आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे की Resistor क्या होता है की पूरी जानकारी. साथ ही हम आपको Resister से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Resister काम कैसे करता है, Resister का काम क्या है, Resister कितने प्रकार का होता है, Resistivity क्या होती है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं Article Resistor क्या होता है पढ़ने से…..(Resistor क्या होता है पूरी जानकारी in Hindi) (Resistor kya hai in hindi)

 

 

Resistor kya hai in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

Resistor Kya Hota Hai

Resistor एक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी Circuit में दौड़ने वाले Current की रफ़्तार को कम कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कर हम किसी भी circuit में दौड़ने वाले Current के बहाव को आसानी से कम कर सकते हैं एवं उसे Control कर सकते हैं.

यह छोटा सा चावल के दाने जितना बड़ा देखने में होता है. इसके दो Terminals (अंतिम चरण) होते हैं, जिनका इस्तेमाल कर हम इसे किसी भी Circuit में Series Connection की तरह जोड़ सकते हैं.

इसकी मदद से किसी भी circuit में Current का बहाव काम किया जा सकता है या फिर उस बहाव को control किया जा सकता है. इसी छोटे से उपकरण की मदद से आज कल हम छोटे से छोटा Decoration/ Led Bulb ज़्यादा लम्बे समय तक बिना जले इस्तेमाल कर सकते हैं.

Resistor Kya Hai

Resistor को हम हिंदी में प्रतिरोधक के नाम से जानते हैं. इसका काम किसी भी Circuit में दौड़ने वाले Current के प्रभाव को कम करना होता है. इसकी मदद से हम Current के इस बहाव को Control भी कर सकते हैं. इसकी मात्रा को Ohm से मापते हैं.

यह उपकरण आम तौर पर Nicrome से बनाया जाता है. इसके अलावा इसको बनाने में और भी पदार्थ मिले होते हैं जैसे की: Tantalum Nitride, Carbon, Metal-Oxide Film इत्यादि.

 

 

 

 

 

 

Types of Resistors and Their Uses

यह दो प्रकार के होते हैं:

  • Linear Resistor
  • Non-Linear Resistor

Linear Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम नहीं होती किसी भी प्रकार के Temperature एवं Voltage के बदलने से, उन्हें हम Linear Resistors के नाम से जानते हैं. यह दो प्रकार के होते हैं:

  • Fixed Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता में हम किसी प्रकार बदलाव नहीं कर सकते इन्हे Fixed Resistors कहते हैं. जैसे की: Carbon Resistors, Wire Wound Resistors, Thin Film Resistors, Thick Film Resistors.
  • Variable Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता एक सामान नहीं होती, इस क्षमता को एक Knob/ Screw  की मदद से बढ़ाया एवं घाटाया जा सकता है, इस तरह के Resistors को हम Variable Resistors के नाम से जानते हैं. जैसे की: Potentiometers, Rheostats, Trimmers.

Non-Linear Resistors: वह Resistors जिनकी Values बदली जाती हैं, Temperature या Voltage में बदलाव करने से, साथ ही यह Resistors Ohm’s Law का भी पालन नहीं करती. इस तरह से Resistors को हम Non-Linear Resistors के नाम से जानते हैं. जैसे की: Thermisters, Varisters, Photo Resistors.

Resistance Kya Hota Hai

जब किसी Circuit में कोई Current, किसी resistor से होते हुए बहता है, और इस वातावरण में बहने वाले Current पर किसी प्रकार का प्रतिरोध लगता है, तो उस प्रतिरोधक को हम Resistance कहते हैं. इसको हम हमेशा अंग्रेजी के बड़े R से Denote करते हैं.

दुनिया में कोई भी Conductor जिससे Current पास किया जा रहा है, अगर उसमें से भी प्रकार की गर्मी उत्पन्न होती है तो वह गर्मी, इसी Resistance के कारण उत्पन्न होती है.

किसी भी Circuit में दौड़ रहे Current के Resistance को हम, निचे दिए हुए वैज्ञानिक फॉर्मूले की मदद से माप सकते हैं:

V = IR    [I- Current, R- Resistance]

Resistance Kya Kaam Karta Hai

अलग तरह के Resistors का इस्तेमाल अलग तरह के काम के लिए इस्तेमाल होते है, जैसे की:

  • Wire Wound Resistors: इनका इस्तेमाल Current Control को Balance करने के लिए, High Sensitivity को महसूस करने के लिए अथवा Accurate Measurement के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जैसे की: Shunt जिसमें Ampere Meter लगा होता है.
  • Photoresistors: इनका इस्तेमाल आग की लपटों को Detect करने में, Burglar Alarms की तरह, Photographic Devices, इत्यादि में इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसके अलावा Resistors का इस्तेमाल Temperature एवं Voltmeter को Control करने के लिए किया जाता है.
  • Resistors का इस्तेमाल हम Digital Multi-Meter, Amplifiers, Telecommunication तथा Oscillators में भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • Resistors का इस्तेमाल Modulators, Demodulators एवं Transmitters में भी किया जाता है.

 

 

 

 

 

 

Resistor kya hai – FAQs

  • Resistor Ka Kya Kaam Hai

    Resister का काम तारों में दौड़ रही बिजली में रुकावट लाने का होता है.

  • Resistance Ka Kya Kam Hai

    Resistance वह Phenomena होती है जिसमें Current Resistor से होकर गुज़रता है.

  • Resistivity Kya Hai

    यह Resistor की वो Property होती है, जहाँ हमे यह पता लगता है की किसी Resistor द्वारा Current को रोकने की कितनी क्षमता है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Resistor क्या होता है और Resistor कैसे काम करता है, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

 

 

 

Resistor kya hai in hindi Resistor kya hai in hindi resistor definition resistor color code resistor unit symbol resistor symbol resistor definition resistor color code resistor unit symbol resistor symbol resistor definition resistor color code resistor unit symbol resistor symbol resistor definition resistor color code resistor unit symbol resistor symbol