Communication क्या है? परिभाषा, अर्थ, इतिहास और बहुत कुछ

Communication Means Hindi

Communication Means Hindi में

आप किसी से कैसे बात करते हैं कि आप रुचि रखते हैं और वे जो कहते हैं उसका पालन कर रहे हैं? और, जब आप कुछ कहते हैं, तो आपको कैसे पता चलता है कि आपने सुना और समझा है?

कम्युनिकेशन के बारे में ये सभी बिंदु हैं जिन्हें पहले कभी ध्यान से नहीं देखा गया और समझाया गया।

लोगों ने जाना कि कम्युनिकेशन जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन अब तक कोई भी सफलतापूर्वक किसी को भी यह बताने में सक्षम नहीं है कि कम्युनिकेशन कैसे किया जाए।

You May Also Like!

किसी के साथ वास्तव में संवाद करने और इतनी अच्छी तरह से करने में सक्षम होने के लिए, आपको विषय को पूरी तरह से समझना चाहिए।

उन सभी व्यवहार और घटना जिसमें कम्युनिकेशन शामिल हैं उनका वर्णन, भविष्यवाणी और समझ प्राप्‍त करने के लिए कई सिद्धांत प्रस्तावित किए गए हैं। जब बिज़नेस में कम्युनिकेशन की बात आती है, तो हम अक्सर सिद्धांत में कम रुचि रखते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे कम्युनिकेशन वांछित परिणाम उत्पन्न करते हैं। लेकिन परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह समझना मूल्यवान हो सकता है कि कम्युनिकेशन क्या है और यह कैसे काम करता है।

 

 

 

 

 

What is Communication in Hindi?

Communication क्या है?

कम्युनिकेशन एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है ‘शेयर करना’। यह विभिन्न व्यक्तियों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान है। इसमें विचारों, अवधारणाओं, कल्पनाओं, व्यवहारों और लिखित सामग्री को शेयर करना शामिल है। कम्युनिकेशन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर सूचना के हस्तांतरण के रूप में आसानी से परिभाषित किया जाता है।

Communication Means Hindi – कम्युनिकेशन केवल एक स्थान, व्यक्ति या समूह से दूसरे में जानकारी स्थानांतरित करने का कार्य है।

हर कम्युनिकेशन में एक प्रेषक, एक संदेश और एक प्राप्तकर्ता शामिल होता है। यह सरल लग सकता है, लेकिन कम्युनिकेशन वास्तव में एक बहुत ही जटिल विषय है।

संदेश को प्रेषक से प्राप्तकर्ता तक ट्रांसमिट करने से चीजों की एक विशाल श्रृंखला प्रभावित हो सकती है। इनमें हमारी भावनाएं, सांस्कृतिक स्थिति, कम्युनिकेशन के लिए उपयोग किए जाने वाले माध्यम और यहां तक ​​कि हमारे स्थान शामिल हैं। जटिलता यह है कि दुनिया भर के नियोक्ताओं द्वारा अच्छे कम्युनिकेशन कौशल को इतना वांछनीय क्यों माना जाता है: सटीक, प्रभावी और सुस्पष्ट कम्युनिकेशन वास्तव में बेहद कठिन है।

 

 

 

 

 

 

Communication Means In Hindi

Communication Means Hindi

जैसा कि यह परिभाषा स्पष्ट करती है, कम्युनिकेशन केवल सूचना के प्रसारण से अधिक है। शब्द को किसी संदेश को प्रसारित करने या प्रदान करने में सफलता के एक तत्व की आवश्यकता होती है, चाहे वह जानकारी, विचार या भावनाएं हों।

 

Important Elements of Communication

कम्युनिकेशन का संचालन करने के लिए तीन एलिमेंटस् आवश्यक होते हैं अर्थात् प्रेषक, एक माध्यम (जिस पर सूचना संचालित की जाती है) और एक प्राप्तकर्ता। प्रेषक उस मैसेज की पूरी समझ के साथ सबसे अधिक शामिल व्यक्ति है जिसे वह वितरित करना चाहता है। दूसरी ओर, रिसीवर को प्रेषक और जानकारी के विषय के बारे में जरूरी नहीं पता होता है कि प्रेषक का उद्देश्य क्या है।

प्रेषक आमतौर पर शब्दों और गैर-मौखिक कम्युनिकेशन के मिश्रण से मैसेज को एनकोड करता है। इसे कुछ तरीकों से प्रसारित किया जाता है (उदाहरण के लिए, भाषण या लेखन में), और प्राप्तकर्ता इसे ‘डीकोड’ करता है।

बेशक, एक से अधिक प्राप्तकर्ता हो सकते हैं, और कम्युनिकेशन की जटिलता का अर्थ है कि प्रत्येक को थोड़ा अलग मैसेज प्राप्त हो सकता है। दो लोग शब्दों और / या बॉडी लैंग्वेज के चुनाव में बहुत अलग चीजें पढ़ सकते हैं। यह भी संभव है कि उनमें से किसी के पास प्रेषक के समान समझ नहीं होगी।

आमने-सामने कम्युनिकेशन में, प्रेषक और प्राप्तकर्ता की भूमिकाएं अलग-अलग नहीं हैं। बात कर रहे दो लोगों के बीच दोनों की भूमिकाएँ पीछे और आगे से गुजरेंगी। दोनों पार्टियां एक दूसरे के साथ संवाद करती हैं, भले ही बहुत सूक्ष्म तरीकों से जैसे कि आंखों के संपर्क (या कमी) और सामान्य शरीर की भाषा के माध्यम से। लिखित कम्युनिकेशन में, हालांकि, प्रेषक और प्राप्तकर्ता अधिक विशिष्ट हैं।

 

 

 

 

 

 

Communication Skills Means In Hind

हमें इसका एहसास है या नहीं, हम हर समय संवाद कर रहे हैं। और, प्लेटफ़ॉर्म और उपकरणों की संख्या को देखते हुए जिनका हम उपयोग करते हैं जैसे कि हम अपने दैनिक जीवन को जीते हैं, और हमारी दिनचर्या को मल्टी-टास्किंग कहते हैं, हम में से अधिकांश बहुत अच्छे कम्यूनिकेटर हैं।

संचार कौशल आपको दूसरों को जानने और समझने की अनुमति देता है। ये शामिल हो सकते हैं, लेकिन दूसरों को विचारों को प्रभावी ढंग से संवाद करने, बातचीत में सक्रिय रूप से सुनने, महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देने और सार्वजनिक बोलने को प्राप्त करने तक सीमित नहीं हैं।

संचार कौशल विभिन्न प्रकार की जानकारी देने और प्राप्त करने के दौरान आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली क्षमताएं हैं। कुछ उदाहरणों में विचारों, भावनाओं या आपके आस-पास क्या हो रहा है, संवाद करना शामिल है। संचार कौशल में सुनना, बोलना, अवलोकन और सहानुभूति शामिल है। यह फेस-टू-फेस इंटरैक्शन, फोन वार्तालाप और ईमेल और सोशल मीडिया जैसे डिजिटल संचार के माध्यम से संवाद करने के तरीके में अंतर को समझने में भी सहायक है।

 

Steps of Communication

तकनीकी रूप से कम्युनिकेशन प्रक्रिया तीन प्रमुख चरणों में विभाजित है। इसमें विचार, एन्कोडिंग और डिकोडिंग शामिल हैं। विचार प्रेषक के दिमाग में मौजूद जानकारी का विषय है। जब प्रेषक अपने विचारों, आइडियाज या अवधारणाओं को मौखिक भाषण या लिखित संदेश में बदल देता है, तो इसे एन्कोडिंग के रूप में जाना जाता है। एन्कोडिंग प्रेषक के दृष्टिकोण से विचारों के एन्क्रिप्शन को संदर्भित करता है। जब संदेश रिसीवर द्वारा प्राप्त किया जाता है, तो प्राप्तकर्ता इसे पढ़ता है और समझता है। वह इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए सूचना का अनुवाद कर सकता है। इसलिए डिकोडिंग रिसीवर के दृष्टिकोण से जानकारी की व्याख्या को संदर्भित करता है। जब रिसीवर स्पष्ट रूप से उसे भेजी गई जानकारी को समझता है, तो दो-तरफा कम्युनिकेशन प्रक्रिया यहाँ समाप्त होती है।

कम्युनिकेशन एक-तरफ़ा या दो-तरफ़ा प्रक्रिया हो सकती है। जब प्रेषक द्वारा बताई गई जानकारी प्राप्तकर्ता द्वारा प्राप्त की जाती है, तो यह एक-तरफ़ा प्रक्रिया होती है। यह आवश्यक नहीं है कि प्राप्तकर्ता को प्रेषक को जवाब देना चाहिए, लेकिन यदि प्राप्तकर्ता प्रेषक के संदेश के जवाब में एक संदेश तैयार करता है, तो कम्युनिकेशन दो-तरफा प्रक्रिया बन जाता है। मीडिया सामग्री वन-वे कम्युनिकेशन का एक उदाहरण है, जिसमें रिसीवर को वापस जवाब देने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन वह केवल जानकारी प्राप्त करता है।

 

 

 

 

 

Communication Process

कम्युनिकेशन एक गतिशील प्रक्रिया है जो प्रेषक द्वारा विचारों की अवधारणा के साथ शुरू होती है जो फिर एक चैनल के माध्यम से रिसीवर को संदेश पहुंचाता है, जो बदले में दिए गए समय सीमा के भीतर कुछ संदेश या संकेत के रूप में प्रतिक्रिया देता है। इस प्रकार, कम्युनिकेशन प्रक्रिया के सात प्रमुख तत्व हैं:

 

Communication Means Hindi

i) Sender:

प्रेषक या कम्यूनिकेटर वह व्यक्ति होता है जो वार्तालाप आरंभ करता है और उसके पास उन विचारो की अवधारणा है जिसे वह इसे दूसरों तक पहुँचाना चाहता है।

 

ii) Encoding:

प्रेषक एन्कोडिंग प्रक्रिया के साथ शुरू होता है जिसमें वह संदेश में अनुवाद करने के लिए कुछ शब्दों या गैर-मौखिक तरीकों का उपयोग करता है जैसे कि प्रतीकों, संकेत, शरीर के इशारों आदि। प्रेषक के ज्ञान, कौशल, धारणा, पृष्ठभूमि, दक्षताओं आदि का संदेश की सफलता पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

 

iii) Message:

एक बार एन्कोडिंग समाप्त हो जाने के बाद, प्रेषक को वह मैसेज मिलता है जिसे वह बताना चाहता है। संदेश लिखा जा सकता है, मौखिक, प्रतीकात्मक या गैर-मौखिक जैसे शरीर के इशारे, मौन, साँस, आवाज़, आदि या कोई अन्य संकेत जो एक रिसीवर की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

 

iv) Communication Channel:

प्रेषक वह माध्यम चुनता है जिसके माध्यम से वह प्राप्तकर्ता को अपना संदेश देना चाहता है। प्राप्तकर्ता द्वारा संदेश को प्रभावी और सही ढंग से व्याख्या करने के लिए इसे सावधानी से चुना जाना चाहिए। माध्यम का विकल्प प्रेषक और रिसीवर के बीच पारस्परिक संबंधों पर और संदेश भेजे जाने की तात्कालिकता पर भी निर्भर करता है। मौखिक, आभासी, लिखित, ध्वनि, इशारा आदि कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले कम्युनिकेशन माध्यम हैं।

 

v) Receiver:

रिसीवर वह व्यक्ति होता है जिसके लिए संदेश अभिप्रेत या लक्षित होता है। वह इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से समझने की कोशिश करता है ताकि कम्युनिकेशन उद्देश्य प्राप्त हो सके। रिसीवर जिस संदेश को डिकोड करता है, वह विषय वस्तु, अनुभव, विश्वास और प्रेषक के साथ संबंध के अपने ज्ञान पर निर्भर करता है।

 

vi) Decoding:

यहां, रिसीवर प्रेषक के संदेश की व्याख्या करता है और इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से समझने की कोशिश करता है। एक प्रभावी कम्युनिकेशन केवल तभी होता है जब रिसीवर संदेश को ठीक उसी तरह से समझता है जैसे कि प्रेषक द्वारा इरादा किया गया था।

 

vii) Feedback:

फीडबैक प्रक्रिया का अंतिम चरण है जो सुनिश्चित करता है कि रिसीवर ने संदेश प्राप्त किया है और इसका सही ढंग से अर्थ लगाया गया है क्योंकि भेजने वाले का इरादा यही था। यह कम्युनिकेशन की प्रभावशीलता को बढ़ाता है क्योंकि यह भेजने वाले को अपने संदेश की प्रभावकारिता को जानने की अनुमति देता है। रिसीवर की प्रतिक्रिया मौखिक या गैर-मौखिक हो सकती है।

नोट: शोर कम्युनिकेशन में बाधाओं को दर्शाता है। ऐसे मौके आते हैं जब भेजने वाले द्वारा भेजा गया संदेश प्राप्तकर्ता को प्राप्त नहीं होता है।

 

Types of Communication in Hindi

विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है। दो प्रमुख प्रकार मौखिक कम्युनिकेशन और गैर-मौखिक कम्युनिकेशन हैं।

 

1) Verbal Communication

मौखिक कम्युनिकेशन भाषण के माध्यम से जानकारी को शेयर करना है। इसमें वह जानकारी शामिल है जो लोग रेडियो, टीवी, टेलीफोन, भाषण और साक्षात्कार पर सुनते हैं।

प्रभावी मौखिक कम्युनिकेशन में पारस्परिक कौशल का उपयोग शामिल है। मौखिक कम्युनिकेशन की प्रभावशीलता में योगदान करने वाले फैक्‍टर आवाज और धारणा की स्पष्टता और प्राप्तकर्ता के सुनने का कौशल हैं।

मौखिक कम्युनिकेशन, यदि यह दो-तरफा लूप में आयोजित किया जाता है, तो आमतौर पर तत्काल प्रतिक्रियाओं पर आधारित होता है। मौखिक कम्युनिकेशन आंखों के संपर्क, इशारों और चेहरे के भावों से भी प्रभावित होता है। प्राप्तकर्ता के सुनने और समझने के कौशल उसे जानकारी के संदर्भ को समझने में मदद करते हैं और तदनुसार अपनी प्रतिक्रियाएं विकसित करते हैं। भाषाविज्ञान और जानकारी प्रस्तुत करने का तरीका प्राप्तकर्ता पर कम्युनिकेशन के प्रभाव का निर्माण करता है।

 

2) Non-verbal Communication

लिखित या बोले गए शब्द संदेश शेयर करने के लिए एकमात्र साधन नहीं हैं। जब शब्दों का कोई उपयोग नहीं होता है, और प्राप्तकर्ता समझता है कि प्रेषक क्या पूछ रहा है, तो इसे गैर-मौखिक कम्युनिकेशन के रूप में जाना जाता है। गैर-मौखिक कम्युनिकेशन आंखों के संपर्क, मुद्राओं, इशारों, चेहरे की अभिव्यक्तियों, Chronemics (स्पर्श, शरीरीक मूवमेंट, स्वर-विज्ञान और स्‍पेस का उपयोग) और Haptics ( Haptics संपर्क को शामिल करने का कोई भी रूप है। यह उल्लेख कर सकता है: हाप्टिक संचार, वह साधन जिसके द्वारा लोग और अन्य जानवर स्पर्श के माध्यम से संवाद करते हैं) के माध्यम से किया जाता है।

दृश्य किसी भी जानकारी का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार तरीका है। चित्रों, प्रतीकों और ग्राफ का उपयोग किसी व्यक्ति को प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति के केशविन्यास और कपड़े उसकी प्रकृति, मनोदशा और इरादों के बारे में जानकारी देते हैं।

लोग अपने हितों और वरीयताओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए घर और कार्यालय की दीवारों और जमीन के लिए आर्किटेक्चर, और विभिन्न रंगों और बनावट का उपयोग करते हैं।

 

3) Written Communication

लिखित कम्युनिकेशन में उस तरह की इनफॉर्मेशन ट्रांसफर शामिल होता है जहाँ संदेश का एन्कोडिंग लिखित रूप में किया जाता है। संदेश केवल शब्दों में लिखा जा सकता है, या इसमें विभिन्न सिम्‍लब, या कभी-कभी मशीन कोड भी शामिल हो सकते हैं।

लिखित कम्युनिकेशन एक व्यक्ति के लेखन और प्रतिनिधित्व कौशल से प्रभावित होता है। दर्शकों को ध्यान में रखते हुए लिखित संदेश विकसित किया जाता है। विभिन्न श्रोताओं में विभिन्न स्तर की अवधारणात्मक क्षमताएं होती हैं। विभिन्न प्रकार के संदेशों को लिखने की विभिन्न तकनीकों की आवश्यकता होती है। जैसे एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट एक तरह से CV या एक निबंध से बहुत भिन्न होती है।

 

History of Communication in Hindi:

कम्युनिकेशन का इतिहास

Ancient Means Of Communication

क्या आपने कभी सोचा है कि प्राचीन लोगों ने कैसे संवाद किया था? खैर, उन्होंने अपने संदेशों को संप्रेषित करने के लिए पत्थर के शिलालेख का इस्तेमाल किया। और ये संदेश वास्तव में स्पष्ट करने के लिए हैं कि वे भविष्य की पीढ़ियों द्वारा पढ़ने में सक्षम हैं। यह पद्धति उनकी संस्कृति के विकास के लिए बहुत फायदेमंद थी, और ये शिलालेख एक छेनी और हथौड़ा के काम से बने थे। एक धारणा है कि प्राचीन सेमिटिक भाषाओं की दायीं-बायीं दिशा, जो कि अरबी और हिब्रू है, संभवतः इस तथ्य से आई है कि अधिकांश दाएं हाथ के लोगों को इस तरह से छेनी का उपयोग करना आसान लगा।

 

विभिन्न भाषाओं का विकास

भाषाओं के विकास के बाद से सरल मौखिक कम्युनिकेशन मौजूद है। कम्युनिकेशन का इतिहास 3,300 ईसा पूर्व का है जब लेखन का आविष्कार किया गया था और पहली बार इराक में इसका इस्तेमाल किया गया था। उसके बाद, विभिन्न प्रकार की लेखन शैलियों का विकास हुआ। मिस्रियों ने 3,100 ईसा पूर्व में चित्रलिपि लेखन का विकास किया। इसी तरह, यूनानियों ने लिखने की फोनेटिक स्‍टाइल को डेवपल किया यानी लेफ्ट से राइट की और लिखना। 1250 ईसा पूर्व में, सीरिया में पहली बार विश्वकोश लिखा गया था।

 

पहली डाक प्रणाली

900 ईसा पूर्व में, चीन सरकार द्वारा पहली बार डाक प्रणाली की स्थापना की गई थी। बाद में, रोम, फारस, सीरिया और मिस्र सहित अन्य सभ्यताओं ने भी डाक प्रणाली की प्रगति में योगदान दिया। इस प्रारंभिक डाक प्रणाली में मुख्य वाहक के रूप में घोड़ों का उपयोग किया गया था। वहां रिले स्टेशन स्थापित किए गए थे जहां घोड़ों को सूचना देने के लिए आवश्यक था।

 

लेखन सामग्री का विकास

पहले कागज की कोई अवधारणा नहीं थी। लोग पत्थरों, पत्तियों, हड्डियों या घोड़े की पीठ पर संदेश लिखकर संवाद करते थे। इसके अलावा, तारों के लिए कोई उचित साधन नहीं थे। संदेशों को कोयले या अन्य उपयोगी उपकरणों के साथ बाँधा जाता था। इस तरह की सूचना का आदान-प्रदान चीन और मिस्र में सबसे आम था। 1700 ईसा पूर्व में, लेखन सतहों को बेहतर बनाने के लिए कुछ विकास किया गया था। लोगों ने पैपाइरस रोल और हल्के वजन वाले चर्मपत्रों का उपयोग सूखे मेवों से किया। ये सतह बहुत बेहतर थे क्योंकि वे आसानी से पोर्टेबल थे और लंबी अवधि के लिए लेखन के रंग को बरकरार रख सकते थे। अन्यथा पत्थरों, हड्डियों और घोड़ों पर लिखना बहुत कम समय में लुप्त हो जाने का खतरा था। इसलिए, लोगों को यह समझने में कठिनाई हो रही है कि प्रेषक द्वारा वास्तव में क्या लिखा गया था।

776 ईसा पूर्व में, संदेश के वाहक के रूप में घर के कबूतरों का उपयोग करने के लिए एक नया विचार पेश किया गया था, और इस तकनीक ने वास्तव में अच्छी तरह से काम किया। एक लिखित संदेश एक कबूतर के पंखों के साथ बांधा जाता था, और कबूतर इसे इच्छित प्राप्तकर्ता को देने के लिए भेजा जाता था। यह अच्छा था क्योंकि इससे समय की बचत हुई और कबूतरों की यात्रा का समय अपेक्षाकृत कम था।

 

 

 

 

 

लेकिन यह कम्युनिकेशन का एक विश्वसनीय तरीका नहीं था। संदेश हस्तांतरण केवल पक्षी की भलाई पर निर्भर था, और अगर कोई कबूतर खतरे में फंस जाता था, जो एक सामान्य घटना थी, तो संदेश बर्बाद हो जाता था।

 

छपाई का आविष्कार

बेहतर कम्युनिकेशन की दिशा में अगली प्रगति प्रिंट तकनीक का आविष्कार था। मुद्रण का आविष्कार सबसे पहले 1500 ईसा पूर्व में चीनियों ने किया था। इसके अलावा, पहली बार लेखन उपकरण, पेंसिल का आविष्कार 1565 में किया गया था।

मुद्रण पहली बार 6 वीं शताब्दी में ब्लॉकों द्वारा किया जाता था। उस समय ब्लॉक प्रिंटिंग का उपयोग करते हुए पहली ज्ञात पुस्तक 686 का डायमंड सूत्र थी। बाद में 15 वीं शताब्दी के मध्य में, यूरोप में जोहान्स गुटेनबर्ग नामक एक व्यक्ति ने प्रेस का आविष्कार किया। इसने कम्युनिकेशन प्रक्रिया में क्रांति ला दी, क्योंकि पुस्तकों की छपाई आसान और सस्ती हो गई। इसने अखबार की छपाई की नींव भी रखी। बाद में प्रिंटिंग प्रेस के विचार ने अन्य देशों में भी लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया।

समाचार पत्रों की शुरूआत ने मुद्रण में लोगों की रुचि बढ़ाई और कम्युनिकेशन तंत्र को आगे बढ़ाने में मदद की।

 

अखबार का आविष्कार

15 वीं शताब्दी में गुटेनबर्ग द्वारा स्थापित प्रिंटिंग प्रेस ने समाचार पत्रों का विचार प्रस्तुत किया, इस प्रकार समाचार पत्र मुद्रण का आविष्कार हुआ। पहली बार जो समाचार पत्र प्रकाशित हुआ था, वह 1641 में इंग्लैंड में था। हालांकि, ‘अखबार’ नाम को 1670 तक गढ़ा नहीं गया था।

 

 

 

 

 

 

19 वीं शताब्दी में कम्युनिकेशन

कम्युनिकेशन के विकास ने धीरे-धीरे लोगों को नए और प्रभावी विचारों और अवधारणाओं को उजागर करना जारी रखा। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत ने कम्युनिकेशन की दुनिया में कई नई अवधारणाओं को पेश किया। यह कार्बन पेपर और टेलीग्राफ सहित उल्लेखनीय आविष्कारों के लिए जिम्मेदार है। रिले स्टेशनों के बजाय, उचित चैनलों के लिए नींव बिछाने के लिए विकास हुए जिन्होंने पूरे अटलांटिक में कम्युनिकेशन करना संभव बना दिया।

19 वीं शताब्दी के मध्य में, फैक्स मशीन का आविष्कार किया गया था। वर्ष 1876 में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा टेलीफोन के अविश्वसनीय आविष्कार के लिए जिम्मेदार है। यह उपकरण पिछले आविष्कारों से अलग था क्योंकि इसने लंबी दूरी पर सूचना देने के लिए आवश्यक समय को काफी कम कर दिया था।

15 आविष्कार जिन्होंने दुनिया को बदल दिया

 

20 वीं शताब्दी में कम्युनिकेशन

20 वीं शताब्दी में, एक विकास हुआ था जिसके कारण रेडियो और टेलीविजन प्रसारण की खोज हुई थी। कम्युनिकेशन को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से संचालित किया जाना था।

1960 में, कम्युनिकेशन सैटेलाइट को पेश किया गया। वैज्ञानिकों ने कम्युनिकेशन में चमत्कार करने के लिए विभिन्न तकनीकों की शुरुआत की। कम्युनिकेशन में क्रांति लाने के लिए echoes और laser तकनीक का आविष्कार किया गया था। बाद में भारी वज़न वाले टेलीफोन को मोबाइल फोन में बदल गया। इसके अलावा, 19 वीं शताब्दी के अंत में इंटरनेट और वेब सेवाएं प्रख्यात हो गईं।

 

 

 

 

 

Purposes of Communication in Hindi:

कम्युनिकेशन के उद्देश्य

कम्युनिकेशन लोगों और स्थानों को जोड़ने के लिए एक साधन के रूप में कार्य करता है। विविध दृष्टिकोणों से संबंधित होने के लिए कम्युनिकेशन का विस्तार हुआ है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को विभिन्न तरीकों से शेयर करने के लिए किया जा सकता है।

 

1) Social communication

दूसरों के साथ संवाद करने के लिए एक ठोस कारण होना आवश्यक नहीं है। इंटरनेट के विकास के साथ, कम्युनिकेशन को एक सामाजिक दायरे का विस्तार करने के लिए एक साधन के रूप में अपनाया गया है। सोशल कम्युनिकेशन विशुद्ध रूप से किसी के मनोरंजन के लिए या दूसरों के साथ संबंध विकसित करने के लिए, मौखिक, लिखित या गैर-मौखिक तरीके से किया जाता है। सोशल कम्युनिकेशन में वेब सर्फिंग, इंटरनेट चैटिंग और मोबाइल टेक्सटिंग शामिल हैं।

 

2) Formal communication

औपचारिक कम्युनिकेशन मजबूत व्यवसाय या कार्य संबंधों को स्थापित करने के लिए होता है। व्यवसाय और संगठन अपने इच्छित ग्राहकों और कर्मचारियों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए औपचारिक कम्युनिकेशन का उपयोग करते हैं। इसमें मीटिंग और इंटरव्यू शामिल हैं। कोडेड शब्दों को नियोजित करने वाले कम्युनिकेशन को औपचारिक कम्युनिकेशन भी कहा जाता है। इसमें रक्षा कर्मियों या इंजीनियरों के बीच कोडित जानकारी शामिल है।

 

 

 

 

 

 

3) Notifications

किसी को सूचित करने या चेतावनी देने के लिए भी कम्युनिकेशन का उपयोग किया जाता है। इसमें आम तौर पर लिखित परिपत्र और पैम्फलेट शामिल होते हैं जिन्हें कुछ कारणों से इंटरनेट या डोर टू डोर घुमाया जाता है।

 

 

 

 

 

 

Modern perspectives of communication

कम्युनिकेशन के आधुनिक दृष्टिकोण

कम्युनिकेशन की घटना ने कागज और कलम की अवधारणा से बहुत दूर की यात्रा की है। अब, इंटरनेट के विकास के साथ, लगभग हर इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल उपकरण कम्युनिकेशन का एक साधन बन गया है। कंप्यूटर और मोबाइल फोन के अलावा, पेट्रोल पंप पर ईंधन भरने वाले उपकरणों से लेकर रडार तक, सभी उपकरणों को जानकारी शेयर करने के लिए बदल दिया गया है। ये डिवाइस आश्चर्यजनक रूप से काफी दूरियों और समय के अंतराल पर जानकारी ले जाते हैं और वितरित करते हैं। जानकारी शेयर करने का वितरण समय लगभग कम हो गया है। कोई पलक झपकते ही सूचना भेज और प्राप्त कर सकता है।

 

Challenges and criticisms of communication

कम्युनिकेशन की चुनौतियाँ और आलोचनाएँ

हालांकि, समय के साथ जानकारी शेयर करने की चुनौतियों को प्रमुखता से हल किया गया है, लेकिन फिर भी, कुछ बाधाएं हैं जो कम्युनिकेशन प्रक्रिया में बाधा डालती हैं।

 

1) Personal barriers

व्यक्तिगत बाधाएं – किसी के बोलने और लिखने की क्षमता से व्यक्तियों के बीच किया गया कम्युनिकेशन बहुत प्रभावित होता है। यदि संदेश अच्छी तरह से लिखा या बोला नहीं गया है, तो यह संदेश और उसके अर्थ को रिसीवर के लिए अस्पष्ट बना सकता है। लिखित संदेश के अनुवाद को गलत माना जा सकता है क्योंकि विभिन्न प्राप्तकर्ता अपनी व्यक्तिगत धारणाओं और ज्ञान के आधार पर एक निश्चित संदेश की व्याख्या करेंगे। रिसीवर को जानकारी को समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, और उच्च संभावनाएं हैं कि वह गलत जानकारी की कल्पना कर सकता है। इसलिए एक संदेश को इस तरह से और ऐसे शब्दों के साथ लिखा जाना चाहिए, जिसे इच्छित प्राप्तकर्ता आसानी से समझ सके।

 

 

 

 

 

 

2) Systemic barriers

जब कम्युनिकेशन में इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल साधन शामिल होते हैं, तो मशीन और नेटवर्क त्रुटियां कम्युनिकेशन की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकती हैं। आमतौर पर, यदि कोई समस्या सामने आई है, तो सूचना में अवांछित देरी होगी।

 

Communication Means Hindi

Means Of Communication In Hindi, Communication Means In Hindi, Communicating Meaning In Hindi, Communication Skills Means In Hind