Tatya Tope Biography In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है तात्या टोपे की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Tatya Tope Ka Jivan Parichay In Hindi Tatya Tope Ka Jivan Parichay: तात्या टोपे को टंटिया टोपे (1814 – 1859) के रूप में भी याद किया जाता है, 1857 के भारतीय विद्रोह और इसके उल्लेखनीय नेताओं में से एक था। औपचारिक सैन्य प्रशिक्षण की कमी के बावजूद, तात्या टोपे को व्यापक रूप से भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम का सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी विद्रोही जनरल माना जाता है। एक मराठी देशस्थ ब्राह्मण परिवार के रामचंद्र पांडुरंगा यावलकर के रूप में जन्मे, तात्या (तांतिया) ने टोपे नाम लिया, जिसका अर्थ था कमांडिंग ऑफिसर। उनका पहला नाम टंटिया का मतलब जनरल है। बिठूर के नाना साहेब के निजी अनुयायी, उन्होंने ग्वालियर की टुकड़ी के साथ आगे बढ़ने के बाद ब्रिटिश फिर से कानपुर (तब कावनपुर के रूप में जाना जाता था) और जनरल विन्धम को शहर से पीछे हटने के लिए मजबूर किया।

Tatya Tope Biography In Hindi | तात्या टोपे की जीवनी » Jivan Parichay

 

Tatya Tope Life Story In Hindi

बाद में, तात्या टोपे झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की राहत में आ गए और उनके साथ ग्वालियर शहर को जब्त कर लिया। हालाँकि, वह जनरल नेपियर के ब्रिटिश भारतीय सैनिकों द्वारा रणोद में पराजित किया गया था और सीकर में एक और हार के बाद, उसने अभियान छोड़ दिया

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तात्या टोपे के पिता वर्तमान समय में महाराष्ट्र के जोला परगना, पाटोदा जिला नगर के निवासी पांडुरंगा थे। टोपे जन्म से मराठा वशिष्ठ ब्राह्मण थे। एक सरकारी पत्र में, उन्हें बड़ौदा का मंत्री कहा गया,

You May Also Like!

जबकि उन्हें दूसरे संचार में नाना साहेब के समान माना जाता था। उनके मुकदमे के एक गवाह ने टंटिया टोपे को “गेहुंआ रंग और हमेशा सफेद रंग की चुरी-पगड़ी पहनने के साथ” एक कद का व्यक्ति बताया। तात्या टोपे को ब्रिटिश सरकार ने 18 अप्रैल 1859 को शिवपुरी में फांसी दी थी।

1857 के भारतीय विद्रोह में प्रारंभिक जुड़ाव

Tatya Tope Biography In Hindi: 5 जून 1857 को कावपोर (कानपुर) में विद्रोह के बाद, नाना साहेब विद्रोहियों के नेता बन गए। जैसा कि ब्रिटिश सेनाओं ने 25 जून 1857 को आत्मसमर्पण किया, नाना को जून के अंत में पेशवा घोषित किया गया ।

जनरल हैवलॉक ने नाना की सेनाओं का दो बार सामना किया, इससे पहले कि वे अपने तीसरे मुकाबले में हार गए। हार के बाद, नाना की टुकड़ियों को बिठूर वापस जाना पड़ा, जिसके बाद हैवलॉक ने गंगा को पार किया और अवध को पीछे छोड़ दिया।

तात्या टोपे ने बिठूर से नाना साहेब के नाम में अभिनय करना शुरू किया। तात्या टोपे, कैवपोर के नरसंहार के नेताओं में से एक थे, जो 27 जून, 1857 को हुआ था। तब से, टोपे ने एक अच्छा रक्षात्मक पद धारण किया,

जब तक कि उन्हें 16 अगस्त, 1857 को सर हेनरी हैवलॉक के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना द्वारा बाहर कर दिया गया। इसके बाद, उन्होंने कॉनपोर II में जनरल चार्ल्स ऐश विन्धम को हराया, जो 27 नवंबर, 1857 को शुरू हुआ और दो दिनों तक जारी रहा।

हालांकि, टोपे और उनकी सेना को बाद में कॉवपोर III में हराया गया, जब ब्रिटिश ने सर कॉलिन कैंपबेल के तहत पलटवार किया। टोपे और अन्य विद्रोही इस दृश्य से भाग गए और उसे झाँसी की रानी के साथ शरण लेनी पड़ी, जबकि उसे भी उसके साथ प्रदर्शित किया गया।

कर्नल होम्स के साथ संघर्ष

Tatya Tope Ki Jivani:- बाद में तात्या और राव साहेब ने, ब्रिटिश हमले के दौरान झाँसी की सहायता करने के बाद रानी लक्ष्मीबाई को हमले से बचने में सफलतापूर्वक मदद की। रानी लक्ष्मीबाई के साथ मिलकर, उन्होंने ग्वालियर से नाना साहेब पेशवा के नाम पर हिंदवी स्वराज (फ्री किंगडम) घोषित करते हुए

ग्वालियर किले पर अधिकार कर लिया। ग्वालियर को अंग्रेजों से हारने के बाद, नाना साहेब के भतीजे, तोपे और राव साहब, राजपूताना में भाग गए। वह उससे जुड़ने के लिए टोंक की सेना को प्रेरित करने में सक्षम था। (Tatya Tope Biography In Hindi)

टोपे यद्यपि बूंदी शहर में प्रवेश करने में असमर्थ था, और यह घोषणा करते हुए कि वह दक्षिण में जाएगा, वह वास्तविकता में पश्चिम की ओर गया और नीमच की ओर। कर्नल होम्स द्वारा निर्देशित एक ब्रिटिश फ्लाइंग कॉलम उनकी खोज में था,

जबकि राजपूताना में ब्रिटिश कमांडर, जनरल अब्राहम रॉबर्ट सांगानेर और भीलवाड़ा के बीच एक स्थिति में पहुंचने पर विद्रोही बल पर हमला करने में सक्षम थे। टोपे फिर से उदयपुर की ओर मैदान से भाग गए और, 13 अगस्त को एक हिंदू मंदिर में जाने के बाद,

उन्होंने अपनी सेनाओं को बान नदी पर फेंक दिया। रॉबर्ट्स की सेना द्वारा उन्हें फिर से हराया गया और टोपे फिर से भाग गए। उन्होंने चंबल नदी को पार किया और झालावाड़ राज्य के झालरापाटन शहर में पहुंच गए।

Tatya Tope Ka Itihas – निरंतर प्रतिरोध

Tatya Tope History In Hindi:- अंग्रेजों द्वारा 1857 के विद्रोह के बाद भी, तात्या टोपे ने जंगलों में गुरिल्ला सेनानी के रूप में प्रतिरोध जारी रखा। उसने राजा के खिलाफ विद्रोह करने के लिए राज्य की सेनाओं को प्रेरित किया और बनास नदी में खोए तोपखाने को बदलने में सक्षम था।

टोपे फिर अपनी सेनाओं को इंदौर की ओर ले गया, लेकिन अंग्रेजों द्वारा पीछा किया गया, अब जनरल जॉन मिशेल ने कमान संभाली क्योंकि वह सिरोंज की ओर भाग गया। राव साहेब के साथ टोपे ने अपनी संयुक्त सेना को विभाजित करने का फैसला किया

ताकि वह एक बड़ी ताकत के साथ चंदेरी के लिए अपना रास्ता बना सके, और दूसरी ओर राव साहेब झांसी की एक छोटी सेना के साथ। हालांकि, उन्होंने अक्टूबर में फिर से गठबंधन किया और छोटा उदयपुर में एक और हार का सामना करना पड़ा।

Tatya Tope History In Hindi

जनवरी 1859 तक, वे जयपुर राज्य में आ गए और दो और हार का अनुभव किया। टोपे फिर परोन [उद्धरण वांछित] के जंगलों में अकेले भाग गए। इस बिंदु पर, उन्होंने नरवर के राजा मान सिंह और उनके परिवार से मुलाकात की और उनके दरबार में रहने का फैसला किया।

मान सिंह ग्वालियर के महाराजा के साथ विवाद में थे, जबकि अंग्रेज महाराजा द्वारा किसी भी प्रतिशोध से अपने जीवन और अपने परिवार की सुरक्षा के बदले में उन्हें टोपे को सौंपने के लिए बातचीत करने में सफल रहे थे। इस घटना के बाद, टोपे को अंग्रेजों को सौंप दिया गया और अंग्रेजों के हाथों अपने भाग्य का सामना करना छोड़ दिया।

Tatya Tope Biography In Hindi & Execution

Tatya Tope Story In Hindi: टोपे ने अपने सामने लाए गए आरोपों को स्वीकार किया, लेकिन ध्यान दिया कि उन्हें अपने गुरु पेशवा से पहले ही जवाबदेह ठहराया जा सकता है। उन्हें 18 अप्रैल 1859 को शिवपुरी में फांसी पर चढ़ाया गया

मै आशा करता हूँ की Tatya Tope Biography In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here