कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं? – keyword research kaise kare? नए Bloggers (beginners ) कीवर्ड रिसर्च करते समय कुछ बातों का ज़रूर ध्यान दें – अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कीवर्ड रिसर्च को समझना। क्या आपको पता है keyword research kaise karte hai? कीवर्ड क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में इसके क्या फायदे हैं अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं

 

 

keyword research kaise kare

You May Also Like!

 

 

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं, किवर्ड क्या है, कीवर्ड रिसर्च क्या होता है, फ्री हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल लिस्ट की के बारे में..जैसा कि आप जानते ही होंगे ब्लॉक पर ट्रैफिक लाने के लिए हाई क्वालिटी आर्टिकल और कीवर्ड रिसर्च कितना जरूरी होता है। देखा जाए तो कीवर्ड ही आपके आर्टिकल को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाता है और ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए भी कीवर्ड की जरूरत पड़ती है तो आइए कीवर्ड रिसर्च से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार से समझते हैं।

Keyword Research क्या है? कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा आखिर कीवर्ड क्या होता है? और अक्सर आपने यह भी सुना होगा यह ये कीवर्ड रैंक कर रहे हैं, यह कीवर्ड ज्यादा पॉपुलर है, इस कीवर्ड पर अच्छा टॉपिक है अगर हां तो आखिर सवाल उठता है कि यह कीवर्ड होते क्या है? या कीवर्ड किसे कहते हैं आइए उदाहरण के रूप में समझते हैं। सबसे पहले हम गूगल में टाइप करते हैं डिजिटल मार्केटिंग और सर्च पर क्लिक करते हैं अब बहुत से लोग इसे वर्ड कहेंगे लेकिन अभी हमने जो डिजिटल मार्केटिंग लिख कर सर्च किया है उसे हम इंटरनेट की भाषा में कीबोर्ड कहेंगे।

इस कीवर्ड पर बहुत से वेबसाइट में आर्टिकल लिखे होंगे और वीडियो भी बने होंगे जैसे ही हमने अपना कीवर्ड डिजिटल मार्केटिंग सर्च किया तो बहुत सारा रिजल्ट खुलकर हमारे सामने आ गया। अगर डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड कोई अच्छा कांटेक्ट होगा वह चाहे वीडियो फॉर्मेट में हो, इमेज फॉर्मेट में या टेक्स्ट फॉरमैट मैं वहां आपको लिस्ट कर देगा और सर्च रिजल्ट में सामने दिखाई देगा।

कहने का मतलब है जब भी आप कोई query टाइप करते हैं जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है तो इन सभी query को ही इंटरनेट की भाषा में कीवर्ड कहा जाता है।

 

कीवर्ड रिसर्च क्या होता है? –  Keyword research kya hota hai

 

आप ब्लॉगिंग करते हैं या इंटरनेट पर काम कर रहे हैं तो अगर कहीं पर भी सर्च करने और सर्च इंजन की बात आती है तो वहां पर कीवर्ड रिसर्च बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। अगर बिना कीवर्ड रिसर्च किए आप काम करेंगे तो आपको इसका रिजल्ट अच्छा कभी नहीं मिलेगा लेकिन अगर प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च करके काम करेंगे तो आपको इसका हंड्रेड परसेंट रिजल्ट मिलेगा। मान लीजिए आपके पास एक ब्लॉग है और आपने उस पर आर्टिकल लिखा डिजिटल मार्केटिंग क्या है? लेकिन अगर यूजर डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर सर्च ही नहीं कर रहा है तो क्या आप का आर्टिकल सर्च रिजल्ट में आएगा? बिल्कुल भी नहीं!

वही अगर लोग सर्च कर रहे हैं ब्लॉगिंग क्या है और आपने इस पर आर्टिकल लिख दिया तो सर्च इंजन इस कीवर्ड की लिस्टिंग करेगा और सर्च रिजल्ट दिखायेगा जिससे यूजर आपके ब्लॉग में आएंगे। इस तरह प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च करके काम करना ही कीवर्ड रिसर्च कहलाता है।

अब आप कुछ कीवर्ड टाइप के बारे में भी जान लीजिए जिसे नीचे हमने आपको समझाने की कोशिश की है।

  • Head Keyword सिंगल वर्ड को हेड कीवर्ड कहते हैं जैसे seo, keywords इसमें कंपीटीशन ज्यादा होने के कारण अच्छा रिजल्ट नही देता है।
  • Body keyword बॉडी कीवर्ड में 2 वर्ड यूज़ होते हैं जैसे Seo tutorial, keyword research इसमें कंपटीशन मीडियम होता है और इसका मंथली सर्च वॉल्यूम भी ज्यादा होता है।
  • Long tail keyword ये 2 या 6 से ज्यादा words से use करके बनता है जैसे how to make block post viral लॉन्ग टेल कीवर्ड को बहुत ज्यादा टारगेट किया जाता है और टारगेट ट्रैफिक लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लॉन्ग टेल कीवर्ड पर कॉम्पिटिशन काम होता है लेकिन इस कीवर्ड पर सर्च वॉल्यूम बहुत कम देखने को मिलता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं? – Keyword research kaise Kare?

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Keyword research kaise karte hai? तो कीवर्ड रिसर्च के लिए हमें tool की जरूरत पड़ती है इसके लिए बहुत सारे टूल अवेलेबल है कुछ फ्री होते हैं और कुछ पेड़ होते हैं। तो आइए अब जानते हैं Keyword research kaise karte hai

  • सबसे पहले आपको अपने कैटेगरी को ध्यान में रखकर एक बेस्ट कीबोर्ड चुनना होता है।
  • कीवर्ड चुनने के बाद उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम आपको चेक करना होता है जितना ज्यादा सर्च वॉल्यूम होगा उतना ही अच्छा ट्राफिक मिलेगा।
  • उसके बाद अगर आपकी साइट न्यू है और आप उस कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं तो long-tail keyword आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इसका कंपटीशन बहुत कम होता है।
  • अगर आप लॉन्ग टेल कीवर्ड का यूज करते हैं तो यह आपको रैंक करने में, टारगेट ट्रैफिक दिलाने में मदद करता है।
  • इसके बाद अपने कीवर्ड के लिए आपको हमेशा लो कंपटीशन कीवर्ड का चयन करना चाहिए। जिस कीवर्ड का कंपटीशन कम और सर्च वॉल्यूम ज्यादा है ऐसे कीवर्ड आपको ट्राफिक दिलाने में मदद करते हैं।
  • अपने कंटेंट में हमेशा रिलेटेड कीवर्ड को ऐड करें जिससे गूगल को समझने में आसानी हो कि आपका कंटेंट किस बारे में है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

फ्री हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल – Free Hindi Keyword Research Tool in hindi

आइए बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जान लेते हैं इस कीवर्ड टूल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एकदम फ्री है। इन फ्री टूल का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं। कीवर्ड रिसर्च करना एस ई ओ कि बेसिक फाउंडेशन है उसके बाद ऑन पेज एस ई ओ ऑप्टिमाइजेशन, कांटेक्ट क्वालिटी और अच्छा यूजर इंटरफेस आदि है तो चलिए अब बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जान लेते हैं।

  • Long-tail Key Word Finder
  • google keyword planner
  • Ubersgest
  • Keyword Tool IO
  • Soovle
  • keyword revealer
  • KW finder
  • Word Stream Keyword Tool

हमने जाना कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं? Keyword research kaise karte hai?

हमें उम्मीद है हमारे आर्टिकल keyword research kaise kare Keyword research kaise karte hai? के बारे में सभी जानकारी आपको समझ आ गई होगी, अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हम कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको हमारा आर्टिकल हेल्पफुल लगा है इसे अपने फ्रेंड्स और फैमली के साथ शेयर जरूर करें।

 

FAQ keyword research

प्रश्न 1. कीवर्ड रिसर्च क्या होता है?

उत्तर अपने आर्टिकल के लिए बेस्ट कीबोर्ड ढूंढ कर निकालना है कीवर्ड रिसर्च कहलाता है। एक सही कीवर्ड की मदद से हम गूगल में रैंक कर सकते हैं और अधिक से अधिक ट्रैफिक अपने ब्लॉग में ला सकते हैं

प्रश्न 2. कीवर्ड का मतलब क्या होता है?

उत्तर कोई भी एक ऐसा वर्ड जिसे हम सर्च करते हैं उस वर्ड का मतलब इंटरनेट की भाषा में कीवर्ड होता है।

 

 

keyword research services keyword research service seo keyword research service keyword research services keyword research service seo keyword research service  keyword research services keyword research service seo keyword research service  keyword research services keyword research service seo keyword research service  fiverr keyword research tool  fiverr keyword research tool  fiverr keyword research tool  fiverr keyword research tool