दोस्तों इस पोस्ट मे हम और संदेश ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? की जानकारी को जानने वाले है। इसके अलावा संदेश ऐप से जुड़ी पूरी जानकारी को जानने वाले है। आपको भी अगर संदेश एप के बारे मे जानकारी जानना है, तो पोस्ट को अच्छे से अंत तक पढ़े। तो चलिए जान लेते है, (Sandesh App Kya Hai in Hindi)  और संदेश ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? कि जानकारी –

 

 

 

You May Also Like!

Sandesh App Kya Hai in Hindi

 

 

 

 

Sandesh App Kya Hai? (संदेश ऐप क्या है)

संदेश ऐप को भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने लॉन्च किया है। संदेश ऐप यह एक Instant Massaging App है और यह आप वर्तमान मे सभी के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस ऐप को सरकारी अधिकारियों को सभी लोकप्रिय masseging App की तरह अनुभव देने के उद्देश से बनाया गया है और संदेश ऐप Goverment Instant Massaging का upgrade है। सरकारी Email ID जिसके पास है, वही इसका इस्तेमाल कर सकते थे, लेकिन इसमें बदलाव करके सभी नागरिक के लिए उपलब्ध कराया गया है।

भारत का कोई भी नागरिक संदेश ऐप का इस्तेमाल अपने Email या मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर कर सकता है। इसमें अकाउंट बनाने के बाद किसी को भी तुरंत मैसेज भेज सकते और पा सकते है। संदेश ऐप मे आप ग्रुप भी बना सकते है और अपने सभी दोस्तों को उसमें जोड़ सकते है। इस आप की मदद से आप किसी भी तरह फाइल की लेन देन भी कर सकते है। आप इस ऐप को Whatsapp Alternative भी कह सकते है। आपको संदेश ऐप मे whtasapp की तरह सभी Features इस्तेमाल करने को मिलते है।

संदेश ऐप मे आप ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल, चॅटिंग और ग्रुप चॅटिंग भी कर सकते है। संदेश ऐप developers का कहना है, की यह लगभग एक तरह का whatsapp ही है। आपको संदेश ऐप का एक और नया वेरिफ़िएड प्रोफाइल एकाउंट्स का देखने को भी मिलता है और यह features whatsapp मे नही है। इसमें आप काफी बड़ी बड़ी फाइल भी भेज सकते है।

संदेश ऐप किसने बनाया है?

भारत सरकार द्वारा संदेश ऐप को बनाया गया है और केंद्रीय मंत्री रविशंकर जी ने इस ऐप को लॉन्च करने की घोषणा 2020 मे किया था। रविशंकर जी ने लॉन्च करते समय कहाँ था, की बहुत जल्द हम संदेश ऐप को लॉन्च करने वाले है और यह ऐप Whatsapp को मात दे सकता है। यह ऐप इस्तेमाल करने के लिए सबसे सुरक्षित ऐप होगा।

Sandesh App Download कैसे करें?

आप अगर Android Mobile यूजर है, तो आप इस ऐप को आसानी से Download या Install कर सकते है। अपने संदेश ऐप को प्ले स्टोर पे देखा होगा, लेकिन आपको वहाँ पर संदेश ऐप देखने को नही मिला होगा, क्युकि अभी के समय मे संदेश ऐप play store पर उपलब्ध नही है। आपको संदेश ऐप download करने के लिए सरकार की वेबसाइट पे जाना होगा, वहाँ पर आपको यह ऐप आसानी से मिल जायेगा।

आप अगर IOS के users है, तो आपको इस ऐप को कही से भी download करने की जरूरत नही है, आपको संदेश ऐप Apple store पर ही मिल जायेगा। आप एंड्रॉयड के लिए download करना चाहते है, तो आप नीचे हमारे द्वारा दिए गए step को follow करके भी आसानी से कर सकते है।

  • आप अपने मोबाइल मे किसी भी browers से या www.gims.gov.in/dash/dlink इस लिंक पे क्लिक करके सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पे जाए।
  • सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद वहाँ पर आपको 2 विकल्प देखने को मिलते है। एक Android और दूसरा IOS आप अपने मोबाइल के अनुसार विकल्प चुने।
  • आपको उस विकल्प के नीचे Download करने का विकल्प भी देखने को मिलेगा, उसपे क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल मे कुछ ही समय मे sandesh app download हो जायेगा।
  • उसे इंस्टाल कर लीजिये और sign up करके इस्तेमाल कीजिये।

 

 

 

 

 

 

Sandesh App पर अकाउंट कैसे बनाए?

अपने अगर संदेश ऐप को अपने मोबाइल मे इंस्टॉल कर लिया है, तो अब आपको इसमें sign up करना होगा।

  • सबसे पहले संदेश ऐप को ओपन कर लीजिए।
  • ओपन करने के बाद आपके सामने Sign Up का विकल्प दिखाई देगा।
  • Sign up करने के लिए आपको मोबाइल नंबर या Email से sign up करने का विकल्प मिलेगा।
  • इन दोनों विकल्प मे से आप अपने हिसाब से किसी का भी इस्तेमाल करके Sign up कर सकते है।
  • उसके बाद आपको यहां पर मोबाइल का विकल्प दिखाई देगा, उसपे क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको वहाँ पर मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर डालके आपको Get OTP पे क्लिक करना है।
  • Get OTP पे click करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पे एक OTP आयेगा, उस OTP को वहाँ पे डालना है और वेरिफाई पे कर लेना है।
  • उसके बाद आपको अपना नाम डालना है और Next पे क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना Gender चुनना है और Next पे क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको Location Allow करने के लिए कहाँ जायेगा, आप चाहे तो Allow कर सकते है, नही तो skip भी कर सकते है।
  • उसके बाद आपको sync करने का विकल्प दिखाई देगा आप चाहे तो कर सकते है, नहीं तो इसे भी skip कर सकते है।
  • आप अगर contact sync करते है, तो आपके मोबाइल मे जितने भी contact है और वह भी संदेश ऐप का इस्तेमाल कर रहे है, तो उनको आप भी संदेश ऐप इस्तेमाल कर रहे है, इसकी जानकारी मिलेगी।
  • अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बन गया है, अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

Sandesh App का इस्तेमाल कैसे करें?

User को ध्यान मे रखते हुए संदेश ऐप को काफी अच्छा और Simple बनाया गया है। संदेश एप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप पहले से ही अगर Whatsapp का इस्तेमाल करते है, तो आपको संदेश एप का इस्तेमाल करना भी आ जायेगा। काफी सारे संदेश ऐप के Features Whatsapp के जैसे ही है। संदेश ऐप का इस्तेमाल Whatsapp चलाने जैसा ही है। आप संदेश ऐप मे Video calling, Chats, Audio Calling इन सभी Features का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या संदेश ऐप सुरक्षित है? Sandesh App Safe Or Not

संदेश ऐप यह भारत देश का ऐप है और इसको बनाने वाला भी भारत सरकार ही है। आपके मन मे अगर यह सवाल आता है, की इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित है, तो मैं आपको बता दु की यह सबसे सुरक्षित ऐप है और संदेश ऐप को बनाते समय लोगों की privacy को सुरक्षित रखा जाए ऐसा बनाया गया है। सबसे ज्यादा ध्यान सुरक्षा पर ही दिया गया है।

इस ऐप से आपकी कोई भी जानकारी लीक नही होगी, जैसे मार्केट मे काफी सारे ऐप है, जैसे Facbook, Whatsapp, signal ये App हमारी डाटा को लीक कर देती है। सबसे महत्वपूर्ण यह है, की इस ऐप को Goverment ने बनाया है और Goverment द्वारा बनाए गए सभी ऐप काफी सुरक्षित होते है।

Conclusion

दोस्तों अपने इस पोस्ट मे Sandesh App Kya Hai और संदेश ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? इस बारे मे जाना है। इसके अलावा संदेश ऐप के बारे मे काफी सारी जानकारी को भी जाना है। हमें आशा है, की आपको संदेश ऐप की जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको अगर संदेश ऐप की जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे share करे। इसके अलावा आपका कोई भी सवाल Sandesh App Kya Hai और संदेश ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? इस पोस्ट के बारे मे रहा तो comment मे बताए।

 

 

 

 

 

 

Sandesh App Kya Hai: FAQs

Sandesh App Kis Desh Ka Hai?

संदेश ऐप भारत देश का है।

संदेश ऐप का इस्तेमाल कौन कर सकता है ?

संदेश ऐप का इस्तेमाल भारत के सभी नागरिक इस्तेमाल कर सकते है।

Sandesh App किस लिए इस्तेमाल किया जाता है?

संदेश ऐप मेसेज करने के लिए और वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल और चॅटिंग् के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

Sandesh App की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

संदेश ऐप की आधिकारिक वेबसाइट gims.gov.in यह है।

Sandesh App कौन से मोबाइल मे इस्तेमाल कर सकते है?

संदेश ऐप को आप एंड्रॉयड और iOS इन दोनों मे इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

 

Sandesh App Kya Hai in Hindi Sandesh App Kya Hai in Hindi Sandesh App in hindi Sandesh in Hindi Sandesh Application Sandesh App in hindi Sandesh in Hindi Sandesh Application Sandesh Application Sandesh Application Sandesh Application 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here