घर बैठे अपने कंप्यूटर से obc net banking कैसे एक्टिवेट करेघर बैठे अपने कंप्यूटर से Net banking कैसे एक्टिवेट करे आज भी हमारे देश में बहुत कम लोग Net Banking का यूज़ करते है इसकी बजह है नेट बैंकिंग की जानकारी नहीं होना. अब तो Net Banking बहुत आसान हो गयी है आप घर बैठे किसी को भी पेमेंट कर सकते है. नेट बैंकिंग ने बैंकिंग सर्विस को बहुत आसान बना दिया है जिसका मुख्य उदेश्य Money Transfer को तेज और सिक्योर बनाना है. SBI ने Net Banking Service को बहुत पहले ही शुरू कर दिया था. लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत ही कम लोग इसका उपयोग करते थे हालाकि पिछले कुछ सालो से इसकी संख्या बढ़ती जा रही ही है.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

अगर आपने अभी तक Net Banking Activate नहीं किया तो करिए ये बहुत सरल और सिक्योर भी है. Net Banking को एक्टिवेट करने के लिए आपको बैंक जाने की भी जरुरत नहीं है आप अपने घर बैठे अपने कंप्यूटर या अपने मोबाइल से इसे एक्टिव कर सकते है. हमने इसे बहुत बारीकी से इसे बताया है ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये. तो ये कैसे करना चलिए जानते है.

 

 

 

 

sbi-netbanking9

Net Banking कैसे Activate करे

सबसे पहले आपको SBI की वेबसाइट में जाना है फिर इसके लॉग इन पेज में जाना है लॉग इन पेज में आपको new user register here पर क्लिक करना है. यहाँ पर एक और पेज ओपन होगा जिसमे लिखा होता है कि यदि आपने पहले इस अकाउंट को ऑनलाइन एक्टिव कर लिया है तो cancel पर क्लिक करे यदि नहीं किया है तो ok पर क्लिक करे. आप न्यू यूजर है तो आपको ok पर क्लिक करना.
sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM

जब आप ok पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने अकाउंट की सही सही जानकारी भरना है.

  1. सबसे पहले अपना Account Number लिखना है.
  2. फिर CIF नंबर लिखना है ये भी आपके पासबुक में लिखा होता है.
  3. ब्राँच कोड डालना है अगर नहीं पता तो get branch code पर क्लिक करेयहाँ आपको अपनी सिटी का नाम खोजना है और उस पर क्लिक करना है ब्रांच कोड आटोमेटिक सेट हो जायेगा.
  4. यहाँ अपने देश का नाम सेलेक्ट करना है.
  5. यहाँ आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है इस नंबर पर OTP आएगा.
  6. यहाँ आपकी अकाउंट लिमिट पूछा जा रहा है FULL पर क्लिक करे.
  7. ये CAPTCHA है सामने लिखे नंबर को सही पहचान के लिखिये.
  8. अब लास्ट में submit पर क्लिक करे.

सबमिट करते ही आपके मोबाइल में OTP आएगा यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करना है.

sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM
sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM

इसके बाद OTP का ऑप्शन आएगा

sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM

यहाँ दो ऑप्शन है ATM और बिना ATM का अगर आपके पास ATM है तो i have my atm card पर क्लिक करे अगर नहीं है तो  i do no have my atm पर क्लिक करे. जब आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिया पेज ओपन होगा.

sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM

 

 

 

 

 

 

 

यहाँ ATM को वेरीफाई करने के लिए 1 रूपए का transaction करना होगा ताकि  बैंक को पता चल जाये ये अकाउंट आपका ही है.

  1.  अपना ATM कार्ड का नंबर लिखना है.
  2. अपने कार्ड की allahabad bank internet banking expiry date जो की कार्ड नंबर के नीचे लिखा होता है.
  3. कार्ड में लिखे allahabad bank internet banking अपने नाम को लिखना है.
  4. ATM का पिन नंबर लिखना है.
  5. यहाँ नीचे लिखे नंबर को सही पहचान के लिखना है.
  6. पूरी और सही जानकारी भरने के बाद submit पर क्लिक करे.

सबमिट पर क्लिक करते ही नीचे दिया पेज ओपन होगा जिसमे आपको PAY पर क्लिक करना है.sbi netbanking online activate kare with ATM aur without ATM

 

 

 

 

 

 

 

जैसे ही1 kotak mahindra net banking रूपए का Transaction हो canara bank net banking जायेगा बैंक आपके अकाउंट को कन्फर्म कर लेगा.kotak mahindra net banking  इसके बाद canara bank net banking बैंक आपको 7 अंको का यूजरनाम देगा जो की अस्थायी होता है. जिसे आप अपने अकाउंट में लॉग इन करके बदल सकते है. तो इसके नीचे आपको अपने अकाउंट का नया पासवर्ड लिखना है.sbi-netbankingसबमिट करते ही आपका बैंक obc net banking अकाउंट high net worth banking के लिए रजिस्टर obc net bankingहो जायेगा. high net worth banking अब आपको अपने अपने यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करना है obc net banking और अपना यूजरनाम को बदलना है. high net worth banking यहाँ आप अपने अकाउंट को पूरा कण्ट्रोल कर सकते है. तो अब आप जान गए होंगे कि घर बैठे अपने कंप्यूटर से Net banking कैसे एक्टिवेट करे इसकी प्रोसेस बहुत आसान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here