समझेंगे।

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने (How to become a News Reporter in Hindi)

एक News Reporter एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला आदमी होता है उसके बहुत सारे काम होते हैं एक न्यूज़ रिपोर्टर अपने आसपास की जगह के सारे घटनाओं के न्यूज़ बनाता है और फिर इस पर headlines बनाकर तैयार करता है वह समाचार पत्र हो या टेलीविजन हो ऑनलाइन मीडिया इन सभी माध्यमों के द्वारा लोगों तक जानकारी पहुंचाता है देश दुनिया में जो भी घटनाएं हो रही है उसकी ताजा जानकारी पहुंचाने का जिम्मा इन्हीं पर है जब भी घर पर बैठे-बैठे हम बोर हो जाते हैं तो यह हमारा मनोरंजन भी करते हैं यह केवल सूचना और शिक्षा  ही नहीं हमारा मन भी लगाते हैं इंग्लिश में एक कहावत है कि ‘ Journalism is the fifth pillar of democracy.’

इसका मतलब होता है कि हमारे लोकतंत्र में इनका बहुत ही अहम महत्व है सारे पॉलीटिशियंस यानी नेता और समाज सेवक इन्हीं के द्वारा लोगों तक पहुंचते हैं लोकतंत्र को चलाने में इनका बहुत बड़ा हाथ है इसीलिए एक संवाददाता हर किसी से सवाल पूछता है और लोगों के हित में काम करता है। एक संवाददाता कभी भी किसी की तरफ partial नहीं हो सकता है वह किसी का अपना नहीं होता है वह हमेशा लोगों का ही सोचता है और उन्हीं के हित में बात करता है वह किसी सरकार या किसी भी तरह के पॉलिटिकल पार्टी का आदमी नहीं होता।

 

 

 

अब जानते हैं की News Reporter बनने के लिए कौनसा कोर्स को करके बन सकतें हैं।

 1. बैचलर ऑफ आर्ट्स जर्नलिज्म (BA in journalism)

यह कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको 12th में 50% मार्क्स से पास होना होगा और आप कोई भी स्ट्रीम से हो सकते हैं इसमें आपको बेसिक जनरलिज्म का पढ़ाई करवाया जाता है और आप एक जर्नलिस्ट बनने की पहली सीढ़ी पर आ जाते हैं यह एक बहुत ही लोकप्रिय कोर्स है और इसके बाद प्लेसमेंट भी बहुत अच्छी होती है।

  • सबसे पहले 12th पास करें
  • कम से कम 12th में 50% मार्क्स लाये
  • बैचलर ऑफ आर्ट्स जर्नलिज्म में दाखिला ले और अच्छे से पास हो जाए
  • New Reporter के लिए apply करें
  • सीडीपीओ क्या है CDPO कैसे बने

 2. बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन 

यह course किसी भी stream का बच्चा कर सकता है और यह 12th के बाद ही pursue कर सकते हैं इसमें आपको बेसिक से लेकर एडवांस journalism की नॉलेज दी जाएगी और बहुत सारे प्रैक्टिकल सब्जेक्ट की भी पढ़ाई होती है इसमें आपको पढ़ाई कम और प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा मिलती है इसमें आपको बहुत सारे इंटर्नशिप ट्रेनिंग करने का भी मौका मिलता है इस कोर्स को आजकल बहुत कम ही बच्चे करते हैं इसीलिए इसमें स्कोप बहुत ज्यादा है।

कुछ बच्चे ग्रेजुएशन करने के बाद 1 साल का executive diploma भी करते हैं जिनके बाद उनको पत्रकारिता के field में बहुत उन्नति प्राप्त होती है। नीचे दिए गए कॉलेजेस में अगर आपका नामांकन होता है तो journalism के फील्ड में आपका कैरियर और बूस्ट करेगा।

 3. B.Sc. Multimedia (Animation & Graphics)

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर में चीजों के Animation & Graphics के बारे में पढ़ाया जाता है यानी की एनीमेशन, विसुअल एडिटिंग, ग्राफ़िक्स, वीडियो मेकिंग के बारे में पढ़ाया जाता है क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको न्यूज़ चैनल प्रिंट मीडिया के अंदर नौकरी मिल जाती है और इस कोर्स को आप 12th के बाद कर सकते है और इसमें भी आपका Marks 50% तक होना चाहिए।

Top Colleges

दोस्तों अब बात करतें है की News Reporter बनने के लिए कौनसा कॉलेज से हमें पढाई करना चाहिए मैंने आपको 2 कोर्स के बारे में बताया जिसे आप इन सारे कॉलेजेस में से किसी एक college से कर सकते हैं और ये सारे कॉलेज भारत के सबसे top colleges में से एक है।

  • Jawaharlal Lal Nehru University, Delhi
  • Jamia Milia Islamia, Delhi 
  • University of Mumbai, Mumbai 
  • Christ University, Bangalore
  • Xavier Institute of Communication, Mumbai 

 

 

 

 

न्यूज़ रिपोर्टर के प्रकार (Types of Reporter)

बहुत सारे लोगों को पॉलिटिकल रिपोर्टिंग में इंटरेस्ट और बहुत सारे लोगों को खेल खुद के रिपोर्टिंग में, तो इस पैराग्राफ में हम जानेंगे कि पत्रकारिता के कितने प्रकार होते हैं आज के समय में न्यूज़ रिपोर्टिंग बहुत सारे विभिन्न भागों में बट चुका है और इसीलिए हर व्यक्ति अलग-अलग तरह की न्यूज़ सुनना चाहता है हमने आपको इसके बारे में विस्तार से समझाया है।

 1. बिजनेस रिपोर्टिंग या व्यापारिक रिपोर्टिंग

देश और दुनिया में जितने भी आर्थिक नियमों और जितने भी व्यापारिक निर्णय होते हैं वह एक बिजनेस रिपोर्टर ही करता है अर्थव्यवस्था और सरकार के व्यापार से संबंधित निर्णय को एक बिजनेस रिपोर्टर सरल भाषा में आम जनता तक पहुंचाता है इसमें हर तरह के आर्थिक कदम जो सरकार लेता है चाहे वह लाभदायक हो या नुकसान पहुंचाने वाला यह सारा काम एक व्यापारिक रिपोर्टर करता है। इनका सब्जेक्ट इकोनामिक बिजनेस फाइनेंस और मैनेजमेंट होता है।

 2. खेल जगत या स्पोर्ट्स वर्ल्ड रिपोर्टिंग

इस field में बहुत सारे लोगो की रूचि होती है वह यह सारे न्यूज़ को जानना चाहते हैं एक स्पोर्ट्स रिपोर्टर सारे खेल के रिलेटेड जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल और टेनिस यह सारे खेलों का न्यूज़ आम जनता तक सरल शब्दों में पहुंचाता है।

 3. पॉलिटिकल या राजनीतिक रिपोर्टर

यह रिपोर्टर हमारे सबसे काम का आता है क्योंकि यह सांसद नेता मंत्रालय राजनीतिक पार्टी और सारे नेताओं से रिलेटेड न्यूज़ हम तक सरल शब्दों में पहुंचाता है यह दूसरे देशों में हो रही राजनीति गतिविधियों पर भी नजर रखता है और हमें इन सब का अपडेट देते रहता है। इन रिपोर्टर की बहुत डिमांड होती है क्योंकि इन्हें लगातार अपडेट रहना होता है और नेताओं से रिलेटेड न्यूज़ का ज्ञान होने के कारण आम लोग इन्हें बहुत पसंद करते हैं।

 4. अपराध यानी क्राइम रिपोर्टर

यह भी हमारे सोसाइटी के लिए एक बहुत ही जरूरी कार्य है अपराध से संबंधित जो भी न्यूज़ हमारे देश दुनिया में होती है उनका रिपोर्टिंग इन्हें करना होता है इन्हें क्राइम से रिलेटेड सारे टेक्निकल वर्ड और law रिलेटेड वर्ड का ज्ञान होना चाहिए। इन्हें पहले की केस स्टडी करनी होती है ताकि वह यह केस को आम जनता को अच्छा से समझा पाए। इनकी जॉब रिस्की होती है क्योंकि वह किसी भी क्रिमिनल पर रिपोर्टिंग करते हैं तो उनका पार्टी उन पर नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इन्हें सैलरी बहुत ज्यादा मिलती है और इनका जॉब बहुत रिस्की और महत्वपूर्ण भी होता है।

 5. फिल्म एंड कल्चरल रिपोर्टर

फिल्म और संस्कृतिक रिपोर्टर यह रिपोर्टर बहुत ही मनोरंजन प्रदान करता है फिल्म जगत से जुड़ी सारी खबरों को आम जनता तक पहुंचाता है। इन लोगों को देश दुनिया के सारे संगीत नृत्य और अलग तरह के कल्चरल एक्टिविटीज का ज्ञान होना बहुत जरूरी है सारी सांस्कृतिक गतिविधियों पर इन्हें नजर रखना पड़ता है और टीवी और सिनेमा से जुड़े हर अपडेट पर इनकी नजर सबसे पहले पड़ती है। यह रिपोर्टर लोगों को बहुत पसंद होते हैं और एक बहुत लोकप्रिय होते हैं इन तरह के रिपोर्टर में जनरल लड़कियों को प्रसन्न किया जाता है और उनकी सैलरी भी बहुत अच्छी होती है इसमें रिपोर्टर को मेंटेन करके और बहुत इंटरेस्टिंग बॉडी लैंग्वेज रखना पड़ता है।

 

 

 

Top Recruiting Companies For a News Reporter

दोस्तों अब बात करतें है की हमारे भारत देश में न्यूज़ रिपोर्टर के लिए सबसे अच्छी कम्पनीज कौनसी है तो यहाँ बहुत सारे कम्पनीज है जहाँ पर आप News Reporter के तोर पर अप्लाई कर सकतें है और ये सारे कम्पनीज में आपको वेतन भी बहुत अच्छी खासी मिल जाती है। इसको एक बार आप जरूर देखे।

  • नेटवर्क 18
  • इंडिया टुडे ग्रुप
  • ज़ी नेटवर्क
  • इंडिया टीवी
  • हिंदुस्तान टाइम्स
  • मलयाला मनोरम
  • The Pioneer
  • The Hindu
  • आउटलुक

न्यूज़ रिपोर्टर की वेतन (Salary)

हमने आपको सारे तरह के न्यूज़ रिपोर्टर के बारे में बता दिया अब हम जानेंगे कि एक न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी कितनी होती है जैसा की आप सभी को पता है कि सैलरी हमेशा अनुभव पर डिपेंड करती है अगर कोई नया है तो उसकी सैलरी 15 से 20000 होती है और जैसे-जैसे अनुभव होता है उनका सैलरी 5000 से 7000 तक भी जाता है।

अगर कोई मास्टर डिग्री करके इस क्षेत्र में आया है तो आपकी सैलरी 40,000 से 50,000 से शुरू होती है इस क्षेत्र में वेतन बहुत अच्छी होती है और बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ती है और इसमें वेतन उनके पदों और अनुभव के अनुसार दिया जाता है। और बहुत कोई पढ़ाई करके फॉरेन कंट्री में चले जाते हैं यह करने से उनकी सैलरी बहुत बढ़ जाती है।

Freelancing

इसमें एक और करियर ऑप्शन है जोकि है फ्रीलांसर बहुत सारे न्यूज़ रिपोर्टर ऑनलाइन मीडिया पर एक freelancer की तरह काम करते हैं और इंडिपेंडेंट मीडिया को सपोर्ट करते हैं इसका अर्थ यह होता है कि कोई भी इंसान अपने बलबूते पर ग्राउंड रिपोर्टिंग करके और न्यूज़ बनाकर आम जनता तक पहुंचाता है और इसके बाद उसको सोशल मीडिया के थ्रू पैसे मिलते हैं। इस करियर ऑप्शन को आजकल के बहुत सारे स्टूडेंट्स पसंद करते हैं और इससे अपनी करियर बना चुके हैं।

 

 

 

 

Conclusion

दोस्तों अगर आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आप उसी हिसाब से तैयारी भी करें क्यूंकि इस फील्ड में धीरे धीरे कम्पटीशन बढ़ने लगी है इसीलिए इसमें जब आप आओगे तो आप पूरी जूनून के साथ आना आपको इससे आगे बढ़ने में हेल्प करेगी और अगर आप इसमें कभी फ़ैल भी होते हो तो आप फिरभी आगे बढ़ते रहेंगे।

आशा करती हूं कि आप को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा की News Reporter Kaise Bane अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्त और परिवार में जरूर शेयर करिएगा अगर आपको इस आर्टिकल में कहीं भी डाउट है तो कृपया हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ ले।

धन्यवाद!

 

 

 

News Reporter kaise bane in hindi News Reporter kaise bane in hindi News Reporter kaise bane in hindi News Reporter kaise bane in hindi News Reporter kaise bane in hindi News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply  News Reporter kaise bante hai News Reporter salary News Reporter job apply News Reporter salary