आज के समय में जितने भी लोग देखो उतने ही सब सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहे हैं। ना जाने क्यों लोग दूसरी चीज के बारे में सोच नहीं पाते उनमें से बहुतों में से कुछ आप भी होंगे खेर, आज मैं आपको सरकारी नौकरी में ही एक ऊंचे पोस्ट के बारे में बताने जा रही हूं जो कि है “तहसीलदार” तहसीलदार किसे कहते हैं तहसीलदार कैसे बने  तहसीलदार क्या काम करते हैं? तहसीलदार बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए आशा है आपको यह पढ़कर तहसीलदार से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी। जब हमलोग छोटे होते है तो अपनी ज़िन्दगी को खुल कर जीते है जो करना चाहते है वो करके दिखाते हैं क्यूंकि वो काम करने के लिए जूनून होता है और हमलोग बिना सोचे समझे वो चीज को पूरा कर लेते हैं इसीतरह जब हम सभी लोग बड़े हो जाते है तो कुछ बनने के बारे में सोचते हैं की पढ़ लिखकर एक अच्छा नौकरी पाए लेकिन जो लोग जूनून के साथ पढ़ते है वो पूरा सपना कर ही लेते हैं और जो लोग सपना देखते है लेकिन वो अपने अंदर जूनून नहीं भर पाते हैं जिसके कारण वो असफल हो जाते है खेर अगर आप एक Tehsildar kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते तो आर्टिकल पूरा पढ़े।(Tehsildar कैसे बने in Hindi) 

 

Tehsildar kaise bane in hindi

 

You May Also Like!

 

 

Tehsildar कैसे बने in Hindi

भागे भी क्यों ना? सरकारी नौकरी हमें इतना फायदा जो देती है। समय-समय पर सैलरी, छुट्टी, साथ में हॉलीडे जो हर एक लोगों को चाहिए होता है वो सब कुछ एक सरकारी नौकरी में मिलता है और आज के समय में government job का जाएदा value होता है तो तहसीलदार बनने के लिए आयु सीमा क्या है ? तहसीलदार की सैलरी क्या होती है? (Tehsildar Salary) तहसीलदार बनने के क्या क्या फायदे हैं? इन सभी चीजों के बारे में आज मैं आपको बताने जा रही हूं। जिसे पढ़कर आपको काफी अच्छा लगेगा।

तहसीलदार कौन होता है ?

तहसीलदार जिन्हें हम अपने आसपास के भाषा में तालुकदार भी कहते हैं जो कि अपने राज्य के अंतर्गत राजस्व का मुखिया यानी प्रभारी होता है। जिनका कार्य सरकार के द्वारा दिए गए जिम्मेदारियों यानी राजस्व को इकट्ठा करना होता है।

हर राज्य के अंदर बहुत सारे तहसीलदार होते हैं जो कि अपने – अपने जिले में कार्य करते हैं; यानी पूरे राज्य में लाकर कई सारे तहसीलदार होते हैं जो कि राजस्व प्रभारी का कार्य अपने राज्य के अंदर करते हैं।

राजस्व के अलावा भी भूमि से संबंधित विवादों को सुनना उनकी समस्याओं को हल करना पटवारी के द्वारा दिए गए कार्यों का परीक्षण करना और समय-समय पर भूमि से सुनिश्चित अपडेट देते रहना भी इनका कार्य है।

 

 

 

 

तहसीलदार बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Tehsildar)

दोस्तों सबसे पहले एक Tehsildar बनने के लिए आपके पास कुछ योगयता होना काफी जरुरी है तो आपको सबसे पहले 10th पास करना होगा इसके बाद Graduation करें खेर, अगर आप तहसीलदार बनना चाहते हैं तो आपके पास यह सब योग्यता होना काफी आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है।
  2. अगर आपने कानून की डिग्री पास की है तो आपको इसके अंतर्गत कुछ Selection में छूट दी जाती है।
  3. आपके पास शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ कानूनी दांवपेच भी समझना आना चाहिए।
  4. आपका आत्मविश्वास ही होना काफी जरूरी है ताकि आप जिम्मेदारी भरा काम आसानी से कर सकें।
  5. भारत का नागरिक होना आपका आवश्यक है।

आयु सीमा (Age Limit)

अगर आप भविष्य में तहसीलदार बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 43 वर्ष होनी चाहिए।

इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को 3 साल की आयु सीमा में छूट दी जाती है और जो लोग शारीरिक समस्या से पीड़ित है उन लोगों को भी आयु सीमा में छूट दी जाती है।

 

 

 

तहसीलदार कैसे बने (How to Become a Tehsildar in Hindi)

दोस्तों अगर आप एक Tehsildar बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खूब मेहनत करना होगा, और आपके अंदर एक जूनून भरना होगा की कुछ भी हो जाये आपको Tehsildar बनके ही रहना है तो एकिन मानये आपको एक Tehsildar बनने से कोई नहीं रोक पायेगा। अगर आप एक या दो मरतबा फ़ैल भी होते है तो आपको घबराना बिलकुल भी नहीं है बस आपको मेहनत करते रहना है।

 1  12th पास करें किसी भी सब्जेक्ट से

दोस्तों सबसे पहले आपको 10th पास करना है अच्छे marks से इसके बाद 11th में admission ले कोई भी subject से और 12th पास करें और कोसिस करें अच्छे marks लाने की इससे आपको आगे अच्छे college में पढाई करने का मौका मिलेगा तो आप 12th पास करें।

 2  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करें

दोस्तों जैसे ही आप 12th पास कर लेते हो इसके बाद सर्वप्रथम आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। क्यूंकि ये एक बड़ा पोस्ट है तो इसके लिए graduation की qualification होना बहुत जरुरी होता है और अगर आप law से graduation पूरी कियें हैं तो आपके लिए ओर भी अच्छा होगा।

 3  तहसीलदार के लिए आवेदन करें

तो जैसे ही आपका योगयता पूरी हो जाती है इसके बाद अगर तहसीलदार की वैकेंसी निकलती है तो राज्य सरकार के द्वारा न्यूज़पेपर में इसके लिए आर्टिकल जारी किए जाते हैं। उसके बाद आप उस आवेदन को भरकर तहसीलदार की परीक्षा दे सकते हैं; लेकिन इसके लिए भी कई तरह का एग्जाम देना पढ़ सकता है।

तहसीलदार बनने‌ के लिये आपको 3 चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा यानी की एक Tehsildar बनने के लिए आपको 3 चरणों में एग्जाम देना पड़ेगा और उसमे पास भी होना पड़ेगा।

  • जाँच परीक्षा (Screening Test)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

 4  जाँच परीक्षा (Screening Test)

पहले चरण में स्क्रीनिंग टेस्ट लिए जाते हैं। जिसमें आपसे सामान्य ज्ञान से कुल 150 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 2 घंटे के होते हैं। अगर आप यह पहला परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद दूसरे चरण में आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

 5  मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

दोस्तों जैसे ही आप जाँच परीक्षा (Screening Test) को पास कर लेते हैं इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होते हैं। जिसमें सारे पेपर आपके लिए compulsory होते हैं। जिसमें अच्छे अंक अर्जित करना काफी जरूरी होता है। तो आप इस परीक्षा को किसी तरह से पास कर लें।

 6  साक्षात्कार (Interview)

अगर आप दूसरे चरण में भी अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो जाते हैं; तब आपको तीसरे चरण यानी सबसे अंतिम चरण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में उम्मीदवार से अनेकों सवाल पूछे जाते हैं। जिनका जवाब और देने का तरीका देखा जाता है। जिसके लिए आपको physically के साथ-साथ mentally भी prepare होना काफी जरूरी होता है।

अगर आप इंटरव्यू में अच्छे अंकों के साथ पास हो जाते हैं तब आप एक तहसीलदार बन सकते हैं।

 Note:  तहसीलदार बनना कोई आसान काम नहीं है; क्योंकि आज के समय में एक छोटी सी नौकरी के लिए भी इतनी भीड़ है कि हमें उसके लिए अन्य लोगों से कंपटीशन करना ही पड़ता है। इसीलिए अगर आप बेहतर है और अच्छा परफॉर्मेंस देंगे तभी आप एक तहसीलदार बन पाएगा।

 

 

 

 

तहसीलदार की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for Tehsildar in Hindi)

दोस्तों अगर आप तहसीलदार बनना चाहते है तो आपको सही दिशा में तयारी करना चाहिए यानी की आपको मालूम होना चाहिए की Tehsildar ki teyari kaise kare ताकि आपको हर चीज अच्छे से समझ में आ सके और आप सही से तैयारी कर सको तो में आपको कुछ टिप्स दूंगी जिससे आपको हेल्प मिलेगा Tehsildar की तैयारी करने में।

  • सबसे पहले syllabus को अच्छे से जाने इसके बाद उसी हिसाब से time table बनाये।
  • आपको जिस राज्य में Tehsildar का नौकरी करना है उस राज्य से संबंधित इतिहास व भूगोल की अच्छी जानकारी रख लें।
  • इसके बाद आप रोजाना news को पढ़े इसके लिए आप mobile में भी पढ़ सकते हैं या fir आप news paper को भी पढ़ सकते हैं।
  • आप अपने राज्य के सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल से संबंधित book को जरूर पढ़े।
  • आप एनसीईआरटी की book को जरूर पढ़े
  • आप Note जरूर बनाये इससे आपको हेल्प मिलेगा जब आपका एग्जाम होगा।
  • पिछले साल वाला question paper को जरूर पढ़े और solve करने की कोसिस करें।

 

 

 

 

तहसीलदार का काम क्या होता है (Works of Tehsildar in Hindi) 

अगर आप भविष्य में तहसीलदार बनना चाहते हैं तो आपको यह जानना काफी आवश्यक है कि तहसीलदार बनकर आपको कौन-कौन से कर्तव्य निभाने होंगे तो आज मैं आपको तहसीलदार के काम के बारे में बताने जा रही हूं जो कि कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहला तहसीलदार का कार्य होता है कि कर (Tax) से संबंधित सारे रिकॉर्ड की रखरखाव करना; जो कि एक बहुत ही जिम्मेदारी भरा कार्य है।
  2. इनका कार्य यह भी है कि सारे लोग समय पर कर राशि भर रहे है या नहीं; यह चीज की जांच करना ताकि सरकार को किसी भी तरह का नुकसान ना होने पाए।
  3. तहसीलदार का काम सिर्फ टैक्स संबंधित नहीं बल्कि जमीन से संबंधित भी होता है। जैसे:- प्रॉपर्टी को खाली करवाना है या फिर उसका हक किसी को दिलवाना भी तहसीलदार का काम होता है।
  4. यह अपनी निगरानी में काम करने वाले पटवारी और कानूनगो उसका भी निरीक्षण करते हैं।
  5. इनका सबसे मुख्य कार्य राजस्व यानी कर का है; जिसके लिए सरकार इन्हें नियुक्त करती है।

तहसीलदार बनने के फायदे 

देखो हर एक जॉब में कुछ फैयदे होते है तो कुछ नुक्सान भी होता है तो इसीतरह तहसीलदार बनने के अनेकों फायदे हैं जिनमें से कुछ मैं आपको बताने जा रही हूं:-

  1. सबसे पहले अपने जिले के अंतर्गत आपका अपना खुद का नाम होता है।
  2. जिले के अंतर्गत राजस्व संबंधित सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपके under में होता है।
  3. भूमि विवाद सुनना, उनकी समस्याओं को हल करना; उसमें भी आपको अनेकों मुनाफे होते हैं।
  4. सरकार के सारे राजस्व की सूची भी आपके हाथों में ही होती है।
  5. आपका अपना अपने जिले के अंदर काफी सम्मान होता है।

तहसीलदार की सैलरी (Tehsildar Salary)

दोस्तों में आपको बताना चाहती हूँ की तहसीलदार बनने के बाद आपको वेतन की फ़िक्र कभी नहीं करना पड़ेगा क्यूंकि इसके अंदर बहुत पैसा है बस आपको कमाने का हुनर होना चाहिए खेर, तहसीलदार की सैलरी ₹15500 से 39000 रुपए प्रतिमाह तक होती है। यह आपकी हुनर पर भी निर्भर करता है अगर आपका काम करने का तरीका और एक्सपीरियंस काफी अच्छा है तो आपकी सैलरी भी काफी अच्छी होगी।

 

 

 

 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको तहसीलदार से संबंधित विषयों के बारे में बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि तहसीलदार किसे कहते हैं? (What is Tehsildar in Hindi) तहसीलदार कैसे बने? तहसीलदार बनने के क्या-क्या फायदे है? तहसीलदार बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? तहसीलदार बनने के फायदे (Benefits of Becoming Tehsildar) इन तमाम चीजों के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया।

आशा है आपको यह पढ़कर तहसीलदार से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको हमारे आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें भेज कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए अनेक उपयोगी होता है।

धन्यवाद!

 

 

 

Tehsildar kaise bane in hindi Tehsildar kaise bane in hindi Tehsildar kaise bane in hindi Tehsildar kaise bane in hindi Tehsildar kaise bane Tehsildar k liye study konsi kare Tehsildar ki job kaise kare in hindi Tehsildar k liye study konsi kare Tehsildar ki job kaise kare in hindi Tehsildar k liye study konsi kare Tehsildar ki job kaise kare in hindi Tehsildar k liye study konsi kare Tehsildar ki job kaise kare in hindi