दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की एमएसडब्ल्यू कोर्स क्या है एमएसडब्ल्यू कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी एमएसडब्ल्यू करने की योगयता क्या होना चाहिए तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना। अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री सोशल वर्क के विषय से की है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।MSW kaise kare in hindi आज इस पोस्ट में हम msw course के बारे में जानेंगे।

 

अगर आपको सोशल वर्क जैसे विषय में बहुत ही रुचि है और आप सामाजिक कल्याणकारी कार्यों में जोड़ना चाहते हैं और ऐसे ही क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं तो आज की इस आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है इस आर्टिकल में आज हम सोशल वर्क के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानेंगे।(MSW क्या है कैसे करे एमएसडब्ल्यू Course in Hindi)

 

You May Also Like!

 

MSW kaise kare in hindi

 

 

MSW course

अभी के समय में युवा परंपरागत कोर्सों को छोड़कर अलग अलग तरह के कोर्स में और क्षेत्र में अपना कैरियर बना रहे हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में कॉन्पिटिशन कम है और इससे उनको अच्छे भविष्य के अवसर प्राप्त होते हैं सोशल वर्क आज के समय में सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाला career options है। इसमें युवा समाज के लिए भी एक अच्छा कार्य करते तथा अपना एक अच्छा भविष्य भी बना रहे हैं। बहुत से लोग आज सोशल वर्क में स्नातक की डिग्री की है और वह आगे भी अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं आज किस आर्टिकल में हम msw कोर्स के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में हम msw course से संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे:

  1. MSW course kya hai
  2. MSW course Kaise Kare
  3. MSW course eligibility 
  4. Best MSW college in India
  5. Career option after MSW course 
  6. Salary
  7. एमफार्मा (M.Pharm) क्या है कैसे करे

जो छात्र सोशल वर्क में बैचलर डिग्री किए हुए हैं और वह आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उनके मन में एमएसडब्ल्यू कोर्स से संबंधित यह सारी प्रश्न आते रहते हैं आज इस आर्टिकल में हम इन सारे प्रश्नों का उत्तर बहुत विस्तार से जानेंगे अगर आप भी एमएसडब्ल्यू कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं और एमएसडब्ल्यू कोर्स को कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे article को पूरा ध्यान से पढ़ें।

एमएसडब्ल्यू कोर्स क्या है (What is MSW Course in Hindi)

MSW full form (Masters in social work) होता है। मास्टर इन सोशल वर्क एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है इसमें हम सोशल साइंस और सोशल वर्क के विषयों को पढ़ते हैं इसमें हम समाज में आने वाली नई नई समस्याओं और समाज के लोगों को बेहतर जीवन कैसे मुहैया कराएं इन सबों के बारे में पढ़ते इसमें हम समाज में कार्य कर रहे विभिन्न प्रकार के सामाजिक कल्याणकारी समूह के बारे में पढ़ते हैं।

वह कैसे अपने समूह का निर्माण करते और कैसे उनके द्वारा लोगों को फायदा पहुंचाते हैं इसमें हम बहुत सारे एनजीओ और समूह के बारे में पढ़ते हैं जो कि समाज के पिछड़े वर्ग तथा कुपोषित तबकों और ऐसे लोगों की मदद करता है जो कि मुसीबतें में हैं इस कोर्स में हम इन सारे समूह के बारे में पढ़ते हैं।

Masters in social work के कोर्स में हमें मैनेजमेंट के बारे में भी पढ़ाया जाता है तथा सरकार की नई नीतियों के बारे में पढ़ाया जाता है इसमें हमें रिसर्च करने का मौका मिलता है जिससे कि हम सरकार की नीतियों और मैनेजमेंट की नीतियों पर अपनी राय और रिसर्च पेश कर सकें।

मास्टर इन सोशल वर्क कोर्स में हमें समाज में आने वाली नई नई समस्याएं और समाज में हो रही कुरीतियों और समाज में कौन से सबसे अधिक पिछड़े हुए हैं उनके बारे में पढ़ते हैं और इन लोगों का विकास कैसे किया जाए इन लोगों तक सरकार की मदद कैसे पहुंचाई जाए तथा इन लोगों को समाज की मुख्यधारा के साथ कैसे जोड़ा जाए इन सब के बारे में हम इस कोर्स में पढ़ते हैं।

 

 

 

 

एमएसडब्ल्यू करने की योगयता (Eligibility For MSW Course in Hindi)

यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इसके लिए आपको कुछ योग्यता की आवश्यकता पड़ती है अब हम एमएसडब्ल्यू कोर्स की योग्यता के बारे में जानेंगे।

  • मास्टर्स इन सोशल वर्क कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से सबसे पहले बैचलर इन सोशल वर्क के डिग्री लेनी होती है।
  • आपको अपनी स्नातक की कोर्स में कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होती है।

एमएसडब्ल्यू कोर्स कैसे करे (How to do MSW Course in Hindi)

मास्टर इन सोशल वर्क एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है मास्टर्स इन सोशल वर्क कोर्स में दाखिला कैसे लें इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी योग्यता को पूरी करनी होती है।

 1  Masters in social work course करने के लिए आपको बैचलर डिग्री करनी होती है और बैचलर डिग्री कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई करनी होती है आप अपनी 12वीं के पढ़ाई किसी भी विषय से कर सकते हैं।

 2  12वीं की पढ़ाई आपको बहुत अच्छे से करनी होती है क्योंकि आपके 12वीं के अंकों के आधार पर ही आपकी स्नातक डिग्री में दाखिला होता है इसलिए आप अपने 12th में पढाई बहुत अच्छे से करें ताकि आपके 12वीं के परीक्षा में बहुत अच्छे अंक आए और आपको एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके।

 3  12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको स्नातक डिग्री की  course करना होता है और इस कोर्स में भी आपके कम से कम 50% अंक होने चाहिए तभी जाकर आप किसी अच्छे कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं इसलिए आप अपने बैचलर डिग्री की पढ़ाई भी बहुत अच्छे से करें ताकि इसमें आपके अच्छे अंक आ सकें।

बैचलर डिग्री की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके पास दो ऑप्शन रहते हैं मास्टर्स इन सोशल वर्क में दाखिला लेने के लिए क्योंकि एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रमुख कॉलेज स्कूल में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है जबकि हमारे देश में ऐसे बहुत से कॉलेज है जहां आप अपने स्नातक के अंक के आधार पर ही दाखिला ले सकते हैं इसीलिए आप इस कोर्स में दाखिला Entrance Exam के द्वारा तथा स्नातक अंक के आधार पर भी ले सकते हैं।

 

 

 

 

Best MSW College in India 

हमने ऊपर एमएसडब्ल्यू कोर्स में दाखिला कैसे लें इसके बारे में जाना है अब हम हमारे देश के प्रसिद्ध कॉलेज के बारे में जानेंगे जहां पर एमएसडब्ल्यू कोर्स को कराया जाता है।

  • Government post-graduate college
  • Indira Gandhi National Open University Madras Christian College 
  • The Maharaja sayajirao University 
  • Netaji Subhas Open University 
  • Nalanda School of Management 
  • Amity University 
  • Shri Govind Guru University 
  • Vishva Bharati University 
  • Pondicherry University 
  • Rabindra Bharati University
  • Annamalai University 
  • University of Mumbai 
  • Punjab University 
  • North Orissa University 
  • University of Madras 
  • Kerala University 
  • Dibrugarh University 
  • Aligarh Muslim University 
  • GD Goenka University

 

 

 

 

The Career Scope After the MSW Course

Masters in social work course करने के बाद आपको बहुत अच्छे-अच्छे क्षेत्रों में अच्छी नौकरियां प्राप्त होती हैं इस कोर्स को करने के बाद विभिन्न प्रकार के एनजीओ तथा सरकार के अलग-अलग विभागों में काम कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत तरह के सामाजिक कल्याणकारी समूह के साथ जुड़कर वहां कार्य कर सकते हैं।

अब अंतरराष्ट्रीय एनजीओ समूह के साथ जुड़कर विभिन्न पदों पर काम कर सकते हैं जैसे कि UNICEF, UNESCO, WHO और हर क्षेत्र में एक लेबर कम्युनिटी होती है जिसके जरिए आप मजदूरों के हक के लिए लड़ते हैं आप इन सब एनजीओ और समूह में विभिन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं।

साथ ही साथ आप समाज के लिए एक बेहतर कार्य कर सकते हैं इसीलिए इस क्षेत्र में युवाओं का रुझान बहुत तेजी से आगे बढ़ा है और इस क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छा अवसर भी प्राप्त होते हैं क्योंकि इस क्षेत्र में कंपटीशन कम है तथा अवसर बहुत ज्यादा है जिसके कारण सफलता के संभावनाएं इस क्षेत्र में बहुत अधिक बढ़ जाती है।

वेतन (Salary)

मास्टर्स इन सोशल वर्क कोर्स को करने के बाद आप शुरुआत में औसतन ₹20000 से लेकर ₹35000 तक के सैलरी में काम कर सकते हैं जैसे-जैसे इससे तनाव का अनुभव पड़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है इस क्षेत्र की सबसे अच्छी बात है कि इस क्षेत्र में रहकर आप समाज के लिए एक बेहतर कल की तैयारी करते हैं और समाज के पिछड़े हुए कुचले वर्ग को मुख्यधारा में लाते हैं।

इससे आप मानव कल्याण कार्य में जोड़ते हैं और सबसे बड़ा कार्य हमारा मानव कल्याणकारी होता है इसलिए इस क्षेत्र में सैलरी से ज्यादा क्षेत्र की कार्य की महत्वता है।

 

 

 

 

 

 

Conclusion 

social worker को समाज में बहुत अधिक सम्मान मिलता है वह अपने काम खुद के लिए नहीं बल्कि समाज के कल्याण के लिए करते हैं इसीलिए आज युवाओं का रुझान इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ा है। इसलिए आज इस आर्टिकल में मैंने आपको msw के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं जैसे कि

  1. msw course kya hai
  2. msw course kaise kare
  3. msw course eligibility 
  4. Best msw college in india
  5. Career option after msw course 
  6. Salary 

 

 

 

 

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस कोर्स के संबंधित यह सारी महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी अच्छे से मिल गई है अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो हमारा आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद!

 

 

MSW kaise kare in hindi. MSW kaise kare in hindi MSW kaise kare in hindi MSW full form in hindi MSW course kaise kare in hindi MSW full form in hindi MSW course kaise kare in hindi MSW full form in hindi MSW course kaise kare in hindi MSW full form in hindi MSW course kaise kare in hindi