मूल निवास प्रमाण पत्र क्या होता हैं?, Bonafide Certificate कैसे बनाएं? जानिए Bonafide Certificate 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में आज हम जानेंगे मूल निवास प्रमाण पत्र (Bonafide Certificate) क्या होता है पूरी जानकारी(What Is Bonafide Certificate In Hindi) के बारे में क्यों की यदि आप एक छात्र हैं या रहते हैं, तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि हमें स्कूल और कॉलेज में पढ़ते समय कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसके बिना हम अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकते, हमें यह दस्तावेज कार्यालय में जमा करवाने होते हैं। इनके बिना हम अपनी पढ़ाई को पूरी नहीं कर पाते हैं।

 

 

Bonafide Certificate

You May Also Like!

 

क्योंकि ये दस्तावेज़ आपकी जानकारी उपलब्ध करवाने में मदद करते हैं,

जिसमें से एक Bonafide Certificate है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Bonafide CertificateKya Hota Hai, बोनाफाइड सर्टिफिकेट के कार्य, Bonafide Certificate Kaise Banaye, Bonafide Certificate की क्या जरूरत होती है, Bonafide Certificate Meaning In Hindi, Bonafide Certificate Format, Bonafide Certificate Form Pdf आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं। कई लोगों को Confusion रहता है की School Bonafide Certificate और College Bonafide Certificate में क्या अंतर होता है? कोई भी अंतर नहीं होता दोनों Same होते है।

मूल निवास प्रमाण पत्रक्या होता है? – What is Bonafide Certificate Information in Hindi

 

Bonafide Certificate को हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र कहते है। अगर आप एक छात्र है और आपने किसी एक जगह से पढ़ाई की है तो Bonafide Certificate वह प्रमाणिकता देता है, कि आपने वहां से विशेष अध्ययन यानी कि वहां से पढ़ाई की है। आप मूल निवास प्रमाणपत्र का उपयोग किसी विशेष नौकरी या फारम भरने के लिए कर सकते हैं।

सरकारी कार्यालय के अन्य काम के लिए भी आप मूल निवास प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। आप स्कूल में किसी अन्य काम के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए भी इस का उपयोग कर सकते हैं इस मूल निवास को आप School And College में रहकर अपने लिए बनवा सकते हैं।

 

 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑफ़लाइन कैसे बनाएं? – How to make Bonafide Certificate Offline?

अगर आप अपना Bonafide Certificate Offline बनवाना चाहते है तो, इसके लिए आपको अपने District की तहसील में जाना होगा। वहां से आपको Form मिल जाएगा आप उसे भरकर जरूरी दस्तवेजों को पीछे की ओर लगाकर वहां ही जमा करवा दे फिर उसके कुछ दिनों बाद आप फिर से तहसील जाकर अपने मूल निवास प्रमाण पत्र बना कि नहीं इसका पता कर सकते हैं।

Bonafide Certificate Offline बनाने के लिए Required Documents

  • 2 फोटो होने चाहिए और ज्यादा समय के भी नहीं चलेंगे तो नए होने चाहिए
  • राशन कार्ड की Copy
  • 10बी -12बी की मार्कशीट की Copy भी लगानी है
  • कोई सरकारी कार्यालय के दस्तावेज़ की Copy जिसमें शिल लगी होनी चाहिए उसको भी यहां पर लगाना जरूरी है
  • यह सब लगा कर आप जमा करवा दे Form को और कर्मचारी से कुछ दिनों बाद संपर्क कर ले

 

 

 

 

 

 

बोनाफाइड प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं? – How to Create a Bonafide Certificate Online?

आज कल टेक्नोलॉजी का जमाना है ऐसे में छात्र अब घर बैठे Online Bonafide Certificate भी बनबा सकते हैं, जिससे छात्रों को बेहद आसानी हो जाती है। अगर किसी भी राज्य से हो चाहे वह राजस्थान, बिहार या महाराष्ट्र, कहीं से भी ऑनलाइन मूल निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। बिना किसी दिक्कत के वह भी कम समय के अंदर बन जाएगा।

मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने के लिए निम्नलिखित जानकारी दी गई है।

1. सबसे पहले आप अपना एक Gmail Account बना लीजिए, फिर आप Sso.Rajasthan.Gov.In के इस पोर्टल Website पर जाएं और अपना New Account बना लीजिए अगर आपका कोई Account से पहले से नहीं है तो वह हो जाने के बाद Login कर लीजिए

2. उसके बाद आप E-Mitra New के Option पर जाएं अगर आपके पास ई-मित्र नहीं है तो आप इसे नहीं भर सकते हैं तो आपके पास ई-मित्र होना बहुत जरूरी है E-Mitra Option पर Click हो जाने के बाद उसे Open कर लीजिए आपके सामने एक नया Dashboard Open हो जाएगा।

3. इसके बाद आपको Services Options पर जाना है फिर आप अनु-प्रयोग लाभ सेवाएं पर Click करें अब एक New Page Open होगा जहां आपको Search में Search करना है Bonafide Certificate आप हिंदी में भी कर सकते है।

4. यह ऑप्शन तब आएगा जब आप ईमित्र वेबसाइट से लॉगिन रहोगे फिर आप को सर्च करने के बाद उस पेज पर अपनी डिटेल इंफॉर्मेशन देनी होगी जैसे आधार कार्ड भामाशाह कार्ड यह सब की जानकारी आपको इस में भरनी होगी फिर आपको ई-मित्र पंजीकरण नंबर भी इसके अंदर भरने होंगे इसके बाद आपको Explore या Next पर Click करना है।

5. अब आप के सामने एक Profile Open होंगी इसमें आपको सभी जानकारी भरनी है आपका नाम पता आपका आधार कार्ड नंबर भामाशाह कार्ड, राशन कार्ड सब की जानकारी आपको इसके अंदर भर देनी है जो भी जानकारी यहां पर मांग रहे हैं इसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना।

6. फिर इसका दूसरा Page Open होगा वह मूल निवास का Form होगा उसको आप भर देना है सभी जानकारी आपको उसके अंदर भर देनी है उसके पश्चात आपको आपका पासपोर्ट साइज फोटो उसके अंदर Upload करना है इसके बाद कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी आपको Upload करने होंगे जो आप Scan करके कर सकते हैं वह सब हो जाने के बाद में आपको से Next पर क्लिक कर देना है

7. अब आपके सामने एक Message आएगा जिसमें Successful Form लिखा होगा उसके बाद आपको Payment Option पर Click करना है क्योंकि जब तक आप Form का Payment नहीं कर देते तब तक आपका Form भी Submit नहीं होगा तो आपको Payment करना है जिस प्रकार से आप Pay करना चाहते है वो सब होने के बाद Save कर देना है तो अब आपका Bonafide Certificate Application Submitted हो चुका है।

8. यह हो जाने के बाद आपको अंतिम में आपको आपकी Application Number दिखाई देगा आपको उसका Print Out निकाल लेना है ताकि आप बाद में पता कर सके कि आपका मूल निवास प्रमाण पत्र बना है कि नहीं।

Bonafide Certificate Print Out कैसे निकले?

जब आप Application Number को Save करके या Print Out निकालकर रख लेते है तो उसके कुछ दिनों बाद आप फिर से अपने Account में जाकर वो Number डाल कर पता कर सकते है जब वो बन जाए तो आपको All Services(Renew Department) पर जाना है फिर Print Bonafide Certificate पर Click करके आप उसे Print कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

मूल निवास प्रमाण पत्र का उपयोग – Uses of Bonafide Certificate.

(1) यह बेहद उपयोगी है इसका उपयोग जब भी आप नौकरी के लिए कोई भी Form भरते है तो आपको इसकी जरूरत पड़ती है

(2) Scholarship के लिए भी आपको इसकी जरूरत पड़ती है व जब भी आप किसी बड़ी स्तर कि तेयारिया करते है तो भी आपको इसकी आवश्यकता पड़ती हैं।

मूल निवास प्रमाण पत्र PDF डाउनलोड कैसे करें? – Download Bonafide certificate PDF

अगर आप Bonafied Certificate Pdf File Download करना चाहते है तो आपको फिर से Website के Account में जाना है, फिर Profile पर Click करना है Documents पर Click करे और File को Open करे उसके पश्चात आपको Download Option में PDF Select करना है फिर आप Bonafide Certificate PDF File Download कर लेना, तो इस तरह से इसकी मूल निवास प्रमाण पत्र का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

निष्कर्ष

मुझे पूरा विशवास है की मैंने आप लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Bonafide Certificate कैसे बनाये, के बारे में समझ आ गया होगा यदि आपका मन में इस लेख को लेकर कोई संदेह है या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं

आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा अगर आपको मेरा यह लेख Bonafide Certificate In Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो अपना प्यार और हमारे प्रति लगाव को दिखाने के लिए इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे के फेसबुक, व्हाट्सप्प और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें धन्यवाद….

 

 

 

Bonafide Certificate banaye Bonafide Certificate create kaise kare Bonafide Certificate kaise banaye Bonafide Certificate banaye Bonafide Certificate create kaise kare Bonafide Certificate kaise banaye Bonafide Certificate banaye Bonafide Certificate create kaise kare Bonafide Certificate kaise banaye Bonafide Certificate in hindi bonafide certificate pdf bonafide certificate format bonafide certificate application in marath bonafide certificate pdf bonafide certificate format bonafide certificate application in marath bonafide certificate pdf bonafide certificate format bonafide certificate application in marath bonafide certificate pdf bonafide certificate format bonafide certificate application in marath bonafide certificate pdf bonafide certificate format bonafide certificate application in marath