डोनाल्ड ट्रम्प , पूर्ण रूप से डोनाल्ड जॉन ट्रम्प , (जन्म 14 जून, 1946, न्यूयॉर्क , न्यूयॉर्क, यूएस), संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति (2017–21)। ट्रम्प एक रियल-एस्टेट डेवलपर और व्यवसायी थे, जिन्होंने न्यूयॉर्क शहर क्षेत्र और दुनिया भर में कई होटलों , कैसीनो , गोल्फ कोर्स, रिसॉर्ट और आवासीय संपत्तियों का स्वामित्व, प्रबंधन या लाइसेंस प्राप्त किया था । 1980 के दशक से ट्रम्प ने अपना नाम कई खुदरा उद्यमों को दिया- जिसमें कपड़ों, कोलोन, भोजन और फर्नीचर की ब्रांडेड लाइनें शामिल हैं- औरट्रम्प विश्वविद्यालय, जिसने 2005 से 2010 तक अचल संपत्ति शिक्षा में सेमिनार की पेशकश की। 21 वीं सदी की शुरुआत में उनके निजी समूह , दट्रम्प ऑर्गनाइजेशन , जिसमें होटल और रिसॉर्ट्स, आवासीय संपत्तियों, व्यापारिक वस्तुओं और मनोरंजन और टेलीविजन सहित व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल लगभग 500 कंपनियां शामिल थीं। ट्रम्प अमेरिकी इतिहास में तीसरे राष्ट्रपति थे ( 1868 में एंड्रयू जॉनसन और 1998 में बिल क्लिंटन के बाद)(Donald John Trump Biography in Hindi) जिन पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा महाभियोग चलाया गया था और एकमात्र राष्ट्रपति थे जिन पर दो बार महाभियोग लगाया गया था – एक बार (2019 में) सत्ता के दुरुपयोग और बाधा के लिए। यूक्रेन घोटाले के संबंध में कांग्रेस और एक बार (2021 में) ट्रम्प समर्थकों की हिंसक भीड़ द्वारा संयुक्त राज्य कैपिटल के तूफान के संबंध में “विद्रोह को उकसाने” के लिए2020 के राष्ट्रपति चुनाव से इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की औपचारिक रूप से गणना करने के लिए कांग्रेस ने संयुक्त सत्र में बैठक की । ट्रम्प के दोनों महाभियोग अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके बरी होने के साथ समाप्त हुए । ट्रंप 2020 का चुनाव पूर्व उपराष्ट्रपति से हार गएजो बाइडेन 306 इलेक्टोरल वोटों से 232 तक; वह सात मिलियन से अधिक मतों से लोकप्रिय वोट हार गए।

 

You May Also Like!

 

Donald John Trump Biography in Hindi

 

 

 

 

 

 

ट्रंप . के पांच बच्चों में चौथे थेफ्रेडरिक (फ्रेड) क्राइस्ट ट्रम्प, एक सफल रियल एस्टेट डेवलपर और मैरी मैकलियोड। डोनाल्ड की सबसे बड़ी बहन, मैरीने ट्रम्प बैरी ने अंततः यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जज (1983-99) के रूप में और बाद में 2011 में अपनी सेवानिवृत्ति तक यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर थर्ड सर्किट में जज के रूप में कार्य किया। उनके बड़े भाई, फ्रेडरिक, जूनियर। (फ्रेडी), 1960 के दशक में एयरलाइन पायलट बनने से पहले अपने पिता के व्यवसाय के लिए कुछ समय के लिए काम किया। फ़्रेडी की शराब के कारण 1981 में 43 वर्ष की आयु में उनकी प्रारंभिक मृत्यु हो गई। 1920 के दशक के उत्तरार्ध में, फ्रेड ट्रम्प ने न्यूयॉर्क शहर के क्वींस और ब्रुकलिन बोरो में सैकड़ों एकल-परिवार के घर और रोहाउस बनाए, और 1940 के दशक के उत्तरार्ध से उन्होंने हजारों अपार्टमेंट इकाइयाँ बनाईं, जिनमें से ज्यादातर ब्रुकलिन में डिज़ाइन की गई संघीय ऋण गारंटी का उपयोग कर रहे थे। किफायती आवास के निर्माण को प्रोत्साहित करना । द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने वर्जीनिया और पेनसिल्वेनिया में नौसेना कर्मियों और शिपयार्ड श्रमिकों के लिए संघ समर्थित आवास भी बनाया । 1954 में सीनेट बैंकिंग समिति द्वारा फ्रेड की जांच की गई थी कि कथित तौर पर ऋण-गारंटी कार्यक्रम का दुरुपयोग करने के लिए जानबूझकर बड़े ऋणों को सुरक्षित करने के लिए अपनी निर्माण परियोजनाओं की लागत को कम करके आंका गया था।वाणिज्यिक बैंक , उसे ऋण राशि और उसकी वास्तविक निर्माण लागत के बीच अंतर रखने में सक्षम बनाता है। 1954 में सीनेट समिति के समक्ष गवाही में, फ्रेड ने स्वीकार किया कि उसने ब्रुकलिन में समुद्र तट हेवन अपार्टमेंट परिसर को अपने सरकारी बीमाकृत ऋण की राशि से $3.7 मिलियन कम में बनाया था। हालांकि उस पर किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया था, फिर भी वह संघीय ऋण गारंटी प्राप्त करने में असमर्थ था। एक दशक बाद न्यूयॉर्क राज्य की जांच में पाया गया कि फ्रेड ने एक शॉपिंग सेंटर बनाने के लिए एक राज्य-बीमाकृत निर्माण ऋण पर अपने लाभ का उपयोग किया था जो पूरी तरह से उसकी अपनी संपत्ति थी। उन्होंने अंततः राज्य को 1.2 मिलियन डॉलर लौटा दिए, लेकिन उसके बाद ब्रुकलिन के कोनी द्वीप क्षेत्र में आवासीय परियोजनाओं के लिए राज्य ऋण गारंटी प्राप्त करने में असमर्थ रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विश्वविद्यालय (1964-66); और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स (1966-68), जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की । 1968 में, वियतनाम युद्ध के दौरान , उन्होंने हड्डी के स्पर्स का निदान प्राप्त किया, जिसने उन्हें सैन्य मसौदे से चिकित्सा छूट के लिए योग्य बनाया।(उन्हें पहले शिक्षा के लिए चार मसौदा आस्थगन प्राप्त हुए थे)। अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पर ट्रम्प ने अपने पिता के व्यवसाय के लिए पूर्णकालिक काम करना शुरू कर दिया, किराये के आवास की अपनी होल्डिंग्स का प्रबंधन करने में मदद की, फिर 10,000 और 22,000 इकाइयों के बीच अनुमान लगाया गया। 1974 में वह ट्रम्प के स्वामित्व वाले निगमों और साझेदारियों के एक समूह के अध्यक्ष बने, जिसे बाद में उन्होंने ट्रम्प संगठन का नाम दिया। अमेरिकी संविधान में राष्ट्रपति को संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्राकृतिक मूल का नागरिक होना आवश्यक है। क्या आप पहचान सकते हैं कि प्रत्येक राष्ट्रपति का जन्म कहाँ हुआ था? इस प्रश्नोत्तरी के साथ अपने ज्ञान का परीक्षण करें। 1960 और 1970 के दशक की शुरुआत में, न्यूयॉर्क शहर, सिनसिनाटी , ओहियो और नॉरफ़ॉक , वर्जीनिया में ट्रम्प के स्वामित्व वाले आवास विकास, अफ्रीकी अमेरिकियों और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव की कई शिकायतों का लक्ष्य थे। 1973 में फ्रेड और डोनाल्ड ट्रम्प, उनकी कंपनी के साथ, अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा न्यूयॉर्क शहर में 39 अपार्टमेंट इमारतों के संचालन में फेयर हाउसिंग एक्ट (1968) के कथित उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया गया था। ट्रम्प ने शुरू में जस्टिस का मुकाबला किया$ 100 मिलियन के लिए विभाग, उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए। मुकदमा दो साल बाद एक समझौते के तहत तय किया गया था जिसमें ट्रम्प को अपराध स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

1970 और 1980 के दशक के अंत में, डोनाल्ड ट्रम्प ने लक्जरी होटलों और आवासीय संपत्तियों में निवेश करके और अपने भौगोलिक फोकस को मैनहट्टन और बाद में अटलांटिक सिटी , न्यू जर्सी में स्थानांतरित करके अपने पिता के व्यवसाय का विस्तार किया । ऐसा करने में, वह अपने पिता से ऋण, उपहार और अन्य वित्तीय सहायता के साथ-साथ न्यूयॉर्क शहर में अपने पिता के राजनीतिक संबंधों पर बहुत अधिक निर्भर था। 1976 में उन्होंने शहर के साथ एक जटिल लाभ-साझाकरण समझौते के तहत ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन के पास पुराना कमोडोर होटल खरीदा, जिसमें 40 साल का संपत्ति कर शामिल था।न्यू यॉर्क शहर में वाणिज्यिक संपत्ति को दिया गया पहला ऐसा टैक्स ब्रेक। अपने पिता और हयात कॉरपोरेशन द्वारा गारंटीकृत एक निर्माण ऋण पर भरोसा करते हुए, जो परियोजना में भागीदार बन गया, ट्रम्प ने भवन का नवीनीकरण किया और 1980 में इसे 1,400 कमरों वाले ग्रैंड हयात होटल के रूप में फिर से खोल दिया। 1983 में उन्होंने खोलाट्रम्प टॉवर , इक्विटेबल लाइफ एश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी में निर्मित एक कार्यालय, खुदरा और आवासीय परिसर । 56 वीं स्ट्रीट और फिफ्थ एवेन्यू पर 58 मंजिला इमारत में अंततः ट्रम्प का मैनहट्टन निवास और ट्रम्प संगठन का मुख्यालय था। 1980 के दशक के दौरान ट्रम्प द्वारा विकसित अन्य मैनहट्टन संपत्तियों में ट्रम्प प्लाजा आवासीय सहकारी (1984), ट्रम्प पार्स लक्ज़री कॉन्डोमिनियम कॉम्प्लेक्स (1986), और 19-मंजिला प्लाजा होटल (1988) शामिल थे, एक ऐतिहासिक मील का पत्थर जिसके लिए ट्रम्प ने $ 400 से अधिक का भुगतान किया। दस लाख।

ब्रिटानिका प्रीमियम सदस्यता प्राप्त करें और अनन्य सामग्री तक पहुंच प्राप्त करें।अब सदस्यता लें

1980 के दशक में ट्रम्प ने अटलांटिक सिटी में कैसीनो व्यवसाय में भारी निवेश किया , जहां उनकी संपत्तियों में अंततः ट्रम्प प्लाजा (1984, बाद में ट्रम्प प्लाजा का नाम बदलकर), ट्रम्प का कैसल कैसीनो रिज़ॉर्ट (1985), और ट्रम्प ताजमहल (1990) शामिल थे। दुनिया में सबसे बड़ा कैसीनो. !? उस अवधि के दौरान ट्रम्प ने न्यू जर्सी जनरलों को भी खरीदा, जो अल्पकालिक यूएस फुटबॉल लीग में एक टीम थी; मार-ए-लागो, फ्लोरिडा के पाम बीच में 118 कमरों वाली हवेली है , जिसे 1920 के दशक में अनाज उत्तराधिकारी मार्जोरी मेर्रीवेदर पोस्ट द्वारा बनाया गया था; एक 282 फुट की नौका , फिर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी, जिसे उन्होंने ट्रम्प प्रिंसेस नाम दिया ; और एक ईस्ट कोस्ट एयर-शटल सेवा, जिसे उन्होंने ट्रम्प शटल कहा।

1977 में ट्रम्प ने चेक मॉडल इवाना ज़ेलनिकोवा विंकल्मेयर से शादी की, जिनके साथ उनके तीन बच्चे थे-डोनाल्ड, जूनियर, इवांका और एरिक- 1992 में इस जोड़े के तलाक से पहले। उनका विवाहित जीवन, साथ ही ट्रम्प के व्यावसायिक मामले, एक प्रधान थे। 1980 के दशक के दौरान न्यूयॉर्क शहर में टैब्लॉइड प्रेस के । 1993 में ट्रम्प के चौथे बच्चे, टिफ़नी को जन्म देने के बाद ट्रम्प ने अमेरिकी अभिनेत्री मार्ला मेपल्स से शादी की। उनकी शादी 1999 में तलाक में समाप्त हो गई। 2005 में ट्रम्प ने स्लोवेनियाई मॉडल मेलानिया नॉस से शादी की, और उनके बेटे, बैरोन का जन्म अगले वर्ष हुआ था। .2017 में राष्ट्रपति के रूप में ट्रम्प के उद्घाटन के बाद मेलानिया ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका की दूसरी विदेशी मूल की पहली महिला बनीं।

जब 1990 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आई , तो ट्रम्प के कई व्यवसायों को नुकसान हुआ, और उन्हें जल्द ही अपने लगभग 5 बिलियन डॉलर के कर्ज का भुगतान करने में परेशानी हुई, जिसमें से लगभग 900 मिलियन डॉलर की उन्होंने व्यक्तिगत रूप से गारंटी दी थी। कई बैंकों के साथ एक पुनर्गठन समझौते के तहत, ट्रम्प को अपनी एयरलाइन को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसे 1992 में यूएस एयरवेज ने अपने कब्जे में ले लिया था; ट्रम्प राजकुमारी को बेचने के लिए ; अपनी लगभग सभी संपत्तियों पर दूसरा या तीसरा गिरवी रखना और उनमें अपने स्वामित्व के हिस्से को कम करना; और खुद को $450,000 प्रति वर्ष के व्यक्तिगत बजट पर जीने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए। उन उपायों के बावजूद, ट्रम्प ताजमहल ने दिवालिया घोषित कर दिया1991 में, और ट्रम्प के स्वामित्व वाले दो अन्य कैसीनो, साथ ही न्यूयॉर्क शहर में उनका प्लाजा होटल, 1992 में दिवालिया हो गया। उन असफलताओं के बाद, अधिकांश प्रमुख बैंकों ने उनके साथ कोई और व्यवसाय करने से इनकार कर दिया। इस अवधि के दौरान ट्रम्प की कुल संपत्ति का अनुमान 1.7 बिलियन डॉलर से लेकर माइनस 900 मिलियन डॉलर तक था।

1990 के दशक के उत्तरार्ध की मजबूत अर्थव्यवस्था और फ्रैंकफर्ट स्थित फ्रैंकफर्ट के निर्णय के साथ ट्रम्प की किस्मत पलट गईअमेरिकी वाणिज्यिक अचल संपत्ति बाजार में उपस्थिति स्थापित करने के लिए ड्यूश बैंक एजी । डॉयचे बैंक ने 1990 के दशक के अंत में और 2000 के दशक में न्यूयॉर्क में ट्रम्प वर्ल्ड टॉवर (2001) सहित परियोजनाओं के लिए ट्रम्प को करोड़ों डॉलर का ऋण दिया औरशिकागो में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल एंड टॉवर (2009) । 1990 के दशक की शुरुआत में ट्रम्प ने अपने लेनदारों के लिए अपनी मार-ए-लागो संपत्ति को एक लक्जरी आवास विकास में बदलने के लिए एक योजना बनाई थी जिसमें कई छोटे मकान शामिल थे, लेकिन स्थानीय विरोध ने उन्हें एक निजी क्लब में बदलने के लिए प्रेरित किया, जिसे खोला गया था। 1995. 1996 में ट्रम्प ने मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन को खरीदने के लिए एनबीसी टेलीविजन नेटवर्क के साथ भागीदारी की, जिसने मिस यूनिवर्स, मिस यूएसए और मिस टीन यूएसए सौंदर्य प्रतियोगिता का निर्माण किया। ट्रम्प के कैसीनो व्यवसायों ने संघर्ष करना जारी रखा, हालांकि: 2004 में उनकी कंपनी ट्रम्प होटल्स एंड कसीनो रिसॉर्ट्स ने दिवालिया होने के लिए दायर किया, क्योंकि इसकी कई संपत्तियों में असहनीय ऋण जमा हो गया था, और उसी कंपनी, जिसका नाम ट्रम्प एंटरटेनमेंट रिसॉर्ट्स रखा गया था, 2009 में फिर से दिवालिया हो गई।

2000 के दशक के मध्य में ट्रम्प ने की सफलता से भारी वित्तीय लाभ का आनंद लियाअपरेंटिस , एक रियलिटी टेलीविज़न श्रृंखला जिसमें उन्होंने अभिनय किया, जिसने उन्हें सीधे 16 साल की अवधि में लगभग $ 200 मिलियन कमाए। एमी -नामांकित शो, जिसके प्रत्येक एपिसोड में ट्रम्प ने ट्रम्प कर्मचारी के रूप में आकर्षक एक साल के अनुबंध के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले एक या अधिक प्रतियोगियों को “निकाल दिया”,एक चतुर व्यवसायी और स्व-निर्मित अरबपति के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को और बढ़ाया । 2008 में इस शो को नया रूप दिया गया थासेलिब्रिटी अपरेंटिस , जिसमें समाचार निर्माताओं और मनोरंजनकर्ताओं को प्रतियोगी के रूप में दिखाया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

ट्रम्प ने कई अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में एक ब्रांड के रूप में अपना नाम विपणन किया, जिसमें ट्रम्प फाइनेंशियल, एक बंधक कंपनी, और ट्रम्प एंटरप्रेन्योर इनिशिएटिव (पूर्व में ट्रम्प यूनिवर्सिटी), एक ऑनलाइन शिक्षा कंपनी है जो रियल-एस्टेट निवेश और उद्यमशीलता पर ध्यान केंद्रित करती है। बाद वाली फर्म, जिसने 2011 में काम करना बंद कर दिया था, पूर्व छात्रों द्वारा क्लास-एक्शन मुकदमों का लक्ष्य था और न्यूयॉर्क राज्य के अटॉर्नी जनरल द्वारा एक अलग कार्रवाई, धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए. शुरू में आरोपों से इनकार करने के बाद, ट्रम्प ने नवंबर 2016 में $ 25 मिलियन के मुकदमों का निपटारा किया। 2019 में, अपने राष्ट्रपति पद के दो साल से अधिक समय में, ट्रम्प ने हर्जाने में $ 2 मिलियन का भुगतान करने और न्यू के अटॉर्नी जनरल द्वारा एक और मुकदमे को निपटाने के लिए अपराध स्वीकार करने पर सहमति व्यक्त की। यॉर्क ने उन पर अपने 2016 के राष्ट्रपति अभियान को निधि देने के लिए अपने धर्मार्थ, ट्रम्प फाउंडेशन से संपत्ति का अवैध रूप से उपयोग करने का आरोप लगाया था । समझौते के हिस्से के रूप में, ट्रम्प फाउंडेशन को भंग कर दिया गया था।

2018 में द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक लंबी खोजी रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें बताया गया था कि कैसे फ्रेड ट्रम्प ने नियमित रूप से बड़ी मात्रा में धन हस्तांतरित किया, अंततः सैकड़ों मिलियन डॉलर की राशि, अपने बच्चों को रणनीतियों के माध्यम से, जिसमें कर, प्रतिभूतियां और रियल-एस्टेट शामिल थे। धोखाधड़ी, साथ ही कानूनी तरीकों से। रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड को हस्तांतरण का मुख्य लाभार्थी था, जिसने 2000 के दशक की शुरुआत में 413 मिलियन डॉलर के बराबर (2018 डॉलर में) प्राप्त किया था। डेटा के आधार पर टाइम्स की एक बाद की रिपोर्ट के अनुसार2000 में शुरू होने वाली 18-वर्ष की अवधि के दौरान ट्रम्प द्वारा दायर कर रिटर्न से, ट्रम्प ने 11 वर्षों में कोई संघीय कर नहीं दिया और प्रत्येक दो वर्षों, 2016 और 2017 में केवल $750 का भुगतान किया। ट्रम्प अपने कर दायित्वों को काफी नीचे के स्तर तक कम करने में सक्षम थे। अपने कई व्यवसायों पर भारी नुकसान का दावा करके सबसे धनी अमेरिकियों के लिए औसत; अपने आवास और अपने निजी विमान से जुड़े व्यावसायिक खर्चों की कटौती करके; और प्राप्त करके, व्यावसायिक नुकसान के आधार पर, आईआरएस (आंतरिक राजस्व सेवा) से लगभग $73 मिलियन का एक अस्थायी धनवापसी, जो 2005-08 में द अपरेंटिस से प्राप्त आय पर ट्रम्प द्वारा भुगतान किए गए संघीय करों से अधिक था । धनवापसी आईआरएस ऑडिट का विषय बन गया और कानूनी रूप से अनिवार्य हो गयाकराधान पर कांग्रेस की संयुक्त समिति द्वारा समीक्षा।

 

 

 

 

 

 

Donald John Trump Biography in Hindi Donald John Trump Biography in Hindi Donald John Trump Biography in Hindi Donald John Trump Biography in Hindi Donald John Trump Biography in Hindi Donald John Trump history in Hindi Donald John Trump history in Hindi Donald John Trump history in Hindi Donald John Trump history in Hindi Donald John Trump history in Hindi Donald John Trump history in Hindi  Biography of Donald John Trump 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here