आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लाए है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, क्योंकि इसी के जरिए हमारी देश की सरकार का चयन होता है। अभी हाल ही 2019 के लोक सभा चुनाव ख़त्म हुए है और इसमें भी इस मशीन का इस्तेमाल हुआ था तथा अपने भी हर बार की तरह इस बार भी अपना कीमती वोट इसी के जरिए डाला होगा। अब आप समझ ही गए होंगे की हम किस मशीन के बारे में बात कर रहे है हम बात कर रहे है EVM मशीन के बारे में कि ईवीएम क्या है।

 

 

 

You May Also Like!

EVM Machine का इस्तेमाल भारत देश के चुनावों में वोटिंग के लिए किया जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है, इसकी मदद से हमारे वोटों को सही से एकत्रित करके रखा जाता है और उनकी गणना करने में भी आसानी होती है। लेकिन यह मशीन कई बार विवादों से घिरी रही है इसलिए आज हम आपके लिए ईवीएम मशीन का इतिहास और ईवीएम मशीन की जानकारी लाए है।

 

 

 

 

Evm machine Kya Hai

EVM एक मतदाता वोटिंग मशीन है जिसका इस्तेमाल भारत में वोटिंग करवाने के लिए किया जाता है। इससे पहले वोटिंग मतपत्र, मत-पर्ची (Ballot Paper) की मदद से करवाई जाती थी लेकिन इसमें बहुत समय लगता था और वोटिंग के बाद वोटरों की गणना करने में 3-4 दिन का समय लग जाता था। इसी समस्या को दूर करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन को उपयोग में लाया गया जिसे हम आज ईवीएम मशीन के नाम से जानते है।

ईवीएम दो डिवाइसों से मिलकर बनी होती है जिसमे पहले डिवाइस का नाम कंट्रोल यूनिट है और दूसरे डिवाइस का नाम बैलेटिंग यूनिट है यह दोनों डिवाइस एक-दूसरे के साथ 5 मीटर लंबी केबल से जुड़े होते है। इन डिवाइस में कंट्रोल यूनिट, बैलेटिंग यूनिट को कंट्रोल करता है और बैलेटिंग यूनिट के जरिए ही मतदाता मतदान कर पता है।

कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल मतदान अधिकारी करता है और बैलेटिंग यूनिट का इस्तेमाल मतदाता करता है। जब तक मतदान अधिकारी कंट्रोल यूनिट का बटन प्रेस नहीं कर देता तब तक कोई भी मतदाता, मतदान नहीं कर सकता है। एक बार वोट डालने के बाद यह मशीन अपने आप लॉक हो जाती है उसके बाद आप कितनी ही बार बटन दबाएँ कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

 

 

 

 

 

ईवीएम का इतिहास

EVM Machine का इस्तेमाल सबसे पहले मई 1982 में केरल के परूर विधानसभा क्षेत्र के 50 मतदान केंद्रों पर किया गया था। उसके बाद ईवीएम evm full form मशीन में गड़बड़ी और कई राजनीतिक दलों के दबाव के चलते इसका इस्तेमाल evm full form रोक दिया गया था। evm full form फिर कुछ संशोधन के बाद 1998 में इसका इस्तेमाल आम चुनावों में शुरू कर दिया गया और 2004 में भारत के सभी चुनावों में इसका इस्तेमाल होने लगा जो आज भी चल रहा है।

evm machine Ki Jankari

EVM Ka Prayog चुनावी प्रकिया evm news को आसान बना देता है evm machine in hindi बहुत समय से EVM Tampering की शिकायतें आ evm news रही थी। evm news इसी के चलते अब VVPAT EVM मशीन का उपयोग शुरू हो गया है। EVM PAT एक evm news डिवाइस होता है जो EVM Machine से कनेक्ट रहता है। evm machine in hindi जैसे ही आप वोट डालने के लिए बटन दबाते है, तो आपको VVPAT Machine की स्क्रीन पर, आपने जिस भी उम्मीदवार को वोट डाला है उसका नाम और उसकी पार्टी का चुनाव चिन्ह 7 सेकेंड के लिए दिखाई देता है। उसके बाद वह पर्ची उस मशीन में स्टोर हो जाती है जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है की आपका वोट सही से डल गया है।

 

 

 

 

 

EVM का इस्तेमाल होने के evm hacking  बाद से ही हारने वाले नेताओं ने ईवीएम में छेड़छाड़ और ईवीएम मशीन में गड़बड़ी है, evm hacking के कई आरोप लगाए है evm hacking लेकिन आज तक कोई भी इन Prayog को सिद्ध नहीं कर पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here