Argan Oil For Hair Growth Benefits in Hindi – बालों के विकास के लिए आर्गन ऑयल के लाभ और समीक्षा इसके खाना पकाने के लाभों के इलावा आर्गन आयल सदियों पुराना सुन्दरता का रहस्य भी है। यह मोरक्को के आर्गन ट्री से निकाला जाता है और तब से इसे बालों के पोषण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बालों के लिए आर्गन आयल एंटीऑक्सिडेंट, जरूरी फैटी एसिड और विटामिन ई की अपनी उच्च सामग्री के साथ उन्हें हाइड्रेट और नरम करने में मदद करता है। स्कैल्प में इस तेल की सही मात्रा इसकी चमक और जीवन को बहाल करते हुए बालों की लोच को बढ़ाती है। बड़े पैमाने पर बालों की समस्याओं जैसे पर्यावरण में बदलाव, अस्वस्थ खाने की आदतों, रासायनिक प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग, आदि से लड़ने के लिए आर्गन आयल का उपयोग करें।

Argan Oil Benefits For Hair Growth in Hindi - बालों के विकास के लिए आर्गन ऑयल के लाभ और समीक्षा

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 


Benefits Of Argan Oil For Hair in Hindi – बालों के लिए आर्गन ऑयल के फायदे

बालों के विकास के लिए आर्गन ऑयल के उपयोग से बालों में जान डालने के लिए आर्गन ऑयल के लाभों की सूची अंतहीन है। आइए कुछ सबसे महत्वपूर्ण बातों को देखें:

बाल कंडीशन करे:

आर्गन आयल फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और टोकोफेरॉल से भरपूर होता है जो एक प्रकार का विटामिन ई है। ये बालों को पोषण देने और उन्हें निखारने का काम करते हैं। आर्गन ऑइल के कंडीशनिंग गुण बालों को नरम, चमकदार और ज्यादा प्रबंधनीय बनाते हैं। यह स्प्लिट एंड्स को खत्म  करने के लिए एक उपकरण के रूप में भी काम करता है।

डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को खत्म करता है:

आर्गन आयल में मौजूद विटामिन-ई के एंटीऑक्सिडेंट और उच्च सामग्री रूसी और सूखी खोपड़ी से लड़ने में मदद करते हैं। तेल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की सूजन को कम करने और रूखेपन को रोकने के लिए माना जाता है। यह रूसी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए बालों को नमी देता है।

बालों को गर्मी से बचाता है:

आर्गन ऑयल को हीट-प्रोटेक्टिंग प्रोडक्ट के रूप में उपयोग करने से स्टाइल करना आसान हो जाता है। इस तेल के पोषक तत्व पोषण देकर और मरम्मत करके बालों को नरिश करते हैं|

सूर्य से बालों को बचाता है:

बालों को यूवी किरणों के संपर्क में लाने से अधिक नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। आर्गन ऑयल बालों को धूप से और  हानिकारक किरणों से बचाए रखने के लिए सुरक्षा करता है।

बालों के झड़ने का इलाज करता है:

बालों का झड़ना बालों के बढ़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। बालों के झड़ने के लिए आर्गन ऑयल यह तय करता है कि आप रोम छिद्रों को न खोएं क्योंकि ये बढ़ने के लिए सक्षम हैं। यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करके पोषक तत्वों से स्कैल्प  को उत्तेजित करता है।

रसायन से अपने बालों की रक्षा करता है:

स्विमिंग पूल या नमकीन समुद्री जल में मौजूद रसायन बालों को इस हद तक नुकसान पहुँचा सकते हैं कि वे हर समय रूखे और सुस्त दिखते हैं। आर्गन आयल लगाने से बाल क्लोरीन या नमक के विनाशकारी प्रभावों से बच सकते हैं, नमी बच जाती  है और एक रूकावट के रूप में काम करती है।

नुकसान को रिपेयर करके बालों को पोषण दे:

प्रदूषण, रसायनों और हीट उपकरणों के बढ़ते प्रभाव के कारण बालों को गंभीर नुकसान होता है। आर्गन ऑइल बालों के रोमकूपों को दोबारा जीवित करके और सेल के बनने को बढ़ाकर इन नुकसानों को उलट देता है। इस तेल में मौजूद केराटिन बालों को घना बनाने के लिए पोषण देता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 


How To Use Argan Oil For Hair in Hindi – बालों के लिए आर्गन तेल का उपयोग कैसे करें?

बालों के लिए बेस्ट आर्गन ऑयल केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ऑल-नैचुरल आप्शन है। आप निम्न तरीकों से आर्गन आयल को एक आश्चर्य उत्पाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं:

आर्गन ऑयल हेयर मास्क

रात भर बालों में आर्गन ऑयल छोड़ने से यह बालों को फायदा पहुंचाने के लिए हेयर मास्क की तरह काम करता है।

सामग्री:

20 से 30 मि.ली. आर्गन आयल

20 से 30 मि.ली. तेल लें और इसे कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। इसे अपने स्कैल्प पर सेक्शन बनाकर लगायें। कुछ मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर मसाज करें और उसके बाद बालों को शावर कैप में बांध लें। इस तेल को रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे एक हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

आर्गन तेल को बालों पर मास्क के रूप में लगाने से स्कैल्प में पोषक तत्व पहुँचते हैं जो बालों को चिकना, मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

आर्गन ऑयल शैम्पू

अपने बालों की कोमलता, मजबूती और चमक बनाए रखने के लिए कई शैंपू में मुख्य तत्व के रूप में आर्गन आयल का उपयोग किया जाता है। यह रूखेपन और स्कैल्प के डैमेज को कम करने में भी मदद करता है। अपनी जड़ों में नियमित रूप से आर्गन आयल शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं। ज्यादा अच्छे  परिणामों के लिए दो दिनों में एक बार बालों को शैम्पू करें|

आर्गन ऑयल कंडीशनर

ऑर्गन आयल रासायनिक कंडीशनर की जगह पर एक अच्छा आप्शन है। इसके प्राकृतिक तत्व बालों को पोषण देकर और स्वस्थ रखते हुए उन्हें मॉइस्चराइज करने की क्षमता रखता है। बस बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर की जगह ऑर्गन आयल की कुछ बूँदें लगायें। धोने के बाद इससे अपनी स्कैल्प पर मालिश करें।

आर्गन ऑयल हीट प्रोटेक्टिंग स्प्रे

सामग्री:

20 से 30 मि.ली. आर्गन आयल

स्टाइलिंग के लिए हीट टूल्स के बढ़ते उपयोग से बालों को गंभीर नुकसान होता है जिससे बचाने के लिए सिल्क प्रोटीन वाले तत्वों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आर्गन ऑयल बालों को पोषण और कंडीशनिंग देता है| यह बालों की स्टाइलिंग को आसान बनाने के लिए एक सॉफ्ट स्लिप भी देता है।

आर्गन ऑयल और कैस्टर ऑयल मास्क

सामग्री:

  • 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल
  • 2 बड़े चम्मच आर्गन आयल
  • 50 से 100 मि.ली. नारियल का दूध

आर्गन और कैस्टर ऑयल के लाभ मिलकर एक अच्छा हाइड्रेटिंग हेयर मास्क है। ये बालों के वॉल्यूम को सुधारने का काम करते हैं।

नारियल के दूध के साथ अरंडी का तेल और आर्गन का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह एक हलके शैम्पू से धो लें।

ऑर्गन आयल और नारियल के तेल का मास्क

आर्गन और नारियल का तेल दोनों में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

सामग्री:

  • 2 बड़े चम्मच नारियल का दूध
  • आर्गन आयल की 10 से 12 बूंदें

आर्गन आयल की बूंदों में नारियल का तेल मिलाएं। इन्हे एक साथ मिलाएं और बालों पर लगायें। इस तेल को समान रूप से लगाकर बालों को कंघी करें। बालों को शावर कैप में बांध लें और इसे रात भर लगा रहने दें। 30 मिनट के बाद एक हलके शैम्पू से धो लें।


Best Argan Oil Hair Products – बेस्ट आर्गन आयल हेयर प्रोडक्ट

हर प्रोडक्ट जिसमे ऑर्गन आयल है प्रभावी होता है। कुछ ब्रांड तुरंत परिणाम दिखने के लिए शुद्ध और अच्छे ग्रेड का उपयोग करते हैं। आइए अपने बालों के लिए तीन ओर्गान आयल  प्रोडक्ट के बारे में जाने|

ट्राइसेम केराटिन स्मूद विद आर्गन ऑयल कंडीशनर (Tresemme Keratin Smooth With Argan Oil Conditioner)

Tresemme Keratin Smooth With Argan Oil Conditioner review

केराटिन की शक्ति और लो सल्फेट फार्मूले से भरपूर  ऑर्गन आयल  वाला ट्रेसमें केराटिन स्मूद बालों को पोषण देता है। यह बालों को सीधा, चिकना और फ्रिज़ी-फ्री भी बनाता है। यह प्रोडक्ट 3 ही दिनों में अच्छा काम करता है और दोनों प्राकृतिक और साथ ही रासायनिक उपचार किये हुए बालों के लिए सही है।

मूल्य:

165 रूपए में 190 मि.लि.

ओजीएक्स मोरक्कन ऑर्गन ऑयल शैम्पू (OGX Moroccan Argan Oil Shampoo)

OGX Moroccan Argan Oil Shampoo review

यह शैम्पू मोरक्को के ऑर्गन आयल  और अन्य मॉइस्चराइज़र का मिश्रण है। बालों की कोमलता और चमक को बहाल करने के लिए बालों की शाफ्ट को इससे भिगोयें| यह नमी को बनाए रखने में भी मदद करता है और बालों को गर्मी और यूवी किरणों से बचाता है। इसका फार्मूला सल्फेट्स और पेराबेंस से रहित है जो इसे कलर किये हुए बालों के लिए भी बिल्कुल सुरक्षित बनाता है। यह प्रोडक्ट भारत में बालों के लिए सबसे अच्छा आर्गन आयल है।

मूल्य:

689 रूपए में 385 मि.ली.

आर्गेनिक बाय आयुर्वेदा 100% ऑर्गेनिक मोरक्कन आर्गन हेयर ऑयल (Arganic By Aryanveda 100% Organic Moroccan Argan Hair Oil)

Screen Shot 2019 04 13 at 12.19.09 pm e1555441281412 minइसमें बालों के लिए मोरक्को के आर्गन आयल को  विटामिन ई के साथ पैक किया जाता है जो बालों को पोषण देने के लिए जरूरी है। Argan Oil For Hair Growth Benefits in Hindi  आर्गन आयल बालों के झड़ने को रोकने के लिए बालों को मजबूत और बढ़ने के लिए बालों के रोमकूपों में प्रवेश करता है। यह डैमेज सेल्स की मरम्मत में मदद करता है और स्प्लिट एंड्स को कम करता है। Argan Oil For Hair Growth Benefits in Hindi  इस तेल के मोइस्चर लॉकिंग गुण रूखे और बेजान बालों को चमक देते हैं।

मूल्य:

383 रूपए में 100 मि.ली.


Frequently Asked Questions – सामान्य प्रश्न

क्या आर्गन ऑयल डैमेज बालों को नुकसान पहुंचाता है?

हां, ऑर्गन आयल के कई लाभों में से एक में रसायनों और उपचार किये हुए बालों को ठीक करने की क्षमता है। यह नये सेल्स के बढने को प्रोत्साहित करने और हानि हुए बालों की मरम्मत करके स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बाल देने में मदद करता है।

क्या ऑर्गन आयल बालों के विकास में मदद करता है?

जी हां, ऑर्गन आयल बालों के विकास में मदद करता है। आर्गन आयल हर रोज होने वाले नुकसान से बचाते हुए बालों को नमी और पोषण देता है। यह स्कैल्प को स्वस्थ रखकर टूटने और स्प्लिट को कम करने में भी मदद करता है। बालों के झड़ने की रोकथाम और नए रोमकूपों को बढ़ावा देने से यह बालों को घना करने के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here