हम सब आज जानने वाले है एयरोनॉटिकल इंजीनियर के बारे में तो अगर आपका भी लक्ष्य है एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनके अपना Career बनाना तो आज में आपको बताऊंगा की एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या हैऔर एयरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने एयरोनॉटिकल इंजीनियर की योग्यता क्या होती है बस इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़ें। इस दुनिया में हर एक क्षेत्र में इंजीनियर की जरुरत है Industry, Agriculture, Shipping, Building, computer, Aeronautical और चाहे जितने भी क्षेत्र हो हर एक क्षेत्र में Engineers की जरुरत है पर जायदातर कुछ Popular Engineer Courses को ही लोग करते है तो इसीलिए आज हम बात करेगें के बारे में जिसके बारे में जायदातर लोग जानते नहीं है पर में आपको बता दूँ की काफी इंटरेस्टिंग है।(Aeronautical Engineer कैसे बने in Hindi)

Aeronautical Engineer in Hindi

हम जिस Topic पर बात कर रहे है

वह है एयरोनॉटिकल इंजीनियर जिसके बारे में आज हम पूरी Details से जानेगें Aeronautical engineer का अर्थ वैमानिक अभियांत्रिकी होता है जिसके बारे में जायदातर लोग नहीं जानतें है तो अगर आप भी एयरोनॉटिकल इंजीनियर के बारे में जानना चाहतें है या आप एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने का ख्वाब रखते है तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहें क्योँकि आज हम एयरोनॉटिकल इंजीनियर के  बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

You May Also Like!

एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या है (Aeronautical Engineer Details in Hindi)

एयरोनॉटिकल इंजीनियर वह क्षेत्र है जहाँ पर एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करना, हवाई जहाज के यंत्रो को मेन्टेन करना, डेवलप करना या उसे डिजाइन करना इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों को चेक करना, ईंधन को हवाई जहाज में डालना, स्पेस एक्सप्लोरेशन और इसके अलावे समय के अंतराल यंत्रों को चेक करना, कमर्शियल एविएशन, और डिफेंस सिस्टम्स जैसे कार्यों को एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर करता है और भी कई सारे ऐसे काम है जिन्हे वह कमांड करते है।

तो ये थी जानकारी एयरोनॉटिकल इंजीनियर के बारे में तो मुझे लगता है आपको यह बात समझ में आ गया होगा की एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या होते है और किस तरह के कार्य करते है तो अगर आप भी रूचि रखते है एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करना या जहाजों को डिजाइन करने में और डेवलप करने में  तो आप भी एयरोनॉटिकल इंजीनियर की तैयारी कर सकते है।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर बन के इस तरह के कार्य को अंजाम दे सकते है और इस Field में अपना Career बना सकते है पर इसके लिए काफी जायदा मेहनत करना पड़ेगा और कुछ योग्यता की भी अवसक्ता पड़ेगी तो हम उन सारे चीजों के बारे में जानेगें निचे की लेख में केमिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे बने।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर की योग्यता (Aeronautical Engineer Qualification)

एयरोनॉटिकल इंजीनियर की तैयारी करना चाहते है तो इसकी तैयारी 10th से ही करनी पड़ेगी क्योँकि एयरोनॉटिकल इंजीनियर की जो योग्यता है वो मिनिमम 10th होनी चाहिए और मैक्सिमम 12th होनी चाहिए।

अर्थात 10th के बाद भी एयरोनॉटिकल इंजीनियर की तैयारी कर सकते है 12th के बाद भी और इन में कम से कम 60% Marks होना ही चाहिए उसके बाद ही आप एयरोनॉटिकल इंजीनियर की तैयारी कर सकते है।

पर एक बात और भी आपको Clear कर देना चाहता हूँ 10th के बाद आप Aeronautical Engineering in Diploma कर सकते है और 12th के बाद आप Aeronautical Engineering in B.Tech कर सकते है तो इन योग्यताओं के बाद आप Aeronautical Engineering Course को कर सकते है।

 

 

 

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की आयु (Age Limit)

किसी भी फील्ड में या फिर किसी भी कोर्स को करने का एक समय सिमा निर्धारित रहती है तो अगर आप एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने जाते है तो उसकी जो समय सिमा निर्धारित है वो मिनिमम 17 साल होनी चाहिए और मैक्सिमम 25 साल है अर्थात इस उम्र तक आपको इंजीनियरिंग कर लेनी चाहिए पर में एक और बात बता देना चाहता हूँ आरक्षित वर्गो में शामिल उम्मीदवारों को 5 साल तक की छूट दी जाती है।

मतलब ये है की आरक्षित वर्गो में शामिल उम्मीदवारों को थोड़ी सी समय की छूट दी जाती है लेकिन जो लोग आरक्षित वर्ग में नहीं आते है उन्हें समय की छूट नहीं दी जाती है तो हमें लगता है की एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए क्या उम्र होनी चाहिए यह बात आपको समझ में आ गया होगा।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने (How To Become an Aeronautical Engineer in Hindi)

जब आप Aeronautical Engineer बनना चाहते है तो आपके पास पूरी step होना चाहिए की आप कैसे एक Aeronautical Engineer बन सकते है ताकि आप सही direction में मेहनत कर सको और आप एक कामयाब इन्शान इस field में बन सको तो अगर आपको पूरी step को जानना है तो ए जानते है की Aeronautical Engineer Kaise Bane बस आप आर्टिकल पूरा पढ़ना।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने के लिए Math, Physics और English की ज्ञान सुरुवात से ही अच्छी होनी चाहिए इसलिए आपको 10th से ही इन सारे subjects पर खास फोकस करना होगा ताकि इन सारे Subjects पर आपका पकड़ मजबूत हो सके।

उसके बाद एयरोनॉटिकल इंजीनियर आपके लिए काफी आसान हो जाएगी अर्थात आपको काफी जायदा मेहनत करनी पड़ेगी पर आपके मेहनत के साथ -साथ कुछ योग्यता और Courses की भी जरुरत पड़ेगी तो चलिए जानते है उन अवसक्तायों के बारे में।

1. 10th पास करे अच्छे मार्क्स से

जैसा की मेने पहले ही बताया की जब आप 10th Class में हो उसी वक्त आपको इन सब चीजों के बारे में जानकारी रखना होगा आपको सारी Subjects पर अच्छी पकड़ बनानी होगी जिससे आप 10th में अच्छे Marks ला सके।

क्योँकि अगर आप 10th में अच्छे Marks लाते है तो आप किसी भी Field में जा सकते है और अगर आप एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में जाना चाहते है तो कम से कम 10th में 60% marks लाना ही होगा इसलिए 10th में आप अच्छे से पढाई करें और आप जिस Field में भी जाना चाहते है जाएँ इंडस्ट्रियल इंजीनियर क्या है कैसे बने।

2. 12th PCM से करे

जब आप 10th अच्छे मार्क्स से पास कर लेते है उसके बाद आप किसी भी College से किसी भी Subjects से 12th कर सकते है लेकिन अगर आप एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने के बारे में सोच रहें है तो उसके लिए आपको 12th Science With PCM (Physics, Chemistry or Math) के साथ करना होगा और मिनिमम 60% Marks से पास होना होगा।

उसके बाद ही आप एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कर सकते है तो आप 12th PCM से करके एयरोनॉटिकल इंजीनियर करें और उसमे अपना Career बनायें और अपने सपनो को पूरा करें।

3. Entrance Exam Clear करे

जब आप 12th Science के साथ अच्छे मार्क्स से पास कर लेते है तो उसके बाद आप किसी भी College से इंजीनियरिंग कर सकते है लेकिन अगर आप चाहते है की एयरोनॉटिकल इंजीनियर की Course India के Best College से करें तो उसके लिए आपको कुछ Entrance Exam Clear करने पड़ते हैं।

जैसे IIST, IIA, SIT, AIEEE, HITSEEE इन सारे Exam को Clear करके एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग Course को कर सकते है तो आप इस Entrance Exam की तैयारी करे और India के Best College से Engineering करें।

  • IIST
  • IIA
  • SIT
  • AIEEE
  • HITSEEE

4. College चुने और दाखिला ले

जब आप 12th पास कर जाते है और उसके बाद IIST, IIA, SIT, AIEEE, HITSEEE, इन Entrance Exam को Clear करते है तो उसमे आपका जो Rank आता है उसके अनुसार आपको India के Best College को चुनने का अवसर दिया जाता है अगर आपका Rank अच्छा है तो आपको अच्छा College मिलेगा।

तो Best Rank लाने वाले बच्चों को Best College दिया जाता है और फिर कम Rank लाने वाले बच्चों को उनके Rank के अनुसार College दिया जाता है तो अगर आप भी इन Entrance Exam की तैयारी कर रहें है तो पूरी जी जान लगा कर करे ताकि आप अच्छा Rank ला सके और आपको अच्छा College मिल सके क्योँकि Best College से Engineering करते है तो आपको Placement अच्छा मिलता है जिससे आप एक Best इंजीनियर बन पाते है।

5. Aeronautical Engineer की पढाई पूरी करे

तो Aeronautical Engineer की पढाई पूरी करने के लिए आपकी जो योग्यता है वो कम से कम 10th और 12th Pass होनी चाहिए उसके बाद ही आप इंजीनियरिंग कर सकते है और में आपको ये भी बता देना चाहता हूँ की एयरोनॉटिकल इंजीनियर करने के लिए दो रास्ते है।

पहला रास्ता जब आप 10th पास कर जाते है अच्छे Marks से तो उसके बाद Diploma के माध्यम से इंजीनियरिंग कर सकते है मेरे कहने का मतलब है की 10th के बाद Diploma in Aeronautical Engineering कर सकते है बरमूडा ट्रायंगल क्या है।

दूसरा रास्ता जब 12th Science PCM से पास कर जाते है और वो भी कम से कम 60% Marks से तो उसके बाद B.Tech या BE के माध्यम से इंजीनियरिंग कर सकते है अर्थात आप 12th के बाद B.Tech in Aeronautical Engineering or BI in Aeronautical Engineering Course से भी आप Aeronautical Engineering कर सकते है तो इन दो तरीकों से आप Aeronautical Engineering की पढाई पूरी कर सकते है।

 

 

 

 

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने के फायदे

दुनिया में कहीं पर भी किसी भी तरह के काम सिख रहे हो वह आपको फ़ायदा ही दिलाता है इसलिए एयरोनॉटिकल इंजीनियर के भी कई सारे फायदे हैं क्योँकि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग आज सिर्फ जहाजों को डिजाइन करना और निर्माण करने तक ही सिमित नहीं रह गया है वह इस Field के अलावे और भी कई सारे Field में अपना योगदान देते है।

जैसे human resource management, behavioral psychology, aviation law और रेगुलेशन, सप्लाई चैन जैसे क्षेत्र में भी कार्य करते है तो इस तरह के कार्यों में एक एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग Expert होते है और यही वजह है की इस फील्ड में काफी जायदा स्कोप है और आप अपना Career इस फील्ड में आसानी से बना लेते है और हमेसा इस Field में अवसर मिलते रहता है।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर के कार्य (Job of Aeronautical Engineer)

एयरोनॉटिकल इंजीनियर का मुख्य काम एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करना हवाई जाहाज को डिजाइन करना और उसका निर्माण करना है और एयरक्राफ्ट व कंस्ट्रक्शन मटीरियल के एयरोडायनामिक प्रदर्शन की पढ़ाई करना है लेकिन इसके साथ -साथ वह कई सारे फील्ड के कामो में भी माहिर रहते है वह Multitalent होते है।

इसलिए एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पैकेज भी काफी अच्छी रहती है तो अगर आप एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनना चाहते है और उसमे अपना करियर बनाना चाहते है तो 12th से ही मेहनत करें और जोरदार तरीके से तैयारी करें।

क्योँकि इस फील्ड में Opportunity काफी जायदा है और आज – कल इस फील्ड में Engineers की मांग भी बढ़ गई है तो आप बेफिक्र हो कर इसकी तैयारी करे और अपना करियर इसमें बनाये।

 

 

 

Aeronautical Engineering Syllabus

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की सिलेबस काफी लम्बी है और कई सारे Subjects और Topics को इस कोर्स में पढ़ने होतें है तो यही वजह है की एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की सिलेबस 4 सालो में कम्प्लीट होती है और इसके सिलेबस को 8 Semester में बाटा गया है तो चलिए जानते है की उन 8 Semester में कितने Subjects पढ़ने है।

  • Semester 1 me 8 Subjects
  • Semester 2 me 7 Subjects
  • Semester 3 me 7 Subjects
  • Semester 4 me 7 Subjects
  • Semester 5 me 8 Subjects
  • Semester 6 me 8 Subjects
  • Semester 7 me 6 Subjects
  • Semester 8 me 6 Subjects

इंडिया में बेस्ट एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज

अगर आप Aeronautical Engineering करना चाहते है और आप उस में ही अपना Career बनाना चाहते है तो आपको इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में जानना जरुरी है क्योँकि अगर आप इंजीनियरिंग में अच्छा पैकेज पाना चाहते है तो आपको बेस्ट कॉलेज से इंजीनियरिंग करना होगा तो चलिए जानते है इंडिया के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में।

  • Madras Institute of Technology
  • Institute Of Aeronautical Engineering Hyderabad
  • IIT, Khadagpur
  • Punjab Engineering College Chandighar
  • Sathyabama University, Chennai
  • SRM University, Chennai
  • Amity University
  • MVJ College Of Engineering
  • Jawaharlal Nehru Technological University Kakinada
  • Manipal Institute Of technology
  • IIT, Mumbai
  • IIT, kanpur
  • Sathyabama University, Chennai
  • KCG College Of technology, Chennai
  • AMC Engineering College
  • NIT, New Delhi

विदेशों में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज

दोस्तों अगर आप विदेशों से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने के बारे में सोच रहें है आ फिर आपके लाइफ का एम्बिशन है विदेश से इंजीनियरिंग करने की तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की कोन सा कॉलेज बेस्ट होगा एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए तो हमने कुछ विदेशी बेस्ट एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट बनाई है जो निचे दी गई है तो मुझे उम्मीद है की आपको इससे हेल्प मिलेगी।

  • University of Michigan, USA
  • Princeton University, USA
  • California Institute of Technology [Caltech], USA
  • Massachusetts Institute of Technology [MIT], USA
  • Georgia Institute of Technology, USA
  • University of Toronto, Canada
  • University of Sydney, Australia
  • University of Melbourne, Australia
  • Delt university of technology, netherlands
  • Stanford University, USA
  • Imperial College London, UK
  • सेटेलाइट क्या है

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए अवसर (Opportunities for Aeronautical Engineering)

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए कई सारे अवसर है तो चलिए जानतें है उन अवसर के बारे में दोस्तों एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आप किसी भी कम्पनी में जॉब कर सकते है और अपना करियर बना सकते है।

लेकिन आप चाहते है की गवर्नमेंट इंजीनियर बने और उसमे आपका न्युक्ति हो तो चलिए जानते है किस संस्था द्वारा गवर्नमेंट इंजीनियरिंग में न्युक्ति की जाती है।

  • Ministry of Defense Government of India
  • DRDO – Defense Research and Development Laboratories
  • ISRO – Indian Space Research Organization
  • HAL – Hindustan Aeronautical Limited
  • National Aeronautical Laboratory

इन संस्थाओं के माध्यम से आप गवर्नमेंट जॉब में जाते है और इसके अलावे कई और संस्थाओं में भी आप अपना करियर बना सकते है।

  • corporation
  • Aeronautical Development Establishment
  • airlines
  • aircraft manufacture
  • flying clubs
  • इंजीनियर के प्रकार कितने होते है

इन संस्थाओं को ज्वाइन करके भी आप अपना करियर बना सकते है तो दोस्तों इस फील्ड में इतनी सारी Opportunity है की आप सोच भी नहीं सकते है तो अगर आप एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनते है तो आप बेरोजगार नहीं रहेगें तो आप इस फील्ड को ज्वाइन करे और अपना करियर बनाएं।

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की सैलरी (Salary)

जब हम किसी जॉब के बारे में सोचते है या फिर उसमे अपना करियर बनाने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले हम इस बात को जानने की कोसिस करते है की Aeronautical Engineering Salary कितनी होगी क्योँकि यह हमारे जीवन की सबसे टफ डिसीजन होती है यह डिसीजन हमारे आने वाले करियर से जुडी होती है तो इसीलिए यह डिसीजन हमारे लिए अहम् होती है।

एक एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की सैलरी अच्छी होती है एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आप इंडिया में भी काम कर सकते है आप विदेश में भी काम कर सकते है इसके अलावे प्राइवेट कंपनियों में भी काम कर सकते है तो चलिए जानते है की किस संस्था द्वारा कितनी सैलरी दी जाती है।

अगर आप एक सरकारी इंजीनियरिंग बन जाते है और सरकार के अंदर काम करते है तो आपकी सैलरी 30 हजार से 35 हजार रुपया सैलरी पर मंथ रहती है जिससे आप आसानी से अपना परिवार चला सकते है।

अगर आप प्राइवेट कंपनियों में काम करते है तो आप 50 हजार से 1.50 लाख तक की सैलरी आसानी से पर मंथ कमा लेते है जो काफी अच्छी सैलरी हो जाती है तो दोस्तों ये थी एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर की पर मंथ की सैलरी तो आपको यह बात समझ में या गई होगी की एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर की सैलरी सरकारी संस्था के मुकाबले प्राइवेट संस्था में जायदा देती है।

Conclusion

मैंने आपको अपने आसान सब्दो में एयरोनॉटिकल इंजीनियर के बारे में बताने की कोसिस की है क्योँकि मैंने काफी Details में यह बात बताई की एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या है (Aeronautical Engineer Details In Hindi), और एयरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने (How To Become a Aeronautical Engineer Details in Hindi) और क्या होती है इसकी योग्यता इस फील्ड में कितने स्कोप है, कितनी Opportunity है और कितनी इसकी सैलरी होगी।

इन सारे बातो को काफी अच्छे से बताया मैंने इस आर्टिकल में तो मुझे उम्मीद है की आपको एयरोनॉटिकल इंजीनियर के बारे में जो Information चाहिए थी वह आपको इस आर्टिकल से मिल गई होगी अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ Share करें।

 

Aeronautical Engineer in Hindi Aeronautical Engineer in Hindi Aeronautical Engineer in Hindi Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi Aeronautical ki study kaise kare Aeronautical Engineer ki study kaise kare Aeronautical kya hai in hindi