आप जब ऑनलाइन शॉपिंग करते है या अपने डेबिट/ क्रेडिट कार्ड से किसी को पेमेंट करते है तो आपको डेबिट/ क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी भरनी होती है, जिसमे आपसे आपके डेबिट/ क्रेडिट कार्ड का नंबर और उसकी वैधता की तारीख पूछी जाती है। इसके अलावा एक जो सबसे आवश्यक चीज है वह है सीवीवी कोड जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है, इस वजह से उन्हें ऑनलाइन पेमेंट करने में परेशानी होती है। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की CVV Kya Hota HaiRepeater Kam Kaise Karta Hai Kyu Use Krte Hai काम कैस कर्ता है क्यु उपयोग क्रते है(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

 

आज के समय में अधिकतर लोगों के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड होते है, जिससे वह ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। ऑनलाइन पेमेंट की सबसे अच्छी बात यह है की इससे आपको अपने साथ Cash नहीं रखना पड़ता है लेकिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में आपको सीवीवी नंबर भरना पड़ता है यदि आप सीवीवी नहीं देते है तो इसके बिना आप पेमेंट नहीं कर सकते है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोड है तो आइए जानते है CVV No Kya Hota HaiWhat is Neet Exam in Hindi & why to Important नीट परीक्षा क्या है क्यों महत्वपूर्ण है(Opens in a new browser tab)

 

CVV Kya Hai

हमारे डेबिट/ क्रेडिट कार्ड पर कुछ कोड होते हैं जिन्हें हम CSC Code कहते हैं, CSC का पूरा नाम Card Security Code (कार्ड सिक्यूरिटी कोड) होता है। CSC कोड का आविष्कार UK में सन 1995 में Michael Stone के द्वारा किया गया था। CVV को कार्ड वेरीफि‍केशन कोड (CVC) और कार्ड सिक्‍यूरिटी कोड (CSC) के नाम से भी जाना जाता है। सबसे पहले यह कोड 11 अंकों के बनाए गए थे लेकिन बाद में इन्हें तीन अंकों तक सीमित कर दिया गया। इन सभी कोड को इस्तेमाल करने का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल ना किया जाए।Disabled Gmail Account Recover Kaise Kare? – डिसेबल्ड जीमेल अकाउंट को रिकवर करने के लिए फॉलो करे 6 आसान स्टेप्स!(Opens in a new browser tab)

यह कोड आपसे ऑनलाइन कोई भी पेमेंट करते समय पूछा जाता है, क्योंकि उस समय कंपनी को नहीं पता होता है की उसका मालिक ही उसका इस्तेमाल कर रहा है या कोई और, तो इस बात की पुष्टि करने के लिए आपसे CVV Code पूछा जाता है कि डेबिट/ क्रेडिट कार्ड उसके मालिक के हाथ में है या किसी और ने तो इसका इस्तेमाल नहीं किया है।Plastic Bucket Manufacturing Business in Hindi प्लास्टिक की बाल्टी विनिर्माण व्यवसाय(Opens in a new browser tab)

CVV नंबर आपको अक्सर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय देना होगा जैसे कि अगर आप पेटीएम, फ्रीचार्ज या किसी भी दूसरी एप्लीकेशन से कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो वहां पर जब हम अपने कार्ड की डिटेल भरते हैं तो CVV नंबर पूछा जाता है। यह कोड सिर्फ सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हमारे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल आसानी से कोई भी पता लगा सकता है। CVV नंबर हमारे कार्ड के पीछे की तरफ होता है। इस कोड का इस्तेमाल पेमेंट पूरी करने के लिए किया जाता है।Sugarcane Juice ke Fayde kya hai in hindi गन्ने के रस के फायदे(Opens in a new browser tab)

CVV Kyu Zaruri Hai

अगर सीवीवी का सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह कई तरह के धोखों से बचाने में मददगार होता है। उदाहरण के लिए यदि मैग्‍नेटिक स्ट्रीप के डाटा में कुछ बदलाव किया गया है तो स्ट्रीप रीडर डेमेज्‍ड कार्ड एरर दिखाकर आपको गड़बड़ी का संकेत देगी।

टेलीफ़ोन और इंटरनेट के जरिये की जाने वाली शॉपिंग में CVV Number बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे यह पता चलता है कि जो व्यक्ति ऑर्डर कर रहा है उसके पास कार्ड भौतिक रूप से मौजूद है। इसलिए CVV Number जरुरी है।

किंतु CVV तकनीक हर धोखे से आपको नहीं बचा सकती है, what is cvv in debit card अगर आपका कार्ड चोरी हो गया है  what is cvv in debit card या किसी ने आपका कार्ड हैक कर लिया है तो CVV आपके कार्ड से खर्च होने वाली राशि को नहीं बचा सकता है। what is cvv in debit card क्योंकि जिसके पास आपका कार्ड होगा CVV भी उसके पास पहुंच जाएगा।

CVV/CVC Difference

वैसे तो इन दोनों में कोई अंतर नहीं होता है लेकिन अलग-अलग कंपनियाँ इनका इस्तेमाल करती है। आइए जानते है CVV Aur CVC Me Antar क्या है:

  • CVC – Card Validation Code का इस्तेमाल मास्टर कार्ड द्वारा किया जाता है।
  • CVV – Card Verification Value का इस्तेमाल वीसा द्वारा किया जाता है।

CVV Code Kaise Pata Kare / CVV Kaha Hota Hai

अमेरिकन एक्सप्रेस में CVV नंबर 4 अंकों का होता है जो कार्ड में आगे की तरफ होता है, लेकिन वीसा, मास्टर कार्ड में CVV Number 3 अंकों का होता है cvv full form जो कार्ड के पीछे की तरफ रहता है। CVV नंबर आपके डेबिट / क्रेडिट कार्ड के पीछे चुम्बकीय पट्टी के ठीक नीचे छपा होता है cvv full form यह एक सिक्यूरिटी कोड होता है cvv full form जो आपके डेबिट / क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन पेमेंट को सिक्यूरिटी प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here