DMart के राधाकिशन दमानी की ‘सफलता की कहानी’ जो आपको व्यवसाय करने के लिए प्रेरित करेगी! D Mart Story in Hindi कोई भी त्यौहार, समारोह हो या हर महीने का राशन भरना हो, इसके लिए आपको अलग-अलग सामान खरीदने के लिए अलग-अलग दुकानों पर जाना पड़ता है। जिसमें बहुत समय तो लगता ही है, साथ में इसकी लागत अधिक होती है।शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

D Mart Story in Hindi

लेकिन, क्या होगा यदि एक ही छत के नीचे और MRP से कम कीमत पर कई वस्तुएं उपलब्ध हों? इन तीनों से समय, ऊर्जा और धन की बचत होगी। उसी अवधारणा से 2002 में डी-मार्ट को शुरू किया गया था।

डी-मार्ट एक सुपरमार्केट श्रृंखला है जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न घरेलू उपकरणों और व्यक्तिगत उत्पादों को एक छत के नीचे पेश करना है। तो आइए जानते हैं प्रेरणादायक डी-मार्ट की कहानी।

 

राधाकिशन दमानी

 

D Mart Story in Hindi

 

 

डी-मार्ट के मालिक दमानी, देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी संपत्ति 16.4 करोड़ से 1.8 लाख करोड़ तक पहुंच गई है।

राधाकिशन दमानी जो मी. व्हाइट एंड व्हाइट नाम से जाने जाते है; मुंबई स्थित एक अरबपति स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर, स्टॉकब्रोकर, ट्रेडर और भारत की मेगा-रिटेल चेन स्टोर्स “डी-मार्ट” के संस्थापक और प्रमोटर हैं!

 

 

मुंबई – डी-मार्ट की मूल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के मालिक राधाकृष्ण दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स की रियल-टाइम नेट वर्थ लिस्ट के अनुसार, दमानी की संपत्ति बढ़कर 1.27 लाख करोड़ रुपये हो गई। दमानी 8 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। कंपनी के पास दमानी परिवार के 80% शेयर हैं। 5 फरवरी को, उन्होंने शेयरहोल्डिंग घटाकर 77.27 करने की घोषणा की।

 

 

 

 

 

 

एवेन्यू मार्केट सुपरमार्केट की लिस्टिंग 21 मार्च 2017 को हुई। तब कंपनी की कुल पूंजी 39 हजार करोड़ रु. थी। उस समय, कंपनी में 1 लाख का निवेश आज लाभांश और अन्य लाभ मिलाकर 8.31 लाख हो जाता।

 

 

पूरे भारत में उनकी रिटेल चेन 91 स्टोर्स की है और यह इंडस्ट्री में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। आरके दमानी के पास डी-मार्ट की मूल कंपनी – एवेन्यू सुपरमार्ट्स और ब्राइट स्टार इनवेस्टमेंट्स में 52% हिस्सेदारी है, उसकी निवेश कंपनी, के पास अन्य 16% हिस्सेदारी है।How To Plan For Feign Education To Your Kids अपने बच्चों को शिक्षा देने के लिए योजना कैसे बनाएं(Opens in a new browser tab)

D Mart Story in Hindi

पृष्ठभूमि

आरके दमानी खुद को उच्च शिक्षित व्यक्ति नहीं मानते। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से बी. कॉम की पढ़ाई करते हुए कॉलेज छोड़ दिया।

आरके दमानी ने बॉल बेयरिंग में एक व्यापारी के रूप में अपना करियर शुरू किया था, और उनका शेयर बाजार में प्रवेश करने का कोई इरादा नहीं था। हालाँकि, उनके पिता की मृत्यु के बाद, वे उस व्यवसाय को बंद करने के लिए मजबूर हो गए और अपने भाई के स्टॉक ब्रोकिंग व्यवसाय में शामिल हो गए, जो उनके पिता से विरासत में मिला था। वे उस समय 32 वर्ष के थे।What is Server in Hindi – जानिये सरल शब्दों में!(Opens in a new browser tab)

 

स्टॉक मार्केट कैरियर

आरके दमानी ने एक शेयर दलाल के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्हें उस दुनिया के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं थी, या यह बाज़ार ने कैसे काम करता हैं। इसलिए उन्होंने शेयर बाजार में एक सट्टेबाज के रूप में शुरुआत की। आरके दमानी ने शेयरों में अपने व्यापार से बहुत लाभ कमाया। वह एक बहुत ही लचीले ट्रेडर थे और अलग-अलग बाजार के उतार-चढ़ाव का उपयोग करके मुनाफा कमाने में विश्वास करते थे। उदाहरण के लिए, हर्षद मेहता घोटाले के दौरान, उन्होंने शेयरों के शॉर्ट-सेलिंग द्वारा बहुत पैसा कमाया, जो उस समय आम नहीं था।

हालांकि, निवेशक चंद्रकांत संपत से प्रभावित होने के बाद, आरके दामिनी ने अपना दृष्टिकोण बदल दिया। वह लंबी अवधि के मूल्य निवेश में स्थानांतरित हो गये।

 

 

 

 

 

 

आरके दमानी को पैर जमाने में कुछ समय लगा। उनकी रणनीति काफी सरल थी। उनकी फिलॉसॉफी 5 से 10 साल की थी। वे यह देखने में सक्षम थे कि उत्पाद में भविष्य में कितनी क्षमता है या नहीं। धीरे-धीरे, उनके निर्णय सही होने लगे, और अगले कुछ वर्षों के भीतर वे  दलाल स्ट्रीट पर दिग्गजों के रैंक के बराबर खड़े हो गए।

लेकिन कई अन्य निवेशकों के विपरीत, उसका अहंकार कभी भी उसके रास्ते में नहीं आया।

इस तरह आरके दमानी ने 80 के दशक के अंत और 90 के दशक कि शुरूआत में बहुराष्ट्रीय शेयरों को खरीदकर अपना भाग्य बनाया।

इतनी बड़ी ऊंचाइयों पर पहुंचने के बाद, 2001 में, उन्होंने अचानक बाजारों को छोड़ दिया और रिटेल इंडस्ट्री में प्रवेश करने का फैसला किया।

 

The DMart Story in Hindi

 

D Mart Story in Hindi

 

 

आज, डी-मार्ट का मूल्यांकन 39,400 करोड़ रु. हैं, जो फ्यूचर रिटेल और आदित्य बिड़ला फैशन के संयुक्त बाजार पूंजीकरण से अधिक है।

दमानी ने 2002 में सुपरमार्केट dmart designs चेन DMart की स्थापना की, और उन रणनीतियों को अपनाया जो भारतीय रिटेल क्षेत्र के लिए dmart designs अनोखे थे। dmart designs उस समय तक, अधिकांश रिटेल चेन ने अपने स्टोर किराए पर देते dmart designs थे, लेकिन DMart ने सावधानीपूर्वक अपना शोध किया, और अपने स्वयं के स्टोरों का एकमुश्त स्वामित्व किया।

 

 

 

 

 

इस रणनीति ने काम किया और DMart को अपने dmart designs ऑपरेशन के dmart designs सभी वर्षों में खोले गए स्टोर को कभी भी बंद नहीं करना पड़ा।

जबकि अन्य रिटेलर्स ने इ dmart india लेक्ट्रॉनिक्स और फैशन dmart india सहित अन्य श्रेणियों में कदम रखा, डीमार्ट अपने मुख्य भोजन और किराना व्यवसाय पर dmart india केंद्रित रहा। dmart designs और जब अन्य सुपरमार्केट चेन मार्जिन में सुधार करने dmart india के लिए सभी dmart india अपने निजी ब्रांड लॉन्च कर रहे हैं, तो डीमार्ट अभी भी केवल थर्ड पार्टी के उत्पादों का स्टॉक करता है।

 

उन्होंने कौनसी रणनीतियाँ अपनाई?

शुरू करने के लिए – डी-मार्ट एक बहुत बड़ा डिस्काउंट स्टोर की एक इमेज बनाना चाहता है जो सभी प्रमुख ब्रांडों के अधिकांश उत्पादों की पेशकश करता है। dmart india मूल रूप से, एक स्टोर जो पैसे के लिए मूल्य प्रदान करता है!

अब, चूंकि लोग ज्यादातर DMart में आते हैं, dmart india क्योंकि उन्हें वह सभी एक छत के नीचे मिल जाता हैं, जो वे चाहते हैं; इसलिए, DMart स्टोर ज्यादा यातायात के क्षेत्रों में और तीन फॉर्मेट पर चालू हैं – हाइपरमार्केट जो 30,000-35,000 वर्ग फुट, एक्‍सप्रेस फॉर्मेट जो 7,000-10,000 वर्ग फुट और आखिर में सुपर सेंटर जो 1 लाख वर्ग फुट से अधिक में फैला हो।

साथ ही DMart ने मध्य आय समूह को अपने ग्राहक के रूप में टार्गेट किया हैं, इसलिए ग्राहकों को लुभाने और बिक्री बढ़ाने के लिए प्रचार उपकरण के रूप में डिस्काउंट ऑफर का उपयोग किया जाता है।

कुल मिलाकर – DMart की सफलता तीन चीजों पर केंद्रित है: ग्राहक, विक्रेता और कर्मचारी!

 

 

 

 

 

ग्राहक – चूंकि डी-मार्ट मध्यम आय वाले घरों को टार्गेट कर रहा है, उनके सभी स्टोर आवासीय क्षेत्रों में या उसके करीब हैं, न कि मॉल में।

उनका विचार अन्य प्रतिस्पर्धियों की तरह हर उपभोक्ता की जरूरत को पूरा करने के लिए नहीं है, बल्कि इसके बजाय, डी-मार्ट अपने पैसे के लिए मूल्य प्रदान करते हुए, अधिकांश नियमित उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने की इच्छा रखते हैं।

और चूंकि, इन दुकानों का 90% सीधे डी-मार्ट के स्वामित्व में है, इसलिए उन्हें मासिक किराए और उनके उत्थान या पुनर्वास जोखिम के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह डी-मार्ट को अच्छी तरह से पूंजीकृत और डेट-लाइट रखने में मदद करता है, जबकि इसके संचालन से अतिरिक्त नकदी उत्पन्न होती है।

इस रणनीति का उपयोग करके बचाए गए सभी पैसे अंततः छूट के रूप में ग्राहकों को वापस पेश किए जाते हैं!

 

 

 

 

 

 

विक्रेता- वेंडर के साथ संबंध उनके मॉडल का दूसरा स्तंभ हैं। pet dmart चूंकि वे खुद एक व्यापारी पृष्ठभूमि से आते हैं, इसलिए उनके विक्रेता के साथ रिश्ते उनकी सबसे बड़ी ताकत रहे हैं।

एफएमसीजी उद्योग के pet dmart पास 12-21 दिनों का भुगतान मानदंड है, pet dmart लेकिन डी-मार्ट अपने विक्रेताओं को 11 वें दिन ही pet dmart भुगतान करता है। pet dmart यह उन्हें विक्रेताओं के साथ अच्छे संबंध बने रहने में मदद करता है और स्टॉक आउट से बचा जाता है।

और चूंकि डी-मार्ट थोक में खरीदता है pet dmart और समय में pet dmart अपने विक्रेताओं को अच्छी तरह से भुगतान करता है, pet dmart इसलिए उन्हें अच्छा मार्जिन भी मिल जाता हैं।

 

 

 

 

 

कर्मचारी- यह उनके मॉडल का तीसरा स्तंभ है। dmart share price डी-मार्ट अच्छा पैसा, लचीलापन, सशक्तिकरण और आराम और कुशल कार्य संस्कृति प्रदान करता है। dmart share price यहां तक ​​कि वे सही रवैये और प्रतिबद्धता के साथ 10 वीं कक्षा के ड्रॉपआउट को भी काम पर रखते हैं।

वे कम प्रतिभा को काम पर रखना पसंद करते हैं, dmart share price और फिर प्रशिक्षण में भारी निवेश करते हैं,dmart share price उन्हें अपनी आवश्यकता के अनुसार ढालते है। dmart share price कर्मचारियों को केवल एक dmart share price बार डी-मार्ट में मूल्य प्रणाली और नीतियों के बारे में बताया जाता है और फिर उन्हें लगातार काम करने की आजादी दी जाती है।

ये सभी कारण वर्षों से डी-मार्ट की धीमी लेकिन स्थिर सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here