Biography of Lal Bahadur Shastri in Hindi –  हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है लाल बहादुर शास्त्री के इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi लाल बहादुर शास्त्री कौन थे? Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi :- लाल बहादुर शास्त्री एक भारतीय राजनीतिक नेता थे जिन्होंने भारतीय गणराज्य के दूसरे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे प्रमुख भारतीय राष्ट्रीय नेताओं से प्रभावित होकर, उन्होंने 1920 के दशक की शुरुआत में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया। भारत के प्रधान मंत्री बनने से पहले, उन्होंने रेल मंत्रालय और गृह मंत्रालय जैसे कई अन्य विभागों में कार्य किया। गुटनिरपेक्षता और समाजवाद और नेहरूवादी समाजवाद के प्रभावों की अपनी नीतियों के साथ, शास्त्री अब तक के सबसे पसंदीदा राजनीतिक नेताओं में से एक बन गए। उन्होंने 1965 के ‘भारत-पाकिस्तान युद्ध’ के दौरान ‘जय जवान जय किसान’ के प्रसिद्ध नारे को गढ़ा। उनकी मृत्यु को आज भी एक रहस्य माना जाता है, यह किसी को नहीं पता कि किन परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हुई। ‘ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद, 11 जनवरी 1966 को भारत-पाक युद्ध की समाप्ति की औपचारिक घोषणा के बाद उनका निधन हो गया।

 

 

 

You May Also Like!

 

लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी - Lal Bahadur Shashtri Biography in Hindi

 

 

 

 

Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi – वे विदेश में (सोवियत संघ) कार्यालय में निधन होने वाले एकमात्र भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वह भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति बन गए। ‘

शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को वाराणसी, उत्तर प्रदेश, ब्रिटिश भारत में, शारदा प्रसाद और रामदुलार देवी के यहाँ हुआ था। उनके पिता इलाहाबाद के राजस्व कार्यालय में क्लर्क थे। जब शास्त्री केवल एक वर्ष के थे, तब उनकी मृत्यु हो गई। उनकी दो बहनों के साथ उनका पालन-पोषण हुआ।

Lal Bahadur Shastri ka Jivan Parichay in Hindi

Lal Bahadur Shastri ka Jivan Parichay :- उन्होंने ‘पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज’ में अध्ययन किया और बाद में 1926 में ‘काशी विद्यापीठ’ से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके तुरंत बाद, वे ‘सर्वेंट्स ऑफ़ द पीपुल सोसाइटी’ में शामिल हो गए, जिसकी स्थापना एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता लाला लाजपत राय ने की थी।

शास्त्री 1920 के दशक में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का हिस्सा बने और महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित थे। वह 1930 में गांधी के प्रसिद्ध ‘नमक सत्याग्रह’ में शामिल हुए, जिसके लिए उन्हें ढाई साल के लिए जेल भेज दिया गया।

जेल भेजे जाने से उन्हें यूपी के संसदीय बोर्ड के संगठन सचिव के रूप में काम करने से रोक नहीं पाया। 1937 में राष्ट्रवादी। सत्याग्रह ’आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए उन्हें एक साल के लिए जेल भेज दिया गया।

महात्मा गांधी के ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ में शामिल होने और जवाहरलाल नेहरू के घर से स्वतंत्रता सेनानियों को निर्देश देने के लिए उन्हें 1942 में फिर से जेल में डाल दिया गया। इस बार, उन्हें चार साल की कैद हुई। 1947 में, शास्त्री को उत्तर प्रदेश का पुलिस और परिवहन मंत्री नियुक्त किया गया।

Lal Bahadur Shastri History in Hindi

Lal Bahadur Shastri History in Hindi :- उन्हें 1951 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति का महासचिव बनाया गया था। अगले वर्ष, उन्हें ‘राज्यसभा’ के लिए चुना गया और उन्हें रेल और परिवहन मंत्री बनाया गया।

हालांकि भारत का रेलवे और परिवहन उनके अधीन पनपा, लेकिन उन्होंने 1952 में तमिलनाडु में एक रेल दुर्घटना की जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया, जिसमें लगभग 112 लोगों की मौत हो गई।

1957 में, वह एक बार फिर वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में कैबिनेट के लिए चुने गए। चार वर्षों के भीतर, उन्हें गृह मंत्री के प्रतिष्ठित पद के लिए चुना गया।

जब 1964 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का निधन हुआ, तो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के। कामराज ने शास्त्री का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आगे रखा। शास्त्री को उसी वर्ष भारत का प्रधानमंत्री चुना गया था।

Biography of Lal Bahadur Shastri in Hindi

Biography of Lal Bahadur Shastri in Hindi :- प्रधान मंत्री के रूप में, शास्त्री ने 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया। इस युद्ध के दौरान उन्होंने “जय जवान जय किशन” का नारा दिया। यह जल्द ही एक राष्ट्रीय नारा बन गया।

1965 में पाकिस्तान के साथ युद्ध विराम घोषित होने के बाद, उन्होंने पाकिस्तानी राष्ट्रपति मुहम्मद अयूब खान के साथ ताशकंद में एक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। अगले वर्ष, दोनों नेताओं ने ent ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए। ’

शास्त्री ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न मंत्रालयों में कई बुनियादी समस्याओं का सामना किया – भोजन की कमी, बेरोजगारी और गरीबी।

भोजन की कमी को दूर करने के लिए, उन्होंने ‘हरित क्रांति नामक एक दीर्घकालिक रणनीति तैयार की। हरित क्रांति के अलावा, ‘उन्होंने Revolution श्वेत क्रांति को बढ़ावा देने में भी मदद की। शास्त्री भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘द भारत रत्न’ से सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति बने। ‘

Lal Bahadur Shastri ka Jivan Parichay – शास्त्री ने 1928 में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से ललिता देवी से शादी की। उनके छह बच्चे थे- कुसुम, हरि कृष्णा, सुमन, अनिल, सुनील और अशोक। जब वह 37 वर्ष के थे, तब परिवार ने अशोक को खो दिया।

 

 

 

 

 

 

शास्त्री का ताशकंद में 1966 में निधन, ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद, दिल का दौरा पड़ने के कारण कथित तौर पर मृत्यु हो गई, लेकिन उनकी मृत्यु एक रहस्य बनी हुई है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड का गठन 1965 में शास्त्री के शासनकाल में प्रधानमंत्री के रूप में किया गया था। वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम उनके नाम पर रखा गया है।

मै आशा करता हूँ की Biography of Lal Bahadur Shastri in Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये।

About Us

Jivan Parichay – Hello, Everyone I am Gaurav And Founder Of Jivan Parichay I Have Created This Site For Sharing Motivational And Inspirational Life Stories, Success stories & Biographies.

Here I Will Inspire You To Grow Up In Our Life And How To Move On In Way Of Success I Hope That These Articles Can Inspire You To Follow Your Dreams In Life.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here