जूली बिशप ऑस्ट्रेलिया की संघीय गठबंधन सरकार में विदेश मामलों की मंत्री हैं। वह लिबरल पार्टी की उप नेता भी हैं और 1998 से प्रतिनिधि सभा में कर्टिन के सदस्य के रूप में कार्य किया है। विदेश मामलों और व्यापार के लिए छाया मंत्री की भूमिका में चार साल बाद 18 सितंबर 2013 को मंत्री बिशप ने ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली। विदेश मंत्री के रूप में, मंत्री बिशप ने 2017 ऑस्ट्रेलियाई विदेश नीति श्वेत पत्र के विकास का नेतृत्व किया – 14 वर्षों के लिए ऑस्ट्रेलिया के अंतर्राष्ट्रीय जुड़ाव की पहली समीक्षा। विदेश नीति श्वेत पत्र अगले दशक और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की समृद्धि और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक नीतिगत ढांचा तैयार करता है। मंत्री बिशप ने 40 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया की विदेशी राजनयिक उपस्थिति के सबसे बड़े विस्तार की देखरेख की है, ऑस्ट्रेलियाई स्नातक छात्रों को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अध्ययन करने और इंटर्नशिप करने के लिए नई कोलंबो योजना की शुरुआत की, (Julie Bishop Biography in Hindi) और विदेश मामलों के विभाग के भीतर इनोवेशन एक्सचेंज की स्थापना की। लंबे समय से चली आ रही विकास चुनौतियों के लिए साहसिक और रचनात्मक समाधान विकसित करने के लिए व्यापार।

 

 

 

You May Also Like!

 

Julie Bishop Biography in Hindi

 

 

 

 

 

उसने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख रणनीतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत किया है और फिजी के साथ संबंधों को सामान्य बनाने, वानुअतु में अग्रणी अंतरराष्ट्रीय वसूली और पुनर्निर्माण प्रयासों और पापुआ न्यू गिनी में सरकार के एक स्कूल की स्थापना सहित प्रशांत द्वीप देशों के साथ ऑस्ट्रेलिया के जुड़ाव को बढ़ाया है। मंत्री बिशप ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ऑस्ट्रेलिया के हितों को बढ़ावा दिया, यूक्रेन के ऊपर मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच 17 के डाउनिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया में प्रमुख भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय के ऑर्डर ऑफ मेरिट के कमांडर से सम्मानित किया गया। 2014 में। 

 

 

 

 

 

उन्होंने पहले हावर्ड सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शिक्षा, विज्ञान और प्रशिक्षण मंत्री के रूप में और महिला मुद्दों के लिए प्रधान मंत्री की सहायता करने वाले मंत्री के रूप में कार्य किया। इससे पहले, मंत्री बिशप उम्र बढ़ने के मंत्री थे। मंत्री बिशप ने संधियों पर संयुक्त स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कई संसदीय और नीति समितियों में भी काम किया है। संसद में प्रवेश करने से पहले मंत्री बिशप पर्थ फर्म क्लेटन यूट्ज़ में एक वाणिज्यिक मुकदमेबाजी वकील थे, 1985 में भागीदार बने और 1994 में प्रबंध भागीदार बने। मंत्री बिशप ने 1978 में एडिलेड विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1996 में बोस्टन में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में भाग लिया, वरिष्ठ प्रबंधकों के लिए उन्नत प्रबंधन कार्यक्रम को पूरा किया। 2017 में, एडिलेड विश्वविद्यालय ने ऑस्ट्रेलियाई संसदीय सेवा में उनके योगदान के लिए मंत्री बिशप को विश्वविद्यालय के डॉक्टर की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

 

 

 

 

Julie Bishop Biography in Hindi  Julie Bishop essay in Hindi Julie Bishop story in Hindi Julie Bishop history in Hindi Julie Bishop kon hai Julie Bishop essay in Hindi Julie Bishop story in Hindi Julie Bishop history in Hindi Julie Bishop kon hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here