आप सभी ने ट्रेन में सफ़र तो किया ही होगा, irctc user id और यदि आपका जवाब हां है तो आप रेलवे स्टेशनों को भी बहुत अच्छे से जानते होंगे और वहां के माहौल को भी, रेलवे स्टेशनों पर बहुत ही ज्यादा भीड़ होती है, और सबसे ज्यादा भीड़ आपको टिकट काउंटर की लाइन में मिलती है। अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हम कुछ ज़रुरी काम से कही बाहर जा रहे होते है, तो टिकट लेने के लिए हमे लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। परन्तु भारी भीड़ होने के कारण हम समय पर टिकट नहीं ले पाते है और इस वजह से कई बार हमारी ट्रेन छूट जाती है।What is Jackfrut ,Jackfruit Benefits ,Uses and Side Effects in Hindi कटहल के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान

 

 

 

You May Also Like!

 

 

लेकिन अब आपको टिकट लेने के लिए ना तो घंटो पहले प्लेटफार्म जाने की कोई ज़रूरत है ना ही लंबी लाइनों में खड़े रहने की। अब आप सोच रहे होंगे की बिना लाइन में लगे और स्टेशन गए टिकट कैसे लिया जा सकता है। यदि आप यह बात आज से कुछ सालों पहले सोचते तो शायद आप सही होते परन्तु अब यह सब मुमकिन है।भारत डिजिटल सेक्टर में दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता ही जा रहा है। इसी में योगदान देते हुए भारतीय रेलवे ने एक ऐसी वेबसाइट तथा एप्लिकेशन बनाई है जिससे आपका समय और मेहनत दोनों बच जाएंगे। इसे आईआरटीसी अकाउंट के नाम से भी जाना जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से IRCTC Ke Bare Me Jankari प्रदान करेंगे और इस पर यूज़र आईडी बनाना भी बताएँगे कि IRCTC Ki Id Kaise BanayeFlipkart par Money kaise kamate hai ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से पैसे कमाएं

 

 

IRCTC Kya Hai

हमारे देश में रेलवे टिकट IRCTC के द्वारा बुक किया जाता है। IRCTC हमे बिना किसी लाइन में खड़े हुए और बिना किसी परेशानी के आसानी से अपना टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। कई बार हम किसी टिकट बुक करने वाले शॉप पर जाते है तो वह हमसे अतिरिक्त पैसे चार्ज करता है और हमारा दुकान तक जाने का समय भी बर्बाद होता है। लेकिन अब यह काम हम खुद भी कर सकते है और अपना कीमती समय तथा पैसा दोनों बचा सकते है। इसकी सहायता से आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी टिकट बुक कर सकते है।

 

 

 

 

IRCTC Full Form In Hindi:

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर IRCTC Account होना ज़रुरी है। यह IRCTC Account या IRCTC User Id एक फ्री सर्विस है जिसको बनाने का कोई चार्ज नहीं लगता है। टिकट के साथ-साथ यह आपको किसी भी ट्रेन स्थिति पता करने, सीट खाली है या नहीं तथा ट्रेन के रनिंग स्टेटस के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। IRCTC की सभी सेवाएं निः शुल्क है, जब आप इसके द्वारा टिकट बुक करते है तो आपसे सिर्फ टिकट का ही चार्ज लिया जाता है और आपको कोई भी अन्य चार्ज या टैक्स नहीं देना पड़ता है।

IRCTC User Id Kaise Banaye

IRCTC New Login करने के लिए IRCTC User Id Example के साथ IRCTC User Id Kaise Banate Hain इसकी विस्तार में जानकारी नीचे प्रदर्शित है:

  • IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC Ki Official Website पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र में जाकर IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in को ओपन कर सकते है।
  • IRCTC की वेबसाइट ओपन होने के बाद “Register” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Register पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जिसमे 3 सेक्शन होंगे:

  • Individual Registration
  • Personal Details
  • Residential Address

 

 

 

 

इन ऑप्शंस में आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है, कई लोग इसे सही से भर नहीं पाते है क्योंकि उन्हें कॉलम में किन डिटेल्स को भरना है, यह समझने में समस्या होती है। आइये हम आपको एक-एक करके सभी कॉलम में जानकारियों को कैसे भरना है विस्तार में बताते है।

Individual Registration

 

 

 

User Id

IRCTC Ki Id के लिए सबसे पहले आपको इस ऑप्शन में अपना User Id डालना है जिससे आप अपने अकाउंट में “Login” कर सकते है। User Id 3 से 10 केरेक्टर के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आप User Id भरने के बाद “Check Availability” पर क्लिक करके देख सकते है कि आपके द्वारा डाला गया User Id उपलब्ध है या नहीं।

 

Password

User Id सेट करने के पश्चात आपको नया पासवर्ड भी सेट करना होगा जिसे आपको लॉगिन करते समय अपने अकाउंट की सुरक्षा जाँच के लिए डालना होगा जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपका अकाउंट उपयोग नहीं कर पाएगा। पासवर्ड कम से कम 8 और ज्यादा से ज्यादा 15 अक्षर का होना चाहिए। इसमें कम से कम एक स्माल और एक कैपिटल अल्फाबेट के साथ ही कम से कम एक नंबर वाला गणितीय अक्षर होना भी आवश्यक है, जैसे – Hindi1234 इसमें स्माल, कैपिटल, न्यूमेरिक डिजिट सभी मौजूद है।

 

 

 

 

 

Confirm Password

इसमें IRCTC Ka Password डालने के लिए वही पासवर्ड दोबारा डाल दे जो अभी आपने ऊपर डाला है।

Security Question

इसमें बहुत से ऑप्शन होते है जैसे “What Is Your Pet Name” आदि। इनमें से जो भी आपको आसानी से याद हो सके उसका चयन करे, यह आपको पासवर्ड भूल जाने पर आपके अकाउंट को रिकवर करने में मदद करता है।

Security Answer

Security Question डालने के बाद “Security Answer” में अपने Security Question का जवाब डाले जिसे आपको अकाउंट को रिकवर करते समय सुरक्षा जाँच के समय डालना होता है।

Preferred Language

इसके अंदर आप जिस भी भाषा में इस सुविधा का उपयोग करना चाहते है उसका चयन कर सकते है।

Personal Details

 

 

 

 

Name

“First Name” में अपना नाम लिखिए, “Middle Name” में यदि आप अपने नाम और सरनेम के बीच में अगर कुछ लिखते है तो उसे भरे नहीं है अन्यथा इसे खाली छोड़ कर “Last Name” में अपना सरनेम लिखे।

Gender

यदि आप पुरुष है तो “Male” और महिला है तो “Female” पर क्लिक करे।

Marital Status

अगर आप शादीशुदा है तो “Married” और अगर अविवाहित है तो “Unmarried” पर क्लिक कर दीजिए।

Date Of Birth

“Date Of Birth” के ऑप्शन में आपको मेट्रिक की अंक-सूची के अनुसार अपनी जन्म तारीख डालना है।

Occupation

इसके अंतर्गत आप जो भी कार्य करते है जैसे, सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी या विद्यार्थी आदि को चुने।

Aadhaar Card No

इस ऑप्शन में अपने आधार कार्ड का नम्बर डाले, यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इस ऑप्शन को खाली छोड़ दें।

Pan Card

अगर आपके पास पैन कार्ड नम्बर है तो इस ऑप्शन में पैन कार्ड का नंबर भरे अन्यथा इसे खाली छोड़ दें।

Country

यदि आप भारतीय नागरिक है तो इस ऑप्शन में India पर क्लिक करें, तथा आप किसी अन्य देश के नागरिक है तो आप उस देश का नाम सर्च कर उस पर क्लिक कर सकते है।

Email

IRCTC Ki Email Id सेट करने के लिए कंट्री का चयन करने के पश्चात इस ऑप्शन में आपको अपना व्यक्तिगत “Email Id” डालना है।

ISD-mobile

ईमेल के बाद “ISD-mobile” के ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर डालिए जिससे आपको भविष्य में सभी प्रकार की जानकारी तथा IRCTC User Id Change या IRCTC User Id Forgot करते समय वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

Nationality

इसमें भी कंट्री की तरह ही यदि आप भारतीय नागरिक है तो “Indian” पर क्लिक करे और विदेशी नागरिक है तो अपने राष्ट्र की राष्ट्रीयता का चयन करे।

Residential Address

 

 

 

 

 

  • Flat /Door/ Block No:- इसमें अपना मकान नंबर डालें
  • Street/Lane:- इसमें कॉलोनी या रोड का नाम डालें
  • Area/Locality:- इस ऑप्शन में अपने आस-पास के क्षेत्र का नाम डालें,जिसका उपयोग आप अपने पोस्टल एड्रेस में भी करते है।
  • Pin Code:- इस ऑप्शन में अपने एरिया का पिन कोड डालें
  • State:- पिन कोड डालते ही आपका राज्य अपने आप irctc forgot user id ही सिलेक्ट हो जाता है और यदि ऐसा न हो तो आप अपने राज्य को इसमें से मैन्युअली भी सिलेक्ट कर सकते है।
  • City/Town:- यह भी ऑटोमेटिक आ जाता है, irctc forgot user id अगर नहीं आए तो आप अपने जिले का नाम चुने।
  • Post Office:- इसमें आपके एरिया का पोस्ट irctc forgot user id ऑफिस के नाम का ऑप्शन आएगा उसे चुने।
  • Phone:- इसमें फिर से आप अपना फ़ोन irctc forgot user id नंबर या मोबाइल नंबर दाल सकते है।

Captcha Code

सभी जानकारियों को अच्छे से भरने irctc create new user id के बाद IRCTC User Id Verification के लिए irctc create new user id आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट से मिलकर बना हुआ “Captcha Code” दिखाई देगा इन्हे नीचे दिए गए बॉक्स में लिखे।

 

 

 

 

Submit

अब सबसे लास्ट में “Submit Registration Form” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आप “I Agree Terms And Condition” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद आपको “Successfully” का मैसेज दिखेगा जिसमे लिखा होगा की आपका अकाउंट बन गया है।

Open Account

अकाउंट को ओपन करने के लिए ईमेल आईडी ओपन कर “Ticketadmin Mail” के नाम irctc create new user id से आए नए ईमेल irctc create new user id में दी गयी लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक irctc create new user id पर क्लिक करते ही आप IRCTC के साइट में IRCTC Login पर पहुँच जायेगें और वहाँ जाकर IRCTC User Id And Password डालकर “Login” करके अपना अकाउंट एक्टिवेट कर ले।

 

 

 

 

 

IRCTC Ke Agent Kaise Bane

यदि आप रेलवे के साथ कार्य करना चाहते है तो IRCTC एजेंट भी आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसमें Name, Mobile, Email, PAN Number, Shop / Business Name, Business Name, Shop / Business Address, City, Pincode, State आदि जानकारियों को भरना होगा। IRCTC एजेंट के रजिस्ट्रेशन के लिए 30,000 रुपए की रजिस्ट्रेशन फ़ीस भी जमा करना होती है जिसमे 20,000 रुपए सेक्युरिटी मनी के रूप में होते है तथा जो बाद में वापस दे दिए जाते है।

 

यदि आप इन दस्तावेजों से लैस हैं, तो आप आईआरसीटीसी के साथ जुड़ने के इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं, जो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करके ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए हर शहर में अधिकृत एजेंटों को नियुक्त करता है। ऐसे एजेंटों को एक अलग आईडी मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here