दोस्तों हर किसी का ज़िन्दगी में कुछ करने का अलग अलग जूनून होता है कोई पढ़ लिखकर IPS बनना चाहता है तो कोई Engineers बनना चाहता है Politician kaise bane in hindi उसी में से कुछ लोग पॉलिटिशियन बनना चाहते है तो अगर आप पॉलिटिशियन बनना चाहते हैं तो में आपको बताउंगी की पॉलिटिशियन कैसे बने? पॉलीटिशियन में क्या-क्या गुण होने चाहिए? पॉलिटिशियन की सैलरी कितनी होती है  तो आज मैं आपको इसी सब से संबंधित विषयों के बारे में बताऊंगी तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।(Politician कैसे बने in Hindi ) 

 

 

Politician कैसे बने in Hindi

You May Also Like!

 

 

दोस्तों Politician बनने के लिए लोगों के पास डिग्री होना जरुरी नहीं है ना ही इसकी कोई डिमांड है लेकिन अगर आप पढ़े लिखे हो तो आप अपने शहर और गाँव को बहुत आगे ले जा सकते हो इसीलिए अगर आप पढ़े लिखे हो तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा और लोग आपको पसंद करेंगे लेकिन एक ओर चीज में आपको बताना चाहता हूँ की Politician बनना कोई खेल नहीं है इसके अंदर आपको मेहनत करने की जरुरत है। अगर किसी के परिवार में कोई Politician पहले से है तो उसके लिए एक Politician बनना बहुत आसान हो जाता है लेकिन जिसके घर में कोई Politician नहीं है तो उसके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसके लिए आपको बहुत दिमाग से काम लेना होगा तभी आप एक पॉलिटिशियन बन सकते हैं।

अगर आपको राजनीति में दिलचस्पी है

और आप एक पॉलिटिशियन बनना चाहते हैं तो आपके मन में अवश्य प्रश्न होगा कि पॉलिटिशियन किसे कहते हैं ? पॉलीटिशियन में क्या-क्या गुण होने चाहिए? ओर Politician बनने के लिए क्या योगयता होना चाहिए ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में आता होगा जो मैं आपको इसी सब से संबंधित विषयों के बारे में बताऊंगी तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

 

 

 

 

 

पोलिटिकल किसे कहते है

दोस्तों Politician Meaning in Hindi जानते हैं की पॉलिटिशियन का मतलब होता है:- राजनेता।

राजनेता उस व्यक्ति को कहते हैं जो समानता राजनीतिक दर्शन के आधार पर राजनीति के क्षेत्र में कभी भी नीतिगत सिद्धांतों से समझौता नहीं करता।

जैसे उदाहरण के तौर पर लाल बहादुर शास्त्री जो कि कांग्रेस पार्टी के राजनेता थे ,अटल बिहारी बाजपाई जो कि भाजपा पार्टी के नेता थे, राम मनोहर लोहिया जो कि सोशलिस्ट पार्टी के नेता थे, और वर्तमान में नरेंद्र मोदी जो कि भाजपा पार्टी के नेता है।

अब यहाँ पे एशा नहीं है की Politician कुछ भी करे और हम उसे Politician बोल देंगे बल्कि पॉलिटिशियन वो होता है जो लोगों के हित के लिए काम करता है और Politician लोगों को आगे बढ़ाने के राजनीती करते है वो एक सही मैंने में Politician कहलाता है। अब आगे और भी बहुत कुछ बताते हैं।

 

 

 

 

पॉलिटिशियन कैसे बने (How to Become a Politician in Hindi)

बहुत से लोग इस क्षेत्र में आना अवश्य चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि एक पॉलिटिशियन कैसे बने? हालांकि अधिकतर व्यक्ति यही सोचता है कि जिसका परिवार पहले से यह राजनीति में है, वह तो आसानी से नेता बन जाएगा। लेकिन जो लोग नए नए क्षेत्र में आते हैं वह नेता या मंत्री कैसे बन सकते हैं ? तो आइए अब हम लोग इसके बारे में जानते हैं।

एक अच्छा नेता बनने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा आदमी बनना बहुत जरूरी है और जब भी आप पॉलिटिशियन के अंदर शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजें करना अत्यंत आवश्यक है जो इस प्रकार है:-

  1. युवावस्था में ही राजनीति को समझें।
  2. राजनीतिक पार्टियों के बारे में जाने।
  3. रैलियों में भाग ले।
  4. किसी भी राजनीतिक पार्टी की स्टूडेंट विंग को ज्वाइन करें।
  5. प्रदर्शनों के लिए हमेशा तैयार रहें।
  6. आप अपने क्षेत्र में अपने व्यवहार बनाकर लोगों के बीच लोकप्रिय बनने का कोशिश करें।
  7. कॉलेज या विश्वविद्यालय में संघ का चुनाव लड़े।
  8. नई चुनौतियों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहें।
  9. हमेशा धैर्य और संयम बनाए रखें।
  10. कभी भी मुख से कटु वाणी ना बोले।

 

 

 

अब इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जो भी आपको पॉइंट ऊपर ने दिखा इसी सब के बारे में विस्तार पूर्वक समझते हैं:-

 1. युवावस्था में ही राजनीति को समझें

किसी भी कैरियर को शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी अवस्था युवावस्था होती है अगर आप युवावस्था में ही राजनीति को समझने लगते हैं तो आप राजनीति में एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं क्योंकि एक युवा ही आगे की पीढ़ी के लिए अच्छी योजनाएं ला सकता है और वह अच्छी नीतियों का पालन कर सकता है इसीलिए अगर आप राजनीति में आना चाहते हैं तो अपनी युवावस्था से ही राजनीति के लिए कार्य करना शुरू कर दें लोगों के समस्याओं को समझें उनके समस्याओं का निदान करने के लिए प्रयास करते रहे तभी जाकर आप अच्छे राजनेता बन पाएंगे।

राजनीति में अपना भविष्य बनाने वाले युवा को सबसे पहले पुराने समय में स्वतंत्रता के समय की राजनीति के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। तभी आप अच्छे से राजनीती कर पाएंगे इसीलिए जो पॉलिटिशियन बनना चाहता है उसे स्वतंत्रता समय की राजनीति को जानना चाहिए।

 2. रैलियों में भाग लेना चाहिए

अभी के समय में आए दिन रेलिया होती है कभी सरकार की गलत नीतियों विरोध करने के लिए या कभी जनता की समस्याओं को सरकार के सामने लाने के लिए और कभी कभी नीतियों को सरकार के सामने लाने के लिए रैलियां होती है इन रैलियों में आपको भाग लेना बहुत जरूरी है।

अगर आप एक राजनेता बनना चाहते है तो आपको इन रैलियों में नेतृत्व करने वाला चेहरा बनकर उभरना चाहिए तभी लोगों के सामने आपकी एक अच्छी छवि बनेगी और आप लोगों के सामने अच्छा प्रभाव डाल पाएंगे इसीलिए राजनेता बनने के लिए आपको रैलियों में हमेशा भाग लेना चाहिए और लोगों की समस्याओं को अच्छे से समझना चाहिए ताकि आप लोगों की समस्याओं का प्रतिनिधित्व कर पाए और उन्हें सरकार के सामने ला पाएं।

दोस्तों अधिकतर स्थानीय पॉलिटिशियन अपने कार्यकर्ता और पार्टी का उत्साह को जागरूक रखने के लिए समय-समय पर रैलियाँ करते हैं। जिससे उनके पार्टी का समाज में एक अच्छा नाम हो और लोग उसके काम को जाने और पार्टी को वोट करें। और अपनी सरकार बना पाए आप हर तरह की पार्टी की रैली में शामिल हो सकते हैं। इससे आपको ज्ञान भी बढ़ेगा और इससे आपके उस पार्टी के पॉलिटिशियन और लोगों की नजर में अच्छी छवि बानी रहेगी।

 3. किसी भी राजनीतिक पार्टी के स्टूडेंट विंग को ज्वाइन करें

अगर आप एक राजनेता बनना चाहते हैं तो आप की शुरुआत कॉलेज से होती है आप किसी भी राजनीतिक पार्टी के छात्र समूह से जुड़े और उस समूह में रहते हुए समाज के प्रति कार्य करें ताकि आप राजनीति पार्टी के छात्र संघ में सक्रिय हो सके और बड़े-बड़े नेताओं के सामने अपनी पहचान बना सके तभी जाकर आपको राजनीति में एक अच्छा अवसर प्राप्त होगा इसीलिए राजनेता बनने के लिए किसी भी राजनीतिक पार्टी के छात्र संघ से जुड़कर कार्य करें।

 4. राजनीतिक पार्टियों के बारे में जानना चाहिए

अगर आप राजनेता बनना चाहते हैं तो आपको हमारे देश की राजनीतिक पार्टियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है जब तक आप इन पार्टियों के बारे में नहीं जानेंगे तब तक आपको राजनीतिक समझ नहीं होगी इसीलिए हर युवा और हर व्यक्ति जो कि राजनीति में आना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले राजनीतिक पार्टियों के बारे में जानना चाहिए उनके सिद्धांतों के बारे में जानना चाहिए वह किन सिद्धांतों के साथ कार्य कर रहे हैं।

जब तक आपके पास इनकी समझ नहीं होगी तब तक आप इस राजनीति में अच्छा कार्य नहीं कर पाएंगे अगर आप किसी राजनीतिक पार्टी के बारे में नहीं जानते हैं तो आप उनसे अच्छा नहीं कर सकते हैं और आप उनके लिए अच्छा कार्य नहीं कर सकते इसलिए अगर आप किसी राजनीतिक पार्टी का विरोध भी कर रहे हैं तो आपको उस राजनीतिक पार्टी की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

 5. प्रदर्शनों के लिए तैयार रहना चाहिए

अगर आप एक राजनेता बनना चाहते हैं तो आपको प्रदर्शन करने का तरीका आना चाहिए आपको हमेशा ऐसा ही रास्ता के साथ प्रदर्शन करना चाहिए जो आपको हमेशा सत्तारूढ़ पार्टी की हर एक नीतियों पर नजर रखना चाहिए उनके गलत नीतियो का विरोध करना चाहिए तथा लोगों की समस्याओं को व्यक्त करने के लिए प्रदर्शन करना चाहिए इसलिए हर एक राजनेता के पास प्रदर्शन का गुण होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों प्रदर्शन करने के दौरान आपको गलत परिस्थितियों को समझना और उसे संभालना भी बहुत जरूरी है, ताकि कुछ येशी घटना ना हो जो अहिंसा के रूप ले ले और लोगों को भी अहिंसा के रास्ते को अपना का प्रदर्शन करने के लिए जागरूक करें। दोस्तों जब भी आप प्रदर्शन करोगे आपको स्थानीय पुलिस से परमिशन लेना पड़ेगा।

 6. अपने क्षेत्र के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार बनाकर उनके बीच लोकप्रिय बनने का कोशिश करें

एक राजनेता और पॉलिटिशियन को अपने क्षेत्र के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक वह नहीं करेंगे तब तक लोगों के बीच व लोकप्रिय नहीं होंगे और किसी भी राजनेता को राजनीति करने के लिए लोकप्रिय होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर वह लोकप्रिय नहीं होंगे तो उन्हें जनता वोट नहीं देंगे इसीलिए जब आप लोकप्रिय हो जायेंगे तो लोग वोट देंगे और फिर आप सत्ता में आएंगे इसलिए हर एक राजनेता को अपनी जनता और अपने आसपास के इलाकों के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार तथा उनके समस्याओं को सुनना बहुत जरूरी है।

 7. कॉलेज या विश्वविद्यालय में छात्र का चुनाव अवश्य लड़े

किसी भी कैरियर की शुरुआत कॉलेज से ही होती है अगर आप राजनेता बनना चाहते हैं तो आपको अपनी पॉलिटिक्स और राजनीति की शुरुआत अपने कॉलेज से ही कर देनी चाहिए क्योंकि भारत का हर कॉलेज में छात्रसंघ होता है और जिसमें छात्रों के प्रतिनिधित्व के द्वार पर किसी 1 छात्र को चुना जाता है और वहीं से उस छात्र की राजनीतिक कैरियर की शुरुआत होती है इसीलिए आप अगर राजनीति में जाना चाहते हैं तो अपने कॉलेज से ही छात्र संघ और पॉलिटिक्स में सब के हो जाएं और वहां से ही अपने कार्यों की शुरुआत करें कॉलेज के छात्रों की समस्याओं का निदान करें और तथा कॉलेज प्रशासन के सामने छात्रों की समस्याओं को रखें।

 8. नई चुनौतियों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए

एक राजनेता के लिए सबसे बड़ा कार्य चुनौतियों से लड़ना होता है क्योंकि राजनीति के क्षेत्र में हर दिन नई नई चुनौतियां आती है अगर आप इन चुनौतियों से लड़ पाते हैं तभी जाकर आप एक अच्छे राजनेता बन पाते हैं क्योंकि जो भी लोग राजनीति में हैं उन्हें हमेशा अपनी जनता और आसपास के लोगों की समस्याओं का निदान करना होता है उनकी समस्याओं को प्रशासन के सामने और शासन कर रही पार्टी के सामने रखना होता है ताकि लोगों की समस्याओं का निदान हो सके।

आपको हमेशा एक अच्छे कार्य करना है और अधिक समय तक पॉलिटिशियन बनने के लिए आपको जनता के बीच में उनकी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। जिससे आप भविष्य में और ऊंचे पद पर आसानी से उठ सके।

 9. हमेशा धैर्य और संयम बनाए रखें

एक पॉलिटिशियन और राजनेता का सबसे बड़ा गुण धैर्य और संयम होता है जब तक किसी राजनेता के अंदर धैर्य संयम नहीं है तब तक वह एक अच्छा नेता बनकर नहीं भर सकता इसीलिए एक पॉलिटिशन बनने के लिए आपके अंदर धैर्य और संयम जरूर होना चाहिए क्योंकि समय के साथ-साथ उन्हें बहुत सारी चीजों को झेलना होता है अगर आप किसी भी चुनाव में हार जाते हैं तो आपको धैर्य और संयम रखना चाहिए ताकि आप आगे की अपनी रणनीति को तैयार कर सकें।

राजनेताओं को कभी-कभी लोगों की खरी-खोटी सुननी होती है क्योंकि अगर राजनेता लोगों की इच्छा के अनुसार कार्य नहीं करते हैं और जनता की इच्छाओं के पूर्ति नहीं कर पाते हैं तो जनता उन्हें खरी-खोटी सुनाते हैं इसीलिए अगर लोग आपसे अपशब्द कह भी रहे हैं तो आपको धैर्य और संयम रखना चाहिए ताकि आप उन्हें जवाब में अपशब्द ना कहें। अगर आप लोगों का सम्मान करना सीख जाते हैं तो आप एक अच्छे नेता बनते हैं।

 10. कभी भी मुख कटु वाणी ना बोले

एक अच्छे पॉलिटिशन बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अंदर गुण होना चाहिए कि आप लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा उनके साथ शांतिपूर्वक बात करें। क्योंकि लोग तभी किसी भी व्यक्ति को अपने साथ जोड़ सकते हैं जब वह व्यक्ति उनके साथ अच्छा व्यवहार करता और उनके साथ अच्छे से बात करता है इसीलिए एक राजनेता को या पॉलीटिशियन को हमेशा शांत स्वभाव का होना चाहिए और लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए तभी लोग आपको अपना नेता चुनते हैं।

इन कुछ मुख्य बिंदुओं को फॉलो कर कर आप एक अच्छा पॉलिटिशन बन सकते हैं।

 

 

 

 

 

पॉलिटिशियन बनने के योग्यता (Eligibility For Politician in Hindi)

एक अच्छा पॉलिटिशियन बनने के लिए कोई डिग्री या कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आप के परिवार से कोई भी राजनीति में अभी तक नहीं है तो आपको पॉलिटिशियन में करियर बनाने के लिए थोड़ा मुश्किल जरूर होता है। लेकिन अगर आपके परिवार से कोई भी राजनीति में है तो आपके लिए राजनीति में करियर बनाना बहुत ही सरल हो जाता है।

एक अच्छा पॉलिटिशियन बनने के लिए सबसे पहले तो आपको मेहनत और अपने लोगों का सपोर्ट होना बहुत जरूरी होता है। और यह बात भी सत्य है कि अगर आप राजनीति पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले व्यक्ति को जानते हैं तो बहुत ही जल्दी राजनीति में प्रवेश और एक बड़ी पार्टी से अच्छा सहयोग मिल जाता है।

आयु सिमा (Age Limit)

एक पॉलिटिशियन बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल या उससे ऊपर की होनी चाहिए आर अधिकतम 35 साल होना चाहिए। इस दौरान ही आप नेता बनने के लिए कोई भी फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं या फिर कोई भी राजनीतिक दल के नेता या मंत्री बन सकते हैं।

Most Read: ठेकेदार (Contractor) कैसे बने

पॉलिटिशियन में क्या क्या गुण होने चाहिए

एक अच्छा पॉलिटिशियन बनने के लिए आप में निम्नलिखित गुण होना अत्यंत आवश्यक है जो इस प्रकार है

  • निडर होना चाहिए।
  • धीरज होना अत्यंत आवश्यक है।
  • विनम्र  और मृदुभाषी होना चाहिए।
  • भाषा कला अच्छी होनी चाहिए।
  • लोगों के साथ व्यवहार अच्छा तथा दया पूर्ण होना चाहिए।
  • आत्मविश्वास  होना चाहिए।
  • लोगों तक अपनी बात पहुंचाना आना चाहिए।
  • दूसरों की निंदा नहीं करना चाहिए।
  • बड़ों का सम्मान तथा छोटों को प्यार करना चाहिए।
  • समय की अहमियत रखने वाला होना चाहिए।
  • विश्वसनीय होना चाहिए।
  • बेहतर रणनीति बनाने वाला होना चाहिए।
  • हमेशा जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए।
  • जनता से जुड़ा होना चाहिए।

 

 

 

 

 

पॉलिटिशियन की सैलरी (Politician Salary)

पॉलिटिशियन की सैलरी के बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह आपके पोजीशन और इस कार्य पर निर्भर करता है किंतु अगर सैलरी की बात की जाए तो शुरुआती तौर पर इस क्षेत्र में सैलरी ना के बराबर भी हो सकती है किंतु जैसे जैसे आपका कार्य क्षेत्र और लोगों के बीच आप लोकप्रिय होते जाते हैं वैसे वैसे आप अलग-अलग पोस्ट जैसे विधायक, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति इत्यादि पदों में अपना क्षेत्र बढ़ा सकते हैं। जिसमें 12000 से 500000 तक की सैलरी विभिन्न पदों पर होती है।

 

 

 

 

Conclusion

आज की आर्टिकल में मैंने आपको राजनीतिक क्षेत्र से संबंधित राजनेता यानी पॉलीटिशियन के बारे में बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि पॉलीटिशियन क्या होता है? (Politician kya hai) पॉलिटिशियन कैसे बने (Politician kaise bane) पॉलीटिशियन के अंदर क्या-क्या गुण होने चाहिए ? पॉलिटिशियन की सैलरी कितनी होती है? इन बातों पर चर्चा की अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आशा है कि आपको यह आर्टिकल आपको बहुत ही लाभप्रद लगेगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा। और अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर जरूर पूछ सकते हैं ।

धन्यवाद!

 

 

 

Politician kaise bane in hindi Politician kaise bane in hindi Politician kaise bane in hindi Politician kaise bane in hindi Politician kaise bane in hindi Politician kaise bane in hindi Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare Politician kon hunde hai Politician kaise bante hai Politician k liye apply kaise kare