नमस्कार दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है, आशा है की आप सब ठीक-ठाक होंगे, दोस्तो आज हम आपके लिए बहुत ही अच्छी Post लेकर आए है। आज के समय में सभी को instagram चलाना पसंद है, और सभी को instagram पर reels बनाना पसंद है, पर किसी को भी यह नहीं पता है, की instagram पर Reels बनाकर और उस reels से पैसे कैसे कमा सकते है।दोस्तो अगर आप blogging, youtube, Affiliate marketing करते है, और उनसे जुड़े reels बनाते है, तो आपको यह भी पता होगा की, यह reels बनाने से आपको बहुत ज्यादा फाइदा मिल जाता है। आप अपने Business से जुड़े reels बनाते है, तो आपकी Income में आपको फाइदा मिलता है। इससे आपकी income बढ़ जाती है। आज हम आपको बताने वाले है (Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye )

 

 

Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye 

You May Also Like!

 

 

 

Instagram Reels क्या है? Instagram reels se Paise kaise kamaye-

दोस्तो आज के समय में Short Video का काफी अच्छा प्रचलन है, सभी को Short Video बनाना और Short Video देखना काफी पसंद है, इस स्थिति को देखते हुए instagram ने Short Video का Platform lonch किया जो आप काफी ज्यादा प्रचलन मे है, और लोग इस Short video को reels के नाम से जानते है, और instagram पर daily बहुत सारी Short Video Publish होती है, और बहुत लोग इसे देखते है।

instagram reels से पहले India में Tik-Tok और Hello App काफी ज्यादा प्रचलन में यह पर बहुत सारे लोग विडियो बनाते थे, और बहुत सारे लोग देखते भी थे, पर जब से India में Tik-Tok बेन हुआ है, उसके बाद में बहुत सारे Short video Platform आए है पर कोई भी एप्प ज्यादा समय तक टिक नहीं पाया है, पर अब इस समय Instaram reels जो एक Short Video की तरह ही है, यह काफी ज्यादा Demand में है, और लोग इसका इस्तेमाल करके पैसा भी कमा रहे है।

दोस्तो instagram को सबसे अच्छा Video Sharing का Option माना जाता है, अगर आपको पता हो तो instagram reels में बहुत सारे एसे फीचर है, जो आपने पहले काफी देखे नहीं होंगे, reels में आप अपनी विडियो को बहुत अच्छे से edit कर सकते है, और यहाँ पर आपको अपनी video की Reach बहुत ज्यादा मिलती है।

दोस्तो अगर आपने पहले कभी instagram को Use नहीं किया है, और आप instagram को पहले दिन इस्तेमाल करते है, तो आपको बहुत सारी दिक्कत आ सकती है, इसका कारण यह है, की अब instagram में बहुत सारे फीचर आ गए है, जिन्हे समझने में आपको काफी सारा समय लगता है।

instagram दुनिया का एकमात्र डिजिटल प्लेटफॉर्म बन गया है, यहाँ पर आपको बहुत सारी ऐसी बाते देखने और सीखने को मिलेगी जो आपने पहले कभी किसी दूसरे Short Video प्लैटफ़ार्म में नहीं देखि होगी।

इंस्टाग्राम Reels में क्या है खास ?

जब India में Tik-Tok आया तो उसने बहुत सारे User को अपनी और खींचा। सभी लोग TikTok पर अपना छोटा छोटा विडियो बनाने लग गए और बहुत सारे लोग तो यहाँ से फेम्स भी हो गए। और काफी अच्छा पैसा कमाने लग गए है। पर अब India में TikTok बंद हो गया है। 

जब से TikTok बंद हुआ है, तब से Instagram ने अपने App को मोड़ीफ़ाई किया और उसमे TikTok की तरह ही short video के Option को Add किया और User को जोडने के लिए Instagram पैसा भी देने लगा। अब Instagram पर Short Video Create करने वाले बहुत सारे लोग है।  

Instagram Reels से पैसे कमाने के लिए क्या करे –

दोस्तो Instagram reels से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप जन अपना Instagram Account बनाते है, तो उससे पहले आपको अपना Niche सोचना होगा, आप अपने Niche के हिसाब से ही अपनी Instagram reels बनाए और और उसे अपने Account पर Share करे, आप अपने Instagram Account पर Daily अपना reels Upload करे, जिससे आपकी reels की reach बढ़ेगी और आपको इसका फाइदा मिलेगा और पैसा कमाने में आपको काफी अच्छा फाइदा होगा।

अगर आप Instagram पर Daily reels बनाकर पैसा कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातो का ध्यान रखना होगा जो आपको अब नीचे बताने वाला हूँ आप उसे ध्यान से पढे और अपनी instagram reels से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके।

 

 

 

 

 

 

अपना Niche चुने:

जब आप अपना Instagram Account बनाते है, तो उससे पहले आपको अपना Niche Choice करना होगा, और आपको Niche Choice करने से यह फाइदा होगा की आपके Niche के हिसाब से आपकी Audience Fix हो जाएगी, और आपके reels के view और reach में आपको फाइदा मिलेगा। कुछ लोगो के मन में यही सवाल रहते है, की ज्यादा follower हो जाने से हमे reels से पैसे आने लग जाएंगे ऐसा कुछ नहीं है,

जब आप एक Niche से Daily reels बनाते है, तो कुछ महीनो के बाद जब आपके follower अच्छे हो जाएंगे तो आपको अपना Account Monetize करने के Option मिल जाता है, और इससे आपको पैसे मिलने लग जाते है,

अब हम आपको कुछ बढ़िया और ज्यादा search में आने वाले Niche के बारे में बताने वाले है, आप इनमे से कोई भी Niche Choice करके पैसा कमा सकते है।

Fact

Comedy

Dance

Motivation

Finance

Food/Recipes

Educational

Beauty

Fitness/Health    

Reels के Ideas पहले लिखे-

जब आप अपने Instagram के Niche के अनुसार reels बनाते है, उससे पहले आपको अपने Niche के हिसाब से 30—40 reels के Ideas लिख कर रख लेने होंगे जो आपको पता होना चाहिए की आज किस Topic पर reels बनानी है, और अगले दिन किस Topic पर reels बनानी है। अगर आपको अपनी reesl से जुड़े Ideas के बारे में पता नहीं चलता है, तो आप Google में जाकर अपने Niche के हिसाब से अपना Topic चुन सकते हो और reels बना सकते हो।

जब आप google से अपनी Reels के Ideas निकालते है, तो आपको Google tranding और आपके Niche से जुड़े बहुत सारे Topic आपके सामने ला देता है, उसके बाद आप उन सभी Topic को अपनी Notepaid File में Noteout कर ले, जिससे आपको Daily वह Ideas काम आते रहे।

Daily Video बनाए-

Video reels के लिए जब आपके पास Topic आ जाते है, और आपका instagram अकाउंट तैयार है, तो अब आपको उसके लिए reels बना लेना है, ऐसा नहीं है, की आप एक दिन विडियो बना दे, और बाद में 4-5 दिन विडियो ना बनाए तो इसका कोई फाइदा नहीं है, आपको किसी भी तरह की कोई reach या followers मिलेंगे।

जब से आप reels start करे अपने अकाउंट पर उसके बाद में आपको Daily का एक reels अपने अकाउंट पर Upload करना है, चाहे आपको टाइम मिले या ना मिले पर आपको अपने अकाउंट पर continues रहना जरूरी है। अगर आप Continues रहते है, तो आप 2-3 महीनो में बहुत अच्छी तरह से instagram पर popular हो जाएंगे और आपका अकाउंट भी monetize हो जाएगा और आप पैसा कमा सकते है।

Hashtag का इस्तेमाल करे-

जब आप अपने अकाउंट पर अपनी विडियो Upload करते है, तो आपको अपनी उस विडियो के साथ आपको Hashtag का इस्तेमाल करना है, इससे आपको यह फाइदा मिलता है, लोग आपने interest के हिसाब से Hashtag लगा लगा reels को search करते है, अगर आपकी विडियो में Hashtag का इस्तेमाल किया गया है, तो आपकी विडियो उन search करने वालों के पास जल्दी आ जाएंगी और आपकी विडियो को जब वह view करेंगे तो आपकी विडियो की reach बढ़ेगी और आपके follower भी बढ़ेंगे।

अब हम आपको कुछ Popular Hashtag बता रहे है, आप अपनी video में इन सभी का इस्तेमाल जरूर करे।

#reels

#instagram

#reelsinstagram

#foryou

#reelsindia

#video

#trending

#reelsvideo

#follow

#explore

Reels Video की क्वालिटी पर ध्यान दे-

जब आप अपना reels बनाते है, तो यह ध्यान देना जरूरी है, की आपकी reels की क्वालिटी बेहतर से बेहतर हो, और जब आप daily video बनाने लगे तो आपको इसका Knowladge आ जाएगा और आपकी reels video की क्वालिटी धीरे-धीरे अच्छी होंगे लग जाएगी। जितनी ज्यादा reels क्वालिटी अच्छी होगी आपकी engage बढ़ेगी और आपकी विडियो पर लाइक ज्यादा आएंगे और आपकी विडियो को लोग शेयर ज्यादा करेगे।

Imstagram Reels फीचर  क्या है- 

  • आप इसमे एक Short Video बना सकते है, जिसे हम Duet Video भी कहते है। 
  • instagram पर जब आप Reels बनाते है, उस समय आप इसमे बहुत Effect भी डाल सकते है। 
  • instagram पर आप 15 सेकेंड का विडियो बना सकते है, ज्यादा का भी बना सकते है, पर 15 सेकेंड का विडियो ज्यादा बेस्ट रहता है। 
  • आप अपनी Reels Video को fast Mode भी चला सकते है, और काही पर Slow भी कर सकते है, इसमे आपको बहुत सारे विडियो speed के Option मिल जाते है। 
  • आप अपनी विडियो का Background भी बदल सकते है, और अच्छा Background लगा सकते है। जिससे User को आपकी विडियो पसंद आए। 

Instagram IGTV क्या है- 

Instagram के अंदर यह Option काफी ज्यादा अच्छा है, क्योकि इस Option आपको TV के जैसा System दिखाई देता है। क्योकि यहाँ पर आप अपनी विडियो बना कर Save करके छोड़ सकते है, और बाद में आपके user ईसा देख सकते है। यह एक ऐसा Option है, जिसमे आपको Video Feature का Option मिलता है। इसमे आपको बहुत सारी अलग-अलग विडियो का डाटा मिल जाता है। 

बहुत सारे Instagram User अपनी Video को reels में बना कर और full video को View करने के लिए Insta reel में उसका IGTV Option दे देते है, आप उस पर Click करके पूरा विडियो को Watch कर सकते है। 

 

 

 

 

 

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो उपर हमने आपको अच्छे से समझा दिया है reels के बारे में अब हम आपको यह बताने वाले है, आप अपनी reels video बना कर पैसा कैसे कमा सकते है, अगर आपको पता हो तो youtube की तरह ही instagram भी monetize होता है, और आपकी reels मे add आते है, पर इसका पैसा आपको नहीं मिलता है, इसका पैसा instagram को जाता है, पर धीरे-धीरे आपको भी मिलने लग जाएंगा।

instagram पर पैसे कमाने के और बहुत तरीके है, आइए अब हम इन अलग तरीको के बारे में जानते है, और पैसा कमाते है, reels में add से नहीं तो हम और तरीके से भी पैसा कमा सकते है, और add से ज्यादा कमा सकते है, तो अब हम इसे Step by Step जानते है।

Affiliate Program-

दोस्तो instagram से पैसे कमाने के सभी तरीको में से यह तरीका सबसे बढ़िया है, जब आप अपने Niche के हिसाब से अपना विडियो बनाते है, और उस विडियो के लास्ट में आप किसी भी एक product का review भी दे सकते है, जैसे की आप की camera या Spikier से अपनी voice या video को रिकॉर्ड करते है, इसके बारे में बता सकते है, और कह सकते है, की अगर आप यह लेना चाहते है, तो इसका लिंक हमारी Bio में है। तो यहाँ  से भी आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Sponsorship-

दोस्तो आप Sponsor पोस्ट से ही बहुत सारा पैसा कमा सकते है, इसके लिए आपके Niche के हिसाब से लोग आपको अपने Product का review करने को कहेंगे और आप अपनी reels या story में उनके product के review करके उनसे पैसा ले सकते है।

अगर आपके account पर followers ज्यादा है, और धीरे-धीरे और बढ़ रहे है, तो आपको बड़ी बड़ी कंपनीयो के ब्रांड से आपको sponsor पोस्ट मिलने शुरू हो जाएंगे और आपको इसका अच्छा पैसा भी मिलेगा। अगर हम पैसे की बात करे तो 20000 से 30000 एक पोस्ट के मिलने शुरू हो जाते है।

Paid Stories/Paid Post-

आप अपने account पर Story या किसी और का post डाल कर भी पैसे कमा सकते है, इसके लिए कुछ क्रिएटर या जो ब्रांडेड लोग है वो आपको aproch देंगे की अपने account में उनकी story डाले और उनके page या उनके बारे में बताए तो इसके बदले में वो आपको बहुत सारा पैसा देते है, तो इस तरीके भी instagram से पैसा कमा सकते है।

Sell Online Course-

दोस्तो बहुत सारी कंपनीयां या एकेडमी जो अपना online Course sell करना चाहती है, तो वो instagram पर किसी न किसी से अपने course का promotion करवाती है, तो आप इस तरह से promotion करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी यह पोस्ट Instagram reels se Paise Kaise kamaye में हमने आपको सारी बाते बहुत ही विस्तार से समझाई है, ताकि आपको सारी बाते अच्छे से समझ आ सके और आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, अगर आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमे comment के माध्यम से पूछ सकते है, हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

आज की हमारी पोस्ट Instagram reels se Paise Kaise kamaye अगर आपको पसंद आती है, तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने Social Media Account पर Share करे जिससे आपके दोस्तो को भी यह पोस्ट पढ़ने को मिले और उन्हे भी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद फाइदा मिले और वह भी reels बना कर पैसा कमा सके। जय जवान जय किसान

 

 

 

 

Instagram reels से पैसे कैसे कमाए, विडियो 

 

प्रश्न 1. instagram reels Download कैसे करे?

उतर 1. instagram से reels Download करने के लिए आपको उस reels Video का Link Copy करना है, जिस विडियो को आप download करना चाहते है, link copy करने के बाद आपको Insta video Download app को Download करना है।

प्रश्न 2. Instagram reels से पैसा मिलता है क्या?

उतर 2. जी हा instagram reels से पैसा मिलता है, इसके लिए आपको अपने instagram account पर अच्छी अच्छी विडियो डालनी है, ताकि आपको sponser post आ सके।

प्रश्न 3- Instagram Video को ट्रेंडिंग मे कैसे लाए?

उतर 3- Instagram Video को ट्रेंडिंग में लाने के लिए आपको अपनी विडियो में Most Popular Hashtags को इस्तेमाल करना है, जिससे आपकी विडियो ज्यादा लोगो के पास जाएगी और आपको ज्यादा अच्छा Impration मिलेगा।

 

Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye  Instagram Reels Se Paise earn kaise kare Instagram Reels Se Paise TRANSFER Kaise Kamaye  Instagram Reels Se MONEY Kaise Kamaye 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here