दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन-सा है? जानेपक्षी रीढ़ की हड्डी वाले ऐसे जीव है जिनके पंख होते है। ये पंखों को फड़फड़ाने के लिए अपनी मजबूत मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि पक्षियों की कुछ ऐसी प्रजातियां हैं जिनका आकार बहुत बड़ा होता है largest bird in the world लेकिन उनके पंख इतने शक्तिशाली नहीं होते की वे उड़ पाये। क्या आपको मालूम है, Duniya ka sabse bada pakshi kaun sa hai? तो बता दे, दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग (Ostrich) है। यह 2 से 3 मीटर लंबा तथा 100 से 150 किलोग्राम तक वजनी होता है।Duniya Me Sabse Jahrila Saap Kaunsa Hai?(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

वैसे तो अब शुतुरमुर्ग पूरी दुनिया में देखे जा सकते हैं लेकिन यह मुख्यतः अफ्रीका में ही पाया जाता है। इसे रैटाइट (ratite) भी कहा जाता है। विशाल आकार का यह पक्षी उड़ तो नहीं सकता लेकिन यह बहुत तेज दौड़ लगा सकता है।Kaise Chune Best Facial Apni Skin ke liye MAN & WOMAN(Opens in a new browser tab)

 

विश्व की सबसे बड़ी चिड़िया

 

 

 

 

 

 

वास्तव में शुतुर तथा मुर्ग अरबी भाषा के शब्द हैं। शुतुर का अर्थ है ऊँट तथा मुर्ग का अर्थ है पक्षी, अर्थात ऊँट के जैसा पक्षी। संसार का यह सबसे बड़ा पक्षी आदमी से से लगभग दुगुना भारी होता है।Plastic Bucket Manufacturing Business in Hindi प्लास्टिक की बाल्टी विनिर्माण व्यवसाय(Opens in a new browser tab)

नर शुतुरमुर्ग अपेक्षाकृत बड़ा होता है तथा उसका रंग काला होता है जिस पर सफेद रंग के पंख व पूँछ होती है। मादा आकार में छोटी होती है तथा उसका रंग भूरा होता है। एक नर शुतुरमुर्ग के साथ दो मादा शुतुरमुर्गों का जोड़ा बन सकता है।

 

 

 

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी हाथी और जुराफ से भी बड़ा पक्षी.. - Internet tips

 

यह विशालकाय पक्षी शाकाहारी होता है जो लगभग 80 किमी. प्रति घंटा की गति से भाग सकता है। शुतुरमुर्ग के संबंध में प्रचलित यह कहानी बिल्कुल गलत है कि भयभीत होकर यह अपना सिर रेत में छिपा लेता है। वास्तव में यह बहुत बहादुर पक्षी है तथा खतरे का डट कर मुकाबला करता है और दुश्मन पर आक्रमण करके उसे भगा देता है।

शुतुरमुर्ग कठोर परिस्थितियों को सहन कर सकता है तथा 2 से 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में रह सकता है। यह लगभग 30-40 वर्ष तक जीवित रहता है तथा लगभग 30 वर्षों तक प्रजनन कर सकता है।

 

 

 

 

 

शुतुरमुर्ग का अंडा हल्का पीला रंग लिये सफेद होता है, जिसका भार लगभग 1.5 किलोग्राम (लगभग 24 मुर्गी के अंडों के बराबर) होता है। इसके अंडे को दुनिया की सबसे बड़ी कोशिका माना जाता है। मादा शुतुरमुर्ग एक वर्ष में लगभग 50 अंडे देती है। वैसे सभी अण्डों से बच्चे नहीं निकलते हैं।

जंगलों में बहुत सी मादायें एक साथ एक ही घोंसले में अपने अंडे देती हैं जिन्हें दिन के समय मादा तथा रात के समय नर सेता है। शुतुरमुर्ग के अंडों को उबालने में 45 मिनट से लेकर एक घंटे तक का समय लग जाता है। इसके एक आमलेट से 8-10 लोगों का नाश्ता हो जाता है।

 

 

Q2. शुतुरमुर्ग के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी कौन-सा है?

उत्तरः शुतुरमुर्ग के बाद एमू (Emu) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है। यह भी शुतुरमुर्ग की तरह रैटाइट प्रजाति का ही पक्षी है और मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। यह 1.50-1.88 मीटर तक लंबा तथा 30-45 किलोग्राम तक वजनी होता है।

 

emu bird
Emu – दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी

ऐमू के बच्चे के शरीर पर सफेद भूरी धारियां होती हैं। लेकिन ऐमू जब युवा होता है तो उसकी धारियां समाप्त हो जाती हैं और पंखों का रंग भूरा हो जाता है। इसकी गर्दन नीली-सफेद तथा बगैर बालों की होती है।

नर तथा मादा ऐमू देखने में एक जैसे लगते हैं तथा उनमें भेद कर पाना अत्यंत कठिन होता है। मादा ऐमू एक वर्ष में लगभग 25 अंडे देती है, जिसका भार 500 ग्राम से लेकर 800 ग्राम तक होता है। अंडों का रंग चमकदार गहरा हरा होता है। इनका अंडा देखने में अति सुंदर होता है जिसके छिलके पर कलात्मक व सजावटी चित्रकारी भी की जाती है। आकार तथा भार में ऐमू का एक अंडा मुर्गी के लगभग 14 अंडों के बराबर होता है।

 

 

 

 

 

Q3. दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौन-सा है?

उत्तरः विश्व का सबसे छोटा पक्षी बी हमिंगबर्ड (Bee hummingbird) है। इसकी लंबाई मात्र 57 मिलीमीटर होती है तथा वजन मात्र 1.6 ग्राम। यह सिर्फ कैरिबियाई सागर में स्थित देश क्यूबा में ही पाया जाता है। इसे जुनजुनसिटो और हेलेना हमिंगबर्ड भी कहा जाता है।

Q4. विश्व का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी कौन-सा है?

उत्तरः पेरेग्रीन फाल्कन दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी है। यह हवा में 385 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। यह सिर्फ अंटार्कटिका को छोड़ सभी महाद्वीपों में पाया जाता है। भारत में इसे घुमन्तु बाज तथा बिहिरी भी कहा जाता है।

 

 

 

 

 

Q5. दुनिया के सबसे largest bird of prey बड़े तैरने वाले largest bird of prey पक्षी का क्या नाम है?

उत्तरः सबसे बड़ा तैरने वाला पक्षी एम्परर largest bird of prey पेंगुइन (Emperor penguin) है। ये सिर्फ दक्षिणी ध्रुव के अंटार्कटिका महाद्वीप में पाया जाता है। एम्परर पेंगुइन सभी पेंगुइनों में सबसे बड़ा होता है, largest bird of prey जिसकी लंबाई 1.5 मीटर तक होती है। ये समुद्र में 500 मीटर तक गोता लगा सकता है तथा पानी में बिना सांसl argest bird of prey लिए 22 मिनट तक रह सकता है।

Q6. भारत का सबसे बड़ा पक्षी कौन-सा है?

उत्तरः द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian bustard) भारत का सबसे बड़ा पक्षी है। यह 1 मीटर तक लंबा तथा 15 किलोग्राम तक वजनी होता है। यह दुनिया के उड़ने वाले सबसे भारी पक्षियों में से एक है। यह भारत के राजस्थान राज्य का राज्य पक्षी भी है। इसे भारत में सोहन चिड़िया, गोडावण, तूंगदार, गगन भेड़, गुरहना, गुराइन आदि नामों से जाना जाता है।

 

 

 

 

 

Q7. सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाला पक्षी का नाम क्या है?

उत्तरः रूपेल का ग्रिफ़ाॅन गिद्ध largest bird sanctuary in india (Rüppell’s Griffon Vulture) सबसे अधिक largest bird sanctuary in india ऊंचाई पर largest bird sanctuary in india उड़ने वाला पक्षी है। largest bird sanctuary in india मध्य अफ्रीका में पाया जाना वाला यह गिद्ध 36,000-38,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है।

Q8. भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर (Indian peafowl) का वैज्ञानिक नाम क्या है और इसका संबंध पक्षियों के किस परिवार से है?

उत्तरः मोर का वैज्ञानिक largest flying bird नाम पावो क्रिस्टेटस (Pavo cristatus) है तथा इसका संबंध पक्षियों के फासिंडी (Phasianidae) परिवार largest flying bird से है।

 

 

 

 

Q9. किस पक्षी की आंखें largest flying bird सभी स्थलीय जीवों largest bird in the world में सबसे बड़ी होती है?

उत्तरः शुतुरमुर्ग की, largest flying bird जी हाँ! largest bird in the world शुतुरमुर्ग की largest bird in the world आंखें जमीन पर रहने वाले सभी largest flying bird जीवों में सबसे बड़ी होती हैं। largest bird in the world इनके आंखों का आकार छोटे बिलियर्ड गेंद जितना होता हैं।

Q10. दुनियाभर में पक्षियों की कितनी प्रजातियां पाई जाती हैं?

उत्तरः लगभग 10,000

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here