दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की एम.पी.एड कोर्स क्या है एमपीएड कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी  एमपीएड करने की योगयता क्या होना चाहिए तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना। आज के समय में टीचिंग छात्रों के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक है। और आज शिक्षा के क्षेत्र में शारीरिक शिक्षा को भी बहुत महत्व दी गई है M.P.Ed kaise kare in hindi इसीलिए हर एक शिक्षण संस्थान में 1 या उससे अधिक फिजिकल ट्रेनर को रखा जाता है जो कि वहां के छात्रों को शारीरिक स्वास्थ्य की शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य की शिक्षा के बारे में बता सके।(M.P.Ed क्या है कैसे करे एमपीएड Course in Hindi) 

 

 

M.P.Ed kaise kare in hindi

You May Also Like!

 

 

 

M.P.Ed course

आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसे ही कोर्स के बारे में जानेंगे जिसके जरिए आप शारीरिक शिक्षा के शिक्षक बन सकते हैं और एक फिजिकल ट्रेनर बन सकते हैं। अगर आपको शारीरिक शिक्षक और 1 फिजिकल ट्रेनर बनना है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े।  इस आर्टिकल में आपको M.P.Ed course क्या है और इसको कैसे कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।M.P.Ed course से संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे जैसे कि

  1. M.P.Ed course Kya hai
  2. M.P.Ed course Kaise Kare
  3. M.P.Ed course Eligibility 
  4. The career scope after the M.P.Ed course
  5. Best M.P.Ed college in India
  6. Salary 

इस कोर्स के संबंधित इन जानकारियों को विस्तार से जानेंगे। अगर आप भी physical training शिक्षा में आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह course आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अगर आप भी इस कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं और इस कोर्स को कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

एम.पी.एड कोर्स क्या है (What is M.P.Ed Course in Hindi)

M.P.Ed course एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 साल का समय लगता है यानी कि इस कोर्स के समय अवधि 2 साल होती है इस कोर्स को करने के बाद आपको शारीरिक शिक्षा के विषय में मास्टर और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होती है।

M.P.Ed course में आप शारीरिक शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य के विषय में पड़ेंगे इसमें हमें योगा के बारे में बताया जाता है आयुर्वेद के बारे में बताया जाता है तथा विभिन्न प्रकार के आसन और बयान के बारे में पढ़ाया जाता है। M.P.Ed course में हम शारीरिक खेलकूद के बारे में भी पढ़ते हैं। M.P.Ed course में खेलकूद से संबंधित हर एक विषय को पढ़ाया जाता है।

एमपीएड कोर्स में हमें शारीरिक शिक्षा का एडवांस लेवल के विषयों को पढ़ाया जाता है इसमें हम व्यायाम और कितने प्रकार के व्यायाम है तथा इनसे दूर होने वाली बीमारियों के बारे में पढ़ते हैं इनके फायदे के बारे में पढ़ते हैं। M.P.Ed Full Form (Masters in physical education) होता है।

M.P.Ed course में आप का मुख्य विषय शारीरिक शिक्षा तथा खेलकूद होता है जबकि आप इस कोर्स के दौरान अपनी एक वैकल्पिक विषय भी रख सकते हैं इसमें आपको फिजिकल ट्रेनिंग के बारे में अच्छे से बताया जाता है। M.P.Ed course अभी के समय में यह भी पाया जाता कि फिजिकल ट्रेनिंग में कौन-कौन सी चीजें बदल रही है और कौन-कौन से नई तकनीक आ रही है हमें इसमें खेलकूद की नई सुविधाओं और नई तकनीकों के बारे में भी पढ़ाया जाता है।

 

 

एमपीएड करने की योगयता (Eligibility For M.P.Ed Course in Hindi)

M.P.Ed course post graduation degree का कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए आपको स्नातक डिग्री करनी होती है।

  • इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से फिजिकल एजुकेशन में ही स्नातक की डिग्री करनी होती है तभी जाकर आपको इस कोर्स में दाखिला मिलता है।
  • आपको अपने स्नातक कोर्स में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं।

 

 

 

एमपीएड कोर्स कैसे करे (How to do M.P.Ed Course in Hindi)

एमपीएड कोर्स एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले इसकी योग्यता को पूरी करनी होती है। यानी कि आपको सबसे पहले फिजिकल एजुकेशन में स्नातक की डिग्री करनी होती है।

  • फिजिकल एजुकेशन में स्नातक की डिग्री करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई किसी भी विषय से करनी होती है।
  • आपको अपनी 12वीं के परीक्षा में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं तभी जाकर आप अच्छे कॉलेज में फिजिकल एजुकेशन ग्रेजुएशन को कर सकते हैं।
  • 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज फिजिकल एजुकेशन में स्नातक डिग्री करनी होती है।
  • स्नातक डिग्री पर आपको कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होती है इसलिए आप अपने स्नातक डिग्री के दौरान अच्छे से पढ़ाई करें ताकि आपके फिजिकल एजुकेशन के विषय में अच्छे अंक ला पाएँ और आपको एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके।

M.P.Ed course  हर एक पोस्ट डिग्री कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपके पास दो तरह के ऑप्शन रहते हैं। आप अपने ग्रेजुएशन के marks के आधार पर दाखिला ले सकते हैं या फिर प्रवेश परीक्षा के द्वारा आप दाखिला ले सकते हैं।

देश के प्रसिद्ध कॉलेज पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए परीक्षाएं आयोजित कराती हैं आप इन परीक्षाओं के द्वारा इन कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं हर छात्र जोकि अच्छे कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन या मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स को करना चाहते हैं उनको प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू से करनी चाहिए परीक्षा के द्वारा उन्हें एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिलता है जहां से उन्हें M.P.Ed course करने के बाद एक अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं।

प्रवेश परीक्षा के द्वारा आपको इस कोर्स को करने के लिए छात्रवृत्ति भी प्राप्त होती है।

 

 

 

Best M.P.Ed Course College in India

हमारे देश के कुछ प्रसिद्ध और टॉप कॉलेज के लिस्ट के बारे में जानेंगे जहां पर मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स को कराया जाता है इन कॉलेज से इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं

  • Lovely Professional University 
  • Guru Nanak Dev University 
  • Amity University 
  • Puducherry University 
  • Gujarat University 
  • Kashmir University 
  • Delhi University 
  • Aligarh Muslim University 
  • Jamia Islamia university 
  • Punjab University 
  • Osmania University 
  • Zakir Husain College of Engineering and Technology 
  • Andhra University Devi Ahilya  Bai University 
  • Guru Ghasidas Vishwavidyalaya 
  • DR Manohar Lal Lohia Avadh University
  • Banaras Hindu Vishwavidyalay

 

 

 

Career Scope After M.P.Ed Course

फिजिकल एजुकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री करने के बाद आपको फिजिकल ट्रेनिंग और फिजिकल ट्रेनिंग शिक्षक के तौर पर बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं इस course को कर लेने के बाद आपको अभी के समय में बहुत ही अच्छी जगह पर नौकरियां मिलेंगे आप किसी भी सेलिब्रिटी के पर्सनल ट्रेनर बन सकते हैं अब खुद की जिम खोल सकते हैं आप पर्सनल फिजिकल ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी शिक्षण संस्थान में खेलकूद के शिक्षक के फिजिकल ट्रेनर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

आज के समय में राज्य सरकार और केंद्र सरकार बहुत सारे नौकरियां फिजिकल ट्रेनर के लिए निकाल रही है जिनके जरिए वह हमारे देश के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी और राज्य स्तर के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देती हैं इन ट्रेनिंग के लिए फिजिकल ट्रेनर की जरूरत होती है आप इस course को करके इन पदों में भी नौकरी कर सकते हैं।

वेतन (Salary)

मास्टर फिजिकल एजुकेशन कोर्स करने के बाद आप एक टीचर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं और साथ ही साथ आप एक फिजिकल ट्रेनर के तौर पर भी नौकरी कर सकते हैं शुरुआत में इस तरह की नौकरी में आपको ₹30000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है।

अगर आप किसी सेलिब्रिटी या खेल जगत के फिजिकल ट्रेनर के तौर पर काम करें तो आपकी सैलरी ₹50000 से लेकर ₹60000 तक भी हो सकती है।

हर क्षेत्र में अनुभव के साथ-साथ कमाई भी अधिक होती है। ठीक उसी तरह इस क्षेत्र में जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ेगा तो आपकी सैलरी भी बढ़ेगी आप अपनी फिजिकल फिटनेस सेंटर खोल कर लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं।

 

 

 

 

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में हमने फिजिकल एजुकेशन के मास्टर डिग्री कोर्स के बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको इस कोर्स से संबंधित हर एक महत्वपूर्ण जानकारियां दी है जैसे कि

  1. M.P.Ed course Kya hai
  2. M.P.Ed course Kaise Kare
  3. M.P.Ed course Eligibility 
  4. The career scope after the M.P.Ed course
  5. Best M.P.Ed college in India
  6. Salary 

इस आर्टिकल M.P.Ed course से संबंधित इन सारे बिंदुओं को बहुत ही विस्तार से जाना है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स की सारी जानकारी मिली होगी अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं 

धन्यवाद!

 

 

 

M.P.Ed kaise kare in hindi M.P.Ed kaise kare in hindi M.P.Ed kaise kare in hindi what is MPEd course in hindi एम.पी.एड MPEd full form in hindi M.P.Ed course kaise kare in hindi what is MPEd course in hindi एम.पी.एड MPEd full form in hindi M.P.Ed course kaise kare in hindi what is MPEd course in hindi एम.पी.एड MPEd full form in hindi M.P.Ed course kaise kare in hindi what is MPEd course in hindi एम.पी.एड MPEd full form in hindi M.P.Ed course kaise kare in hindi what is MPEd course in hindi एम.पी.एड MPEd full form in hindi M.P.Ed course kaise kare in hindi एम.पी.एड