Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti – दुनिया में ऐसे कौन से 6 देश जहां कभी दिन नहीं ढ़लता है (Which 6 Countries in the World Where the Day Never Changes) – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे, जी हां दोस्तों आप कभी यकीन नहीं कर पाएंगे, लेकिन ये सच है कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां रात नहीं होती है.

 

 

 

You May Also Like!

दोस्तों इस लेख में जानेंगे की दुनिया में कौनसे ऐसे 6 देश है जहाँ कभी रात नही होती है (Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti) तो आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी से रूबरू कराने जा रहे हैं. तो इसे पूरा पढ़े –

 

Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti

 

दुनिया के 6 देश जहां कभी रात नहीं होती (Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti)

दुनिया के 6 देश जहां कभी रात नहीं होती – हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है. लेकिन सामान्य प्रक्रिया के अनुसार दिन 12 घंटे का होता है. और रात 12 घंटे की होती है. लेकिन इस प्रक्रिया में रात के बाद दिन और दिन के बाद रात आती ही है, लेकिन जरा सोचिए अगर रात न हो तो आप क्या करेंगे?

क्योंकि ऐसा होने से आपका कितना काम खराब हो जायेगा. सोने और जागने की प्रक्रिया भी अलग-अलग सी लगने लगेगी. और आपकी दिनचर्या में कितने बदलाव होंगे. हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में वाकिफ हैं जहां कभी सूरज नहीं ढलता?

दुनिया में कुछ ऐसी जगह हैं, जहां 365 दिन में सूर्यास्त नहीं होता, तो कहीं 50 दिन से तो कई 73 दिन से 76 दिनों के बीच. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन यह सच है कि दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां रात नहीं होती है.

तो आइए जानते हैं इस लेख में दुनिया में ऐसे कौन से 6 देश जहां कभी रात नहीं होती | Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti हिंदी में.

 

अलास्का (Alaska)

Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti | जाने यहां वह कौन से देश है

 

 

 

 

Alaska

अलास्का अपनी बेहतरीन खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है. क्योंकि यह देश दुनिया का सबसे खूबसूरत और सुहाना देश है. और यहां की रोशनी इसको और भी अधिक खूबसूरत बनाने के साथ पर्यटकों को अपने ओर आकर्षित करती है. इसलिए अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियरों के लिए जाना जाता है. यहां की खास बात यह है कि इस देश में मई से जुलाई के महीने में सूरज हमेशा चमकता रहता है. साथ ही मई से लेकर जुलाई के महीने में बर्फ का चमकना एक स्वर्ग की तरह लगने लगता है. और यहां मई से जुलाई तक सूरज हमेशा बाहर रहता है. और यहां ठीक रात के 12.30 बजे सूरज ढ़लता है और ठीक 51 मिनट बाद फिर निकल आता है. इसलिए इस अलास्का देश में अनोखा ही दृश्य देखने को मिलता है.

 

नॉर्वे (Norway)

AVvXsEgv3m8onbh5F

Norway

नॉर्वे आर्कटिक सर्कल में स्थित है जिसे नॉर्वे मिडनाइट सन (Norway Midnight Sun) के नाम से भी जाना जाता है, यानी एक ऐसा देश जहां मई से जुलाई के अंत तक सूरज कभी अस्त नहीं होता है. यहां की खासियत यह है कि 24 घंटे सूरज खुला रहता है. यहां सूरज 76 दिनों तक लगातार चमकता रहता है. शाम के समय यहाँ थोड़ा अँधेरा होता है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरज ढ़लता नहीं है. आप इस दौरान यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं. और आप वहां के मौसम का मजा ले सकते हैं.

 

कनाडा (Canada)

AVvXsEjeD T1ke065ajxToOQ1WmFo7Zx0ENQ5y240WBsx1B9L2xxyXR2URyt1gBcs6JIlhHB2NTXfrPAUxYNTGjp1vgnDch qLMhJIkaWxmy785ue1f0RFsRRVOOxHRZ56XGMMmw63rUJIQJ BoOoaoscDBe 7U7O9qtEfMUF3ZbqAyZELGCv4w7Nym Bk3Q=s16000

 

 

 

 

Canada

कनाडा (Canada) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. जो बर्फ से ढका रहता है. कनाडा देश की विशेषता यह है की इस देश में रात का अंधेरा देखने को नहीं मिलता है. इसलिए तो इस देश के उत्तरी-पश्च‍िमी भाग में खासकर गर्मी के दिनों में 50 दिनों तक सूर्य लगातार चमकता रहता है.

 

आइसलैंड (Iceland)

AVvXsEjmV NOj wR ggJ QPzRAAGtsgGwtN1WnKJbtjPrgwjJZTDEzHZVUcSP yZQb fMuZ701YWP8D0kWD38OG1XVZw B8f3fOs5mKBLJ6er3grXby4zX6Yljftc64QsKnjgOqdCjKr3hzzBQAldsctcgMOn8ykq2VY2rknQgkRN2P8Tlab0qupkYpvAvP=s16000

Iceland

आइसलैंड (Iceland) यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है. यहां आधी रात में भी सूरज की रोशनी फैली रहती है. इसलिए यहां का नजारा काफी दर्शनीय होता है. और यहाँ सूर्य 10 मई से लेकर जुलाई के अंत तक अस्त नहीं होता है. अगर आप भी इस लुक या दृश्य का लुत्फ उठाना और देखना चाहते हैं तो यहां घूमना आपके लिए काफी यादगार साबित हो सकता है.

 

स्वीडन (Sweden)

Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti

 

 

 

Sweden

स्वीडन (Sweden) में मई की शुरुआत से लेकर अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज लुप्त हो जाता है यानी डूबता है और शाम करीब 4 बजे दिन फिर से निकल आ जाता है. यह एक ऐसा देश है जहां आपको साल के छह महीने सुबह देखने को मिलेगी. और तो और यहां पर्यटक साहसिक गतिविधियों, गोल्फिंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग और कई अन्य गतिविधियों में शामिल होकर लंबे दिन बिता सकते हैं. इसलिए तो प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने के लिए स्वीडन पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है.

 

फिनलैंड (Finland)

AVvXsEj2Y 3kTpWRtnOS t5W0VcZCJFktCQ7qg2fmKXKgsja0fzyfYVk8BFjlzunMaPv6 6GcBYGnJusy0ZNyf0I9y98mL9vw3 Zha8C2lLPo3PARm LSR43xOU495RpfLV bEwNfj6LthooR3Vr59Yr7EggKEMZ1PjRLios0qfn5SsBa2XnpgSu9jl1G L=s16000

Finland

फ़िनलैंड (Finland) हज़ारों झीलों और द्वीपों की भूमि है, जहाँ अधिकांश भाग के लिए गर्मियों के दौरान सूर्य केवल 73 दिनों के लिए दिखाई देता है. यहां की खूबसूरत झीलें फिनलैंड की खूबसूरती को दोगुना कर देती हैं. क्योंकि फिनलैंड हजारों झीलों से सजाया गया है. इसलिए यह देश देखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक तथा मनमोहक दिखाई देता है. और यह देश पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत अच्छा है.

क्योंकि यहां की खूबसूरत और दर्शनीय झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. और फिनलैंड कि विशेषता यह की यहां सूरज हर समय अपना प्रकाश फैलाता रहता है. जहां पर्यटक खूबसूरत नजारों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

 

दोस्तों इस लेख में हमने कई अजीबोगरीब जगहों के बारे में बताया है, जहां कभी रात नहीं होती. हालांकि इस पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन जब हम उनकी सच्चाई से रूबरू होते हैं, तो काफी हैरान होती हैं. जी हां दोस्तों लेकिन यह सच है कि Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti.

दोस्तों इस लेख में दुनिया के 6 देश जहां कभी रात नहीं होती | Duniya Ke 6 Desh Jhan Kabhi Raat Nahi Hoti इससे जुड़ी जानकारी इस लेख में बताई है. मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह जानकारी यह जानने में उपयोगी लगे कि दुनिया के किन 6 देशों में कभी रात नहीं होती है, तो इस लेख को अपने दोस्तों तथा अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें. धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here