आज के समय में हर फील्ड में करियर ऑप्शन बन चूका है अगर आप इंजीनियर के फील्ड में करियर बनाना चाहते है तो इस फील्ड में भी बना सकते है ठीक उसी तरह से अगर आप डॉक्टर के फील्ड में करियर बनाना चाहते है तो आप इस क्षेत्र में भी बना सकते हैं Audiology kaise bane in hindi खेर, आज मैं आपको “ऑडियोलॉजी” के बारे में बताने जा रही हूं।

 

Audiology kaise bane in hindi

 

You May Also Like!

 

10th

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी कि ऑडियोलॉजी क्या है ऑडियोलॉजिस्ट मे अपना कैरियर कैसे बना सकते हैं ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए क्या- क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए इन तमाम चीजों के बारे में आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रही हूं। आज के समय में लगभग सारे स्टूडेंट अपने करियर को लेकर जागरूक हो चुके है जब वो 10th से निकलते है तो उन्हें अपने जीवन में क्या बनना है

 

 

 

वहीँ से निर्णय कर लेते हैं और उसी दिशा में अपनी पढाई करने लगते हैं हर स्टूडेंट को अपने हिसाब से करियर को चुनना चाहिए जिस फील्ड में उसे इंट्रेस्ट है उसी फील्ड में उसे आगे की पढाई करना चाहिए। इससे स्टूडेंट को बहुत फायदा मिलता है और वो आगे कामयाबी हासिल कर ही लेते हैं खेर, अगर आप डॉक्टर के फील्ड में करियर बनान चाहते है तो में आपको Audiology Me Career Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी देंगे।( Audiology कैसे बने in Hindi)

 

 

 

वैसे आज के समय में अगर देखा जाये तो मेडिकल के क्षेत्र में बहुत सारे करियर ऑप्शन है जैसे की Audiology, Nurse, Hospital Management और pathologist इत्यादि। इसीलिए आपको Medical के फील्ड में टेंशन लेना नहीं होता है बस आपको मेहनत से पढाई करना होता है इसके बाद आपको इस करियर ऑप्शन के लिए बहुत सारी opportunity मिलती है। खेर, जब आप Audiology में करियर बनाने के बारे में सोचते है तो आपके दिमाग में बहुत सारा सवाल आता है की ऑडियोलॉजिस्ट के क्या- क्या कार्य होते हैं? ऑडियोलॉजिस्ट की salary कितनी होती है?  आशा है कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर ऑडियोलॉजी से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी।

ऑडियोलॉजी क्या है (What is Audiology Course in Hindi)

ऑडियोलॉजी को अगर आसान भाषा में समझा जाए तो यह मेडिकल साइंस का मिलाजुला एक रूप होता है। ऑडियोलॉजी की मदद से कम सुनने वाले लोगों की समस्याओं से संबंधित उनकी परेशानियों को सही किया जाता है। जो भी स्टूडेंट ऑडियोलॉजी की पढ़ाई करते हैं; उन्हें ऑडियोलॉजिस्ट कहा जाता है।

दोस्तों ऑडियोलॉजिस्ट एक प्रोफेशनल्स जॉब है जो इन्शानो की सुनने की समस्याओं का इलाज करते हैं ऑडियोलॉजिस्ट डॉक्टर सभी उम्र के रोगियों का इलाज करते हैं जो भी लोगों का आवाज सुनने की समस्यां होती है उन्हें सही तरीके से ठीक करने का समाधान करती है और साथ ही इस फील्ड में तकनीक के उपयोग के बारे में और रिसर्च के बारे में पढ़ाया जाता है जिससे की तकनीक का उपयोग करके लोगों के सुनने की समस्याओं को दूर करती हैं

ऑडियोलॉजिस्ट रोगियों में सुनने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए ऑडियोमीटर, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं। और ऑडियोलॉजिस्ट में अक्सर बहुत से करियर ऑप्शन होते है जैसे की pathologists, engineers, scientists, educators and technicians इत्यादि। तो बस आपको इसमें मेहनत करना होता है फिर करियर ऑप्शन आपके सामने बहुत होता है।

 

 

 

 

ऑडियोलॉजिस्ट मे अपना कैरियर कैसे बनाएं (How to Make a Career in Audiology Hindi)

दोस्तों एक बात आपको बताना चाहती हूँ की अगर आप Audiologist बनना चाहते हैं तो आपको इस फील्ड में इंट्रेस्ट होना चाहिए तभी आप इस फील्ड में पूरी लगन से मेहनत कर सकते हैं कई बार ऐसा होता की लोगों का इंट्रेस्ट किसी दूसरे फील्ड में होता है लेकिन वे दूसरे के कहने पर ये सब करियर को चुन लेते हैं खेर, अगर आप सच में ऑडिओलॉजिस्ट बनना चाहते हैं तो में आपको बताउंगी की Audiologist Kaise Bane बस आप ये आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ना।

 1  12वीं कक्षा उत्तीर्ण करें

ऑडियोलॉजी मे अपना कैरियर बनाने के लिए आपका 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। और कोसिस करें अच्छे मार्क्स लाने की खेर, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के उपरांत आप ऑडियोलॉजी का कोर्स कर सकते हैं।

 2  बैचलर डिग्री करें

अगर आप चाहे तो 12वीं के बाद बैचलर डिग्री भी कर सकते हैं इसमें आप B.Sc in Speech and Hearing का Bachelor Degree कर सकते हैं इसके लिए आपको 12th पास करना होगा Physics, chemistry और biology से और साथ ही आपको 12th में कम से कम 50% मार्क्स लाना होगा और बहुत से कॉलेज B.Sc in Speech and Hearing में दाखिला लेने के लिए Entrance Exam भी करवाती है।

खेर, Bachelor डिग्री करने के बाद आपको डिप्लोमा भी करना होता है। जिससे आपका कैरियर इसमें काफी अच्छा खासा बन सकता है। अगर आप 12th के बाद ऑडियोलॉजी का कोर्स करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं।

 3  ऑडियोलॉजी का कोर्स करें

अगर आप 12वीं के बाद ही ऑडियोलॉजी का कोर्स करना चाहते हैं तो आप प्राइवेट प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके लिए आप प्राइवेट हॉस्पिटल या फिर प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं। जिसमें आपको प्राइवेट प्रैक्टिस के अलावा मेडिकल एडवाइस भी दी जाती है और बहुत सारी कंपनियां भी आपको मेडिकल डिवाइस बनाने के लिए उसके उपरांत बुलाने लगती है।

यानी बारहवीं कक्षा के बाद अगर आप प्राइवेट अस्पताल या फिर किसी डॉक्टर के संपर्क के द्वारा भी प्राइवेट प्रैक्टिस कर लेते हैं तो भी आपको अच्छी खासी जॉब ऑफर होने लगती है।

 4  कैरियर बनाने के मौके

ऑडियोलॉजिस्ट सिर्फ डिवाइस बनाने का कार्य नहीं करते बल्कि कंपनी में प्रोडक्ट की डिजाइन करना या किसी प्रोडक्ट परदेसी सर्च करना भी उनका कार्य होता है और अगर आप अपना भविष्य ऑडियोलॉजी में बनाना चाहते हैं तो आपका mind creative रहना काफी जरूरी है।

इसके अलावा आप ऑडियोलॉजिस्ट बनकर एक टीचर के तौर पर भी अपना कैरियर बना सकते हैं यानी इस फील्ड को सीखने के बाद आपको जॉब की कभी कमी नहीं होती है और आप अपना कैरियर इसमें अच्छा खासा बना सकते हैं।

ऑडिओलॉजिस्ट बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Audiologist)

अगर आप अपना भविष्य ऑडियोलॉजिस्ट बनकर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ खास योग्यताएं होना काफी आवश्यक है; तभी आप एक ऑडियोलॉजिस्ट बन सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आप का 12 वीं कक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ सब्जेक्ट के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. अगर आपने 12वीं बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ की है तो आपको ऑडियोलॉजिस्ट बनने में काफी मदद मिलेगी। परंतु अगर आपने मैथ सब्जेक्ट के साथ भी 12वीं की है तब भी आप ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए सक्षम है।
  3. अगर आप बायोलॉजी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप PG Diploma in Audiology Course कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी। इस कोर्स के लिए एडमिशन आप डायरेक्ट भी ले सकते हैं या फिर एंट्रेंस एग्जाम पास करके भी। आप इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। आपको जिस भी कॉलेज में जाना हो; उसकी प्रकिरिया आप को समझना आवश्यक होती है।
  4. अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो इसमें आपको 3 साल का समय लगता है और अगर इसके बाद आप डिप्लोमा का कोर्स करते हैं तो उसमें आपको 1 से 2 वर्ष का समय लगता है।
  5. इसके अलावा आपको मेडिकल साइंस की अच्छी तरह जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।
  6. आपको लोगों के साथ बात व्यवहार करना अच्छी तरह आना चाहिए नहीं तो आपके कैरियर में यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।
  7. इसके अलावा आपका हृदय शांत स्वभाव का होना चाहिए ताकि आप किसी भी मुश्किल को ठंडे दिमाग से संभाल सके।
  8. आपको इस फील्ड में आने के बाद काफी आत्मविश्वास से यानी कॉन्फिडेंट होने की आवश्यकता होती है; ताकि आप लोगों के रोगों को अच्छी तरह समझ कर उस पर काम कर पाए।

 

 

 

 

Top Institutions For doing Audiologist Course

दोस्तों अब बात करते हैं की Audiology Course करने के लिए सबसे best college for Audiology कौनसा है क्यूंकि जब हमलोग अच्छे कॉलेज में नाम दाखिला करवाते है तो वहां पे पढाई अच्छी होती है और हमलोग का करियर बनने का चांस बहुत जाएदा होता है इसीलिए हमसभी लोगों को अच्छे कॉलेज में दाखिला करवाना चाहिए। खेर, कुछ प्रमुख Colleges जिससे आप ऑडियोलॉजिस्ट का कोर्स करके अपना भविष्य बना सकते हैं:-

  1. All India Institute Of Speech And Hearing,  Mesur 
  2. National Institute Of Speech And Hearing, Kerala
  3. Sri Ramachandra Medical College, Chennai
  4. Bhartiya Vidyapeeth Medical College, Pune
  5. Dr. SRC Institute Of Speech And Hearing, Bangalore 

Industry For Audiologists

ऑडियोलॉजी कोर्स पूरा करने के बाद करियर के बहुत सारे Opportunity मिलती हैं जहाँ हमलोग Audiologist के तोर पर काम कर सकते हैं ये सारे Industry में काम करने का मौका मिलता है और आपके ऊपर depend भी करता है की आप किस क्षेत्र में जाना चाहते है तो नीचे कुछ Top Industry For Audiologists हैं जो ऑडियोलॉजिस्ट की भर्ती करते हैं:-

  • शैक्षणिक सेवाएं
  • कालेजों
  • अस्पताल
  • निदान केंद्र (Diagnostic Centres)
  • स्वास्थ्य देखभाल केंद्र
  • आपातकालीन देखभाल

 

 

 

 

ऑडियोलॉजिस्ट के लिए कंपनियां (Best Recruiting Companies For Audiologist)

दोस्तों हमारे भारत में बहुत सारी कंपनी है जहाँ पे ऑडिओलॉजिस्ट की मांग बहुत अधिक है और वे भी Private और Government Sector दोनों क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं। तो ऑडियोलॉजिस्ट की भर्ती करने वाली Best Recruiting Companies For Audiologist इस प्रकार हैं:-

  • एम्स
  • फोर्टिस अस्पताल
  • एस्टर अस्पताल
  • आर्टेमिस अस्पताल
  • एचआर कैप्सूल एलएलपी
  • आदित्य अस्पताल
  • भारती अस्पताल
  • मेदांता अस्पताल

 

ऑडिओलॉजिस्ट क्या काम करते हैं (Audiologists Works)

अगर आप ऑडियोलॉजिस्ट बनना चाहते हैं तो आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यही होता है कि ऑडियोलॉजिस्ट क्या काम करते हैं तो आज मैं आपको इसी समस्या से निदान दिलाने के लिए बताने जा रही हूँ की ऑडियोलॉजिस्ट क्या काम करते हैं? तो ऑडियोलॉजिस्ट के निम्नलिखित कार्य होते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. किसी भी रोगी के सुनने से संबंधित समस्याओं के निदान और उपचार दिलाना इनका मुख्य कार्य है। जो कि यह एडवांस टेक्नोलॉजी और प्रोसीजर की मदद से देते हैं।
  2. इनका मुख्य कार्य इंसानों में सुनने की समस्याओं और उनके हल के लिए रिसर्च करना होता है ताकि वह नई नई तकनीक का आविष्कार कर सकें।
  3. आमतौर पर लोग ऑडियोलॉजिस्ट बनकर टीचर भी बनते हैं जिनका मुख्य कार्य लोगों को उस विषय में जानकारी देना होता है।
  4. जिन मरीजों को सुनने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है उन मरीजों को लिप रीडिंग और साइन लैंग्वेज से पढ़ाना भी इनका कार्य होता है।
  5. सुनने में सहायक मशीनों या यंत्रों के काम करने के तरीके और उनकी तकनीक के बारे में जानकारी रखना भी इनके कार्यों में शामिल।

ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए कोर्स (Audiology Courses)

अगर आप अपना कैरियर ऑडियोलॉजी बनकर बनाना चाहते हैं तो आप इन प्रमुख course को करके एक अच्छे ऑडियोलॉजिस्ट बन सकते हैं जो मुख्यतया इस प्रकार है:-

  1. B.sc In Speech and Hearing
  2. Bachelor Of Special Education In Hearing Impact
  3. B.sc In Audiology
  4. Bachelor In Audiology and Speech Language Pathology
  5. Diploma In Hearing Aid and Earmold Technology 

 

 

 

 

ऑडिओलॉजिस्ट की सैलरी (Audiology Salary)

अगर आप नए-नए ऑडियोलॉजिस्ट (Audiology) बनते हैं उस समय में आपको इस फील्ड में 15 से 20 हजार प्रतिमाह आपकी सैलरी होती है।

किंतु अगर आपने किसी गवर्मेंट कॉलेज से Audiology का कोर्स किया है तो आपका नॉलेज भी इसमें काफी अच्छा खासा होता है और जिसके चलते आपको शुरुआती समय में आपकी सैलरी 20 से 30 हजार के बीच भी हो सकती है या अगर आपका नॉलेज काफी अच्छा है तो आपको इससे ज्यादा की सैलरी भी ऑफर की जा सकती है।

धीरे-धीरे जैसे आप इस फील्ड में माहिर होते जाते हैं; वैसे -वैसे आपका experience भी इस फील्ड में काफी बढ़ते जाता है। चार-पांच सालों के experience के बाद आपको इस फील्ड में अच्छी खासी सैलरी मिलने लगती है। खेर, एक Audiology की वेतन अच्छी खासी ही होती है।

ऑडिओलॉजिस्ट बनने के क्या- क्या फायदे हैं (Benefits of Becoming an Audiologist)

दोस्तों एक बात आपको बताना चाहती हूँ की जब आप ऑडिओलॉजिस्ट में करियर बना लेते हैं तो इसमें बहुत जाएदा आपको फायदा होता है। क्यूंकि सबसे पहले आप एक डॉक्टर कहलाते हैं और दूसरा लोगों की सेवा करते है उस चीज में जो लोगों की सबसे जरुरत होती है। इसमें आपको लोग बहुत दवाएं देते हैं इसीलिए ऑडियोलॉजिस्ट बनने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं जैसे:-

  1. आपको बहुत कम समय में अच्छी खासी नौकरी मिल जाती है।
  2. इस फील्ड में नॉलेज और अनुभव होने के बाद आपकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है।
  3. आपके पास कैरियर चुनने के काफी ऑप्शन होते हैं।
  4. आपको इस Field से जुड़ी सोसाइटी और अन्य ग्रुपों से ग्रांट भी मिलता है।
  5. आपका दिमाग काफी शांत और सुलझा हुआ हो जाता है।

 

 

 

 

Conclusion

दोस्तों में आपको आखिरी सब्दो में बस कहना चाहती हूँ की अगर आप इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हो तो आपको बहुत मेहनत करना होगा क्यूंकि इसमें इन्शान का बहुत सेंसिटिव पार्ट के बारे में पढाई करना होता है इसीलिए आपको मेहनत से पढाई करना होगा तभी आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन पाएंगे। आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि ऑडियोलॉजी क्या है? ऑडियोलॉजिस्ट में कैरियर कैसे बनाएं (Audiology Details in Hindi) ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? ऑडियोलॉजिस्ट की सैलरी कितनी होती है (Audiologist ki Salary) ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं? इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैंने आपको बताया और आशा है आपको यह पढ़कर ऑडियोलॉजी से संबंधित विशेष जानकारी मिल गई होगी।

 

 

 

अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा। अगर फिर भी आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

 

 

 

Audiology kaise bane in hindi Audiology kaise bane in hindi Audiology kaise bane in hindi Audiology kaise bane in hindi Audiology kaise bane in hindi  Audiology kaise bane Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi Audiology course kaise kare in hindi Audiology study in hindi Audiology course in hindi