आरसी बुक क्या होता हैं?, RC Book Online Download कैसे करें? जानिए RC Book Online Download 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में आज हम जानेंगे आरसी बुक ऑनलाइन डाउनलोड (RC Book Online Download) कैसे करें पूरी जानकारी (How To Download RC Book Online In Hindi) के बारे में क्यों की बहुत से लोग Rc Book के बारे में नहीं जानते जबके 18+ उम्र वाले लोगों को जानना चाहिए। आप के घर में जरूर कोई गाड़ी होगी जैसे की Bike, Car या कोई अन्य Two Wheeler या Four Wheeler गाड़िया जरूर होगी। तो ऐसे में आप को RC Book की जरूरत जरुर पड़ती होगी। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और कभी कोई मुसीबत हुई तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि RC Book Kya Hota Hai, आरसी बुक के कार्य, RC Book Kaise Banaye, Digital Vehicle RC Book क्या होता है और Duplicate RC Book Online Download कैसे करे,आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, Digilocker से Rc Book Download कैसे करें, Vehicle Rc Book Download Kaise Karen, Rc Book Online Download कैसे करें,आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

आरसी बुक क्या होता है? – What is RC Book Information in Hindi

RC Book Online Download
RC Book Online Download

जब आप अपने वाहन को चला रहे होते है तो ऐसे में आपको कभी Traffic Police मिल जाए और वह आपके वाहन के Documents मांगे और RC Book की एक Copy जिसमें आपके वाहन की Details और किस Area से Registered है, वो सभी जानकारी Vehicle RC Book में होती है। भारत सरकार ने RC Book की Copy लेना अनिवार्य कर दिया है इसका मतलब कि जब भी Police मिले तब आपको RC Book की Copy दिखानी पड़ेगी या आप Original भी दिखा सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

RC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is RC Full Form In Hindi?

RC का Full Form Registration Certificateहोता है। हिंदी में RC का फुल फॉर्म पंजीयन प्रमाणपत्र होता है।

आरसी बुक खो जाने पर क्या करें? – What to do if you Lose an RC book

आपको आपके जरूरी Document को संभाल कर रखना चाहिए लेकिन फिर भी कभी आप का RC Book खो जाए तो सबसे पहले आप नज़दीकी Police Station जाए और इसकी Report दर्ज़ करवाएं ताकी आपके RC Book का कोई गलत उपयोग नहीं कर सके। इसके बाद आपको इसके खो जाने का चालान Issues किया जाएगा और आप Complaint की भी Copy अपने पास रख ले ताकि जरूरत पड़ने पर आपके काम आ सकें।

आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? – How to download RC book online?

RC Book Download Online भी कर सकते है तो चलिए हम आपको आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें का तरीका बताते हैं|

1. सबसे पहले आपको Digiloker.Gov.In Website पर जाकर Sign Up करने के लिए यहाँ क्लिक करे

2. अब आपको Sign Up करने के लिए Mobile Number डालना होगा और उस नंबर पर आई हुए OTP को Verify करके आगे बढ़ना होगा।

आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

 

 

 

 

 

 

 

3. अब आप अपना Email या Mobile Number डालिए फिर Password डाल कर Sign Up पर क्लिक करके करके आगे बढ़ना होगा।

आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

4. अब आपको अपना Aadhaar Number डालना होगा फिर अपने जिस नंबर से अपने आधार Card को लिंक कराया होगा उसपर Otp आएगा Otp डाल कर Submit पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।

Vehicle-RC-Book-Online-Download

 

 

 

 

 

 

5. बधाई हो आपका DigiLocker का अकाउंट बन चूका है। अब डिजिलॉकर के Dashboard में आपको ISSUED विकल्प में जाना है।

Vehicle-RC-Book-Online-Download

6. अब आप ISSUED में जा कर जितने भी Document Save किये होंगे उन सभी Document का लिस्ट आएगा। अब आपको यहाँ पर Check Partners Section के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Vehicle-RC-Book-Online-Download4

 

 

 

 

 

 

 

7. इसके बाद Partner Name में Ministry Of Road Transport & Highways Government Of India सेलेक्ट कीजिये। Document Type में Registration Of Vehicles सेलेक्ट कीजिये।Vehicle-RC-Book-Online-Download.

8. अब नीचे आपका नाम पहले से ही आ जायेगा। आपको अपने पिता या पति का नाम लिखना है। फिर अपने गाड़ी का Registration No भरना है उसके बाद गाड़ी का चेसिस नंबर भरना है। सभी डिटेल्स को ध्यान से भरने के बाद Get Document पर क्लिक करें।

अब नीचे आपका नाम पहले से ही आ जायेगा। आपको अपने पिता या पति का नाम लिखना है। फिर अपने गाड़ी का registration no भरना है। उसके बाद गाड़ी का चेसिस नंबर भरना है। सभी डिटेल ध्यान से भरने के बाद Get Document विकल्प पर टैप कीजिये। पुरे स्टेप को नीचे स्क्रीनशॉट में नंबर वाइज बताया गया है –

 

 

 

 

 

9. अब आपके Vehicle का Rc Book Download Pdf File में हो जायेगा। जैसे की अप निचे देख रहे होंगे

Vehicle-RC-Book-Online-Download

इस तरह आप बहुत आसानी से Vehicle Rc Book Online Download कर सकते है। जैसे ही इसके और आगे बढ़ेंगे तो आपके सामने Save Document Link का विकल्प मिलेगा। इइस पर क्लिक करने से आपकी RC Book Copy आपके DigiLocker खाते में हमेशा के लिए सेव हो जाएगी। इस प्रकार से अप अपना  Vehicle RC Book Online Download कर सकते है।

वाहन आरसी बुक कॉपी – Vehicle Rc Book Copy

यदि आप अपने वाहन की RC Book Copy प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसे Online या Offline दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

ऑफ़लाइन वाहन आर सी बुक कॉपी कैसे करें? – How to Copy Offline Vehicle RC Book?

अगर आप Offline करना चाहते हो तो आपको परिवहन विभाग जाना होगा और वहां जाकर आप इसकी जानकारी ले सकते है की आप वाहन आरसी बुक कॉपी कैसे प्राप्त करें|

 

 

 

 

 

ऑनलाइन वाहन आर सी बुक कॉपी कैसे करें? – How to Copy Online Vehicle RC Book?

1. Online RC Book Copy निकालने के लिए Parivahan.Gov.In की Official Website पर जाना होगा फिर आपको Vehicle Registration Related Service पर क्लिक करना होगा।

ONLINE वाहन आरसी बुक कॉपी

2. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, अब आपको यहां पर Vehicle Registration Number डालना है। आप अपनी बाइक, कार, या किसी अन्य वाहन का नंबर यहां डालें और Proceed पर क्लिक करें। निचे आप फोटो में भी देख सकते है।

वाहन की Copy

3. अब आगे की डिटेल्स भर कर आप अपनी Rc Book की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

अपने 2 पहिए वाहन की दूसरी Copy कैसे प्राप्त करें? – How to get another copy of your 2 wheels vehicle?

अगर आप अपने वाहन की दूसरी प्रति प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पास के ई-दिशा केंद्र पर जाना होगा और फॉर्म 26 भरना होगा और ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Center वाला आपको Form के लिए भी कहेगा क्योंकि इसकी जरूरत होती है सभी जानकारी उपलब्ध करनी होगी आपको सब Complete होने पर आपको One Week तक इतंजार करना होगा। Center वाला इस दौरान आपको एक नंबर का रशीद भी देगा जिसे आपको संभाल कर रखना होगा।

इसके ऑनलाइन हो जाने के बाद, केंद्र आपके फॉर्म को क्लर्क के पास भेज देगा, अगर सब कुछ सही रहा, तो वह फॉर्म एसडीएम के पास जाएगा, उनके हस्ताक्षर करने के बाद, आपका फॉर्म प्रोसेस में जाएगा। अगर सब कुछ सही रहा तो आपका Duplicate RC Book स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर पर प्राप्त हो जाएगा। वरना आपको दुबारा Form भरना होगा। 2 व्हीलर बाइक की डुप्लीकेट कॉपी कैसे प्राप्त करें How To Get Duplicate Copy 2 Wheeler Bike

वाहन आरसी बुक विवरण – Vehicle Rc Book Details

यह एक वाहन का जानकारी होता है जो RC Book में होता है। यह एक Card होता है जिसमें वाहन के नंबर और इसका रंग और इसके मालिक का नाम पता और किस Company से यह वाहन है और किस जगह और यह वाहन लिया गया है यह सभी जानकारी इसमें उपलब्ध होती है। जिस से Polices को आसानी होती है वाहन के मालिक की जानकारी प्राप्त करने में जिस से किसी भी तरह के हादसों से निपटा जा सकता है।

यह एक Card की तरह होता है इसमें एक चिप भी लगी होती है जिससे यह पता चल जाता है कि यह वाहन किस का है और नाम पता सब इसके Data में शामिल रहता है वाहन के नंबर और Pin नंबर और भी बहुत कुछ इसमें होता है।

 

 

 

 

 

आरसी बुक के खिलाफ वाहन ऋण – Vehicle Loan against Rc Book

अगर आप का वाहन Loan पर लिया गया है तो इस दौरान आप किसी भी तरह की Process करना चाहते है Copy RC Book आदि लेने में तो आपको पहले Bank से संपर्क करना होगा फिर आपको वहां से कुछ Document दिए जाएंगे जो आपके वाहन के Loan से जुड़े होगे उनको आपको Fir में Police को उपलब्ध करवाने पड़ेंगे फिर आप आगे की Process कर सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको RC Book Download Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में RC Book Online Download Kaise Karen? (How To Download RC Book Online?) और आरसी बुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि RC Book Download Kaise Karen बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

 

 

 

 

RC Book Online Download hindi RC Book Download hindi RC Book Online Download hindi RC Book Download hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here