तीस से अधिक वर्षों से , माइकल पोलन उन जगहों के बारे में किताबें और लेख लिख रहे हैं जहां मानव और प्राकृतिक दुनिया एक दूसरे को काटती है: हमारी प्लेटों पर, हमारे खेतों और बगीचों में, और हमारे दिमाग में। पोलन आठ पुस्तकों के लेखक हैं, जिनमें से छह न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्टसेलर रहे हैं; उनमें से तीन (उनके नवीनतम, हाउ टू चेंज योर माइंड सहित ) तत्काल # 1 न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर थे। पिछली किताबों में कुक्ड (2013), फूड रूल्स (2009), इन डिफेंस ऑफ फूड: एन ईटर्स मेनिफेस्टो (2008) और द ओम्निवोर्स डिलेम्मा: ए नेचुरा एल हिस्ट्री ऑफ फोर मील्स (2006) शामिल हैं , जिसे दस सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक का नाम दिया गया था। दोनों के द्वारा 2006 कान्यूयॉर्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट । इसने कैलिफ़ोर्निया बुक अवार्ड, नॉर्दर्न कैलिफ़ोर्निया बुक अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ भोजन लेखन के लिए जेम्स बियर्ड अवार्ड भी जीता, और नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड के लिए फाइनलिस्ट था। ओमनिवोर की दुविधा का एक संशोधित, युवा पाठकों का संस्करण 2015 में प्रकाशित हुआ था। पोलन की 2001 की पुस्तक, द बॉटनी ऑफ डिज़ायर: ए प्लांट्स-आई व्यू ऑफ द वर्ल्ड , न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर को भी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के रूप में मान्यता दी गई थी। अमेरिकन बुकसेलर्स एसोसिएशन और Amazon.com। पोलन ए प्लेस ऑफ माई ओन (1997) और सेकेंड नेचर (1991) के लेखक भी हैं। खाद्य नियमों का एक विस्तारित संस्करण ,मायरा कलमैन द्वारा मूल चित्रों के साथ, 2011 में प्रकाशित किया गया था। हाउ टू चेंज योर माइंड को न्यूयॉर्क टाइम्स की 2018 की 10 सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक नामित किया गया था । 2020 में उन्होंने कैफीन नामक एक नई ऑडियो पुस्तक प्रकाशित की , जो श्रव्य से उपलब्ध है। 2021 में, उन्होंने दिस इज योर माइंड ऑन प्लांट्स नामक पुस्तक प्रकाशित की ।(Michael Pollan Biography in Hindi) 

 

 

 

You May Also Like!

Michael Pollan Biography in Hindi

 

 

 

 

फरवरी 2016 में कुक्ड पर आधारित चार घंटे की नेटफ्लिक्स मिनिसरीज का प्रीमियर हुआ। पीबीएस ने 2009 के पतन में द बॉटनी ऑफ डिज़ायर पर आधारित दो घंटे की विशेष डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुत की और इन डिफेंस ऑफ फूड पर आधारित दो घंटे की डॉक्यूमेंट्री दिसंबर 2015 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित की गई और एमी के लिए नामांकित किया गया था। पोलन ऑस्कर-नामांकित 2008 वृत्तचित्र फ़ूड इंक में भी दिखाई दिए , जो आंशिक रूप से द ओमनिवोर की दुविधा पर आधारित था । वह वर्तमान में हाउ टू चेंज योर माइंड पर आधारित चार-भाग वाली नेटफ्लिक्स श्रृंखला के साथ-साथ फ़ूड इंक की अगली कड़ी पर काम कर रहा है।

1987 से न्यूयॉर्क टाइम्स पत्रिका में योगदान देने वाले लेखक , पोलन के लेखन को कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें 2003 में सर्वश्रेष्ठ पत्रिका श्रृंखला के लिए जेम्स बियर्ड अवार्ड भी शामिल है; जॉन बरोज़ पुरस्कार (1997 में सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक इतिहास निबंध के लिए); QPB न्यू विजन अवार्ड (उनकी पहली पुस्तक , सेकेंड नेचर के लिए)); आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों पर उनकी रिपोर्टिंग के लिए पर्यावरण पत्रकारिता के लिए 2000 रॉयटर्स-आईयूसीएन ग्लोबल अवार्ड; और 2003 में पशु कृषि पर उनके लेखन के लिए ह्यूमेन सोसाइटी ऑफ़ द यूनाइटेड स्टेट्स का जेनेसिस अवार्ड; जेम्स बियर्ड फाउंडेशन लीडरशिप अवार्ड (2014); स्क्रिप्स इंस्टीट्यूशन ऑफ ओशनोग्राफी (2014) द्वारा जनहित में विज्ञान के लिए नीरेनबर्ग पुरस्कार; बोस्टन संग्रहालय विज्ञान से “विज्ञान की सार्वजनिक समझ में उत्कृष्ट योगदान” के लिए वाशबर्न पुरस्कार; 2013 प्रेमियो नॉनिनो, एक अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक पुरस्कार; 2015 वाशिंगटन विश्वविद्यालय मानविकी पदक, और 2010 में शांति के लिए लेनन ओनो अनुदान। 2009 में पोलन को न्यूजवीक पत्रिका द्वारा शीर्ष 10 “नए विचार नेताओं” में से एक नामित किया गया था । 2010 में उन्हें टाइम मैगज़ीन द्वारा चुना गया थादुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में।

पोलन के निबंध कई संकलनों में छपे हैं, जिनमें सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी निबंध, सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी विज्ञान लेखन और नॉर्टन बुक ऑफ नेचर राइटिंग शामिल हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स पत्रिका में नियमित रूप से प्रकाशित होने के अलावा , उनके लेख द न्यू यॉर्कर , हार्पर (जहां उन्होंने कार्यकारी संपादक के रूप में कई वर्षों तक सेवा की) , मदर जोन्स, गॉरमेट, वोग, ट्रैवल + लीजर, गार्डन इलस्ट्रेटेड, द नेशन में छपे हैं। और न्यू यॉर्क रिव्यू ऑफ़ बुक्स ।  पोलन ने गैस्ट्रोनॉमिक साइंस विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की है और 2015-16 में हार्वर्ड में रेडक्लिफ इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस स्टडी में फेलो थे। वह 2022-23 के गुगेनहाइम फेलो हैं।

 

 

 

2003 में, पोलन को यूसी बर्कले के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में पत्रकारिता के जॉन एस और जेम्स एल। नाइट प्रोफेसर और विज्ञान और पर्यावरण पत्रकारिता में नाइट प्रोग्राम के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। 2017 में, उन्हें हार्वर्ड में नॉन-फिक्शन के अभ्यास के प्रोफेसर और कला में विश्वविद्यालय के पहले लुईस चैन व्याख्याता नियुक्त किया गया था। 2020 में, डैकर केल्टनर और अन्य लोगों के साथ, उन्होंने साइकेडेलिक्स के विज्ञान के लिए यूसी बर्कले सेंटर की सह-स्थापना की । केंद्र मानव मस्तिष्क में अनुभूति, धारणा और भावना और उनके जैविक आधारों की जांच के लिए साइकेडेलिक्स का उपयोग करके अनुसंधान करता है। शिक्षण के अलावा, वह भोजन, कृषि, स्वास्थ्य और साइकेडेलिक विज्ञान पर व्यापक रूप से व्याख्यान देते हैं। माइकल पोलन, जिनका जन्म 1955 में हुआ था, लॉन्ग आईलैंड में पले-बढ़े, और बेनिंगटन कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की, जहाँ से उन्होंने अंग्रेजी में मास्टर डिग्री प्राप्त की। वह अपनी पत्नी, चित्रकार जूडिथ बेलज़र के साथ खाड़ी क्षेत्र में रहता है।

 

 

 

Michael Pollan history Michael Pollan hindi Michael Pollan book about Michael Pollan Michael Pollan Michael Pollan Biography

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here