Forever living Product के बारे में शायद आपने सुना होगा, अगर आप एलोवेरा या हनी (शहद) के प्रोडक्ट बाज़ार से ज्यादा ख़रीदते हो। Forever Living एलो-वेरा की खेती औरमधुमक्खी पालन से प्रोडक्ट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। ForeverLiving एकMLM कंपनीभी है,जो आम लोगो को बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ने का मौका देती है और इनकम करने काअवसर भी देती है।  पंरन्तु,किसी भी MLM कंपनी और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने से पहले प्रोडक्ट को जानना बेहदजरूरी है। क्योंकि जब तक प्रोडक्ट किफ़ायती नही होगा, उस MLM कंपनी के साथ काम करनाबेहद मुश्किल होता है। एक आदर्श MLM प्रोडक्ट में कुछ गुण होने जरूरी है। जिसमेनिम्न चीज़े होना जरूरी है

  • कम कीमत,
  • बेहतर क़्वालिटी,
  • उपयोगी,
  • और अच्छी पैकेजिंग

वही प्रोडक्ट के उपभोक्ता कम कीमत में सबसे बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट ढूंढते है।आज इसी विषय पर आज का विश्लेषण है,जिसमे क्या Forever Living Product MLM और उपभोक्ता के तर्क पर योग्य है या नही।तो चलिए जानते है।

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

 

Forever Living Product  क्या है? FLP List

forever living product

सबसे पहला सवाल आता है,कि Forever Living के प्रोडक्ट क्या है? FLP की Product List क्याहै? जैसा,कि पहले बताया कि, Forever Living के प्रोडक्ट मुख्यतौरपर एलो वेरा और मधुमक्खी पालन से बनाये जाते है। जिसमे हेल्थ, न्यूट्रिशन और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट शामिल है। Forever Living के सभी प्रोडक्ट देखने के लिए आप निचे दी गयी लिंक पर जा सकते है।

  • Forever Living Product List

Forever Living Product Price

कीमत हर MLMकर्ता औरउपभोक्ता के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण चीज़ है। वही भारत मे तो इसका बहुत ज्यादा महत्व है, क्योंकि यहाँ ज्यादातर लोग मध्यम वर्ग से होते है। ForeverLiving के प्रोडक्ट की कीमत अगर दूसरी कंपनियों के समान प्रोडक्ट से करे,तो एलो वेरा जेल को छोड़कर अन्य प्रोडक्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा है। Forever Living का एलो वेराजेल Amazon अनुसार  1 लीटर का 850 रुपए तक है,जो अन्य कंपनी से काफी सस्ता है।लेकिन स्किन केअर, हेल्थ और शहद प्रोडक्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा है।

Forever Living Product Quality

Forever Living के प्रोडक्ट की क्वालिटी बेहतरीन शाबित होती है। इसके प्रोडक्ट रिव्यु काफी अच्छे देखने को मिले है और लोगो ने Forever पर क्वालिटी के मामले में भरोसा भी किया है।वही forever living के प्रोडक्ट मूल रूप से शुद्ध एलो वेरा के बने होते है,जिसमे कोई दो राय नही है।

Forever Living Product Packaging & Manufacturing

पैकेजिंगमें भी Forever Living अच्छा प्रदर्शन करती है।Forever Living के प्रोडक्ट देखने मे लोकल नही बल्कि ब्रांड के लगते है। Forever Living के प्रोडक्ट बनाने केलिए एलो वेरा की खेती Dominican Republic नामक देश मे की जाती है। और प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग पोलैंड में भी होती है। यानी, कि इसके प्रोडक्ट भारत मे इंपोर्ट किये जाते है, उसके बाद बेचे जाते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Forever Living Product फ़ायदे और नुक़सान

gh360 articleimg 20170405 does my brand need a digital marketing agency 1

अंत मे FLPके फायदे और नुक़सान की बात करे,तो FLP के भी उतने ही फ़ायदे और साइड-इफ़ेक्ट है,जितने अन्यकंपनी के से होते है। पर, कीमत में Forever Living के प्रोडक्ट थोड़े महँगे। वही आप पतंजलि शहद की कीमत देखे,तो मात्र 135 रूपए 500 ग्राम के है,लेकिन forever living के500 ग्राम शहद की कीमत 700 रुपए तक है, Amazon अनुसार। इसलिए एकनुक्सान उपभोक्ताओं को इस MLM कंपनी से हो सकता है,अन्यथा Forever Living के बेहतरीन MLM कंपनी दुसरो से तो है।कोई भी सवाल या सुझावहोने पर कमेंट में जरूर बताएं।

एलो वेरा (Aleo Vera) /ग्वारपाठा और मद्दुमक्खी पालन (Bee Hive) से अपने प्रोडक्ट बनाकर बेचने वाली कंपनी Forever Living आज दुनिया की सबसे प्रसिद्ध MLM और डायरेक्ट सैलिंग कंपनी में से एक है।हालांकि Forever Living IDSA(Indian Direct Selling Association) की मेंबर नही है,फिर भी भारत में भी जानी-मानी MLM और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में भी यह शामिल है।

Forever Living के ज्यादातर प्रोडक्ट हेल्थ,न्यूट्रिशन और कास्मेटिक के ही है। वही Forever Living सबसे ज्यादा एलो वेरा की खेती का दावा भी करती और कही हद तक यह दावा सही भी शाबित होता है। इस लेख में Forever Living  MLM और नेटवर्किंग बिज़नेस प्लान क्या है? Forever Living Product क्या है? इस बारे में बतायंगे. जिसके अन्तर्गत आपको इस MLM कंपनी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

FOREVER LIVING क्या है? (What is FLP in hindi?)

Forever Living एरिज़ोना,USA में शुरू हुई एक डायरेक्ट सेलिंग और MLM कंपनी है। Forever Living के फाउंडर का नाम Rex Maughan है,जो एक अमेरिकी बिज़नेस-मेन है। Forever Living की शुरूवात 1970 में हुई थी और आज इस कंपनी में 4000 से ज्यादा कार्यकर्मी और 90 लाख से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर है।वही Forever Living MLM कंपनी का नेटवर्क कुल 150 देशो में फैला हुआ है और जिसमे से एक भारत है। भारत मे यह MLM कंपनी सितंबर,2000 में आयी थी।

Forever Living MLM बिज़नेस प्लान से कैसे जुड़े? (How to join FLP in hindi?)

Forever Living के MLM बिज़नेस प्लान से कोई भी कभी भी जुड़ सकता है।बस जुड़ने के लिए व्यक्ति को अपने पहचान प्रूफ दिखाने होते है।
भारत से Forever Living से जुड़ने के लिए आपको मुख्य दो चीज़ों की जरूरत पड़ती है,पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड।इन प्रूफ के बिना इस MLM कंपनी से नही जुड़ सकते है।
वही कंपनी से जुड़ने वाले दिन ही 25Rs फॉर्म और 1000Rs से ज्यादा का कोई भी प्रोडक्ट पहले दिन खरीदना होता है।

Forever Living MLM बिज़नेस प्लान क्या है? (FLP Business Plan in Hindi)

जैसा की Forever Living एक MLM कंपनी है,इसलिए यह हर किसी को अपने साथ जुड़कर बिज़नेस करने का मौका देती है।यानी,कि बतौर डिस्ट्रीब्यूटर इस कंपनी से जुड़ना पड़ता है

जुड़ने के बाद डिस्ट्रीब्यूटर को कंपनी से हर महीने कुछ ना कुछ प्रोडक्ट लेना पड़ता है और उसे आगे लोगो को बेचकर खुद का प्रॉफिट कमाना होता है।इस तरह से सेलिंग और निवेश पर इस कंपनी का बिजनेस प्लान चलता है।

Forever Living का MLM बिज़नेस प्लान पूरी तरह से प्रोडक्ट सेलिंग पर आधारित है। Forever Living से जुड़ने के बाद 2 महीने का बिज़नेस महीना चालू होता है,जिसके अंदर 2CC (1CC= 14,000Rs) की सेलिंग मेंबर को पूरी करनी होतीे है।

साधारण भाषा मे कहे,तो जैसे की कोई Forever Living से जुड़ जाता है।अब उसे 2 महीने के अंदर 28,000 रुपए के कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री किसी भी हालत में करनी होती है। जिससे असिस्टेंट सुपरवाइजर (Assistant Supervisior) का खिताब मिलता है।

2 महीने में 28,000Rs से ज्यादा की बिक्री करने पर Nevous Coustmer से Assistant Supervisor की उपाधि मिलती है और प्रॉफिट 15% से 30% तक हो जाता है।यानी, Forever Living के किसी प्रोडक्ट की MRP 1000Rs है,तो असिस्टेंट सुपरवाइजर को 700Rs (30% प्रॉफिट) में और Nevous Coustmer को 850Rs (15%) का वह पड़ता है।

उसके बाद सुपरवाइजर,असिस्टेन्ट मैनेजर और मैनेजर की पोजीशन आगे आती है,जिसमे हर पोजीशन पर प्रॉफिट बढ़ता जाता है।लेकिन, मैनेजर की उपाधि के लिए Forever Living के 120CC यानी 120×14,000 16 लाख 80 रुपए के प्रोडक्ट की सेलिंग करनी होती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

FLP इनकम और प्रॉफिट :

Forever Living के जितने ज्यादा प्रोडक्ट की सेलिंग करोगें, उतना ज्यादा प्रॉफिट होगा।पर जैसे-जैसे सेलिंग ज्यादा करेंगे,वैसे ही CC भी बढ़ेगी और प्रॉफिट भी हर बिक्री पर ज्यादा मिलने लगता है।

इनकम की ओर देखे,तो यहाँ पर बोनस के रूप में इनकम मिलती है।वही जितने ज्यादा लोगो को अपने नीचे और नेटवर्क में लाते है,उतनी ही बोनस इनकम बढ़ती जाती है।जब कोई निचे नेटवर्क में भी सेलिंग करता है,तो उससे भी कुछ प्रतिशत मुनाफा मिलता रहता है।

यानी,कि डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग से Forever Living में अच्छी इनकम कर सकते है।सिर्फ कम्युनिकेशन,मार्केटिंगऔर सेलिंग स्किल की जरूरत होती है।

Forever Living Product क्या है? (What is FLP in Hindi)

जैसा की पहले बताया है,कि Forever Living के प्रोडक्ट एलो वेरा की खेती और मधुमक्खी पालन से ही बनाते है।जिसमे Health, Nutrition और Cosmetics प्रोडक्ट शामिल है।

forever living products

 

Forever Living का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट Aleo Vera Gel है,जिसके 1 लीटर पैक की कीमत 1000 रुपए तक ऑनलाइन पड़ जाती है (Amazon के अनुसार)।

FLP के प्रोडक्ट की कीमत इतनी ज्यादा तो शाबित नही होती है।क्योंकि जहाँ ज्यादातर MLM कंपनी अपने प्रोडक्ट से ज्यादा मुनाफा कमाने की कोशिश करती है, Forever Living के प्रोडक्ट मध्यम कीमत पर मिल जाते है और FLP की क्वालिटी भी बेहतरीन है। इससे यह भी साफ़ होता है,की FLP कोई फ्रॉड पिरामिड और पोंज़ी स्कीम नही है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Forever Living के फायदे और नुक्सान (Pros & Cons of FLP)

Forever Living से क्या जुड़ना चाहिए ? और Forever Living के फायदे और नुक्सान क्या है?
यह सवाल बहुत से लोगो के मन में आया होगा। तो,सबसे पहले तो आपको बता दे,कि Forever Living से जुड़े या नही,यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

सबसे पहले आपको अपनी कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल को परखें और देखे,कि क्या आप इसके प्रोडक्ट को बेच सकते है। वही आपके पास निवेश करने के लिए पैसा भी होना चाहिए।क्योंकि आपको 2 महीने में 28,000 Rs के प्रोडक्ट तो खरीदने ही पड़ेंगे।इसलिए निवेश का भी ध्यान रखें।

अंत मे देखे,कि क्या आप Forever Living के प्रोडक्ट के उपभोक्ता और नेटवर्ककर्ता पहचान में है या नही।क्योंकि Forever Living के प्रोडक्ट हेल्थ,न्यूट्रिशन पर है,तो हर आम-आदमी इन्हें खरीद नहीं सकता।इसलिए कस्टमर लाना भी चुनोती से कम नही है।

आप ऊपर दिए,बिंदुओं पर ध्यान दे।जिससे आपको अपना फैसला लेने में आसानी होगी।अगर कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

12 COMMENTS