Li Wenliang, Chinese doctor

बीजिंग। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस (Corona virus) का सबसे पहले पता लगाने और इस वायरस से सतर्क करने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की इस वायरस की चपेट में आने से शुक्रवार को मौत हो गई।

डॉक्टर वेनलियांग ने कोरोना वायरस को लेकर सबसे पहले चेतावनी दी थी, तब सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने के आरोप में उनके खिलाफ पुलिस ने नोटिस जारी किया था। डॉक्टर वेनलियांग ने दिसंबर के अंत में वायरस को लेकर लोगों को सतर्क किया था।

चीन की आधिकारिक मीडिया पीपुल्स डेली और वीबो ने डॉक्टर वेनलियांग (34) की आज सुबह कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की पुष्टि की है। इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

1581095851 8116

लोग इसे लेकर क्रोध व्यक्त कर रहे हैं कि कोरोना वायरस के खिलाफ चेताने पर डॉक्टर के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हुआ और प्रशासन ने इस संबंध में कोई कदम भी नहीं उठाए।

डॉक्टर वेनलियांग की मौत बीजिंग समय अनुसार रात 2 बजकर 58 मिनट पर वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल में हुई है।डॉक्टर की मौत की सूचना मिलने के बाद उनके एक सहयोगी ने वेइबो पर लिखा, वे एक हीरो हैं जिन्होंने अपने जीवन की परवाह किए बिना दूसरों को सतर्क किया।
You May Also Like!

डॉक्टर वेनलियांग ने पिछले साल 30 दिसंबर को एक चैट ग्रुप में अपने साथी डॉक्टरों को संदेश भेजकर इस कोरोना वायरस के खतरे के बारे में बताया था। डॉक्टर वेनलियांग ने अपने साथी डॉक्टरों को चेतावनी दी थी कि वे इस वायरस से बचने के लिए खास तरह के कपड़े पहनें।

1581095883 662

कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद डॉक्टर वेनलियांग को 12 जनवरी को अस्पताल में भर्ती किया गया गया था। उन्हें एक मरीज के संपर्क में आने के बाद इस वायरस का संक्रमण हुआ था।

गौरतलब है कि नोवेल कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था और इसके बाद यह वायरस 25 से अधिक देशों में फैल गया। चीन में कोरोना वायरस से अभी तक 636 लोगों की मौत हो गई है और 31,161 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर गत सप्ताह वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की थी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here