100% Google AdSense Approve Kaise Kare, Google AdSense approval trick क्या आपने भी गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई किया है, और बार-बार अप्लाई करने के बाद, हर बार आपको रिजर्वेशन ही मिलता है। तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूव कैसे कराएं कि सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आज ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने ब्लॉगिंग शुरू की है।लेकिन वे एडसेंसे अप्रूवल नहीं ले पा रहे हैं। क्योंकि उन्हें गूगल ऐडसेंस की policy और conditions  के बारे में पता नहीं होता हे, जिससे वह कुछ गलतिया कर देते हे। आज लगभग 80 से 90% नए ब्लॉगर अपने पहले attempt में ऐडसेंस अप्रूवल नहीं ले पाते हैं। और इससे परेशान होकर या तो मोटी रकम देकर ऐडसेंस अकाउंट खरीदते हैं, या फिर ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं। Adsense approval kaise le(100% Google Adsense Account Approval Kaise karaye) इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्हे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं। तो अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं,Blogger Adsense approval in Hindi (Google Adsense Approval 2022) तो इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें। (Google Adsense Account Approval)

 

 

 

You May Also Like!

100% Google AdSense Approve Kaise Kare

 

 

 

 

100% Google AdSense Approve Kaise Kare-

अगर आप भी 2022 में अपने ब्लॉग पर Adsense Account Approval करवाना चाहते है, हम आपको नीचे कुछ जरूरी Step बताने वाले है, आप इन सभी Step को follow करे और अपने ब्लॉग पर Google Adsense Approval करवा सकते है।

1. सही Niche या Topic चुने

अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो आपको पता ही होगा कि ब्लॉग का टॉपिक या विषय कितना महत्वपूर्ण होता है। यदि हम कोई ऐसा टॉपिक या विषय चुन लेते हैं, जो कि ऐडसेंस पोलिंग के खिलाफ होता है, तो हमारे ब्लॉग को ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल सकता। ऐसे में हमें ध्यान रखना है, कि हम जो टॉपिक चुन रहे हैं, वह ऐडसेंस पॉलिसी के ruls फॉलो करता हो। और जिस पर हम अच्छी तरीके से काम कर सकें।

उदाहरण के लिए आप health, technology, foods, education, news, products review आदि विषय का चयन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे टॉपिक चुनते हैं, जो एडसेंस की टर्म्स एंड कंडीशंस को तोड़ता हो, जैसे- movie downloading website, hacking tutorials, adult content, guns, drug abuse और भी अन्य चीजें, तो गूगल आपकी एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर देगा और कभी भी आपको ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा।

2. Custom Domain का उपयोग करें

यदि आप कम समय में ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं, तो आपके ब्लॉग में कस्टम डोमेन का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऐडसेंस अप्रूवल के लिए Domain name बहुत मायने रखता है। और जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीदते हैं, तो आपको टॉप लेवल डोमेन ही इस्तेमाल करने हैं, जैसे- .com, .in, .net, .co, या अन्य हाई लेवल डोमेन एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप कस्टम डोमेन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में आसानी होगी और गूगल में साइट की रैंक भी बढ़ेगी।

आपको .tk, .xyz, .m आदि डोमेन का इस्तेमाल नहीं करना है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी और यह डोमेन अन्य टॉप लेवल डोमेन के मुकाबले गूगल में रैंक नहीं कर पाते हैं। जिससे कि आपकी साइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा और adsense से पैसे कमाने के लिए ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है।

अगर आपका ब्लॉग blogger.com पर है। और आप blogspot.com का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आप यह भी ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको इसके लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी और लगभग 5 से 6 महीने का समय लगेगा तब जाकर आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलेगा।

3. Website/ Domain Age–

अगर आप न्यू ब्लॉगर हैं, तो आपको ऐडसेंस के लिए तुरंत अप्लाई नहीं करना है। ध्यान रहे आपकी वेबसाइट लगभग 1 महीने पुरानी हो, हालांकि इस विषय में गूगल ने कोई गाइडलाइन नहीं दी है। अगर आप ठीक तरह से काम करते हैं, तो आप 10 दिन में भी अप्रूवल ले सकते हैं, और 2 महीने मैं भी। लेकिन हमारे हिसाब से तो आपको लगातार 30 दिनों तक एक- एक पोस्ट रोज करना है। उसके बाद ही ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है, आपको तुरंत ही अप्रूवल मिल जाएगा।

4. Responsive Theme का उपयोग करें–

अगर आप अपने ब्लॉग पर कोई ऐसी थीम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कि responsive ना हो, तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने में परेशानी हो सकती है। responsive का मतलब है, की एक ऐसी Theme जो मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में adjust हो जाए। इसीलिए हमेशा अपने ब्लॉग पर responsive थीम का ही इस्तेमाल करें।

5. Blog Design user friendly हो–

आपको अपने blog का डिजाइन ऐसा बनाना है, जिससे कि किसी विजिटर को आर्टिकल पढ़ने या ब्लॉग पर अन्य चीजें खोजने में कोई समस्या ना हो। जैसे यदि कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है, तो उसे आसानी से पता चल जाना चाहिए, कि menu कहां पर है, कैटेगरी का सेक्शन कहां है, और भी बहुत कुछ।साथ ही आपके ब्लॉग का डिजाइन सिंपल और white background वाला हो।

6. AdSense Supported language चुने–

अगर आप blog बना रहे हैं, तो आपको भाषा का भी ध्यान रखना होगा। जिस भाषा को ऐडसेंस सपोर्ट करता हो, आप उसी भाषा में अपना blog बनाएं, उदाहरण के लिए यदि ऐडसेंस इंग्लिश, हिंदी, तमिल, बंगाली, उर्दू आदि भाषाओं को सपोर्ट करता है, तो आपको उसी भाषा में अपना ब्लॉग बनाना है।

यदि आप एक ऐसी भाषा को चुनते हैं, या अपने ब्लॉग में पोस्ट करते हैं, जिसको ऐडसेंस अप्रूव नहीं करता।तो वह आपकी एप्लीकेशन को भी रिजेक्ट कर देगा। इसीलिए google adsense supported language ही चुने।

7. जरूरी pages बनाएं–

गूगल ऐडसेंस पॉलिसी के अनुसार आपके ब्लॉग पर (About us, contact us, Privacy policy, Disclaimer, terms and conditions) जैसे page का होना अनिवार्य है। क्योंकि यह पेज आपके ब्लॉग या वेबसाइट के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। जैसे- कि आपका ब्लॉग किस विषय में है, blog का ओनर कौन है, ब्लॉग बनाने का उद्देश्य क्या है, अन्य सामग्री, कॉपीराइट नीति, प्राइवेसी पॉलिसी, और अन्य उपयोग से संबंधित नियम व शर्तो के बारे में आप अपने pages में जानकारी देते हैं। इसीलिए इन पेज का होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने ब्लॉग पर यह पेज नहीं बनाते हैं, तो गूगल आपके ब्लॉग को adsense के लिए रिजेक्ट कर देगा।

8. Original or Quality content लिखें–

किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण उसका कंटेंट ही होता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर ओरिजिनल या क्वालिटी कांटेक्ट नहीं लिखेंगे, तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में थोड़ी समस्या हो सकती है। क्योंकि ओरिजिनल और यूनिक कंटेंट को ही गूगल मोनेटाइज करता है। ध्यान रहे जब भी आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हो, तब अपने कंटेंट की ठीक तरह से जांच कर ले। कि उसमें कोई ऐसी सामग्री तो नहीं है, जो कॉपीराइटेड हो, अगर है तो उसे हटा दें, उसके बाद ही अप्लाई करें।

क्योंकि गूगल ने अपनी पॉलिसी में साफ कहा है, कि आप किसी अन्य वेबसाइट से अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कॉपी नहीं कर सकते। अगर आप ऐसा करते हैं, तो या तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा, और अगर आपका blog अप्रूव है, तो आपका ऐडसेस अकाउंट disapprove हो जाएगा, इसीलिए हमेशा यूनिक और हाई क्वालिटी कंटेंट का इस्तेमाल करें।

9. Copyright Images का उपयोग ना करें

कई नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट में कुछ ऐसी इमेज का इस्तेमाल करते हैं, जोकि कॉपीराइटेड होती हैं।ध्यान रहे आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में कॉपीराइट इमेज का इस्तेमाल नहीं करना है। और ना ही गूगल से कोई इमेज डाउनलोड करके अपने पोस्ट में लगानी है। या तो आप अपनी इमेज खुद से डिजाइन करें, नहीं तो किसी वेबसाइट या image के ओनर से  बात करके अपने पोस्ट के लिए इमेज ले सकते हैं। लेकिन उनकी परमिशन के साथ इमेज क्रेडिट भी अपनी पोस्ट में देना होगा।

साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है, कि अपनी ब्लॉग पोस्ट में ज्यादा इमेज का उपयोग ना करें, जहां जरूरत हो वही इमेज लगाएं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ज्यादा images होने के कारण ऑडियंस रिटेंशन खराब हो सकता है।

10. आपकी उम्र 18+ होनी चाहिए

गूगल ने अपनी टर्म और कंडीशन में साफ कहा है, कि केवल 18 साल या उससे अधिक की उम्र के लोगों का एप्लीकेशन ही एक्सेप्ट किया जायेगा। इसीलिए हो सके तो जब तक आपकी उम्र 18+ नहीं हो जाती तब तक ऐडसेंस के लिए अप्लाई ना करें।

11. Minimum 25 – 30 आर्टिकल लिखें

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग पर 25 से 30 हाई क्वालिटी कंटेंट वाले आर्टिकल लिख ले। और सभी आर्टिकल लगभग 1000 से 1500 वर्ड के होने चाहिए। अगर आप इससे कम वर्ड के आर्टिकल लिखते हैं, तो आपके ब्लॉग पर लगभग 25 से 30 आर्टिकल होने चाहिए। तभी आपके ब्लॉग को ऐडसेंस अप्रूव करेगा।

साथ ही आपको adsense supported कंटेंट भी लिखना है। गूगल ने अपनी गाइडलाइन मैं कहा है, कि वह पोर्नोग्राफी, एडल्ट, mature कंटेंट वाली साइट पर कभी भी ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देगा। इसीलिए इस तरह के टॉपिक पर कंटेंट ना लिखें, जिसे ऐडसेंस allow नहीं करता है।

12. Website पर ट्रैफिक होना चाहिए–

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले यह चेक करले की आपकी वेबसाइट पर थोड़ा बहुत ट्राफिक आता हो। और यह ट्राफिक या तो organic हो, या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आता हो। ध्यान रहे आपको अपने ब्लॉग पर कहीं से illegal या paid  ट्रैफक नहीं लाना है। यदि आप किसी तरह से ऐडसेंस अप्रूवल ले लेते हैं, और अगर आपके ब्लॉग पर illegal ट्रैफिक आता है, तो आपका ऐडसेंस अकाउंट यह भी disapprove हो जाएगा।

हमारी माने तो आप तभी एडसेंस के लिए अप्लाई करें, जब आपके साइट पर 50 से 100 विजिटर्स daily ऑर्गेनिक ट्राफिक आता हो। यह जरूरी नहीं है, लेकिन आपकी साइट पर ट्राफिक होगा तो ऐडसेंस आपको जल्दी अप्रूव कर देगा।

अगर आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं है, तो आपके ऐडसेंस अप्रूवल लेने का कोई फायदा नहीं होगा।क्योंकि जब तक ट्रैफिक नहीं होगा, तब- तक आप कोई earning नहीं कर पाएंगे। इसीलिए जब तक साइट पर ट्रैफिक ना आए तब तक ऐडसेंस के लिए अप्लाई ना करें, और कोशिश करें कि आपकी साइट पर  सही तरीके से ट्रैफिक आता हो।

13. दूसरे Ads Network का इस्तेमाल ना करें–

अगर आपने अपने ब्लॉग पर किसी अन्य ऐड नेटवर्क के ऐड लगा रखे हैं, तो आप ऐडसेंस अप्रूवल भेजने से पहले उन्हें हटा दें। क्योंकि ऐडसेंस किसी एक नेटवर्क को सपोर्ट करता है, तो किसी को नहीं। ऐसे में अगर आप किसी दूसरे ऐड नेटवर्क  ऐड अपने ब्लॉग पर रखेंगे, तो गूगल ऐडसेंस शायद ही आपको अप्रूवल दे।(How to get AdSense approval in 2022)

14. Sitemap Submit करें–

जब आप अपने ब्लॉग पर लगभग 10 से 15 पोस्ट पब्लिश कर लेते हैं, उसके बाद अपने ब्लॉग का sitemap गूगल और बिंग में सबमिट जरूर करें। जिससे आपकी पोस्ट क्राउल होकर गूगल या अन्य सर्च इंजन में इंडेक्स होगी, और यह ऐडसेंस अप्रूवल कराने में बहुत मददगार साबित होती है।

Adsense से जुड़े कु कुछ FAQs

प्रश्न 1- क्या Free में Blogsport. Com पर Adsense मिल सकता है?

उतर- आपको फ्री में Blogsport पर Adsense मिल सकता है, पर इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से मैनेज करना होगा,और 4-5 महीने का इंतजार करना होगा।

प्रश्न 2- क्या WordPress में Blogsport के मुक़ाबले जल्दी Adsense मिलता है?

उतर – wordpress और Blogsport दोनों पर आपको अच्छे से काम करना होगा, लेकिन Wwordpress में आपके पास कुछ ऐसे Plugin है, जिनका इस्तेमाल करके आप थोड़ा जल्दी Approval ले सकते है।

प्रश्न 2- ब्लॉग को Blogsport से WordPress पर ले जाने से क्या Adsense हट जाता है?

उतर- आप अपने ब्लॉग को Blogsport से WordPress से ले जा सकते है, आपके Adsense पर किसी भी तरह का कोई Effect नहीं पड़ता है।

 

 

 

 

हमने क्या सीखा

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको 100% Google Adsense Account Approval Kaise karaye, AdSense Blogger approval ऐडसेंस अप्रूवल लेना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको सही तरीके से काम करना होगा। उम्मीद है, ऊपर दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी। यदि इसके बाद भी आपको कोई समस्या आती है, तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

साथ ही आपको 100% Google Adsense Account Approval Kaise karaye, Website ko monetize Kaise Kare यह पोस्ट कैसी लगी। हमें अपनी राय जरूर दें। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें, ताकि वे भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट में adsense अप्रूवल ले सके।

 

 

 

 

100% Google AdSense Approve 100% Google AdSense Approve  100% Google AdSense Approve  100% Google AdSense Approve  Google AdSense Approve Kaise Kare  Google AdSense Approve Kaise Kare  Google AdSense Approve Kaise Kare  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai  Google AdSense Approve tips Google AdSense Approve in 1 day AdSense Approve Kaise lai 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here