आजकल के समय में सब लोग सुंदर और अट्रैक्टिव दिखना चाहते हैं और ऐसा तभी मुमकिन है जब हम स्वस्थ होते हैं और स्वस्थ रहने के लिए हमें रोजाना योगा एक्सरसाइज करने की आवश्यकता होती है। इसीलिए आज के समय में जिम ट्रेनर का करेज बहुत बढ़ चूका है Gym Trainer kaise bane in hindi तो आज मैं आपको बताऊंगी कि जिम ट्रेनर किसे कहते हैं? जिम ट्रेनर कैसे बने जिम ट्रेनर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? और भी बहुत कुछ के बारे में जानकारी देंगे इसीलिए ये आर्टिकल पूरा पढ़ना।(Gym Trainer कैसे बने in Hindi) 

 

 

Gym Trainer kaise bane in hindi

You May Also Like!

 

 

आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं हो पाता कि वह regular अपने काम को छोड़कर classes जॉइन कर सके और अपनी बॉडी को फिट रख सके पर जिन लोगों को बहुत दिक्कत होने लगती है; वह लोग Gym ज्वाइन करते हैं ताकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधित ज्यादा परेशानी ना हो तो आज मैं आपको जिम से related ही जिम ट्रेनर के बारे में बताने जा रही हू। जिससे आपका करियर भी बन सकता है क्यूंकि आने वाला समय में एक Gym trainer का बहुत जरुरत पढ़ने वाली है।

 

 

क्यूंकि आज के समय में हर कोई अपने body को फिट रखना चाहता है लेकिन किस तरह से Gym किया जाए हर किसी को मालूम नहीं होता है इसीलिए वो लोग Gym trainer के पास जाते है और फिर वो अपना body को अच्छा बनाते है इसीलिए आज के समय में जायदातर लोग Gym Trainer बनना चाहते है ताकि उनका जीवन बहुत खुशहाल ज़िन्दगी कट सके खेर, में बताउंगी की Gym Trainer Kaise Bane और साथ ही ये भी बताउंगी की जिम ट्रेनर की सैलरी कितनी होती है (Gym Trainer Salary) जिम ट्रेनर बनने के क्या क्या फायदे हैं? इन सभी चीजों के बारे में आपको बताने जा रही हूं। आशा है आपको यह चीजें पढ़कर जिम ट्रेनर से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी।

 

 

 

जिम ट्रेनर किसे कहते हैं (Gym Trainer in Hindi)

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहने के लिए या तो मॉर्निंग वॉक करते हैं या तो मॉर्निंग एक्सरसाइज करते हैं और बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो कि जिम ज्वाइन करते हैं और जिम के अंदर जिस व्यक्ति के द्वारा हमें सिखाया जाता है, हेल्थ के बारे में बताया जाता है और हमारे बॉडी और हमारे लाइफस्टाइल से हमारी बीमारियों को, मुश्किलों को जो व्यक्ति दूर करते हैं; वह जिम ट्रेनर कहलाते हैं।

अगर आसान सब्दो में कहूं तो एक Gym Trainer वह होता है जो किसी जिम के अंदर किसी स्टूडेंट को सिखाता है यानी जिम कैसे किया जाता है, पहले कौनसा एक्सरसाइज करना चाहिए हर चीज जिम के अंदर गाइड करने वालों को जिम ट्रेनर कहते है।

 

 

 

 

जिम ट्रेनर कैसे बने (How to Become a Gym Trainer in Hindi)

जिम ट्रेनर बनने के लिए सबसे पहले आपको फिटनेस ट्रेनिंग की कोर्स करनी होगी। जिसके लिए आप कोई भी इंस्टिट्यूट में फिटनेस ट्रेनिंग का कोर्स चाहे तो डिप्लोमा या फिर बैचलर कोई भी कोर्स आप कर सकते हैं। यह डिग्री जब तक नहीं मिलेगी; तब तक आप को फिटनेस की अच्छी तरह समझ नहीं हो पाएगी। उसके बाद आप फिटनेस क्लब में जॉब कर सकते हैं या फिर अपना खुद का फिटनेस सेंटर खोल सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग फिटनेस ट्रेनिंग करने के बाद अपना खुद का जिम ट्रेनिंग खोलते हैं।

अगर आप अपना खुद का जिम ट्रेनिंग सेंटर खोल लेते हैं तो आप ज्यादा फायदे में रहते हैं; क्योंकि अभी का योग फिटनेस का योग है। चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है ताकि वह अट्रैक्टिव और सुंदर दिख सकें। जिससे आपको सिखने में भी मदद मिलती है और लोग सीखना भी चाहते हैं। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि आप फिटनेस कोर्स करने के बाद अपनी खुद की जिम ट्रेनिंग खोल ले।

जिम ट्रेनर बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Gym Trainer)

अगर आप सोच ही लिए की हमको एक Gym Trainer बनना है तो आप बन सकते है लेकिन इसके लिए कुछ योगयता आपको पूरी करनी होती है क्यूंकि जब तक आप ये सारे योगयता पूरी नहीं करते है तब तक आप Gym trainer नहीं बन सकते है। अगर आप भविष्य में जिम ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आपके पास यह सभी योग्यताएं होना काफी आवश्यक है जो इस प्रकार है:-

  1. आप इसमें आने हेतु कोई एजुकेशनल कोर्स करने की जरूरत नहीं होती परंतु आपका किसी भी अन्य कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा पास होना काफी जरूरी है।
  2. उसके उपरांत आप किसी भी डिग्री लेवल का बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन से संबंधित कोर्स कर सकते हैं जो कि 1 डिग्री कोर्स होता है जो कि 3 से 4 साल का होता है।
  3. अगर आप चाहे तो छोटा Course भी 3 से 6 महीने का कर सकते हैं जो कि फिटनेस से रिलेटेड चीजें इसमें कराई जाती है।
  4. अगर आप बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स कर लेते हैं तो उसके साथ साथ आगे आप 2 साल का मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं जिससे आप फिटनेस के मामले में काफी बेहतर हो जायेंगे और एक जिम ट्रेनर बनने में आपको काफी मदद मिलेगी।
  5. आपके पास समय काफी कम है और आप जिम ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आप नाइक एरोबिक्स course जैसे:- प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। जिसे करके भी आप अच्छे खासे जिम ट्रेनर बन सकते हैं।
  6. इसके अलावा आपका फिजिकली और मेंटली दोनों स्तर से फिट होना काफी जरूरी है।
  7. आपका व्यवहार दूसरों को सिखाने के प्रति अच्छा होना चाहिए।
  8. आपको हमेशा सकारात्मक सोच रखनी होगी।

 

 

 

 

जिम ट्रेनर बनने के क्या -क्या फायदे हैं (Benefits of Becoming a Gym Trainer in Hindi)

वैसे Gym trainer में बहुत फायदे होते है क्यूंकि इसमें आप एक फिट रहते है और दूसरा हमेसा लोगों के साथ रहते है उन्हें सिखाते हैं जिससे आपको काफी कुछ नया सिखने को मिलता है और इस फील्ड में आपको एक अच्छे नज़र से लोग देखते हैं खेर, एक अच्छा जिम ट्रेनर बनने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. आप हमेशा फिट रहिएगा।
  2. लोग आपकी इज्जत करेंगे।
  3. आप अनेकों लोगों को अपना ज्ञान दे पाएगा।
  4. आपको फाइनेंशली अपने काम के दौरान कोई भी दिक्कत नहीं होगी।
  5. ज्यादा से ज्यादा लोगों से मुलाकात होगी और उनसे भी कुछ नया सीखने को मिलेगा।

जिम ट्रेनर के क्या काम होते हैं (Gym Trainer Works)

वैसे अगर देखा जाए तो एक जिम ट्रेनर का काम हमेसा जिम्मेदारी वाला होता है क्यूंकि इसके अंदर अगर कुछ गलत तरीके से सिखाते हैं तो लोगों का body ख़राब हो सकती है इसीलिए इसमें सारा काम एक जिम्मेदारी वाला होता है खेर, जिम ट्रेनर के कुछ मुख्य कार्य इस प्रकार हैं:-

  1. लोगों को फिटनेस के लिए मोटिवेट करना।
  2. उन्हें उनके हेल्थ के अनुसार अच्छा वर्क आउट देना।
  3. अगर जिम करते समय किसी का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है तो उससे सही ढंग से व्यवहार करना और उस चीज को हैंडल करना भी उनका एक मुख्य कार्य है।
  4. जो भी लोग उनके पास जिम सीखने के लिए आते हैं उन्हें पूरी तरह से अच्छी सर्विस देना और उन्हें संतुष्ट कराना भी उनका कार्य है।
  5. अगर किसी को जिम करके कोई फायदा नहीं हो रहे हैं तो उन्हें समय-समय पर अलग-अलग तरह के व्यायाम के बारे में बताना भी उनका कार्य है।

 

 

 

 

जिम ट्रेनर के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट कौन-कौन से हैं

एक अच्छा Gym Trainer बनने के लिए आपको बहुत सारी चीजें सीखना काफी जरूरी होता है जो कि हम कोई इंस्टिट्यूट से ही सीख पाते हैं। जिम ट्रेनर के अलग-अलग तरह के कोर्स होते हैं; जैसे:- 3 महीने के, 6 महीने के, 1 साल के और अलग-अलग courses के अलग-अलग फीस अलग-अलग संस्थान द्वारा तय की जाती है। फीस ₹18000 से लेकर ₹30000 तक की होती है। 

जिसे आप किसी भी इंस्टिट्यूट से यह कोर्स पूरा कर सकते हैं; जिसमें से मैं आपको कुछ बेस्ट इंस्टिट्यूट के नाम बताने जा रही हूं:-

  1. इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, दिल्ली।
  2. साई, एन एस साउथ सेंट्रल यूनिवर्सिटी, बेंगलुरू।
  3. साईं एनिस्टन सेंटर साल्ट लेक सिटी, कोलकाता।

जिम ट्रेनर की सैलरी (Gym Trainer Salary)

अगर आप एक अच्छे जिम ट्रेनर बन जाते हैं तब शुरुआती तौर पर आपके सैलरी 15000 से 30,000 प्रतिमाह तक हो सकती है और जैसे-जैसे आपको अपनी कामयाबी के दम पर और अच्छे ट्रेनर बनते जाते हैं; उसी प्रकार आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। ऐसा अनुमान से पता लगाया गया है कि एक जिम ट्रेनर महीने भर में लाखों रुपए तक कमा सकता है।

वैसे पैसे कमाने के कई सारे तरीके है बस आपको दिमाग लगाने की जरुरत है अगर आप अपना खुद का जिम सेण्टर खोल देते है तो आप महीने के लाखो रूपए तक आराम से कमा सकते हैं। और आज के जायदातर लोग अपना खुद का Gym Center या फिर Fitness center खोलते हैं खेर आप अपने अनुसार ये सारे निर्णय ले सकते हैं।

 

 

 

Conclusion

अगर में आपको आखिरी सब्दो में कहूं तो बस में इतना कहना चाहती हूँ की आप अगर खुद का Gym Center खोल सकते हैं तो जरूर खोले इससे आप लोखो रूपए महीने का कमा सकते हैं लेकिन अगर आप एक fitness center नहीं खोल पाते है तो आप किसी फिटनेस सेण्टर पे काम जरूर करें।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि जिम ट्रेनर किसे कहते हैं, जिम ट्रेनर कैसे बने? जिम ट्रेनर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? जिम ट्रेनर के क्या कार्य होते हैं? जिम ट्रेनिंग हम कौन से इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं (Best Institutes for gym trainer in India) आशा है आपको यह सभी चीजें पढ़कर जिम ट्रेनर से संबंधित जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और आपके मन में जिम ट्रेनर से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं। आपका कमेंट हमारे लिए काफी important होता है।

धन्यवाद!

 

 

 

Gym Trainer kaise bane in hindi Gym Trainer kaise bane in hindi Gym Trainer kaise bane in hindi Gym Trainer ki study kaise kare Gym Trainer ki salary kitni hoti hai Gym Trainer ki job kaise kare in hindi Gym Trainer ki study kaise kare Gym Trainer ki salary kitni hoti hai Gym Trainer ki job kaise kare in hindi Gym Trainer ki study kaise kare Gym Trainer ki salary kitni hoti hai Gym Trainer ki job kaise kare in hindi Gym Trainer ki study kaise kare Gym Trainer ki salary kitni hoti hai Gym Trainer ki job kaise kare in hindi