Q1: मैंने 6 महीने पहले अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था और पुलिस सत्यापन अभी भी लंबित है? मुझे क्या करना चाहिए?
ए: यदि आपको अपना पासपोर्ट प्राप्त नहीं हुआ है, तो कृपया संबंधित पासपोर्ट कार्यालय (पीओ) में जाएँ।
प्रश्न 2: पासपोर्ट जारी करने के लिए पुलिस सत्यापन की आवश्यकता क्यों है?
ए: पासपोर्ट एक अत्यंत महत्वपूर्ण और मूल्यवान दस्तावेज है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गलत हाथों में नहीं जाता है, आवेदक द्वारा प्रस्तुत विवरण का पता लगाने के लिए पुलिस सत्यापन आवश्यक है।
Q3: विभिन्न पुलिस सत्यापन मोड क्या हैं?
ए: पुलिस सत्यापन के 2 तरीके हैं:

  • पासपोर्ट जारी करने के बाद के आधार पर पुलिस सत्यापन आवश्यक है।
  • पूर्व-पासपोर्ट जारी करने के आधार पर पुलिस सत्यापन आवश्यक है।

इस पर निर्भर करते हुए कि आवेदन नया पासपोर्ट जारी करने या पासपोर्ट के पुन: जारी करने के लिए है, पासपोर्ट कार्यालय (पीओ) यह तय करेगा कि पुलिस सत्यापन की आवश्यकता है या नहीं। ज्यादातर मामलों में, पुलिस पूर्व सत्यापन की आवश्यकता होगी। सरकारी सेवकों से संबंधित मामलों में अपवाद किया जाता है, जिन्हें अनुलग्नक ‘ए’ के ​​अनुसार ‘पहचान प्रमाणपत्र’ या अनुलग्नक ‘जी’ के अनुसार ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ जमा करना होता है और तत्काल आवेदन की प्रक्रिया में।

Q4: एक पासपोर्ट आवेदन को संसाधित करने में कितना समय लगता है जहां पुलिस सत्यापन मोड प्री/पोस्ट/नंबर है?
ए: कृपया निम्नलिखित लिंक में नागरिक चार्टर देखें
नाबालिग
प्रश्न5: मैं अपने एक साल के बच्चे के लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहता हूं। क्या उसके मामले में भी पुलिस सत्यापन किया जाएगा?
या
मैं नाबालिग हूं और पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहता हूं। पुलिस सत्यापन के कारण देरी से बचने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?
ए: आम तौर पर, 18 वर्ष की आयु तक के नाबालिग बच्चों (पासपोर्ट की वैधता 5 वर्ष तक सीमित) के मामले में किसी भी पीवी की आवश्यकता नहीं होती है, जिनके माता-पिता या दोनों के पास वैध पासपोर्ट होता है और माता-पिता में से किसी एक का नाम उसके पति या पत्नी में उल्लिखित होता है। माता-पिता दोनों की सहमति के साथ पासपोर्ट अनुलग्नक-डी के रूप में उपलब्ध है। 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के पास प्री-पीवी आधार पर 10 वर्ष की वैधता वाले पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का विकल्प है। हालांकि, पीवी मोड पर अंतिम निर्णय पासपोर्ट कार्यालय के पास है।
प्रश्न6: यदि माता-पिता के पास प्रतिकूल पुलिस सत्यापन रिपोर्ट वाला पासपोर्ट है या उनकी आपराधिक पृष्ठभूमि है, तो क्या अवयस्क को तत्काल आधार पर पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: ऐसे मामलों में, नाबालिगों को सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अधीन तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।
प्रश्न7: यदि एक नाबालिग (14 वर्ष की आयु) पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहा है और उसके माता-पिता (जिनके पास वैध पासपोर्ट है) की मृत्यु हो गई है, लेकिन उनके पास पासपोर्ट था। क्या वह पुलिस सत्यापन का लाभ उठाने के लिए अपने मृतक माता-पिता की पासपोर्ट प्रति और मृत्यु प्रमाण पत्र जमा कर सकता है?
ए: नहीं, ऐसे मामलों में आवेदक को मृत माता-पिता की पासपोर्ट प्रति और मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • जन्मतिथि का प्रमाण
  • वर्तमान पते का प्रमाण (कानूनी अभिभावक का)
  • नाबालिग बच्चे के बारे में आवेदन में दिए गए विवरण की पुष्टि करने वाला एक घोषणा: अनुलग्नक “सी” (कानूनी अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित)
  • कानूनी अभिभावक के पासपोर्ट की सत्यापित फोटोकॉपी, यदि कोई हो,
वरिष्ठ नागरिक
प्रश्न 8: मैं 65 वर्ष का हूं और अपने बच्चों से मिलने के लिए विदेश यात्रा करना चाहता हूं। पुलिस सत्यापन से बचने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?
ए: आपके मामले में पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी नहीं किया जा सकता है। लेकिन यदि आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ तत्काल योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो आपको पुलिस सत्यापन के बाद पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।
सरकार/पीएसयू/सांविधिक निकाय के कर्मचारी
प्रश्न 9: क्या सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र/सांविधिक निकाय के कर्मचारियों के लिए पुलिस सत्यापन किया जाता है?
ए: सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र/सांविधिक निकाय के कर्मचारियों को पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, यदि वे आवेदन पत्र के साथ एक अतिरिक्त दस्तावेज के रूप में अनुलग्नक “ए” के अनुसार मूल रूप में पहचान प्रमाण पत्र जमा करते हैं। उन्हें पुलिस सत्यापन के बाद के आधार पर पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, यदि वे अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) (अनुलग्नक “जी” के अनुसार) जमा करते हैं और पूर्व-पुलिस सत्यापन के आधार पर, यदि वे अनुलग्नक के अनुसार पूर्व सूचना पत्र (पीआई) जमा करते हैं ” एच” आवेदन पत्र के साथ एक अतिरिक्त दस्तावेज के रूप में।
कंपनियों के मालिक, भागीदार और निदेशक जो सीआईआई, फिक्की और एसोचैम के सदस्य हैं
प्रश्न10: मैं फिक्की का सक्रिय सदस्य हूं। पुलिस सत्यापन से बचने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?
ए: आपके मामले में पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी नहीं किया जा सकता है। लेकिन यदि आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ तत्काल योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो आपको पुलिस सत्यापन के बाद पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।
सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी
प्रश्न11: मैं एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हूं। क्या मुझे पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: आप पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट प्राप्त नहीं कर सकते। लेकिन, यदि आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ तत्काल योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो पासपोर्ट पुलिस सत्यापन के बाद जारी किया जा सकता है (यानी पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस सत्यापन किया जाएगा)।
जम्मू और कश्मीर के निवासी
प्रश्न 12: मैं जम्मू और कश्मीर से ताल्लुक रखता हूं और वर्तमान में पिछले दो वर्षों से दिल्ली में पढ़ रहा हूं। मैं अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहता हूं। क्या जम्मू-कश्मीर में मेरे स्थायी पते पर भी पुलिस सत्यापन किया जाएगा?
ए: पुलिस सत्यापन स्थायी और वर्तमान दोनों पते पर किया जाएगा।
नागालैंड के निवासी
प्रश्न13: मैं नागालैंड का रहने वाला हूं। क्या मुझे पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: पासपोर्ट जारी करने से पहले पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा।
आवेदक जिनके पास राजनयिक/आधिकारिक पासपोर्ट है और सेवा में रहते हुए साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं
प्रश्न14: क्या राजनयिक/आधिकारिक पासपोर्ट रखने वाले और सेवा में रहते हुए साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का पुलिस सत्यापन किया जाएगा?
ए: दिए गए मामले में, सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र/सांविधिक निकाय के कर्मचारियों को पुलिस सत्यापन (पीवी) के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, यदि वे आवेदन पत्र के साथ एक अतिरिक्त दस्तावेज के रूप में अनुलग्नक “ए” के अनुसार मूल रूप में पहचान प्रमाण पत्र जमा करते हैं। यदि वे अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) (अनुलग्नक “जी” के अनुसार) और पूर्व पुलिस सत्यापन आधार पर जमा करते हैं, तो उन्हें पुलिस सत्यापन (पीवी) के आधार पर पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, यदि वे पूर्व सूचना पत्र (पीआई) के रूप में जमा करते हैं प्रति अनुलग्नक “एच” आवेदन पत्र के साथ एक अतिरिक्त दस्तावेज के रूप में। अन्यथा, पासपोर्ट पूर्व-पुलिस सत्यापन (पीवी) आधार पर, या पुलिस सत्यापन के बाद (पीवी) आधार पर जारी किया जाएगा – यदि वे तत्काल योजना के तहत आवेदन करते हैं।
सरकार के आश्रित परिवार के सदस्य/पीएसयू/सांविधिक निकाय के कर्मचारी
प्रश्न15: मेरे पिता एक सरकारी अधिकारी हैं। क्या मेरे मामले में पुलिस सत्यापन किया जाएगा? यदि हां, तो क्या मैं कुछ दस्तावेज जमा करके पुलिस सत्यापन के कारण पासपोर्ट जारी करने में देरी से बच सकता हूं?
ए: सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र/सांविधिक निकाय के कर्मचारियों के आश्रित परिवार के सदस्यों को पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है, यदि वे अपने आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित अतिरिक्त दस्तावेज जमा करते हैं:

  • मूल रूप में “पहचान प्रमाण पत्र” अनुलग्नक “ए” (आश्रित के) के अनुसार।

यदि वे आवश्यक दस्तावेजों के साथ तत्काल योजना के तहत आवेदन करते हैं तो उन्हें पुलिस सत्यापन के बाद भी पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।

आवेदक जिन्होंने पूर्व में अपना नाम बदल लिया है
प्रश्न16: मैंने अपना नाम आशिम अरोड़ा से बदलकर सचिन अरोड़ा कर लिया है। क्या यह पुलिस सत्यापन के दौरान कोई समस्या पैदा कर सकता है?
ए: आपको अपने आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची के लिए कृपया होम पेज पर “आवश्यक दस्तावेज” लिंक पर क्लिक करें।
जिन आवेदकों को दोषी ठहराया गया है या उनके खिलाफ कोर्ट केस चल रहा है
प्रश्न17: मेरे खिलाफ कोर्ट में केस चल रहा है। क्या पुलिस सत्यापन सफल होने के बाद मुझे पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: यदि आपके खिलाफ किसी अदालत में कोई आपराधिक मामला लंबित है, तो आपको इस शर्त के अधीन पासपोर्ट जारी किया जा सकता है कि आप विदेश यात्रा की अनुमति देने के लिए अदालत द्वारा दी गई लिखित अनुमति संलग्न करते हैं। आम तौर पर एक वर्ष के लिए वैध एक लघु वैधता पासपोर्ट जारी किया जाता है, यदि कोई हो, तो जीएसआर 570 (ई) दिनांक 25 अगस्त, 1993 के अनुसार न्यायालय के आदेश में उल्लिखित शर्तों के अधीन।
प्रश्न18: मुझे पिछले साल अदालत ने दोषी ठहराया है। क्या पुलिस सत्यापन सफल होने के बाद मुझे पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: हाँ, पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के प्रावधानों और सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अधीन।
आवेदक जिन्हें प्रत्यावर्तित/निर्वासित किया गया है
प्रश्न19: मैं मूल रूप से एक भारतीय नागरिक हूं और बांग्लादेश से वापस लाया गया हूं। मैं पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहता हूं। क्या मुझे पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी किया जा सकता है?
ए: नहीं, आपके मामले में पुलिस सत्यापन के बिना पासपोर्ट जारी नहीं किया जा सकता है।
अन्य पुलिस सत्यापन (पीवी) संबंधित प्रश्न
प्रश्न20: फ़ाइल की स्थिति से पता चलता है कि मेरी पुलिस रिपोर्ट “प्रतिकूल” है। मुझे आगे कैसे बढ़ना चाहिए?
ए: प्रतिकूल रिपोर्ट के कारण को समझने के लिए कृपया पासपोर्ट कार्यालय (पीओ) से संपर्क करें। स्पष्टीकरण के बाद, यदि आवश्यक हो तो पुन: सत्यापन का अनुरोध किया जा सकता है। पासपोर्ट जारी करने के लिए पीओ को पुन: सत्यापन से एक स्पष्ट पुलिस रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता है, पुलिस
से एक स्पष्ट रिपोर्ट प्राप्त होने पर, पासपोर्ट जारी करने के लिए आपकी फ़ाइल को आगे संसाधित किया जाएगा।
प्रश्न 21: क्या तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट जारी करने से पहले पुलिस सत्यापन किया जाता है?
ए: नहीं, तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट जारी करने से पहले पुलिस सत्यापन नहीं किया जाता है। तत्काल योजना के मामले में मामले के अनुसार पुलिस सत्यापन के बाद पुलिस सत्यापन किया जाता है।
प्रश्न 22: मैं कैसे साबित कर सकता हूं कि मैं पुलिस सत्यापन के दौरान अपने वर्तमान पते पर एक वर्ष से अधिक समय तक रहा हूं?
ए: पते का प्रमाण केवल आवेदक के वर्तमान पते के लिए आवश्यक है, भले ही वर्तमान पते पर ठहरने की अवधि कुछ भी हो। अन्य स्थानों के लिए पते के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है जहां आवेदक आवेदन की तिथि से पहले पिछले एक वर्ष की अवधि के दौरान रुका था। हालांकि, पुलिस सत्यापन को सक्षम करने के लिए आवेदक द्वारा पिछले एक वर्ष के दौरान निवास के सभी स्थानों के पते प्रस्तुत किए जाने चाहिए। 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट सबसे अहम दस्तावेज है, भारत के बाहर पहचान पत्र के रूप में पासपोर्ट ही एकमात्र दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करने के बाद इस प्रक्रिया का एक चरण पुलिस वेरिफिकेशन भी है और इसके बिना किसी का भी पासपोर्ट बनना नामुमकिन है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के दौरान पुलिस आपसे संबंधित किन जानकारियों की जांच करती है? और ऐसी कौन सी बातें हैं जो आपके पासपोर्ट बनने के खिलाफ जा सकती हैं? मिली जानकारी के मुताबिक राजनीतक आंदोलनों में शामिल रहे लोगों के लिए पुलिस वेरिफिकेशन अब मुश्किलों भरी हो सकती है.

बीते साल में कई राजनीतिक आंदोलनों के हिंसक होने के बाद अब बिहार और उत्तराखंड की सरकारों ने पासपोर्ट के लिए होने वाले पुलिस वेरिफिकेशन में राजनीतिक नजरिये और आवेदक की राजनीतिक गतिविधियों पर भी नज़र रखने और निगरानी में रखने की बात कही है. इससे स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में उग्र प्रदर्शनों में शामिल रहे नागरिकों को पासपोर्ट आवेदन के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया (Social Media) पर ‘एंटी नेशनल’ (Anti-National) और ‘एंटी सोशल’ पोस्ट को भी पासपोर्ट वेरिफिकेशन के दौरान नज़र में रखने की तैयारी में हैं. हालांकि इन राज्य सरकारों के पुलिस वेरिफिकेशन संबंधी इन आदेशों पर भी सवाल खड़े होना शुरू हो गया है और इन्हें लोकतंत्र विरोधी बताया जा रहा है.

 

 

 

 

 

क्या होती है पुलिस वेरिफिकेशन?

भारत में किसी भी नागरिक को पासपोर्ट जारी करने से पहले उसके सिक्योरिटी चेक के लिए पासपोर्ट वेरिफिकेशन एक जरूरी प्रक्रिया है. कुछ खास लोगों को इससे छूट भी प्राप्त है लेकिन ज्यादातर मामलों में ये जरूरी है और इसके बिना पासपोर्ट जारी नहीं किया जाता है. पुलिस वेरिफिकेशन दो तरह की होती है-

1. पासपोर्ट जारी होने से पहले होने वाली जांच (Pre Police Verification)

ये जांच पासपोर्ट ऑफिस में आवेदक द्वारा सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने और एप्लीकेशन फॉर्म के अप्रूव होने लेकिन पासपोर्ट जारी होने से पहले होती है. ये जांच आवेदक के स्थायी पते के क्षेत्रीय पुलिस थाने द्वारा की जाती है. इस जांच के लिए थाने से कोई पुलिसकर्मी पते की जांच के लिए खुद जाता है. इसके दौरान आवेदक का नाम, उम्र, पता और अन्य जानकारियां प्रमाणित की जाती हैं. इन जानकारियों के प्रमाणित होने के बाद लोकल पुलिस थाने से एक रिपोर्ट भेजी जाती है और इसी के बाद पासपोर्ट जारी किया जा सकता है.

 

 

 

 

 

 

 

2. पासपोर्ट जारी होने के बाद होने वाली जांच (Post Police Verification)

कुछ खास मामलों में पासपोर्ट जारी होने के बाद भी पासपोर्ट धारक से संबंधित पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है. इन मामलों में आवेदक को पासपोर्ट जारी किया जा चुका होता है और बाद में पुलिस जांच को अंजाम दिया जाता है. पासपोर्ट रीइश्यु और रीन्यूअल के लिए भी फिर से पुलिस जांच की आवश्यकता नहीं होती है. अगर पासपोर्ट धारक किसी गंभीर क्रिमिनल केस में आरोपी या दोषी है तो ऐसे मामले में फिर से पुलिस वेरिफिकेशन या फिर कोर्ट के आदेशों के जरिये पासपोर्ट जारी करने या फिर रीइश्यु और रीन्यूअल की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है.

Aadhaar के जरिए हो जाती है पुलिस वेरिफिकेशन

पासपोर्ट जारी होने के बाद अब आधार के जरिये भी पुलिस वेरिफिकेशन को अंजाम दिया जाने लगा है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने आधार और कुछ अन्य दस्तावेजों के जरिये पोस्ट पुलिस वेरिफिकेशन की इजाजत दे दी है. आवेदक को अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और एक एफिडेविट देना होता है जिसमें वह इस सुविधा के लिए आवेदन करता है. जिन लोगों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज है उन्हें ये सुविधा नहीं मिलती है. आधार वेरिफाइड होने के बाद आवेदक को पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है.

क्या जांच करती है पुलिस?

पुलिस सिर्फ उन्हीं मामलों को अन्ज्ञान में लेती है जिनमें आवेदक के खिलाफ एफआईआर या किसी तरह की कोर्ट कार्यवाही हुई हो. फिलहाल पासपोर्ट एक्ट 1967 या पासपोर्ट रूल्स 1980 में आवेदक के सामाजिक या राजनीतिक बर्ताव की जांच और इसे वैधानिक चेतावनी के तौर पर दर्ज करने जैसा कोई नियम कानून शामिल नहीं है. ट्रैफिक सिगनल या अन्य ट्रैफिक नियम तोड़े जाने के मामले भी पासपोर्ट के लिए होने वाली पुलिस वेरिफिकेशन में ट्रैफिक चालान जैसे मामले शामिल नहीं किये जाते.

बता दें कि आम तौर पर पुलिस जांच तीन तरह से रिपोर्ट होती है : क्लीयर, तथ्यपूर्ण या अनुशंसनीय नहीं. पहली रिपोर्ट में सब कुछ ओके होता है. दूसरी रिपोर्ट में पुलिस एक तरह से फैसला पासपोर्ट दफ्तर के विवेक पर छोड़ती है और तीसरी रिपोर्ट का मतलब होता है कि पेश किए गए दस्तावेज़ उचित नहीं थे इसलिए पुलिस पासपोर्ट न जारी करने की सिफारिश करती है. हालांकि पासपोर्ट दोबारा जारी किए जाने पर स्थितियां सामान्य हों, तो वेरिफिकेशन नहीं होता. अपने पासपोर्ट का स्टेटस आप Passport Seva website के जरिये चेक कर सकते हैं.

क्या होता है जब पुलिस निगेटिव रिपोर्ट देती है?

यह बात ध्यान देने की है कि पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट केवल सुझाव दे सकती है. पासपोर्ट जारी किए जाने संबंधी निर्णय लेने का अधिकार विदेश मंत्रालय के दफ्तर के पास ही सुरक्षित रहता है. एक पुलिस अफसर के हवाले से बताया गया कि पुलिस अगर असामाजिक या गैर कानूनी ग​तिविधियों के चलते किसी आवेदन पर ‘नॉट रिकमंडेड’ रिपोर्ट भी दे तो भी कोर्ट के आदेश से आवेदकों को पासपोर्ट जारी किए जा सकते हैं.

 

 

 

 

 

क्यों नहीं जारी होता पासपोर्ट?

1. अगर आवेदक जांच में भारत का नागरिक न पाया जाए. 2. अगर आवेदक भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहा हो और भारत की संप्रभुता व अखंडता को नुकसान पहुंचाने का आरोपी या दोषी हो. 3. भारत की सुरक्षा की दृष्टि से उसका भारत छोड़कर जाना खतरनाक या नुकसानदायक साबित हो. 4. आवेदक पासपोर्ट के जरिये जिस देश जा रहा है, वहां उसके जाने से भारत और उस देश के रिश्ते आपस में ख़राब होने का खतरा हो. 5. सरकार के मुताबिक आवेदक को पासपोर्ट जारी होना जनहित या देशहित में न हो. 6. अगर आवेदक के खिलाफ समन, अरेस्ट वॉरंट या कोर्ट का आदेश जारी हो तो भी पासपोर्ट रोका या रद्द किया जा सकता है. 7. देश के किसी कोर्ट में आवेदक को अगर किसी मामले में दोषी ठहराया जाए और सज़ा दी जाए तो भी आवेदन के पांच साल के भीतर उसे रद्द किया जा सकता है.

पासपोर्ट भी है अधिकार

गौरतलब है कि बीते सालों में अदालतें कई मौकों पर कह चुकी हैं कि सिर्फ एफआईआर या कोर्ट केस के आधार पर किसी को पासपोर्ट से तब तक वंचित नहीं किया जा सकता, जब तक कोर्ट इस तरह के निर्देश न दे. कोर्ट की इजाज़त लेकर ऐसा आवेदक भी विदेश यात्रा कर सकता है, जिसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला हो.

 

 

 

 

Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi Indian Passport Renewal Process in Hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here