अपनी राशि कैसे जाने: Name और Date of Birth से राशिफल देखेभारत में लाखो ऐसे लोग है जो रोजाना अपनी राशिफल देखते हैं और उसमे अटूट विश्वाश रखते हैं। विशेषकर हिन्दू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का एक अहम स्थान हैं। हिन्दू धर्म में शादी होने से पहले भी लड़का लड़की की राशि और कुंडली मिलाई जाती हैं। इंग्लिश में राशि को horoscope कहते हैं। meri rashi konsi hai चलिए जानते हैं राशि कितने प्रकार की होती हैं और अपनी राशि कैसे जाने: Rashi by Name and Date of Birth in Hindi. हिन्दू धर्म में बहुत से लोग ख़ास काम की शुरुआत से पहले शुभ मुहूर्त निकलवाते हैं और उसी के अनुसार फिर उस कार्य की शुरुआत करते हैं। और शादी के दिन के लिए भी एक ख़ास तिथि पंडित द्वारा निर्धारित की जाती हैं। कुछ इस तरह ही बहुत से लोगो का यकीन राशिफल पर होता हैं। अगर आप भी उन्ही में से है जो अपने दिन की शुरुआत अपना राशिफल देखकर करते हैं तो ये लेख हमने आपके लिए ही लिखा हैं

 

 

 

You May Also Like!

 

आप अपनी राशि 2 प्रकार से जान सकते हैं। पहला अपने नाम के पहले अक्सर के आधार पर और दूसरा अपनी जन्मतिथि (Date of Birth) के आधार पर। ये अपना अपना विश्वाश होता हैं की वो किस तरह से अपनी राशि देखने में विश्वाश रखते हैं।

अपनी राशी कैसे जाने: RASHI KAISE JANE IN HINDI शास्त्र कहता हैं बच्चे के जन्म के समय चन्द्रमा और सूर्य की क्या स्थिति होती हैं उसके आधार पर उसकी राशि बनती हैं। जो लोग ज्योतिष में यकीन रखते हैं वो अपने बच्चे के जन्म के बाद ज्योतिषी से उसका नाम पूछते हैं और ज्योतिष उस समय चन्द्रमा की स्थिति के हिसाब से उसकी राशी का चुनाव करता हैं और फिर राशि के अनुसार ही उसके नाम के पहले अक्षर को चुनता हैं। और उस अक्षर से शुरू होने वाला कोई नाम उस बच्चे को दिया जाता हैं।

जो लोग हिन्दू धर्म से है और उनका ज्योतिष, कुंडली में विश्वाश हैं वो लोग बिना पंडित से पूछे अपने बच्चे का नाम नहीं रखते। इसका कारण यही हैं की पंडित उसकी राशि को देखकर ही बच्चे के नाम का सुझाव देते हैं।

 

 

राशि कितनी होती हैं :  RASHI NAME IN HINDI

बहुत से बढे बूढों और विद्वान् लोगो का ये मानना हैं की राशि इंसान के स्वभाव, प्रतिभा और विशेषताए को दर्शाती हैं। हिन्दू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल 12 राशिया होती हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं।

  1. मेष (Arise)
  2. वृषभ (Taurus)
  3. मिथुन (Gemini)
  4. कर्क (Cancer)
  5. सिंह (Leo)
  6. कन्या (Virgo)
  7. तुला (Libra)
  8. वृश्चिक (Scorpio)
  9. धनु (Sagittarius)
  10. मकर (Capricorn)
  11. कुंभ (Aquarius)
  12. मीन (Pisces)

 

अपने नाम से राशि कैसे जाने

मेष : जिन लोगो के नाम का पहला meri rashi konsi hai अक्सर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से शुरू होता हैं उनकी राशि मेष होती हैं। इस राशि का चिन्ह एक भेड़ के चित्र के समान होता हैं। 

वृषभ : जिनके नाम की meri rashi konsi hai शुरुआत ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से होती हैं उनकी राशि वृषभ होती हैं। वृषभ राशि का चित्र एक बैल के जैसे दिखाई देता हैं। 

मिथुन : जिन लोगो का नाम का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होता हैं उनकी राशि मिथुन होती हैं। मिथुन राशि के चित्र में एक महिला और पुरुष होते हैं। 

कर्क : जिन लोगो का नाम का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो होता हैं वो कर्क राशि के होते हैं। कर्क राशि का चिन्ह एक केकड़े जैसा प्रतीत होता हैं।

सिहं : जिनका नाम का पहला Meri rashi kya hai अक्सर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से आरम्भ होता हैं उनकी राशि सिहं होती हैं। सिहं राशि का चिह्न शेर की अक्रती के समान दिखाई देता हैं। 

कन्या : कन्या राशि के लोगो का Meri rashi kya hai नाम की शुरुआत  ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से होती हैं। कन्या राशि का चिह्न में हमे एक नाव में बैठी हुई युवती दिखाई देती हैं। 

तुला : तुला राशि के लड़का, लड़की, Meri rashi kya hai महिला या पुरुष के नाम के पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते होता हैं। तुला राशि के चित्र में हमें एक पुरुष सिखाई देता हैं जिसके हाथ में तराजू होता हैं। 

वृश्चिक : जिनका नाम तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से शुरू होता हैं उनकी राशि वृश्चिक होती हैं। वृश्चिक राशि के चिह्न हमें बिच्छु के समान दिखाई देता हैं। 

धनु : जिन लोगो का नाम य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से rashi ki jankari आरम्भ होता हैं उनकी राशि धनु होती हैं। rashi ki jankari धनु राशि की चित्र में एक rashi ki jankari पुरुष घोड़े के साथ दिखाई देता हैं जिसके हाथ में धनुष हैं। 

 

 

 

 

 

 

मकर : जिनकी राशि मकर होती हैं नाम से राशि कैसे जाने उनके नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता हैं। मकर राशि का चिह्न एक हिरन के समान दिखाई देता हैं। 

कुंभ : अगर आपके नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द से शुरू होता हैं तो आपकी राशि कुंभ हैं। कुंभ राशि की चित्र में हमें एक पुरुष दिखता हैं जिसके हाथ में कलश हैं। 

मीन : जिनके नाम के शुरुआत दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची से होती हैं उनकी राशि मीन होती हैं। मीन राशि के चिह्न में 2 मछलिया होती हैं जो एक दूसरे से जुड़ कर गोलाकार आक्रति बनाती हैं। 

 

 

 

 

 

अपने DATE OF BIRTH (जन्मदिन) से राशि कैसे जाने

Date of Birth Rashi Name
21 March – 20 April  मेष (Arise)
21 April – 21 May  वृषभ (Taurus)
22 May – 21 June  मिथुन (Gemini)
22 June – 22 July  कर्क (Cancer)
23 July – 21 August  सिंह (Leo)
22 August – 23 September  कन्या (Virgo)
24 September – 24 October  तुला (Libra)
24 October – 22 November  वृश्चिक (Scorpio)
23 November – 22 December  धनु (Sagittarius)
23 December – 20 January  मकर (Capricorn)
21 January – 19 February  कुंभ (Aquarius)
20 February – 20 march  मीन (Pisces)

 

दोस्तों आज आपने सीखा rashi ki jankari अपनी राशि कैसे जाने : rashi kaise jane Name, Date of Birth se Rashifal jane? अगर आपको अपने rashi kaise jane राशिफल को लेकर कोई सवाल हैं तो कमेंट्स में पूछे। आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगे हो तो इसे अपने दोस्तो से साथ शेयर जरुर करे। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here