दोस्तों ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए आपको मेहनत तो करना ही होगा और जब आप शुरू से मेहनत किसी चीज को पाने के लिए करते हो तो आपको वो चीज जरूर मिल जाती है तो इसी तरह से अगर आप एक इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनना चाहते है तो में आपको बताउंगी की इंडियन आर्मी क्या है इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बने Indian Army Officer kaise bane in Hindi  इंडियन आर्मी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इन सब विषयों को बताने जा रही हूं आशा है इसे आप को पढ़कर इंडियन आर्मी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।(Indian Army Officer कैसे बने in Hindi) 

 

 

Indian Army Officer कैसे बने in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

दोस्तों आज के समय में हर स्टूडेंट के दिल में एक सच्चा भावना होता है की हम बड़े होकर एक Indian Army Officer बने क्यूंकि ये पोस्ट पाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते है और इसीलिए मेहनत करते हैं ताकि वो अपने देश की सेवा कर सके और दुश्मनो को मार गिराए Indian Army Officer का सम्मान पुरे देश के लोग करते है और जब आप ये Post हासिल कर लेते हो तो आपके माँ बाप आपके ऊपर गर्व मह्सुश करते हैं इसीलिए आज के युवा Indian Army बनना चाहते हैं।

 

 

भारत में बहुत से युवा ऐसे हैं

जो कि इंडियन आर्मी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती। जिस कारण से वह अपने चाह को छोड़कर अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते, तो आज मैं आपको इंडियन आर्मी से संबंधित विषय में कुछ बताने जा रही हूं। आशा है कि आप को यह पढ़कर विशेष जानकारी मिलेगी। इंडियन आर्मी बनने की आयु सीमा क्या है इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है? (Indian Army Salary) इन सब विषयों को बताने जा रही हूं बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

इंडियन आर्मी क्या है (What is Indian Army in Hindi)

सेना को अंग्रेजी भाषा में आर्मी कहा जाता है यह आर्मी शब्द का उत्पत्ति लेटिन भाषा के armata शब्द से हुआ है जिसका अर्थ होता है armed force. यह ऐसी फौज होती है जो देश की सेवा करती है आर्मी एक organization force होती है। जो जमीन पर रहकर देश की रक्षा करती है। इंडियन आर्मी का मतलब है भारत की सेना जो कि भारत की तटीय सीमा की रक्षा करती हैं।

दोस्तों Army का Full Form (Alter Regular Mobility Young) होता है, जिसका मतलब होता है कि युवाओं की ऐसी हो जो हर हरकत पर नजर रखें। आर्मी यह येशी शाखा है जो अपने अंदर कई शाखाओं को मिला सकती है। आर्मी के अंदर की वायु सेना भी सम्मिलित है।

पूरी दुनिया की बात करें तो सबसे पहले अगर कोई आर्मी को ऑर्गेनाइज किया गया था तो वह था भारत देश। दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी सेना चीन के पास है, चीन के बाद दूसरा नंबर भारत का आता है।

 

 

 

 

इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बने (How to Become an Indian Army Officer in Hindi)

दोस्तों अब बात करते हैं की हमलोग Indian Army Officer kaise Bane इसके लिए में आपको step by step बताऊंगा बस आप निचे का सारे point को follow करे ताकि आपको हर चीज अच्छे से समझ में आये।

 1. 12th पास करें

सबसे पहले तो इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए आपका 12वीं पास होना अनिवार्य है। और इसमें आप अच्छे मार्क्स लाये ताकि आपके लिए आगे जाएदा अच्छा हो सके वैसे कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए।

 2. आर्मी ऑफिसर एग्जाम के फॉर्म भरे

इसके बाद अगर आप आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको जिस पद के लिए ऑफिसर बनना है, उस पद के लिए आपको आवेदन करना होता है जो कि पूरे साल में यूपीएससी के द्वारा दो बार फॉर्म निकाला जाता है। तो आप उस फॉर्म को भरे।

 3. आर्मी की परीक्षा की जानकारी रखे

आवेदन करने के पश्चात परीक्षा तिथि निकाली जाती है। उस परीक्षा तिथि के दिन आपको परीक्षा देने जाना होता है। यदि आपके जानने वालों में किसी ने आर्मी की परीक्षा पास की है तो आप उनसे मिलकर और उनसे परीक्षा में पास होने के लिए कैसी क्वेश्चन आती है, यह चीज जानने का प्रयास अवश्य कर सकते हैं।

 4. Exam की तैयारी करें

लेकिन अगर आप इंडियन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपका GK काफी strong होना चाहिए क्योंकि आर्मी का एग्जाम UPSC के द्वारा conduct कराया जाता है जो कि अपने सिलेबस में 50% भाग GK से रखता है और उसके साथ इंग्लिश और math से 50% प्रश्न पूछे जाते हैं। जो कि कुल 100 मार्क्स का होता है तथा 1 घंटे का समय दिया जाता है। तो 1 घंटे में आपको अच्छे से एग्जाम देना होता है।

 5. फिजिकल टेस्ट को पास करें

अगर आप इस परीक्षा में चयनित हो जाते हैं, उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उम्मीदवार को लंबी कूद, ऊंची कूद और इत्यादि टेस्ट देने पड़ते हैं। और सभी टेस्ट के अलग-अलग नंबर दिए जाते हैं। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को 1600 मीटर दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड तक में पूरा करना होता है। जिसके तहत ही आपको टेस्ट में नंबर दिए जाते हैं।

 6. मेडिकल टेस्ट पूरा करें

अगर आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है। मेडिकल टेस्ट मैं आपके ब्लड ग्रुप से लेकर कान, आंख, आवाज इत्यादि चीजों की टेस्टिंग की जाती है। अगर आपका कोई अंग फ्रैक्चर पाया जाता है तो भी आप सेना में भर्ती नहीं हो सकते। अगर आप पूर्ण रुप से मेडिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं। तब आपको आगे के लिए बुलाया जाता है।

 7. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पूरा करें

तो जैसे ही आप मेडिकल टेस्ट पूरा कर लेते हो इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है यानी आपके सारे प्रमाण पत्र की जांच की जाती है, जिसके तहत आपको दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट मांगी जाती है। आवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र जो कि 6 महीने से अधिक पुराना ना हो और यदि स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आपने सर्टिफिकेट हासिल किया है तो वह भी आपसे इसमें मांगा जाता है।

 8. Army Join हो जाते हैं

तो जैसे ही आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाता है इसके बाद आप इंडियन आर्मी में ज्वाइन हो जाते हैं और आप एक इंडियन आर्मी ऑफिसर बन जाते हैं। तो ये स्टेप होता है एक इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए इसमें बस आपको मेहनत के साथ जूनून भी रखना होता है।

 

 

 

 

इंडियन आर्मी बनने के लिए क्या योग्यता (Eligibility For Indian Army Officer)

दोस्तों अब बात करते हैं की एक इंडियन आर्मी बनने के लिए क्या योगयता होना चाहिए वैसे तो इंडियन आर्मी बनने के लिए निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है जो इस प्रकार से है:-

  1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक अविवाहित होना चाहिए।
  3. आवेदक का योग्यता कम से कम 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।
  4. आपकी हाइट 170 सेंटीमीटर लगभग होनी चाहिए।
  5. आपका वजन कम से कम 50 kg होना चाहिए।
  6. आपके सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  7. आपकी आंखों की रोशनी 6-6 होनी चाहिए।
  8. इसके अलावा उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।

अगर आप विभिन्न पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं सर्वप्रथम 12वीं पास होना अनिवार्य है, इसके तहत आप NDA पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जबकि अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है, तब आप NDA के अलावा CDS or  Territorial Army पोस्ट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 

इन दोनों की पोस्ट की परीक्षा UPSC के द्वारा आयोजित की जाती है और इसका फॉर्म साल में दो बार निकलता है। 

उम्र सिमा (Age Limit)

इंडियन आर्मी बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को उम्र सीमा में छूट दी जाती है।

 

 

 

 

 

इंडियन आर्मी ऑफिसर की वेतन (Indian Army Officer Salary)

इंडियन आर्मी एक बहुत ही प्रतिष्ठित पद है, जिसके तहत आपको अच्छी खासी सैलरी मिलती है। जब आप शुरुआती समय में इंडियन आर्मी officer बनते हैं तो आपकी वेतन 5,200 से ₹20,200 तक हो सकती है। जैसे -जैसे आप इसमें अपना पद बढाते हैं तो उसी तरह आपके  नौकरी में सैलरी भी बढ़ती जाती है।

इसमें नौकरी मिलने के बाद आप प्रतिमाह ₹56,100 से लेकर ₹1,77,500 तक सैलरी पा सकते हैं। साथी ही इसमें grade pay या bonus भी दिया जाता है जो कि आपकी सैलरी को और बढ़ाता है।

इंडियन आर्मी ऑफिसर का क्या काम होता है

दोस्तों अब बात करते हैं की इंडियन आर्मी ऑफिसर्स का क्या काम होता है तो में आपको बता दूँ की इंडियन आर्मी ऑफिसर्स के निम्नलिखित कार्य होते हैं जो इस प्रकार से है:-

  1. किसी देश या उसके नागरिकों या फिर किसी शासन व्यवस्था और उससे संबंधित लोगों के हितों व उनकी रक्षा करना उनका मुख्य कार्य है।
  2. इंडियन आर्मी ऑफिसर का काम देश व नागरिकों की रक्षा उनके शत्रुओं पर प्रहार करना और शत्रुओं के पहाड़ को खदेड़ देना होता है।
  3. यह हमें पूर्ण रुप से स्वतंत्र जीने की आजादी देते हैं।
  4. कहीं कहीं जगह में ऑफिसर को राजनीतिक विचारधाराओं को बढ़ावा देने, व्यापारिक हित और कंपनियों को लाभ कराने, जनसंख्या वृद्धि को रोकने, इमारतों व सड़कों का निर्माण करने, आपातकालीन बच – बचाव करने, सामाजिक रीतियों में भाग लेने और विशेष स्थानों पर पहरा देने के लिए भी रखा जाता है।
  5. इनका सबसे मुख्य कार्य अपने देश की रक्षा करना होता है।

 

 

 

इंडियन आर्मी बनने के क्या क्या फायदे है (Benefits of Becoming an Indian Army)

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के क्या क्या फायदे है (Indian army banne ke kya kya fayde hai) वैसे तो इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के बहुत सारे फायदे हैं जिसमें से कुछ फायदे इस प्रकार है:-

  • इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के बाद लोग आपको सम्मान की दृष्टि से देखेंगे।
  • इस क्षेत्र में नौकरी करने के बाद आपको आर्थिक सुरक्षा भी दी जाती है। अगर आप रिटायर हो जाते हैं तो भी आपको अन्य नौकरी मिलने का विश्वास दिया जाता है।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के बाद भी आप अपने उच्च शिक्षा के सपनों को साकार कर सकते हैं।
  • आप भारत के वीर सिपाही कहे जाएंगे।
  • इसमें आप को सैलरी भी बहुत अच्छी खासी मिलती है, जिससे आप अपने परिवार की हर इच्छा पूरी कर पाएंगे।
  • साथ ही इसमें सैलरी के साथ-साथ आपको बीच-बीच में बोनस भी मिलते रहता है जो कि आपके आर्थिक क्रियाकलाप को ओर बढ़ाने में मदद करता है।
  • इस नौकरी के तहत आपको ट्रेनिंग के दौरान अनुशासन और शिष्टाचार सिखाया जाता है जो कि आपके पूरे जीवन में आपको फायदा पहुंचाता है।
  • एक आर्मी ऑफिसर देश और देशवासियों की रक्षा करता है इसके बदले में फौजी और उसके परिवार को समाज में एक उच्च स्थान मिलता है यानी वह समाज में प्रतिष्ठित व्यक्ति के नाम से जाना जाता है, जो की अभी के समय में बहुत बड़ी बात है।
  • आर्मी ऑफिसर के बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में खास तरजीह दी जाती है। फौजी और उनके परिवार के लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं दी जाती है। उच्च पदों के अधिकारियों को आवाज कार स्विमिंग पूल और गोल्फ कोर्स जैसी सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है।
  • पीडब्ल्यूडी ऑफिसर (PWD Officer) क्या है कैसे बने

 

 

 

 

Conclusion

ज़िन्दगी की उड़ान वही भर पाता है जिसके हौसले बुलंद होते हैं यानी की वो अपने सपने को साकार करने के लिए दिन और रात पूरी मेहनत करते हैं ताकि वो सफल हो पाए खेर जो भी हो अपने लक्ष को जरूर पूरा करें जो चीज आप सोचते है अगर वो चीज को दिल से करते है तो वो सपना जरूर पूरा होता है।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने से संबंधित विषयों के बारे में बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि इंडियन आर्मी क्या है? (Indian Army Kya Hai) इंडियन आर्मी ऑफिसर कैसे बने ? (Indian Army Officer Kaise Bane) इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने की आयु सीमा क्या है? इंडियन आर्मी ऑफिसर की सैलरी क्या होती है ? इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के क्या क्या फायदे हैं?

आशा है आपको इन विषयों से संबंधित जानकारी अच्छी तरह मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें। और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद!

 

 

 

Indian Army Officer kaise bane in Hindi  Indian Army Officer kaise bane in Hindi  Indian Army Officer kaise bane in Hindi  Army Officer kaise bane in Hindi  canada Army Officer kaise bane in Hindi  usa Army Officer kaise bane in Hindi  canada Army Officer kaise bane in Hindi  usa Army Officer kaise bane in Hindi  canada Army Officer kaise bane in Hindi  usa Army Officer kaise bane in Hindi  canada Army Officer kaise bane in Hindi  usa Army Officer kaise bane in Hindi