लोग कहते है की देश की सेवा करने के लिए अगर सहीद होना पड़े तो हमलोग पीछे नहीं हटेंगे अपनी देश का सेवा अपनी जान से भी जाएदा करेंगे आज कल के युवा का सोच बहुत जाएदा अच्छा हो गया है सारे लोग देश का सेवा करना पसंद करते हैं तो आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताउंगी की इंडियन नेवी क्या है (indian navy officer kaise bane in hindi) इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने  इंडियन नेवी ऑफिसर बनने की क्या योग्यता होनी चाहिए सब कुछ बताएंगे बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।(Indian Navy Officer कैसे बने in Hindi)

 

 

 

You May Also Like!

दोस्तों आपलोगों को मालूम होगा की भारत में तीन प्रकार का सेना होता है पहला थल सेना दूसरा जल सेना और तीसरा वायु सेना तो हर स्टूडेंट की अलग अलग सेना में जाने का शोक होता है लेकिन तीनो सेना देश का ही सेवा करते हैं और सेना की ट्रेनिंग बहुत ही खौफ नाक होता है इसमें हर कोई सफल नहीं पाता है बहुत से लोग बिच में ही छोड़ कर चले जाते है लेकिन जो लोग दिल से मेहनत करते है और जिसका देश के प्रति जूनून होता है वो सारे ट्रेनिगं को पार कर लेते हैं और वो देश का सेवा खूब मन लगा कर करते हैं।

 

 

Indian Navy Officer कैसे बने in Hindi

आज के इस समय में बहुत से कम लोग ही है जो देश की सेवा करने के लिए तैयार होते हैं, लेकिन जो भी लोग इस क्षेत्र में जाते हैं उनका भविष्य उजागर होने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता। अगर आप भी सेना में शामिल होना चाहते हैं देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप  इंडियन नेवी ऑफिसर बन सकते हैं तो उसके लिए आपको इन बातों का विशेष ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है, जो मैं आपको बताने जा रही हूं। की इंडियन नेवी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है (Navy Officer Salary) इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के क्या क्या फायदे हैं यही सब के बारे में जानकारी देंगे।

इंडियन नेवी क्या है (What is Indian Navy in Hindi)

इंडियन नेवी जिन्हें हम हिंदी में भारतीय नौसेना कहते हैं। यह सामुद्रिक अंग है, जो अपने गौरवशाली इतिहास के साथ ना केवल भारतीय सामुद्रिक सीमाओं पर बल्कि भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की भी रक्षा करते हैं।

इंडियन नेवी की स्थापना सन् 1612 ईस्वी में हुई है, और इसकी स्थापना करने वाला देश भारत है। 1685 ईस्वी में इसका नामकरण ‘मुंबई मैरिज’ हुआ जो 1830 ईस्वी तक चला। इसके पश्चात 8 सितंबर 1934 ईस्वी को भारतीय विधान परिषद में भारतीय नौसेना अनुशासन अधिनियम पारित किया और रॉयल इंडियन नेवी का प्रादुर्भाव हुआ। द्वितीय विश्व युद्ध के समय नौसेना का विस्तार हुआ और अधिकारी तथा सैनिकों की संख्या 2,000 से बढ़कर 30,000 तक हो गई।

अगर शुरुआती तौर पर बात करें तो स्वतंत्रता प्राप्ति के समय भारत की सेना सिर्फ नाम मात्र की थी। विभाजन की शर्तों के अनुसार लगभग एक तिहाई सेना पाकिस्तान चली गई थी। कुछ अतिशय महत्व के नौसैनिक संस्थान भी पाकिस्तान के हो गए। भारत सरकार ने नौसेना के विस्तार की तत्काल योजना फिर बनाई। और फिर बढ़ते ही बढ़ते इंडियन नेवी ने भी अपना नाम कायम कर लिया और आज इंडियन नेवी एक प्रतिष्ठित पद के स्वरूप भारत में जाना जाता है।

 

 

 

 

इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने (How to Become an Indian Navy Officer in Hindi)

आप में से बहुतों को यह पता होगा कि इंडियन नेवी में ऑफिसर बनना एक आकर्षक करियर प्रदान करते हैं। वैसे इंडियन नेवी में जाना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको लिखित परीक्षा को पास करना होता है, इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है यह  परीक्षा UPSC के द्वारा आयोजित की जाती है।

 1. 12th पास करें अच्छे मार्क्स से

अगर आप एक इंडियन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं पास होना अनिवार्य है, और 12वीं में आपको maths, physics, केमिस्ट्री, और English विषय के साथ पढ़ाई करना भी अनिवार्य है। तो सबसे पहले आप 12th पास करें अच्छे मार्क्स से ताकि आगे कोई दिकत ना हो।

 2. इंडियन नेवी एग्जाम फॉर्म अप्लाई करें

आर्मी की लिखित परीक्षा UPSC के द्वारा conduct कराया जाता है यानी की UPSC ही Indian Navy का फॉर्म निकालता है तो जब भी इंडियन आर्मी ऑफिसर के फॉर्म आती है, उसे भर सकते हैं। इसके बाद ही आपका इंडियन नव्व्य का एग्जाम होगा।

 3. इंडियन नेवी एग्जाम को अच्छे से दे

तो जैसे ही आप फॉर्म को भर देते हो इसके बाद इसकी तिथि निकलती है उसके बाद इसकी लिखित परीक्षा ली जाती है। आर्मी के लिए लिखित परीक्षा काफी कठिन होता है, क्योंकि यह UPSC के द्वारा conduct कराया जाता है। जिसमें आपसे math, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ 1 घंटे का समय मिलता है। इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर आपका 0.25 नेगेटिव मार्किंग भी किया जाता है। तो आप इस एग्जाम को अच्छे से दे और पास करें।

 4. फिजिकल टेस्ट को क्लियर करें

अगर आप लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद फिजिकल टेस्ट के लिए आपको बुलाया जाता है, इसमें आपके रनिंग, चेस्ट और हाइट ये सब का टेस्ट होता है तो बस आपको इसे भी क्लियर करना होता है तो आप फिजिकल टेस्ट को क्लियर करें।

 5. Medical Test क्लियर करें

तो जैसे ही आपका फिजिकल टेस्ट क्लियर हो जाता है इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिस दौरान आपके शरीर के अंगो की जांच की जाती है कि वह सही है या नहीं है। शरीर के अंगो का मतलब यह है की इसमें हर चीज की जाँच की जाती है जैसे आपका मानसिक संतुलन, आँख, नाक, कान और बॉडी फ्रैक्चर इत्यादि ठीक है है या नहीं यही सब चीज का जांच किया जाता है।

 6. इंटरव्यू क्लियर करें

दोस्तों जो सबसे आखिरी टेस्ट होता है वो Interview होता है इसमें हर कोई पास नहीं कर सकता है क्यूंकि जो सामने वाले interviewer होते है वो बहुत ही गजब का सवाल पूछते है लेकिन जायदातर लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते है इसमें interviewer आपके बारे में और आपके मानसिक संतुलन के बारे में सबसे जाएदा जानने का कोसिस करते हैं खेर आप अपना इंटरव्यू पास करें।

 7. इंडियन नेवी ऑफिसर बन जाते हो

तो जैसे ही आप यह सब क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप एक इंडियन नेवी ऑफिसर बन जाते हैं, उसके तुरंत बाद आपकी ट्रेनिंग दी जाती है जो कि 1 साल की होती है। उसके बाद आप ड्यूटी जॉइन कर पाते हैं। तो इस तरह से आप एक इंडियन नेवी ऑफिसर बन पाते हो।

 

 

 

 

इंडियन नेवी ऑफिसर बनने की क्या योग्यता (Eligibility For Navy Officer)

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की इंडियन नेवी बनने के लिए आपके पास योगयता क्या होना चाहिए तो इंडियन नेवी में ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है:-

  1. उम्मीदवार को किसी भी विद्यालय या कॉलेज से 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  2. जो भी उम्मीदवार इंडियन नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं उन्हें 12वीं में भौतिकी और विज्ञान जैसे विषय से पढ़ाई करना अनिवार्य है।
  3. साथ ही साथ 12वीं कक्षा उन्हें कम से कम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  4. सबसे महत्वपूर्ण बात उनका भारतीय होना अनिवार्य है।
  5. उन पर कोई भी पुलिस केस ना हुआ हो।
  6. इंडियन नेवी ऑफिसर का पद एक ऐसा पद है, जिसमें आपको शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस पर भी ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।
  7. इसमें जो भी उम्मीदवार इंडियन नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं, उन्हें अपनी लंबाई, वजन, नेत्र दृष्टि, छाती का माप, शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना इन बातों पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।

पुरुषों के लिए:-

दोस्तों आपको मालूम है की इंडियन NavY ऑफिसर महिला और पुरुष दोनों कोई बन सकते हैं लेकिन इसमें दोनों का योगयता अलग अलग होता है जो की पुरुषों के लिए योगयता कुछ इस प्रकार से है।

  1. लंबाई 162.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  2. उनका वजन उनकी लंबाई के हिसाब से होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार की नेत्र दृष्टि 6/6 और 6/6 होना चाहिए।
  4. उम्मीदवार का छाती का माप बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर और फुलाकर 85 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।
  5. उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।

 

 

 

 

 

महिलाओं के लिए:-

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की इंडियन NavY ऑफिसर बनने के लिए महिला की योगयता क्या होना चाहिए खेर, महिलाओं के लिए योगयता कुछ इस प्रकार से है।

  1. उनकी लंबाई न्यूनतम 152 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  2. उनका शरीर का वजन उनकी लंबाई के अनुसार होना अनिवार्य है।
  3. उनकी नेत्र दृष्टि 6/6 और 6/6 होनी चाहिए।
  4. उम्मीदवार का पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना अनिवार्य है।

उम्र सिमा (Age Limit)

जो भी उम्मीदवार इंडियन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं उनकी न्यूनतम उम्र 17 साल और अधिकतम उम्र 19 साल होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को उम्र में कुछ छूट का प्रावधान दिया गया है।

]इंडियन नेवी ऑफिसर के क्या काम होते हैं

इंडियन नेवी ऑफिसर नेवी डिपार्टमेंट के अंदर काम करता है, जहां वह अकेला इस कार्य को नहीं करता बल्कि उनके साथ बहुत सैनिक रहते हैं जो साथ मिलकर अनेकों कार्य करने में उनकी मदद करते हैं जो इस प्रकार है:-

  1. वह देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा करते हैं।
  2. वह यह भी सुनिश्चित करते हैं कि समुद्री इलाके से कोई भी दुश्मन आक्रमण ना कर पाए।
  3. अगर किसी कारणवश दुश्मन आक्रमण कर दे तो उनका डटकर सामना करते हैं।
  4. जो भी सामान भारत में समुद्री तटों के सहारे चाहता है, वह उन समुद्री व्यापार की रक्षा भी करते हैं।
  5. अगर देश में कोई आपदा आ जाए तो उस समय भी वह उससे निपटने में अहम भूमिका निभाते हैं।

 

 

 

इंडियन नेवी ऑफिसर की सैलरी (Navy Officer Salary)

एक Indian Navy Officer की सैलरी उनके पद के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। जब इंडियन नेवी ऑफिसर को ट्रेनिंग दिया जाता है, उसके बाद हर महीने उन्हें ₹21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक प्रतिमाह वेतन मिलता है। इसके अलावा भी उन्हें अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है और साथ में उन्हें भत्ते भी दिए जाते हैं। और जैसे जैसे आपकी इसमें समय बीतता जायेगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है और इसमें सरकार के तरफ से आपके घर वालो को भी सहूलियत मिलती है।

इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के फायदे (Benefits of Becoming an Indian Navy Officer)

दोस्तों अब हमलोग बाते करते हैं की इंडियन नेवी में ऑफिसर बनने के कौनसा फायदे है जिसे हर स्टूडेंट करना चाहता है खेर, इंडियन नेवी में ऑफिसर बनने के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:-

  1. इन्हें साल में 60 दिनों की वार्षिक छुट्टी और 20 दिनों की आकस्मिक छुट्टी मिलने का लाभ प्राप्त होता है।
  2. नेवी ऑफिसर और उनके परिवार के सदस्य साल में एक बार छुट्टी पर मुफ्त मे रेल या हवाई यात्रा के हकदार होते हैं।
  3. नेवी ऑफिसर और उनके साथ उनके परिवार को स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाती है, अगर कारणवश अगर किसी की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ जाती है तो उनके परिवारों के सदस्य और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा देखभाल भी दिया जाता है।
  4. नेवी ऑफिसर पनडुब्बी और कई बंदरगाहों में जा सकते हैं।
  5. इन अफसरों को अनेक मनोरंजन की सुविधाएं भी दी जाती है।
  6. इन्हें आराम और विश्राम का भी अवसर समय-समय पर मिलता है।
  7. इन्हें रहने के लिए आवास और आवासीय क्षेत्र ऐसे जगह पर होता है जहां बाजार, एटीएम, खेल के मैदान, स्विमिंग पूल, जिम इत्यादि। उनके आवास स्थल के आसपास में हो ताकि उन्हें कभी भी कोई परेशानी ना आए।
  8. साथी ऑफिसर को समय-समय पर अपनी वर्दी सिलवाने के लिए भी भत्ता मिलता है। जिसके तहत वे अपनी वर्दी का रखरखाव अच्छी तरह कर सकें।
  9. जितने भी ऑफिसर होतें हैं उन्हें मुफ्त राशन दिया जाता है और अगर कोई ऑफिसर अपने परिवार के साथ रहते हैं तो वे राशन के बदले पैसे भी ले सकते हैं।
  10. जितने भी नेवी ऑफिसर होतें हैं उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार स्टेशन में योजना बंद पड़ी वेश में आधुनिक और शानदार अपार्टमेंट प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है।
  11. पीडब्ल्यूडी ऑफिसर (PWD Officer) क्या है कैसे बने

 

 

 

 

 

Conclusion 

दोस्तों जो भी हो आप अपने आप में एक यूनिक इन्शान हो और आप सब कुछ कर सकते हो जो आप सोचते हो और जो आप करना चाहते हो बस इसके लिए आपको अपने आप को बदलना होगा और अपने सोच के प्रति पूरी लगन के साथ मेहनत करना होगा तो आप पूरी जान लगा दे इस पोस्ट को पाने के लिए।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको इंडियन नेवी से संबंधित विषयों के बारे में बताया है। इसमें मैंने आपको बताया कि Navy Officer क्या है? इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने? (Indian Navy Officer Kaise Bane) इंडियन नेवी ऑफिसर बनने की क्या योग्यता होनी चाहिए ? इन सभी विषयों के बारे में बताएं और आशा है कि आप को यह पढ़कर इंडियन नेवी के बारे में काफी हद तक जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें। और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न होता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

 

 

 

indian navy officer kaise bane in hindi indian navy officer kaise bane in hindi indian navy officer kaise bane in hindi indian navy officer kaise bane in hindi indian navy officer salary indian navy officer job apply indian navy officer salary indian navy officer job apply indian navy officer salary indian navy officer job apply indian navy officer salary indian navy officer job apply indian navy officer salary indian navy officer job apply indian navy officer salary indian navy officer job apply