इंसान सिर्फ पढ़ा लिखा ही सब कुछ नहीं कर सकता है अगर आपने थोड़ी बहुत पढाई की है तो आप भी किसी फील्ड में सफल हो सकते है वैसे आज के समय में जाएदा लोग बिजिनेस करना चाहते है लेकिन इसमें भी बहुत तरह का काम होता है Distributor kaise bane in hindi खेर, आज मैं आपको उसी डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में बताने जा रही हूं। आज के इस आर्टिकल मैं आपको बताऊंगी कि डिस्ट्रीब्यूटर किसे कहते हैं? डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने  डिस्ट्रीब्यूटर की सैलरी कितनी होती है  और भी बहुत कुछ के बारे में बताउंगी बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।(Distributor कैसे बने in Hindi) 

 

 

 

You May Also Like!

Distributor kaise bane in hindi

 

 

 

Distributor यह नाम सुनकर हम जान सकते हैं कि इसका मतलब होता है कुछ चीजों को बांटना। अगर हम सही- सही distributor का मतलब कहे तो यह मुख्य रूप से प्रोडक्ट को भेजते हैं; मतलब कि यह प्रोडक्ट को बनाते हैं या मैन्युफैक्चरिंग किए गए सामान को बाजार में ला कर उसको काम में लगाने की कोशिश करते हैं। यह अधिकतर कंपनियों से प्रोडक्ट को खरीदते हैं और कस्टमर तक इस सामान को मार्केट में पहुंचाते हैं।

 

 

Distributor का काम सिंपल सा होता है प्रोडक्ट को बेचना। चाहे वह समान को कहीं से भी लाए पर यह मार्केट में अपना बिजनेस जमाने का कार्य करते हैं। एक तरफ से हम यह कह सकते हैं कि distributor को मुख्य रूप से हम बिजनेसमैन भी कह सकते हैं। खेर distributor kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही distributor बनने के क्या क्या फायदे हैं? आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर distributor से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी तो चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

डिस्ट्रीब्यूटर किसे कहते है

Distributor यानी वितरण करने वाला व्यक्ति सिंपल भाषा में कहें तो ऐसा व्यक्ति जो कि किसी भी सामान को बाजार में बेचता है वैसे व्यक्ति को हम distributor कहते हैं चाहे वह सामान किसी भी कंपनी से क्यों ना खरीदा गया हो। यह बाजार में सामानों का भंडार करके छोटे व्यापारियों को समान वितरण करके उन उत्पादों से लाभ भी उठाते हैं।

अगर आपको ओर आसान तरीके से समझाने की कोसिस करे तो एक Distributor किसी कंपनी से थोक समान लाने का काम करता है और वो सामान रेटाइलर्स को दिया जाता है फिर वहां से समान कस्टमर के पास पहुँचती है तो इसमें एक डिस्ट्रीब्यूटर को बहुत फायदा होता है क्यूंकि उसका सारा समान एक बार में ही सारा बिक जाता है इसीलिए जायदातर लोग Distributor ही बनना चाहते है।

 

 

 

 

डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने (How to Become a Distributor in Hindi)

अगर आप सभी distributor बनना चाहते हैं तो आपको इन तमाम tips को फॉलो करने होंगे तब आप distributor  बन सकते हैं तो चलिए अब जानते ही इन tips को:-

  1. सबसे पहले अगर आप distributor बनना चाहते हैं तो आपको मार्केट का ज्ञान होना चाहिए कि किस फील्ड में किस जगह पर कौन सा प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिक सकता है।
  2. आप जब भी कोई प्रोडक्ट ले उससे पहले उसके मॉडल को जरूर चेक करें ताकि आपको कभी भी कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  3. हमेशा अपने आप को अच्छा बना कर रखें ताकि मार्केट में आप की छवि अच्छी बनी रहे और लोग ज्यादा से ज्यादा आपके प्रोडक्ट स्कोर खरीदें तभी आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सकेगा।
  4. हमेशा कोई भी लेनदेन साफ सुथरा रखें किसी से भी अनबन करने की ज्यादा कोशिश ना करें।
  5. हमेशा कोशिश करें कि एक मार्केट से दूसरे मार्केट तक अपने बिजनेस को बढ़ाएं। ऐसा तभी होगा जब आप लोगों से ज्यादा से ज्यादा संपर्क करेंगे और अलग-अलग कंपनियों से अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट खरीद के मार्केट में बेचेंगे।
  6. अगर आप एक distributor बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छा बिजनेस प्लेन बनाना होगा ताकि आप सारे काम का डिसीजन अच्छे से ले सके और अच्छे-अच्छे प्लानिंग कर सके ताकि आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग डिमांड ज्यादा से ज्यादा हो।
  7. आप जिस भी प्रोडक्ट को बाजार में बेचे या फिर खरीदे आप ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि आपको उस प्रोडक्ट की सही-सही जानकारी प्राप्त हो ताकि आप Customer को सामान देते वक्त उस सामान से संतुष्ट कर पाए।
  8. आप जिस भी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट या फिर बिजनेस कर रहे हैं ज्यादा से ज्यादा यही कोशिश करें कि उनके साथ सारा पेपर आपका क्लियर हो ताकि आपको बाद में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  9. हमेशा यही कोशिश करें कि आपको बिजनेस में हमेशा लाभ पहुंचे; क्योंकि किसी भी काम में एक जैसा हालात नहीं रहता उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है। इसीलिए जब भी बड़े नुकसान हो तब घबराए नहीं; हमेशा अपने बिजनेस को उठाने का प्रयास करें।
  10. हमेशा लोगों से अच्छा व्यवहार करें ताकि लोग आपके काम के साथ-साथ आपके व्यवहार से भी आपको जाने।

दोस्तों डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको खुद बहुत तरह से मेहनत करना होगा यहाँ पर जितने भी point मैंने बताई सारा सही point है आपको इसी हिसाब से मेहनत करना चाहिए वैसे आप इसमें अपना खुद दिमाग जितना लगाएंगे उतना आपको फायदा मिलने वाला है तो जो basic चीज था मैंने बता दि खेर, इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप एक अच्छे distributor बन सकते हैं।

डिस्ट्रीब्यूटर की वेतन (Distributor Salary)

अगर एक distributor की सैलरी की बात की जाए तो उसकी सैलरी उसके प्रोडक्ट बेचने पर निर्भर करती है। अगर आमतौर पर एक distributor की महीने की कमाई की बात की जाए तो वह ₹25000 तक महीने के कमा सकते हैं।

जैसे-जैसे आपका इस फील्ड में अनुभव भरता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती चली जाती है तब यह 25000 की जगह 55000 या फिर 95000 भी हो सकती है।

इसके तहत आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और उससे भी ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। बस इसमें जो लोग अपना दिमाग का प्रयोग करते है वो लोग आगे बहुत चले जाते है तो आपको बस अपने बिजिनेस पे धेयान देना है आप बहुत कामयाब होंगे।

 

 

 

 

डिस्ट्रीब्यूटर बनने के क्या क्या फायदे है (Benefits of Becoming a Distributor in Hindi)

हर फील्ड में फायदा और नुक्सान होता है अब ऐसा नहीं है की हमेसा आपको फायदा ही होगा कई बार इंसान को नुक्सान भी सहना पढ़ सकता है लेकिन एक डिस्ट्रीब्यूटर बनने से बहुत सारे फायदे होते है आपको कभी भी घबराने की जरुरत नहीं पड़ेगी खेर, अगर आप एक अच्छे distributor बन जाते हैं तो इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं जो इस प्रकार है:-

  1. आप लोगों के बीच प्रसिद्ध हो जाइएगा।
  2. आप ज्यादा से ज्यादा किसी भी प्रोडक्ट से लाभ आसानी से कमा सकते हैं।
  3. आप अपने मनचाहे ढंग से किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।
  4. मार्केट के अंदर ज्यादा पॉपुलर हो जाएगा।
  5. आपका खुद का बिजनेस होगा।
  6. लोग आपको आपके नाम के साथ साथ आपके प्रोडक्ट के नाम से भी जानने लगेंगे।
  7. मार्केट में आपकी काफी इज्जत रहेगी।
  8. लोग आपको सम्मान की दृष्टि से देखेंगे।
  9. आपको अपने अंदर खुद में आत्मविश्वास यानी कॉन्फिडेंट बढ़ेगा जो कि किसी भी बिजनेसमैन के लिए काफी जरूरी होता है।
  10. नई नई कंपनियों को जानने और उनके साथ काम करने का मौका मिलेगा।
  11. Distributor को कंपनियों की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है जैसे कि विदेशों में घूमने का, समय-समय पर कंपनी द्वारा उपहार दिए जाते हैं इन उपहारों में गाड़ी कार वॉशिंग मशीन जैसी अच्छा सामान दिए जाते हैं।

डिस्ट्रीब्यूटर बनने के कुछ नुकसान (Disadvantages of Becoming a Distributor in Hindi)

  • आपको दिन-रात काम करना पड़ सकता है बाजार के जरूरत के हिसाब से आपको काम करना पड़ता है जिसके कारण आप बहुत कम समय अपने घरवालों को और अपने आप को दे पाएंगे।
  • आपको हमेशा सफर करते हुए रहना पड़ेगा आपको सामान की डिलीवरी के लिए दूर-दराज इलाकों तक जाना पड़ सकता है।
  • अगर कभी सामान पूरी तरह से बिका नहीं और उसके समय अवधि समाप्त हो गई होगी तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए अगर आप इस तरह के नुकसान का सामना कर सकते हैं तभी आप डिस्ट्रीब्यूटर बने डिस्ट्रीब्यूटर बनने में आपको काफी फायदे भी हैं हर एक व्यवसाय में फायदा और नुकसान होता है आपको फायदा नुकसान देख कर ही अपना व्यवसाय चुनना चाहिए जिस व्यवसाय में आपको ज्यादा रुचि है उसी व्यवसाय को आप शुरू करें ताकि आप उसमें बहुत जल्दी आगे बढ़ सकें।

 

 

 

 

Conclusion

अगर में आपको आखिरी सब्दो में कहूं तो बस यही कहना चाहती हूँ की अगर आप एक डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते है तो आप जरूर बने लेकिन आप सही बिजिनेस को चुने जिससे आपका जाएदा फायदा हो और आप अच्छे तरीके से उसमे काम कर सकते हो तो आप सबसे पहले अपने अंदर झांक कर देखिये की आपको किस फील्ड से डिस्ट्रीब्यूटर बनना है फिर उसी हिसाब से आगे की शुरुवात करें।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको distributor से संबंधित बातों को बताया। इसमें मैंने बताया कि distributor kise kahte hai, डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? distributor की Salary कितनी होती है? distributor बनने के क्या क्या Adavatage हैं? आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप भी डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और आपके मन में distributor बनने से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के प्रश्न पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

 

 

 

Distributor kaise bane in hindi Distributor kaise bane in hindi Distributor kaise bane in hindi Distributor study in hindi Distributor related jobs Distributor ki job kaise kare Distributor study in hindi Distributor related jobs Distributor ki job kaise kare Distributor study in hindi Distributor related jobs Distributor ki job kaise kare Distributor study in hindi Distributor related jobs Distributor ki job kaise kare Distributor study in hindi Distributor related jobs Distributor ki job kaise kare