Home Business How to Get Patanjali Franchise 2022
How to Get Patanjali Franchise 2022
How to buy Patanjali Franchise 2022

How to Get Patanjali Franchise 2022

1
0

पतंजलि फ्रैंचाइज़ : यह पतंजलि फ्रैंचाइज़ की लागत के बारे में है | सम्पर्क करने का विवरण जब हम योग गुरु ” बाबा रामदेव ” के बारे में बात करते हैं तो हमारे दिमाग में एक और ब्रांड आता है यानि पतंजलि आयुर्वेद। पतंजलि अब FMCG मार्केट के बीच एक बड़ा ब्रांड है जिसकी कीमत 10000+ करोड़ से अधिक है और इसे वैल्यूएशन के मामले में बिलियन डॉलर की कंपनी बनाते हैं। इसलिए इस गाइड में आज हम बाबा रामदेव की पतंजलि फ्रैंचाइज़ी या पतंजलि आयुर्वेद या उत्पाद फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करें, लागत या निवेश, प्रक्रिया, संपर्क नंबर और विवरण और पतंजलि रिटेल स्टोर फ्रैंचाइज़ी के अन्य लाभों के बारे में जानें। क्या आप पतंजलि के सीईओ ” आचार्य बालकृष्ण ” को भी जानते हैं जो  2016 में फोर्ब्स की सूची के अनुसार भारत के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।(How to Get Patanjali Franchise 2022) 

You May Also Like!

How to Get Patanjali Franchise 2022

पतंजलि फ्रेंचाइजी के बारे में तथ्य

  • Patanjali Ayurved formed by Baba Ramdev and Acharya Balkrishna IN 1997.
  • दोनों एक कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड बनाते हैं।
  • यह कंपनी आज इमामी जैसे ब्रांड्स को कड़ी टक्कर देती है जिनके पास झंडू बम, बोरोप्लस, नवट्रानॉयल जैसे बार्ड हैं।
  • 2016 में 5000 करोड़ का कारोबार पार किया। घी से सिर्फ 1000 करोड़।

पतंजलि उत्पाद या खुदरा स्टोर फ्रेंचाइजी चुनने के लाभ

  1. पतंजलि आयुर्वेद शायद भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली फास्ट-मूविंग-कंज्यूमर-गुड्स [एफएमसीजी] फर्म है, जिसका वार्षिक राजस्व कथित तौर पर 2,000 करोड़ रुपये से अधिक है । बताया जाता है कि रामदेव ने एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि राजस्व 10000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा ।
  2. क्रेडिट लियोनिस का मानना ​​है कि पतंजलि के अधिकांश उत्पाद प्रतिस्पर्धा के मुकाबले आकर्षक छूट पर उपलब्ध हैं । कंपनी सीधे किसानों से उत्पाद मंगवाती है और मुनाफा बढ़ाने के लिए बिचौलियों पर कटौती करती है। यह 20% परिचालन लाभ कमाता है । यह कुल आय और व्यय के बीच का अंतर है।
  3. पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क की स्थापना 2009 में भारत सरकार की फूड पार्क योजना के तहत की गई थी।
  4. पतंजलि के उत्पाद तीन प्रकार के चिकित्सा केंद्रों के माध्यम से बेचे जाते हैं। इनमें पतंजलि चिकित्सालय शामिल हैं जो डॉक्टरों के साथ क्लीनिक हैं, पतंजलि आरोग्य केंद्र जो स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र हैं और स्वदेशी केंद्र , गैर-दवा आउटलेट हैं।
  5. समूह के पूरे भारत में 15,000 विशेष आउटलेट हैं। उन्होंने अगले कुछ वर्षों में 1,00,000 आउटलेट तक बढ़ने की योजना बनाई है । वे सामान्य खुदरा स्टोर के माध्यम से भी वितरित करते हैं। पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप की देशभर में काफी डिमांड है।
  6. ब्रांड ने हाल ही में 12 मेगा स्टोर भी लॉन्च किए हैं, जो मुख्य रूप से मेट्रो शहरों में खोले गए हैं। उनकी निकट भविष्य में 100 और मेगा स्टोर खोलने की योजना है । इसमें लगभग 50-70 लाख रुपये का निवेश होता है और लगभग 2,000 वर्ग फुट क्षेत्र की आवश्यकता होती है। मेगा स्टोर बड़े, आधुनिक, सुविधाजनक हैं और मेट्रो उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करते हैं। ये केंद्र इच्छुक फ्रैंचाइजी के लिए फ्रैंचाइजी के अवसर सृजित करने जा रहे हैं।
  7. पतंजलि के 5,000 फ्रेंचाइजी स्टोर हैं । खुदरा विक्रेताओं ने सीएलएसए को बताया कि उनका औसत सकल कारोबार हर दिन 25,000 रुपये है । उत्पाद श्रेणियों में खुदरा विक्रेताओं के लिए लाभ मार्जिन 10-20% है ।
  8. पतंजलि ने एक अनोखे वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी मॉडल का पालन किया है और पूरा राजस्व बिना किसी विज्ञापन के है। पतंजलि डीलरशिप को उद्यमियों द्वारा बिक्री की संभावना के लिए भी मांगा जाता है जो वह वादा करता है।
  9. कंपनी निजी तौर पर आयोजित और लाभदायक है । पतंजलि आयुर्वेद का 2014-15 का राजस्व उजाला और इमामी के निर्माता ज्योति लेबोरेटरीज से भी बड़ा है । ये ब्रांड दशकों से कारोबार में हैं।
  10. पतंजलि, जिसका 5000 करोड़ रुपये का कारोबार था , अब आने वाले वर्षों में अपने राजस्व को दोगुना करने पर नजर गड़ाए हुए है।

पतंजलि फ्रेंचाइजी लागत

पतंजलि उत्पादों की फ्रैंचाइज़ी की लागत या कीमत फ्रैंचाइज़ी के प्रकार पर निर्भर करती है जो आपकी निवेश क्षमता या स्थान के अनुसार भिन्न होती है। नीचे पतंजलि फ्रैंचाइज़ी ग्रामीण स्टोर या मेगा स्टोर या आरोग्य केंद्र के लिए निवेश की कुछ औसत लागत है।

ग्रामीण स्टोर (वेबसाइट पर कोई विवरण नहीं) ग्राम स्तरीय निवेश- 50000 रुपये तहसील – 1 लाख राज्य – 5 लाख

मेगा स्टोर निवेश – 5 लाख रुपये न्यूनतम 2000 वर्ग फुट जगह के साथ।

डॉक्टरों के लिए आरोग्य केंद्र । करोड़ 10 से 12 लाख रु.

पतंजलि फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें

पतंजलि उत्पादों की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के 3 तरीके हैं जिनका उल्लेख उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर किया गया है:

ए) पूरी वेबसाइट पर –

Patanjaliayurved.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सेक्शन डाउनलोड पर जाएं।

b) पतंजलि फ्रैंचाइज़ी फॉर्म के साथ पूरे ईमेल में

आवेदन पत्र में अपना प्रस्ताव ऑफलाइन मोड के रूप में तैयार करें और इसे अपने पिछले 3 साल के आईटीआर + अन्य आवश्यक विवरणों के साथ इस ईमेल आईडी पर भेजें, जो कि फॉर्म में पूछा गया है। पतंजलि फ्रेंचाइजी abhuydaivibhag@patanjaliayurved.org के लिए ईमेल आईडी ।

c) डायरेक्ट पतंजलि फ्रेंचाइजी कॉन्टैक्ट नंबर

यदि प्रत्यक्ष ऑनलाइन प्रक्रिया या आवेदन पत्र काम नहीं कर रहा है तो आप सीधे पतंजलि से संपर्क कर सकते हैं। नीचे पतंजलि फ्रैंचाइज़ी संपर्क नंबर का उल्लेख किया गया है: 

Patanjali Food & Herbal Park,Vill.- Padartha, P.O.- Dhanpura,Laksar Road,Haridwar-249404Ph. – 01334-240008Fax – 01334-265370

तो उम्मीद है कि अन्य कारकों के साथ पतंजलि फ़्रैंचाइज़ी विवरण और लागत के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में हमारी मार्गदर्शिका पसंद आएगी। यदि आपके पास नीचे दी गई टिप्पणियों में उल्लिखित कोई प्रश्न है या उसी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल टिप्पणी अनुभाग का प्रयास करें।

 

 

 

 

How to Get Patanjali Franchise 2022 How to Get Patanjali Franchise 2022 how to buy Patanjali Franchise Patanjali Franchise in hindi Patanjali Franchise kaise le Patanjali Franchise buy in india how to buy Patanjali Franchise Patanjali Franchise in hindi Patanjali Franchise kaise le Patanjali Franchise buy in india how to buy Patanjali Franchise Patanjali Franchise in hindi Patanjali Franchise kaise le Patanjali Franchise buy in india

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO
error: Content is protected !!