GIS Full Form वस्तुतः हर क्षेत्र में सैकड़ों हज़ारों संगठन GIS का उपयोग ऐसे नक्शे बनाने के लिए कर रहे हैं जो दुनिया भर में कम्यूनिकेट, विश्लेषण, जानकारी साझा करते हैं और जटिल समस्याओं को हल करते हैं।यह दुनिया के काम करने के तरीके को बदल रहा है। GIS Full Form Geographic Information System Full Form of GIS Geographic Information System GIS Full Form in Hindi Geographic Information System – भौगोलिक सूचना सिस्टम Geographic Information System – GIS in Hindi GIS Full Form Geographic Information System हैं और यह पृथ्वी की सतह पर स्थित पोजिशना से संबंधित डेटा को कैप्चर करने, भंडारण, जाँच और प्रदर्शित करने के लिए एक कंप्यूटर सिस्टम है। GIS एक नक्शे पर कई अलग-अलग प्रकार के डेटा दिखा सकता है, जैसे कि सड़क, भवन और वनस्पति। यह लोगों को पैटर्न और संबंधों को अधिक आसानी से देखने, विश्लेषण और समझने में सक्षम बनाता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

GIS प्रौद्योगिकी स्थानिक डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे व्हाइट हाउस “प्रौद्योगिकी, नीतियों, मानकों, मानव संसाधन, और संबंधित गतिविधियों को प्राप्त करने, प्रक्रिया, वितरण, उपयोग, रखरखाव और स्थानिक डेटा को संरक्षित करने के लिए आवश्यक के रूप में परिभाषित करता है।”

GIS किसी भी जानकारी का उपयोग कर सकता है जिसमें स्थान शामिल है। स्थान को कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त किया जा सकता है, जैसे अक्षांश और देशांतर, पता या ज़िप कोड।

GIS का उपयोग करके कई अलग-अलग प्रकार की सूचनाओं की तुलना और इसके विपरीत किया जा सकता है। सिस्टम में लोगों के बारे में डेटा शामिल हो सकते हैं, जैसे जनसंख्या, आय या शिक्षा स्तर। इसमें परिदृश्य के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है, जैसे कि धाराओं का स्थान, विभिन्न प्रकार की वनस्पति, और विभिन्न प्रकार की मिट्टी। इसमें कारखानों, खेतों और स्कूलों, या तूफान नालियों, सड़कों, और बिजली की लाइनों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है।

GIS तकनीक के साथ, लोग विभिन्न चीजों के स्थानों की तुलना कर सकते हैं ताकि यह पता चल सके कि वे एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, GIS का उपयोग करते हुए, एक सिंगल मैप में ऐसी साइटें शामिल हो सकती हैं जो प्रदूषण उत्पन्न करती हैं, जैसे कारखाने, और वे साइटें जो प्रदूषण के प्रति संवेदनशील हैं, जैसे आर्द्रभूमि और नदियाँ। ऐसा नक्शा लोगों को यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि पानी की आपूर्ति सबसे अधिक जोखिम में है या नहीं।

 

 

 

 

 

 

 

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

 

 

 

 

 

 

Data Capture in GIS in Hindi

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

डेटा कैप्चर

Data Formats

GIS ऐप्लिकेशन्स में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम दोनों शामिल हैं। इन ऐप्लिकेशन्स में कार्टोग्राफिक डेटा, फोटोग्राफिक डेटा, डिजिटल डेटा या स्प्रैडशीट में डेटा शामिल हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

कार्टोग्राफिक डेटा पहले से ही मैप के रूप में हैं, और इसमें ऐसी जानकारी शामिल हो सकती है जैसे नदियों, सड़कों, पहाड़ियों और घाटियों का स्थान। कार्टोग्राफिक डेटा में सर्वेक्षण डेटा और मैपिंग जानकारी भी शामिल हो सकती है जिसे सीधे GIS में दर्ज किया जा सकता है।

फोटोग्राफिक व्याख्या GIS का एक प्रमुख हिस्सा है। फोटो की व्याख्या में हवाई तस्वीरों का विश्लेषण करना और दिखाई देने वाली विशेषताओं का आकलन करना शामिल है।

डिजिटल डेटा को GIS में भी दर्ज किया जा सकता है। इस तरह की जानकारी का एक उदाहरण उपग्रहों द्वारा एकत्र किया गया कंप्यूटर डेटा है जो भूमि उपयोग को दर्शाता है – खेतों, कस्बों और जंगलों का स्थान।

रिमोट सेंसिंग एक और टूल प्रदान करता है जिसे GIS में एकीकृत किया जा सकता है। रिमोट सेंसिंग में उपग्रहों, गुब्बारों और ड्रोन से एकत्र की गई इमेजरी और अन्य डेटा शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

अंत में, GIS टेबल या स्प्रैडशीट फॉर्म में जनसंख्या जनसांख्यिकी जैसे डेटा को भी शामिल कर सकता है। जनसांख्यिकी आयु, आय, और जातीयता से लेकर हाल की खरीदारी और इंटरनेट ब्राउज़िंग वरीयताओं तक हो सकती है।

GIS तकनीक इन सभी विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को, उनके स्रोत या मूल फॉर्मेट कि परवाह किए बिना, किसी एक मैप पर एक दूसरे के ऊपर मढ़ने के लिए अनुमति देता है। GIS इन असंबंधित डेटा से संबंधित करने के लिए प्रमुख सूचकांक वेरिएबल के रूप में स्थान का उपयोग करता है।

GIS में जानकारी डालने को डेटा कैप्चर कहा जाता है। डेटा जो पहले से ही डिजिटल रूप में हैं, जैसे कि उपग्रहों द्वारा ली गई अधिकांश टेबल्‍स और इमेजेज, बस GIS में अपलोड की जा सकती हैं। हालाँकि, मैप्स को पहले स्कैन या डिजिटल फॉर्मेट में कन्‍वर्ट किया जाना चाहिए।

दो प्रमुख प्रकार के GIS फ़ाइल फॉर्मेट raster और vector हैं। Raster फॉर्मेट सेल्‍स या पिक्सेल के ग्रिड हैं। Raster फॉर्मेट GIS डेटा को संग्रहीत करने के लिए उपयोगी होते हैं, जो अलग-अलग होते हैं, जैसे ऊंचाई या उपग्रह इमेजरी। वेक्टर फॉर्मेट बहुभुज हैं जो बिंदु (नोड्स) और लाइनों का उपयोग करते हैं। वेक्टर फॉर्मेट फर्म बॉर्डर जैसे स्कूल जिलों या सड़कों के साथ GIS डेटा संग्रहीत करने के लिए उपयोगी हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Concepts of GIS in Hindi

GIS अवधारणाएं

हम GIS के साथ क्या कर सकते हैं?

GIS को समस्या को हल करने और निर्णय लेने की प्रक्रिया में टूल के रूप में और साथ ही स्थानिक वातावरण में डेटा के दृश्य के लिए उपयोग किया जा सकता है। भू-स्थानिक डेटा का विश्लेषण (1) सुविधाओं और संबंधों के स्थान को अन्य विशेषताओं के निर्धारण के लिए किया जा सकता है, (2) जहां किसी विशेषता का सबसे अधिक और / या कम से कम अस्तित्व है, (3) दिए गए स्थान में सुविधाओं का घनत्व, (4) Area Of Interest (AOI) के अंदर क्या हो रहा है, (5) कुछ सुविधा या घटना के पास क्या हो रहा है, और (6) और समय के साथ एक विशिष्ट क्षेत्र कैसे बदल गया है (और किस तरीके से)।

 

 

 

 

 

 

 

 

1) मैपिंग जहां चीजें हैं

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

हम वास्तविक दुनिया की विशेषताओं के स्थानिक स्थान को मैप कर सकते हैं और उनके बीच के स्थानिक रिश्तों की कल्पना कर सकते हैं। उदाहरण: नीचे हम विस्कॉन्सिन में फ्राक रेत खदान स्थानों और बलुआ पत्थर क्षेत्रों का नक्शा देखते हैं। हम डेटा में दृश्य पैटर्न देख सकते हैं यह निर्धारित करके कि एक विशिष्ट प्रकार के भूविज्ञान वाले क्षेत्र में फ़्रेक रेत खनन गतिविधि होती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

2) मात्राओं का मैपिंग

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

लोग मात्राओं को मैप करते हैं, जैसे कि सबसे अधिक और सबसे कम जगह, उन स्थानों को खोजने के लिए जो उनके मानदंडों को पूरा करती हैं या स्थानों के बीच संबंधों को देखने के लिए।

उदाहरण: नीचे विस्कॉन्सिन में कब्रिस्तान स्थानों का एक नक्शा है। नक्शा कब्रिस्तान स्थानों को डॉट्स (डॉट घनत्व) के रूप में दिखाता है और प्रत्येक काउंटी को यह दिखाने के लिए रंग कोडित किया जाता है कि सबसे अधिक और सबसे कम कहाँ हैं (हल्का नीला का मतलब कम कब्रिस्तान)।

 

 

 

 

 

 

 

3) घनत्व का मैपिंग

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

कभी-कभी सांद्रता, या क्षेत्र या कुल संख्या द्वारा सामान्य की गई मात्रा को मैप करना अधिक महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण: नीचे हमने मैनहट्टन के जनसंख्या घनत्व का मैपिंग किया है (कुल जनसंख्या जनगणना क्षेत्रों के वर्ग मील में क्षेत्र द्वारा सामान्यीकृत है।)

 

4) जो अंदर है उसे खोजना

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

हम GIS का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि क्या हो रहा है या किसी विशिष्ट क्षेत्र / क्षेत्र के अंदर क्या विशेषताएं स्थित हैं। हम रुचि के एक क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए विशिष्ट मानदंड बनाकर “अंदर” की विशेषताओं को निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण: नीचे एक नक्शा है जो बाढ़ की घटना और बाढ़ में कर पार्सल और इमारतों को दर्शाता है। हम सीएलआईपी जैसे उपकरणों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि कौन से पार्सल बाढ़ की घटना के अंदर आते हैं। इसके अलावा, हम संपत्ति के नुकसान की संभावित लागतों को निर्धारित करने के लिए पार्सल की विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

५) जो आस-पास है उसे ढूंढना

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

हम यह पता लगा सकते हैं कि फ़ीचर या ईवेंट के एक निश्चित दूरी के भीतर क्या हो रहा है, मैपिंग द्वारा क्या आस-पास है, जैसे कि जियोप्रोसेसिंग टूल का उपयोग करके। उदाहरण: नीचे हम सिटी ऑफ़ मैडिसन, WI में एक केंद्रीय स्थान से ड्राइव समय का नक्शा देखते हैं। हम सड़कों को एक नेटवर्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं और यह निर्धारित करने के लिए गति सीमा और प्रतिच्छेदन नियंत्रण जैसे विशिष्ट मानदंड जोड़ सकते हैं कि ड्राइवर आमतौर पर 5, 10, या 15 मिनट में कितना दूर हो सकता है। (UW एक्सटेंशन के मैप सौजन्य से)

 

6) परिवर्तन का मैपिंग

GIS Full Form : जीआईएस क्‍या है GIS Hindi में

हम भविष्य की परिस्थितियों का अनुमान लगाने, कार्रवाई के एक कोर्स पर निर्णय लेने या किसी कार्रवाई या नीति के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में परिवर्तन का नक्शा बना सकते हैं। उदाहरण: नीचे हम 1951 से 1999 तक आवासीय विकास में परिवर्तन दिखाते हुए बार्नस्टेबल, एमए के भूमि उपयोग मानचित्रों को देखते हैं। गहरे हरे रंग का जंगल दिखाता है, जबकि चमकदार पीले आवासीय विकास को दर्शाता है। इस तरह के एप्लिकेशन समुदाय नियोजन प्रक्रियाओं और नीतियों को सूचित करने में मदद कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Spatial Relationships of GIS in Hindi

स्थानिक रिश्ते

GIS प्रौद्योगिकी का उपयोग स्थानिक संबंधों और रैखिक नेटवर्क को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है। स्थानिक संबंध कृषि क्षेत्र और धाराओं जैसे स्थलाकृति प्रदर्शित कर सकते हैं। वे भूमि-उपयोग पैटर्न भी प्रदर्शित कर सकते हैं, जैसे कि पार्क और आवास परिसरों का स्थान।

लीनियर नेटवर्क, जिसे कभी-कभी ज्यामितीय नेटवर्क कहा जाता है, को अक्सर GIS में सड़कों, नदियों और सार्वजनिक उपयोगिता ग्रिड द्वारा दर्शाया जाता है। मैप पर एक पंक्ति सड़क या राजमार्ग का संकेत दे सकती है। GIS परतों के साथ, हालांकि, यह सड़क स्कूल जिले, सार्वजनिक पार्क, या अन्य जनसांख्यिकीय या भूमि-उपयोग क्षेत्र की सीमा का संकेत दे सकती है। विविध डेटा कैप्चर का उपयोग करके, विभिन्न सहायक नदियों के प्रवाह प्रवाह को इंगित करने के लिए एक नदी के लीनियर नेटवर्क को GIS पर मैप किया जा सकता है।

GIS को सभी विभिन्न मानचित्रों और स्रोतों से जानकारी को संरेखित करना चाहिए, इसलिए वे एक ही पैमाने पर एक साथ फिट होते हैं। एक पैमाना एक मैप पर दूरी और पृथ्वी पर वास्तविक दूरी के बीच का संबंध है।

अक्सर, GIS को डेटा में हेरफेर करना होगा क्योंकि विभिन्न मैप्‍स में अलग-अलग अनुमान हैं। एक प्रक्षेपण पृथ्वी की घुमावदार सतह से कागज या कंप्यूटर स्क्रीन के एक फ्लैट टुकड़े में जानकारी स्थानांतरित करने की मेथड है।

विभिन्न प्रकार के अनुमान अलग-अलग तरीकों से इस कार्य को पूरा करते हैं, लेकिन सभी में कुछ विकृति होती है। एक घुमावदार सतह को स्थानांतरित करने के लिए, समतल सतह पर तीन आयामी आकार अनिवार्य रूप से कुछ हिस्सों को खींचने और दूसरों को निचोड़ने की आवश्यकता होती है।

एक विश्व मैप या तो देशों के सही साइज या उनके सही शेप को दिखा सकता है, लेकिन यह दोनों नहीं कर सकता। GIS उन मैप्‍स से डेटा लेता है जो अलग-अलग अनुमानों का उपयोग करके बनाए गए थे और उन्हें जोड़ती है इसलिए सभी सूचनाओं को एक सामान्य प्रक्षेपण का उपयोग करके प्रदर्शित किया जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

GIS Maps

एक बार सभी वांछित डेटा को GIS सिस्टम में दर्ज कर लिया गया, तो उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत नक्शे बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है, जिसके आधार पर डेटा लेयर शामिल हैं। GIS प्रौद्योगिकी के सबसे आम उपयोगों में से एक मानव गतिविधि के साथ प्राकृतिक विशेषताओं की तुलना करना शामिल है।

उदाहरण के लिए, GIS नक्शे प्रदर्शित कर सकते हैं कि मानव निर्मित विशेषताएं कुछ प्राकृतिक विशेषताओं के पास हैं, जैसे कि घरों और व्यवसायों में बाढ़ का खतरा होता है।

GIS तकनीक उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार की जानकारी के साथ एक विशिष्ट क्षेत्र में “गहरी खुदाई” करने की अनुमति देती है। किसी एक शहर या पड़ोस के मैप औसत आय, पुस्तक बिक्री या मतदान पैटर्न जैसी जानकारी से संबंधित हो सकते हैं। किसी भी GIS डेटा लेयर को उसी नक्शे में जोड़ा या घटाया जा सकता है।

GIS नक्शे का उपयोग संख्या और घनत्व के बारे में जानकारी दिखाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, GIS दिखा सकता है कि क्षेत्र की आबादी की तुलना में पड़ोस में कितने डॉक्टर हैं।

GIS तकनीक के साथ, शोधकर्ता समय के साथ बदलाव को भी देख सकते हैं। वे ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ के आवरण की अग्रिम और वापसी जैसे विषयों का अध्ययन करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग कर सकते हैं, और यह कि समय के साथ कवरेज कैसे बदल गया है। अधिकारियों को असाइन करने के लिए यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए एक पुलिस उपसर्ग अपराध डेटा में परिवर्तन का अध्ययन कर सकता है।

टाइम-बेस GIS प्रौद्योगिकी का एक महत्वपूर्ण उपयोग टाइम- लैप्स फोटोग्राफी बनाना शामिल है जो बड़े क्षेत्रों और लंबे समय तक होने वाली प्रक्रियाओं को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, समुद्र या वायु धाराओं में द्रव की गति को दर्शाने वाले डेटा से वैज्ञानिकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलती है कि दुनिया भर में नमी और गर्मी ऊर्जा कैसे चलती है।

GIS तकनीक कभी-कभी उपयोगकर्ताओं को मैप पर विशिष्ट क्षेत्रों के बारे में अधिक जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देती है। एक व्यक्ति उस स्थान के बारे में GIS में संग्रहीत अन्य जानकारी खोजने के लिए एक डिजिटल मैप पर एक स्पॉट को इंगित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता एक स्कूल पर क्लिक करके यह पता लगा सकता है कि कितने छात्र नामांकित हैं, कितने छात्र प्रति शिक्षक हैं, या स्कूल में कौन सी खेल सुविधाएँ हैं।

GIS सिस्टम का उपयोग अक्सर तीन आयामी इमेजेज का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। यह उपयोगी है, उदाहरण के लिए, भूकंप दोषों का अध्ययन करने वाले भूवैज्ञानिकों के लिए।

GIS तकनीक मैन्युअल रूप से बनाए गए नक्शे को अपडेट करने की तुलना में मैप्‍स को अपडेट करना बहुत आसान बनाती है। अपडेट किए गए डेटा को केवल मौजूदा GIS प्रोग्राम में जोड़ा जा सकता है। फिर एक नया नक्शा स्क्रीन पर प्रिंट या डिस्‍प्‍ले किया जा सकता है। यह नक्शा खींचने की पारंपरिक प्रक्रिया को छोड़ देता है, जो समय लेने वाली और महंगी हो सकती है।

 

GIS Jobs

कई अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले लोग GIS तकनीक का उपयोग करते हैं। GIS प्रौद्योगिकी का उपयोग वैज्ञानिक जांच, संसाधन प्रबंधन और विकास योजना के लिए किया जा सकता है।

कई खुदरा व्यवसाय एक नए स्टोर का पता लगाने में उन्हें निर्धारित करने में मदद करने के लिए GIS का उपयोग करते हैं। मार्केटिंग कंपनियां GIS का उपयोग यह तय करने के लिए करती हैं कि बाजार के स्टोर और रेस्तरां को किसके पास जाना चाहिए और यह मार्केटिंग कहां होनी चाहिए।

पीने के पानी जैसे संसाधनों के लिए जनसंख्या के आंकड़ों की तुलना करने के लिए वैज्ञानिक GIS का उपयोग करते हैं। जीवविज्ञानी पशु-प्रवास पैटर्न को ट्रैक करने के लिए GIS का उपयोग करते हैं।

शहर, राज्य या संघीय अधिकारी भूकंप या तूफान जैसी प्राकृतिक आपदा के मामले में अपनी प्रतिक्रिया की योजना बनाने में मदद करने के लिए GIS का उपयोग करते हैं। GIS नक्शे इन अधिकारियों को दिखा सकते हैं कि पड़ोस क्या खतरे में हैं, जहां आपातकालीन आश्रयों का पता लगाना है, और लोगों को सुरक्षा तक पहुंचने के लिए कौन से मार्ग अपनाने चाहिए।

इंजीनियर GIS प्रौद्योगिकी का उपयोग हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले फोन के लिए संचार नेटवर्क के डिजाइन, कार्यान्वयन और प्रबंधन का समर्थन करने के लिए करते हैं, साथ ही साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा भी। अन्य इंजीनियर सड़क नेटवर्क और परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए GIS का उपयोग कर सकते हैं।

GIS तकनीक का उपयोग करके जिस तरह की जानकारी का विश्लेषण किया जा सकता है, उसकी कोई सीमा नहीं है।

 

 

 

 

 

 

 

 

GIS software

कई GIS सॉफ्टवेयर एप्‍लीकेशन उपलब्ध हैं – दोनों वाणिज्यिक और खुले स्रोत। दो लोकप्रिय एप्लिकेशन ArcGIS और QGIS हैं।

1) ArcGIS

एक लोकप्रिय कमर्शियल GIS सॉफ्टवेयर ESRI (ESRI, उच्चारण ईज़-री) द्वारा विकसित आर्किस है, एक बार एक छोटा-भू-उपयोग परामर्श फर्म था, जिसने 1970 के दशक के मध्य तक GIS सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू नहीं किया था। ArcGIS डेस्कटॉप वातावरण में ऐप्लिकेशन्स का एक सूट शामिल है, जिसमें ArcMap, ArcCatalog, ArcScene और ArcGlobe शामिल हैं। ArcGIS तीन अलग-अलग लाइसेंस स्तरों (basic, standard और advanced) में आता है और इसे अतिरिक्त ऐड-ऑन पैकेज के साथ खरीदा जा सकता है।

जैसे, एक सिंगल लाइसेंस कुछ हजार डॉलर से लेकर दस हजार डॉलर तक हो सकता है। सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग लागत के अलावा, आर्कगिस केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है; इसलिए यदि आपका कार्यस्थल केवल मैक का वातावरण है, तो विंडोज पीसी की खरीद खर्च में इजाफा करेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

2) QGIS

एक बहुत ही सक्षम ओपन सोर्स (मुक्त) GIS सॉफ्टवेयर QGIS है। यह ArcGIS में शामिल अधिकांश कार्यक्षमता को समाहित करता है। यदि आप अपने मैक या लिनक्स वातावरण के लिए एक GIS एप्‍लीकेशन की तलाश कर रहे हैं, तो QGIS एक शानदार विकल्प है जो इसके मल्‍टी-प्‍लैटफॉर्म सपोर्ट को देखते हुए है। QGIS के वर्तमान संस्करणों में निर्मित एक अन्य ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर से कार्य हैं: GRASS। GRASS 1980 के दशक के बाद से है और इसमें कई उन्नत GIS डेटा हेरफेर कार्य हैं, हालांकि, इसका उपयोग QGIS या ArcGIS (इसलिए पसंदीदा QGIS विकल्प) की तरह सहज नहीं है।

 

 

 

 

 

GIS Full Form GIS Full Form GIS Full Form GIS Full Form GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi GIS ka Full Form GIS Full Form in hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here